(Download PDF) UTET Previous Year Paper in Hindi & English

अनुक्रम

Uttarakhand-UTET Previous Question Papers के साथ जाने Vacancy Details, Eligibility, Exam Pattern, Exam Syllabus, Certificate Validity Period & CutOff 2021 क्या है? पूरी जानकारी! 

दोस्तों आज की यह पोस्ट उन लोगो के लिए बहोत ही खास होने वाली है जो UTET (Uttrakhand Teachers Eligibility Test) की एग्जाम देने जा रहे है क्यों की हाल ही में उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद (UBSE – Uttarakhand Board of School Education) ने UTET के Primary और Junior Level के 2021 में होने वाले Exam के आवेदन मांगे हैं। इस परीक्षा में उत्तराखंड एवं अन्य राज्यों के अभ्यर्थी शामिल होंगे। इस एग्जाम के अकॉर्डिंग जो भी उमीदवार UTET 2021 की परीक्षा देना चाहते है उनके लिए हम यहाँ पर UTET Previous Year Paper को Hindi और English में पीडीऍफ़ उपलब्ध करवा रहे है।

आप यहाँ से UTET Previous Year Paper के PDF को Hindi या English भाषा में  Download कर सकते हैं और UTET की Exam की तैयारी कर सकते है।

(UTET Previous Year Paper के PDF को Hindi या English में यहाँ से Download कर सकते हैं।)

वैकेंसी डीटेल्स (Uttarakhand-UTET Vacancy Details)

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा बोर्ड यानि (UBSE) ने हाल ही में प्राथमिक विद्यालय अध्यापक व उच्चतर प्राथमिक विद्यालय अध्यापक (UTET) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी किया है। इस पद के लिए जो भी उम्मीदवार मौका तलाश रहा है या अध्यापक की नौकरी पाना चाहता है वह 01 सितम्बर 2021 से 30 सितम्बर 2021 को 05:00 PM तक आवेदन कर सकता है ज्यादा जानकारी के लिए आप इस https://ukutet.com/ वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

इसे भी पढ़े!

कौन कर सकता है अप्लाई? (Uttarakhand-UTET Eligibility)

अगर आप उत्तराखंड से है और अपने उत्तराखंड से ही 10th या 12th किया है, B.Ed/DTC किया है या फिर आप Appearing कैंडिडेट भी यहाँ पर आसानी से इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है। या फिर आप बीएड या कोई और टीचर प्रैक्टिस कर रहे है तब भी आप इस Exam के लिए Eligible है।

Uttarakhand TET Exam Pattern 2021

Primary UTET Exam Pattern 2021

SubjectNo of QuestionsMarksExam Duration
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र3030                     2 घंटे 30 मिनट
प्रथम भाषा3030
द्रितीय भाषा3030
गणित3030
पर्यावरण अध्ययन3030
Total150150
Primary UTET Exam Pattern 2021

Junior UTET Exam Pattern 2021

SubjectNo of QuestionsMarksExam Duration
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र30302 घंटे 30 मिनट
प्रथम भाषा3030
द्रितीय भाषा3030
(a) गणित/विज्ञान के शिक्षक के लिए – गणित एवं विज्ञान (b) सामाजिक अध्ययन के शिक्षक के लिए – सामाजिक अध्ययन अन्य शिक्षको के लिए – (a अथवा b में से एक)6060  
Total150150
Junior UTET Exam Pattern 2021
  • UTET का प्रश्न पत्र-01 उन विद्यार्थियों के लिए होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक की कक्षाओं में पढ़ाना चाहते हैं और प्रश्न पत्र-02 उन विद्यार्थियों के लिए होता है जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की कक्षाओं में पढ़ाना चाहते हैं।
  • UTET के प्रश्न पत्र-01 और 02 के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न के रूप में होते हैं।
  • UTET के दोनों प्रश्न पत्र के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं रखा गया है।
  • इस परीक्षा के लिए कुल 150 अंक के MCQ पूछे जायेंगे और हर एक प्रश्न का 1 मार्क्स निर्धारित किया गया है।
  • UTET के प्रश्न पत्र-01 और 02 को हल करने के लिए 2 घंटे और 30 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। 
  • UTET की दोनों परीक्षाएँ आप Hindi और English भाषा में दे सकते है।

