(Download PDF) NHM UP CHO Previous Year Paper in Hindi & English

UP NHM CHO Previous Question Papers के साथ जाने Selection Process, Exam Pattern, Exam Syllabus, Minimum Qualifying Marks, Salary क्या है? पूरी जानकारी! 

दोस्तों आज की यह पोस्ट आप लोगो के लिए बहोत ही खास होने वाली है क्यों की हाल ही में UP NHM (National Health Mission) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमे Community Health Officer(CHO) की 2800 पोस्ट है। इस नोटिफिकेशन के अकॉर्डिंग जो भी उमीदवार CHO के vacancy में अप्लाई करना चाहते है वो 30 जून 2021 से 20 जुलाई 2021 तक आवेदन कर के ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है। 

इस पोस्ट के द्वारा हम उन अभियार्थी के लिए UP NHM CHO  Selection Process, Exam Pattern 202, Minimum Qualifying Marks और NHM UP CHO Previous Question Papers Download PDF पर पूरी डिटेल से चर्चा करेंगे।

आप यहाँ से UP NHM CHO Previous Year Paper के PDF को Hindi या English में यहाँ से Download कर सकते हैं।

(UP NHM CHO Previous Year Paper के PDF को Hindi या English में यहाँ से Download कर सकते हैं।)

वैकेंसी डीटेल्स (UP NHM Vacancy Details)

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश यानि (UP NHM) ने हाल ही में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) की 2800 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी किया है। इस पद के लिए जो भी उम्मीदवार मौका तलाश रहा है या मेडिकल फिल्ड (Medical Jobs) में नौकरी पाना चाहता है वह 30 जून 2021 से 20 जुलाई 2021 तक आवेदन कर सकता है।

कौन कर सकता है अप्लाई? (UP NHM CHO Eligibility)

NHM, UP के लिए वह उम्मीदवार अप्लाई कर सकता है जिनके पास सामान्य नर्सिंग पास किया है और नर्सों के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य (CCHN) प्रशिक्षण लिया हो और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय से Midwifery (GNM) / B.Sc, Nursing या Post Basic B.Sc. Nursing किया हो और उम्मीदवार को विज्ञापन की तिथि से 35 वर्ष से कम आयु हो।

उम्मीदवारों को यूपी से नर्स और मिडवाइफरी के रूप में मान्यता प्राप्त होना चाहिए। आप सिर्फ ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है और फॉर्म apply करने की सभी शर्ते उत्तर प्रदेश (UP State) के आधीन होगी और इसे रद्द करने का पूरा अधिकार एनएचएम, यूपी और पी. रखता है इसका ध्यान रखे। 

NHM UP CHO Exam Pattern 2021

Exam Typeविषय (Subjects)प्रश्नो की संख्या (No of Question)समय (Test Duration)
Objective TypeMidwifery and Nursing Subjects1002 Hours
NHM UP CHO Exam Pattern 2021
  • परीक्षा पैटर्न वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा।
  • परीक्षा के लिए 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जाएंगे।
  • पेपर की अवधि केवल २ घंटे की होगी।
  • गलत उत्तरों के लिए कोई नकारत्मक अंक प्रावधान नहीं है।
  • प्रश्न पत्र Hindi और English दोने भाषाओं में होगा आप किसी भी भाषा में exam दे सकते है।

NHM UP CHO Minimum Qualifying Marks 2021

UP CHO का मिनिमम क्वालीफाई मार्क्स क्या रहेगा तो में आप लोगो को बता दू की General categories के उम्मीदवारों के लिए 33% अनिवार्य है, OBC के लिए कम से कम 30% मार्क्स और SC/ST के उम्मीदवारों के लिए 24% मार्क्स लाना अनिवार्य है। अगर आप इस से कम मार्क्स लेट हो तो आपका सिलेक्शन नहीं होगा और आप disqualify घोषित किये जाओगे। 

इसे भी पढ़े!

UP CHO का सिलेबस क्या है? (UP CHO Syllabus 2021)

  • Nutrition (पोषण)
  • First Aid (प्राथमिक चिकित्सा)
  • Pathology (विकृति विज्ञान)
  • Paediatric Nursing (बाल चिकित्सा नर्सिंग)
  • Pharmacology (औषध)
  • Midwifery and Obstetrical Nursing (मिडवाइफरी और प्रसूति नर्सिंग)
  • Community Health Nursing (सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग)
  • Child Health Nursing (बाल स्वास्थ्य नर्सिंग)
  • Medical-Surgical Nursing (मेडिकल-सर्जिकल नर्सिंग)
  • Administration and Ward Management (प्रशासन और वार्ड प्रबंधन) 

