(Download PDF) DSSSB PRT Previous Year Paper in Hindi & English

DSSSB PRT क्या होता है, क्या काम करवाता है, कौन-कौन पदों पर भर्ती करवाता है, Syllabus, Exam Pattern और DSSSB PRT Previous Year Paper PDF को Hindi & English में आप यहाँ से download कर सकते है।

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) के द्वारा सम्पन्न कराइ जाने वाली एग्जाम DSSSB PRT के Previous year exam paper के बारेमे और डीएसएसएसबी पीआरटी (Primary Teacher) के सभी मुद्दों के बारे में चर्चा करने जा रहे जिसे आने वाली एग्जाम देने में सभी स्टूडेंट को आसानी हो।

DSSSB हर साल कई सरकारी नौकरीओ की परीक्षाओ का आयोजन करता रहता है और यह सभी परीक्षाओं को देने के लिए लाखो students तैयारी करते है इस लिए इन परीक्षाओ का कॉम्पिटिशन बढ़ जाता है। इस लिए उन सभी students के लिए पिछले वर्ष के एग्जाम पेपर एग्जाम की तैयारी करने के लिए बहोत ही महत्वपूर्ण होते है।

आप यहाँ से पिछले वर्ष में आयोजित हुए एग्जाम के DSSSB PRT के Previous Year Question Papers के साथ answers key को PDF format में download कर सकते है जो हमने हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओ में दिए है। और उसके साथ DSSSB PRT DOE की exam preparation से जुडी कुछ बाते भी बताई गई है जिन्हे जानकर आप आसानी से एग्जाम की तयारी कर सके तो चलिए जानते है पूरी जानकारी।

PDF Download करे DSSSB PRT Previous Year Paper को Hindi & English में!

इसे भी पढ़े!

DSSSB क्या होता है? (dsssb kya hai in hindi)

सबसे पहले हम बात करते है की DSSSB क्या होता है? इसका फुल फॉर्म होता है “Delhi Subordinate Service Selection Board” और इसे हिंदी में “दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड” कहा जाता है। यह एक एजेंसी है जो विभिन्न सरकारी विभागो में विभिन्न पदों के लिए सरकारी परीक्षाए करवाती है। अब हम जानेगे की DSSSB क्या क्या काम करवाता है।

DSSSB क्या-क्या काम करवाता है? (DSSSB kya kaam karta hai)

डीएसएसएसबी यानि की दिल्ली सब ऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड हर साल दिल्ली सरकार के प्रसाशनिक विभागों के अंतर्गत योग्य पदों  पर भर्ती करवाने का काम करता है। यह प्रसाशनिक और साथ ही साथ शिक्षण भर्तीओ के साथ-साथ Group-A, Group-B, Group-C और Group-D के विभिन्न पदों के लिए हर साल भर्ती करवाता है।

DSSSB कौन-कौन पदों पर भर्ती करवाता है? (DSSSB Recruitments)

में यहाँ कुछ पोस्टो के बारे में बताता हु जिस पोस्टो पर DSSSB भर्ती करवाता है इसमें पहली पोस्ट है-

  • PRT – Primary Teacher
  • TGT – Trained Graduate Teacher
  • ATP – Assistant Teacher Primary
  • Assistant Teacher Nursery
  • Junior Secretarial Assistant (LDC)
  • Counselor
  • Head Clerk Patwari

ऊपर दी गई सभी पोस्टो के लिए DSSSB भर्ती करवाता है और यहाँ पर आप लोगो को बता दू की यह कुछ ही पोस्टो के बारे में मेने बताया है इनके इलावा भी बहोत सारी पोस्टो पर डीएसएसएसबी भर्ती करवाता रहता है। लेकिन आज हम यहाँ पर (Prathmik Shikshak) DSSSB PRT Previous Year Paper के बारे में बात करने जा रहे है।

DSSSB PRT Syllabus in Hindi

पहले हम बात करते है DSSSB PRT exam के question paper  की यह एग्जाम ऑनलाइन mode लिया जाता है और इसको आप Hindi या English किसी भी भाषा में दे सकते है। इसका जो Exam Pattern होता है वह दो पार्ट में होता है Part-A और Part-B इसमें 200 प्रश्न पूछे जाते है जिनको 2 घंटे में हल करना होता है यानि की 120 मिनट का Time मिलता है। अब हम बात करे Part-A की तो इसमें पांच subjects आते है Hindi, English, Maths,  Reasoning और GK और Part-B में Psychology, Pedagogy और D.EL.ED/JBT जैसे विषय होते है।

DSSSB PRT Part-A (General English)

Verb, Tenses, Voice, Subject-Verb Agreement, Articles, Comprehension, Fill in the Blanks, Adverb, Error Correction, Sentence Rearrangement, Unseen Passages, Vocabulary Antonyms Synonyms, Grammar Idioms & Phrases.

DSSSB PRT (General Hindi)

संधि/समास, उपसर्ग और प्रत्यय, रस/छन्द/अलंकार, मुहावरे और लोकोक्तियाँ/कहावते, अनेक शब्दो के लिए एक शब्दगधांश, रिक्त स्थान की पूर्ति, व्याकरण, पर्यायवाची/विपरीतार्थक शब्द.

DSSSB PRT (Arithmetical and Numerical Ability)

Simplification, Decimals, Date Interpretation, Fractions, LCM HCF, Ratio & Proportion, Percentage, Profit & Loss Discount, Simple and Compound Interest, Time & Work, Time & Distance.

