(2021) 12th Me Fail Hone Ke Baad Kya Kare? जानिए करियर बनाने के बेहतरीन तरीके

Rate this post
12th Me Fail Hone Ke Baad Kya Kare

दोस्तों आज हम उस टॉपिक के ऊपर बात करने जा रहे हैं जो हर कोई इंसान के जीवन में एक बार तो जरूर आता है और वह है Failure, लेकिन हम यहां पर उन Students के बारे में बात करेंगे जो 12वीं कक्षा में फेल हो गए हैं और वह इस Confusion में है की 12th me fail hone ke baad kya kare?

सबसे पहले आप लोगों को बता दूं कि कोई भी इंसान जीवन में लगातार success नहीं हो पाता। कभी ना कभी उसे Failure का सामना करना ही पड़ता है। इसलिए आप लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है। अगर आप 12th में फेल हो गए हैं तो?

हर Students के पास After 12th fail ke baad  कई Options available होते  है और वह ऑप्शंस कौन-कौन से हैं, उसके बारे में हम विस्तार से बात करेंगे। जिस से आप लोगों को Career में आगे बढ़ने का एक बेहतर से बेहतर मौका मिल पाए।

तो दोस्तों यह Post उन सभी Students के लिए है जो 10th तो pass हो गए हैं, लेकिन Twelfth me fail हो गए हैं और यह सुनिश्चित नहीं कर पा रहे हैं कि 12th me fail hone ke baad kya kare in Hindi?

इसे भी पढ़े!

12th में फ़ैल होने पर क्या करे (Courses for 12th Fail Students in India)

दोस्तों अगर आप 12th के बाद  बीएससी (Bsc), बीकॉम (BCom) या आर्ट्स (Arts) में ग्रेजुएशन नहीं करना चाहते तो फिर आपके लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। वह आप 10th के बाद कर सकते हैं और वह है Polytechnic Diploma!

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा (Polytechnic Diploma) 3 Year का Course होता है जो 10वीं के बाद होता है और 10th के बाद जो Polytechnic Diploma Courses  है। उसमें आप Technical Field में जा सकते हैं और टेक्निकल फील्ड में Important है। और जनरली जो सब लोग करते हैं वह है Mechanical Engineering, Civil Engineering, Electrical Engineering, Electronic Engineering, Computer Engineering और इसके अलावा भी कई सारे Course Available है।

तो हमारा कहने का मतलब है कि आप पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कर सकते हैं। अगर आप 12vi Fail हो गए हैं तो और Polytechnic Diploma करने के बाद निश्चित ही  आप लोगों को एक अच्छी सी Job मिल जाएगी।

Diploma करने के बाद अगर आपको Graduation करना है तो वहां पर आप Engineering कर सकते हैं। lateral integration के माध्यम से B.E या B.Tech सेकंड ईयर में Admission मिलता है पॉलिटेक्निक डिप्लोमा वाले को वहां से आप भी B.E या B.Tech कर के Graduation कर सकते है। और Technical Field में proper Knowledge मिल पाएगा।

यदि आप अगर Polytechnic Diploma  नहीं करना चाहते तो यहां पर 10वी  के बाद और भी कई सारे Options Available है जो आप कर सकते हैं। जैसे कि Fashion Designing, Animation और भी छोटे-छोटे कई सारे Course होते हैं जो आप कर सकते हैं तो वहां भी एक अच्छी Job आप प्राप्त कर सकते हैं।

Diploma Courses in Computer Engineering (12th Fail Courses)

  • Computer Science
  • Programing Diploma
  • Graphic Designing
  • Web Designing
  • App Designing
  • Ethical Hacking
  • Cyber Security
  • Computer Hardware & Networking

जिनका Time Period 1 से 2 साल का होता है

After 12th Fail Hone Ke Baad दूसरा Option in Hindi (फेल होने पर क्या करे 2020)

12वीं फेल के बाद आप Short Term Diploma करना चाहते हैं तो आप आईटीआई (ITI) डिप्लोमा भी कर सकते हैं। ITI Course 1 से 2 साल का होता है जिसमें।

ITI Course After 10th

Machinist EngineeringMotor Driving-cum-Mechanic Engineering
Electrician EngineeringDraughtsman (Mechanical) Engineering
Turner engineeringPump Operator
Fitter EngineeringDressmaking
Diesel Mechanic EngineeringFruit and Vegetable Processing
Information Technology & E.S.M. EngineeringBleaching and Dyeing Calico Print
Tool and Die Maker EngineeringLetterpress Machine Mender
Mechanical Instrument EngineeringSecretarial Practice
ITI Course After 10th

यह 1 से 2 साल ITI Course करने के बाद गवर्नमेंट या प्राइवेट किसी भी सेक्टर में आप बड़ी आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं और एक अच्छी खासी Salary ले सकते हैं तो आप लोगों को कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है कि आप 12th Class Fail हो गए हैं।

और यदि आप इनके अलावा कुछ और करना चाहते हैं तो आप अभी जो Latest Trend चल रहा है, वह कर सकते हैं और वह है Digital Marketing.