UP NHM CHO Question Paper Pattern – 2021

प्रश्न पत्र के विषय (Exam Question Paper Subjects)प्रश्नों की संख्या (No. of Questions)अंक (Marks)
Professional Knowledge (Discipline related)8080
General Awareness/ General Knowledge2020
Total100100
NHM UP CHO Question Paper Pattern – 2021

UP CHO का वेतन कितना मिलेगा? (UP CHO Salary)

 NHM UP CHO को प्रशिक्षण अवधि के दौरान 20,000/- रुपये प्रति माह सेलरी रहेगी और जब आप की जिले में सीएचओ के रूप में पोस्टिंग हो जाएगी तो 35,000/- रुपये प्रति माह के हिसाब से आप की सैलरी होगी। 

Download NHM UP CHO Previous Question Papers PDF

UP NHM CHO Exam के Previous Paper को हमने PDF में नीचे उपलब्ध करवाया है जिसे आप Hindi या English दोनो भाषा मे Download कर सकते हैं। उम्मीदवार यहाँ से सभी विषय के पिछले वर्ष के क्वेश्चन पेपर का उपयोग करके अच्छी तरह से एग्जाम की तैयारी कर सकते है। क्यों की यह एग्जाम पेपर परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने में आप लोगों की सहायता करने में मदद करेंगे।

NHM UP CHO Previous Year Question PaperDownload PDF
UP NHM CHO Previous Year Paper (Hindi – 01)PDF
UP NHM CHO Previous Year Paper (Hindi – 02)PDF
UP NHM CHO Previous Year Paper (English – 01)PDF
UP NHM CHO Previous Year Paper (English – 02)PDF
NHM UP CHO Previous Question Papers PDF

आप यहाँ से पिछले वर्ष के NHM UP CHO Previous Papers को PDF format में डाउनलोड करके अपने एग्जाम की तैयारी कर सकते है। में आशा करता हु की सभी उम्मीदवारों को इस पोस्ट से मदद मिली होगी और आप अच्छे से एग्जाम की तैयारी करके अच्छे से मार्क्स लाये ताकि आप लोगों का भविष्य बने। अगर इसके रिलेटेड आप के मन में कोई भी डाऊट या सवाल हो तो आप नीचे दिए गए Comment Box में बेफिकर होक पूछ सकते है हम आप की सहायता करने की पूरी कोशिश करंगे। UP NHM CHO की ज्यादा जानकारी के लिए आप उसकी Official Website http://upnrhm.gov.in/ पर visit कर सकते है।

FAQ (NHM UP CHO Previous Question Papers)

NHM UP CHO के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करने का क्या फायदा है?

NHM UP CHO पिछले वर्ष प्रश्न पत्र हल करने से आपको समय सिमा के बारे पता चलेगा और आप उसके ऊपर काम कर सकते है दूसरी बात की आप लोगो पता चलेगा की आप कितने कुशल है एग्जाम देने में या फिर आपको किस विषय पर ज्यादा ध्यान देना जरुरी है। 

क्या हम यहाँ पर पिछले सभी वर्षो के NHM UP CHO के Question Paper प्रदान करते है?

हां, हम यहाँ पर पिछले वर्ष के UP CHO के Question Paper प्रदान करते है जिससे आप लोग इसे solve करके करेक्शन कर सके।  

NHM UP CHO Previous Year Paper हमें किस भाषा और format  में मिलेंगे?

NHM UP CHO Previous Year Paper हम आप लोगो को Hindi & English दो भाषा में provide करते है और यह PDF format में जिससे आप इसे आसानी से download करके उसे कर सके!

NHM UP CHO के Question Paper में Minimum Qualifying Marks और Negative Marking का भी प्रावधान हैं?

UP CHO का मिनिमम क्वालीफाई मार्क्स General categories के 33%, OBC के 30% और SC/ST के उम्मीदवारों के लिए 24% मार्क्स लाना अनिवार्य है। और इस परीक्षा के Negative Marking का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।

UP NHM CHO की सैलरी कितनी हैं?

NHM UP CHO को प्रशिक्षण अवधि के दौरान 20,000/- रुपये प्रति माह और जब आप की जिले में सीएचओ के रूप में पोस्टिंग हो जाएगी तो 35,000/- रुपये प्रति माह के हिसाब से आप की सैलरी होगी।

इसे भी पढ़े!

Disclaimer

इस website पर यानि www.mysecretguide.com पर दिए गए सभी Education Materials/PDF/Notes/Download को सिर्फ अभ्यार्थी के लिए तैयारी करने और Education Purpose के लिए तैयार किया गया है ताकि परीक्षार्थी इसे पढ़ के या download करके तैयारी कर सके! कृपया इस वेबसाइट पर पाए जाने वाले सभी सामग्री के मालिक यह वेबसाइट नहीं है और नाही हमने इसे बनाया या स्केन किया है।

Spread the love

Leave a Comment