DSSSB PRT (Reasoning Ability)

Verbal, Non-Verbal, Conclusion, Series, Direction Test, Figures Analogy, Coding-Decoding, etc.

DSSSB PRT (General Knowledge and Current Affairs)

Important Days, Indian History, Books and Authors, Indian National Movement, Awards and Honors, Budget and Five Year Plans, General Polity, Current Affairs-National & International, Indian economy, Capitals of India, International & National Organizations, Science- Inventions & Discoveries, Science & Technology, Sports, Abbreviations, Countries & Capitals.

DSSSB PRT Part-B

PEDAGOGY, Question-related to the subject you have applied, psychology, Intelligence, Assessment Evaluation, Personality, Language, Motivation, Piaget Kohlberg, School of Psychology, Special children, TLM, Education Psychology, Philosophy of Education, Policies of Education, Inclusive Education, RTE, CCE

DSSSB PRT Question Paper Pattern (2021)

Sr No.SubjectNo of QuestionMarks
1General Awareness2020
2Mental Ability & Reasoning2020
3Numerical Aptitude & Data Interpretation2020
4Hindi Language & Comprehension2020
5English Language & Comprehension2020
6Subject Concerned (Teaching Methodology/Post-Graduation)100100
Total200200
DSSSB PRT Question Paper Pattern (2021)

DSSSB PRT की exam में qualify होने के लिए Minimum मार्क्स की बात करे तो इस प्रकार है – General – 40%, OBC (Delhi) – 35%, SC/ST/PH (PWD) – 30% और Ex-Serviceman को एक्स्ट्रा 5% की छूट यानि की 30% मार्क्स की जरूरत होती है और एग्जाम में Negative Marking का प्रावधान रखा गया है जो हर गलत answer पर 0.25 marks है अभ्यार्थी इसका खास ध्यान दे। 

DSSSB PRT Previous Year Paper in Hindi & English

अब हम यहाँ पर आपको पिछले साल यानिकि 2018 में आयोजित हुवे DSSSB PRT के previous year question paper के साथ-साथ answer key भी दे रहे जिसे आप Hindi और English PDF फॉर्मेट में Download करके आने वाले exam की तैयारी कर सकते है।

DSSSB Exam (Assistant Teacher Primary)ShiftDownload PDF
06/10/201812:30 PM – 2:30 PMDownload  PDF
11/11/20188:30 AM – 10:30 AMDownload  PDF
10/11/20184:30 PM – 6:30 PMDownload  PDF
11/11/201812:30 PM – 2:30 PMDownload  PDF
06/10/20184:30 PM – 6:30 PMDownload  PDF
29/11/20188:30 AM – 10:30 AMDownload  PDF
10/11/20188:30 AM – 10:30 AMDownload  PDF
07/10/20181:00 PM – 3:00 PMDownload  PDF
14/11/20184:30 PM – 6:30 PMDownload  PDF
10/11/201812:30 PM – 2:30 PMDownload  PDF
06/10/20188:30 AM – 10:30 AMDownload  PDF
DSSSB PRT Previous Year Paper in Hindi & English

DSSSB PRT FAQ

DSSSB PRT के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करने का क्या फायदा है?

DSSSB PRT पिछले वर्ष प्रश्न पत्र हल करने से आपको समय सिमा के बारे पता चलेगा और आप काम कर सकते है दूसरी बात की आप लोगो पता चलेगा की आप कितने कुशल है एग्जाम देने में या फिर आपको किस विषय पर ज्यादा ध्यान देना जरुरी है।  

क्या हम यहाँ पर पिछले सभी वर्षो के DSSSB PRT के Question Paper प्रदान करते है?

हां, हम यहाँ पर पिछले वर्ष यानि की 2018 के DSSSB PRT के Question Paper प्रदान करते है और साथ में answer key भी देते है जिससे आप लोग इसे solve करके करेक्शन कर सके।  

DSSSB PRT Previous Year Paper हमें किस भाषा और format  में मिलेंगे?

 DSSSB PRT Previous Year Paper हम आप लोगो को Hindi & English दो भाषा में provide करते है और यह PDF format में जिससे आप इसे आसानी से download करके उसे कर सके!

इसे भी पढ़े!

Conclusion!

दोस्तों इस post में आज हमने जाना की पिछले वर्ष के एग्जाम पेपर को सोल्वे करने सो हमें क्या क्या फायदे मिल सकते और हम आसानी से यह पता लगा सकते है की exam के लिए हमें कैसे तैयारी और इन question पेपर को हल करने से हमें पता चल सकता है की हम किन विषयों  है किन विषयो पर ज्यादा ध्यान  केंद्रित करना होगा और दूसरा हमें यह पता चलेगा की समय सिमा के आधार पर क्या हम इन प्रश्न पत्र को हल कर पते है के नहीं इस लिए हम यहाँ पर DSSSB PRT Previous Year Paper in Hindi & English को PDF में डाउनलोड करने को दे रहे है जिसे download करके आसानी से प्रेक्टिस कर सके और एग्जाम में अच्छे मार्क्स से पास हो सके।

Disclaimer

इस website पर यानि www.mysecretguide.com पर दिए गए सभी Education Materials/PDF/Notes/Download को सिर्फ अभ्यार्थी के लिए तैयारी करने और Education Purpose के लिए तैयार किया गया है ताकि इसे किसी का भला हो सके! कृपया इस वेबसाइट पर पाए जाने वाले सभी सामग्री के मालिक यह वेबसाइट नहीं है और नाही हमने इसे बनाया या स्केन किया है।

इसे भी पढ़े!

Spread the love

Leave a Comment