10th-12th फेल होने पर क्या करे (10th 12th Failed Students Digital Marketing)

दोस्तों 10vi के बाद अब Digital Marketing का कोर्स कर सकते हैं जो 3 से 6 महीने या अधिकतम 1 साल का होता है। इसे आप अच्छे से कर लेते हैं तो आप कभी भी 15 से 20,000 सैलरी की जॉब कर सकते हैं और Experience के हिसाब से Salary बढ़ती जाती है।

और यदि In case आप लोगों को Digital Marketing करने के बाद कहीं Job नहीं मिलती है तो आप खुद का अपना Business घर पर भी Start कर सकते हैं। आज-कल बहुत ज्यादा Trend बना हुआ है। How to Make Money at Home या How to Make Money Online या Make Money Online.

आप Internet पर सर्च करेंगे तो कई सारे वीडियो यूट्यूब पर और कई Website आपके सामने आ जाएंगे, जिससे आप कहीं भी आसानी से सीख सकते हैं कि Computer से पैसे कैसे कमाए ब्लॉग बना कर पैसे कैसे कमाए और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

लेकिन इस चीज पर आप तभी काम कर पाएंगे जब आप लोगों को Digital Marketing के बारे में थोड़ी सी भी Knowledge हो। आप डिजिटल मार्केटिंग का सर्टिफिकेट करके या फिर नॉलेज लेकर थोड़ा बहुत सीख कर आप अपना खुद का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं।

आप अगर इन तीनों को भी नहीं करना चाहते तो Last Option आपके पास बचता है कि, कई प्रकार की सरकारी नौकरी ऐसी है कि जो 10vi Class के बाद निकलती रहती है तो आप 10th Class की इंटरनेट पर जाकर सर्च करेंगे तो 10th Pass kya kare in hindi?  या 10th Pass Jobs ऐसा कुछ सर्च करेंगे तो कई सारी 10th पास वाली नौकरी आ जाएगी। उन्हें आप Apply कर सकते हैं और उनका रिटन टेस्ट देकर  उसका Exam Pass कर के आप नौकरी कर सकते हैं।

अगर आपको जल्दी नौकरी चाहिए तो ITI बेस्ट ऑप्शन है, लेकिन आप लोगों को बता दूं कि आईटीआई में Minimum Salary 5000 से 10000 महीना मिलती है। लेकिन अगर आप Electrician या Fitter के साथ जाते हैं तो आप लोगों को Government Job मिलने के ज्यादा चांसिस है।

एक और बात की ITI की Job का Scope ज्यादा होता है As Compare to Diploma क्योंकि कोई भी कंपनी होती है। उसमें सबसे ज्यादा वर्कर्स होते हैं और ज्यादातर टेक्निकल वर्कर्स, आईटीआई और डिप्लोमा वाले होते हैं। पर as Compare to डिप्लोमा आईटीआई की Vacancies ज्यादा निकलती है। कारण कि काम करने वाले ज्यादा चाहिए होते हैं काम करने वाले से और इसलिए Engineering से ज्यादा ITI वालों की मांग होती है।

Click Here: 10th-12th फ़ैल स्टूडेंट पास करे 2021

यह भी पढ़े:

Conclusion:

हमने देखा कि आफ्टर Class 12th me fail hone ke baad in hindi आप लोगों को कौन-कौन से Opportunities Available है और आप लोगों को 10th Pass के Result से कौन से बेस्ट Career Option को Choose करना चाहिए, लेकिन हमारा पर्सनल आप लोगों से सुझाव है कि अगर आप Class12th me fail हो गए हैं और आप आगे Graduation नहीं करना चाहते।

तो आप Diploma in Computer Engineering Course में से अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोई भी एक अच्छा ऑप्शन चुन सकते हैं क्योंकि आने वाले समय में Computer Course की मांग बहुत ज्यादा होगी जिससे Jobs के Scope भी ज्यादा रहेंगे और अगर आपको सरकारी जॉब में जाना है तो आप ITI के ऑप्शंस को चूस कर सकते हैं। वह आपके लिए बेहतर रहेगा।

में आशा करता हु की आप लोगो को हमारा यह Article अच्छा लगा होगा और अगर आप लोगो को लगता है की इस post से और भी Students को help मिले तो आप इस Article को अपने दोस्त या जरुरत मंद Students को जरूर Share करे के उनकी मदद करें। Thanks For Reading our Article.

Spread the love

3 thoughts on “(2021) 12th Me Fail Hone Ke Baad Kya Kare? जानिए करियर बनाने के बेहतरीन तरीके”

Leave a Comment