Uttarakhand-UTET का सिलेबस क्या है? (UTET Syllabus 2021)

SubjectSyllabus
Child Development and PedagogyChild Development  (बाल विकास)Concept of Inclusive education and understanding children with special needs learning and Pedagogy (अधिगम शिक्षा शास्त्र)
First LanguageLanguage Comprehension  (भाषा की समझ) Pedagogy of Language Development (भाषा विकास का शिक्षण)
Second LanguageComprehensionPedagogy of Language Development
Environmental StudiesFamily and Friends (परिवार और दोस्त)Food (भोजन)Shelter (आश्रय)Water (पानी)Travel (यात्रा)Things we Make and Do (चीजें जो हम बनाते और करते हैं)Pedagogical Issues (शैक्षणिक मुद्दे)
ScienceFood (भोजन)Materials of daily use (दैनिक उपयोग की सामग्री)The World of the Living (जीवों की दुनिया)Moving Things People and Ideas (चलती चीजें लोग और विचार)How things work (चीज़ें काम कैसे करती है)Natural Phenomena (प्राकृतिक घटनाएं)Natural Resources (प्राकृतिक संसाधन)Pedagogical Issues (शैक्षणिक मुद्दे)
MathematicsNumber System (संख्या प्रणाली)Algebra (बीजगणित)Geometry (ज्यामिति)Mensuration (क्षेत्रमिति)Data Interpretation (आंकड़ा निर्वचन)Pedagogical Issues (शैक्षणिक मुद्दे)
Social SciencesHistory (इतिहास)Geography (भूगोल)Social and Political Life (सामाजिक और राजनीतिक जीवन)Pedagogical Issues (शैक्षणिक मुद्दे)
UTET Syllabus 2021

बाल विकास

बाल विकास में शामिल होने वाले आवश्यक विषय, विकास की अवधारणा और सिखने के साथ इसके संबंध, अनुवांशिकता और पर्यावरण के प्रभाव।

बच्चों के विकास के सिद्धांत, समाजीकरण प्रकियाए: सामाजिक दुनिया और बच्चे (माता-पिता, शिक्षक, साथियों)

बहु डायमेंशनल इंटेलिजेंस, कोहलबर्ग, पियागेट और वायगोत्स्की: कंस्ट्रक्स एंड क्रिटीकल पर्स्पेक्टिव,कॉन्सेप्ट और चाइल्ड – सेंटर्ड एंड प्रोग्रेसिव एजुकेशन, कॉन्सेप्ट ऑफ़ इंटेलिजेंस, हाउ चिल्ड्रन थिंक एंड लर्न (कैसे और क्यों बच्चो को स्कूल के प्रदर्शन और शिक्षण और सिखने की समझ में सफलता पाने के लिए, सिखने के लिए करक, अनुभूति और भावनाए)

गणित के लिए आवश्यक विषय है

गणित की प्रकृति / तार्किक सोच, त्रुटि विश्लेषण और शिक्षण और शिक्षण के संबधित पहलु, पाठ्यक्रम में गणित का स्थान, ज्यामिति और मेसुरेशन, नौदानिक और उपचारात्मक शिक्षण, एकात्मक विधि, भारतीय मुद्रा, संख्या, अंश, समस्याएँ शिक्षण, मूल्यांकन के तरीके, औसत, गणित का समुदाय, गणित की भाषा, एलसीएम और एचसीएफ, गणितीय संचालन, लाभ-हानि और सरल व्याज।

उतराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) 2021 के लिए विज्ञान के अंतर्गत आने वाले विषय

प्रकृति और विज्ञान की संरचना, पशु प्रजनन और किशोरावस्था, मानव शरीर और स्वास्थ्य, विज्ञान शिक्षण के तरीके, समस्याएं, गर्मी, सूक्ष्मजीव, बल और गति, रासायनिक पदार्थ, मूल्यांकन, नवप्रवर्तन, प्रकाश और ध्वनि, जीविका, पाठ सामग्री / एड्स, विज्ञान, विज्ञान और पौद्योगीकरण, सौर प्रणाली, प्राकृतिक विज्ञान, उपचारात्मक शिक्षण और पदार्थ की संरचना को समझना।

सामाजिक अध्ययन

सामाजिक अध्ययन की मुख्य अवधारणाएँ पृथ्वी के मुख्य घटक है, भारतीय सभ्यता, संस्कृति और समाज, भारत का भूगोल और संसाधन, भारत का इतिहास और संस्कृति, मौर्य और गुप्त साम्राज्य और गुप्तोतर काल, सरकार: समग्र और कार्य, भूगोल और उत्तराखंड के संसाधन, संसाधन और विकास, भारतीय सविधान और लोकतंत्र और मध्यकालीन और आधुनिक काल। 

UTET Certificate Validity Period & Cut Off 2021

CategoryQualifying PercentageUTET Passing MarksUTET Validity
General60%90 out of 1507 Years
OBC/PWD/Ex-Servicemen50%75 out of 150
SC/ST40%60 out of 150
UTET Certificate Validity Period & Cut Off 2021

Download UTET Previous Question Papers PDF

Uttarakhand-UTET Exam के Previous Paper को हमने PDF में नीचे उपलब्ध करवाया है जिसे आप Hindi या English दोनो भाषा मे Download कर सकते हैं। उम्मीदवार यहाँ से सभी विषय के पिछले वर्ष के क्वेश्चन पेपर का उपयोग करके अच्छी तरह से एग्जाम की तैयारी कर सकते है। क्यों की यह एग्जाम पेपर परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने में आप लोगों की सहायता करने में मदद करेंगे।

Uttarakhand-UTET Previous Year Question PaperDownload PDF
UTET Previous Year Paper (Hindi – 01)PDF
UTET Previous Year Paper (Hindi – 02)PDF
UTET Previous Year Paper (English – 01)PDF
UTET Previous Year Paper (English – 02)PDF
Download UTET Previous Papers PDF

आप यहाँ से पिछले वर्ष के UTET Previous Papers को PDF format में डाउनलोड करके अपने एग्जाम की तैयारी कर सकते है। में आशा करता हु की सभी उम्मीदवारों को इस पोस्ट से मदद मिली होगी और आप अच्छे से एग्जाम की तैयारी करके अच्छे से मार्क्स लाये ताकि आप लोगों का भविष्य बने। अगर इसके रिलेटेड आप के मन में कोई भी डाऊट या सवाल हो तो आप नीचे दिए गए Comment Box में बेफिकर होक पूछ सकते है हम आप की सहायता करने की पूरी कोशिश करंगे।

होमपेजयहाँ क्लिक करे!

FAQ (Uttarakhand-UTET Previous Question Papers)

Uttarakhand-UTET के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करने का क्या फायदा है?

Uttarakhand-UTET पिछले वर्ष प्रश्न पत्र हल करने से आपको समय सिमा के बारे पता चलेगा और आप उसके ऊपर काम कर सकते है दूसरी बात की आप लोगो पता चलेगा की आप कितने कुशल है एग्जाम देने में या फिर आपको किस विषय पर ज्यादा ध्यान देना जरुरी है। 

क्या हम यहाँ पर पिछले सभी वर्षो के UTET के Question Paper प्रदान करते है?

हां, हम यहाँ पर पिछले वर्ष के UTET के Question Paper प्रदान करते है जिससे आप लोग इसे solve करके करेक्शन कर सके।

UETE Previous Year Paper हमें किस भाषा और format  में मिलेंगे?

UETE Previous Year Paper हम आप लोगो को Hindi & English दो भाषा में provide करते है और यह PDF format में जिससे आप इसे आसानी से download करके उसे कर सके!

Uttarakhand-UTET के Question Paper में Negative Marking का भी प्रावधान हैं?

Uttarakhand-UTET परीक्षा के Negative Marking का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।

इसे भी पढ़े!

Disclaimer

इस website पर यानि www.mysecretguide.com पर दिए गए सभी Education Materials/PDF/Notes/Download को सिर्फ अभ्यार्थी के लिए तैयारी करने और Education Purpose के लिए तैयार किया गया है ताकि परीक्षार्थी इसे पढ़ के या download करके तैयारी कर सके! कृपया इस वेबसाइट पर पाए जाने वाले सभी सामग्री के मालिक यह वेबसाइट नहीं है और नाही हमने इसे बनाया या स्केन किया है।

Spread the love

Leave a Comment