(2021) 10th ke baad kya kare – कौन सा सब्जेक्ट्स ले? पुरी जानकारी!

Rate this post

10th ke baad kya kare? : दोस्तों सफर का मझा तब ही आता है जब हमें मंजिल का पता हों। नहीं तो पूरा सफर मजिल के बारे में सोचते-सोचते गुजर जाता है। इस लिए अपनी Life में एक Mind Map होना बहोत जरुरी है जिससे हमें यह clear हो की जीवन और Career में आगे जाके हमें क्या करना है और क्या बनना है।

यह Article उन सभी Students के लिए बहोत जरुरी होने वाला है जो अभी Class 9th या फिर 10th Class Pass कर चुके है और इसके इलावा वह सभी Parents के लिए भी हे जिनके बच्चे 10वी क्लास पास कर चुके है। उन सभी Students और Parents की यह दुविधा और Common Questions होता है की After 10th ke baad kya kare?

10th ke baad kya kare

10th ke Baad Kya Kare? ( Sarkari Jobs, Privet Jobs, Business )

तो मेरे प्यारे दोस्तों आज से 10 – 15 साल बाद यह सोचकर पछताने से बेहतर है कि काश हमने पहले से सोचा होता, और एक सही Decision  लिया होता तो आज यह दिन देखना नसीब ना होता। Sarkari Jobs, Privet Jobs  या फिर कोई Business करना हो। आधे जाते लेकिन उनके लिए आज ही ज्वाइन करने की कॉपी है

तो मेरे प्यारे दोस्तों आज से 10 -15 साल बाद यह सोचकर पछताने से बेहतर है कि “काश हमने पहले से सोचा होता और एक सही Dissension लिया होता” तो आज यह दिन देखना नसीब ना होता। Sarkari Job, Private Job या कोई Business  करना हो आगे जाके लेकिन उनके लिए आज ही Planning करनी Important है।

इसलिए आज आप लोगों के लिए सही मौका है, एक सही Option का चुनाव जीवन में करना ताकि आने वाले समय में हमें पछताना पड़े। दोस्तों 10th  Class  जीवन की एक ऐसी दहलीज़ है जहां से आने वाले भविष्य का सही चुनाव कर सकते हैं। इसलिए After 10th class हमें कोन सी Stream का चुनाव करना है वह Option Select करने के से पहले हमें यह जानना बेहद जरूरी है कि 10th ke baad कौन-कौन से Stream option available  है और हमारा किस stream में ज्यादा interest है।

इसे भी पढ़े!

10th पास के बाद क्या करें? (10th Pass ke Baad Kya Kare)

10th Ka Result आते ही सभी Students के मन में एक एक ही सवाल उठता है कि 10vi ke baad ab kya करें, कौन सा Course करें क्या साइन्स (Science ) में admission लें कॉमर्स (Commerce) में या फिर आर्ट्स (Arts) stream चुने? 10वी  के बाद क्या करें और क्या नहीं यह एक आसान फैसला नहीं होता  साथ ही यह  चुनाव आपकी Life का एक important dissension होता है।  क्योंकि आप 10th ke baad  जो भी Career चुनेंगे uske साथ आपको पूरा जीवन बिताना पड़ेगा।

अगर आपको एक Doctor बनना है और Science  में जाने के बाद 10th -12th में Biology नहीं लिया तो आप डॉक्टर नहीं बन पाओगे या फिर आप एक Economics  बनना चाहते हैं या फिर अर्थशास्त्री बनना चाहते हो और आपने Maths नहीं लिया है तो आप Economist नहीं बन पाओगे इस लिए 10th ke baad kya करना है (What can do after 10th?) कौन सी स्ट्रीम लेनी है उनमें भी Subjects कौन-कौन सा लेना है यह सब बहुत सोच समझकर ही Decide करना चाहिए।

और आप लोगों को जीवन में क्या बनना है इस को ध्यान में रखते हुए Dissension  लेना चाहिए और इस डिसीजन को आसान बनाने के लिए ही हम Complete analysis करेंगे उन सभी Career Options का जो आप अपने लिए चुन सकते हैं। और साथ ही कौन-कौन से Subjects लेने चाहिए और कौन सी Stream?? तो चलिए बात करते हैं।

आप अपनी लाइफ में कुछ भी बनना चाहो इससे पहले यह आप लोगों को यह Decide करना पड़ेगा की 10th ke baad बाद आप कौन सी field यही की Stream  में जाना चाहेंगे 10th के बाद किसी भी students के सामने तीन options होते हैं।

पहला यह कि Science  Stream चुने दूसरा Commerce का और तीसरा होता है Arts/Humanities Field का अब इस सब के Related भी इनके अपने अपने  Career Options होते है सबसे पहले हम Science  Stream बात करते है।

10वी के बाद क्या करे

10वी के बाद साइंस (10th ke baad science)

देखा जाए तो Science Stream का Scope बहुत बड़ा है इस पूरे यूनिवर्स के बारे में साइंस में पढ़ाई की जा सकती है चाहे वह Leaving Thing हो या फिर Non Leaving Thing या फिर आप उन्हें देख सकते हैं या फिर नहीं। इसलिए साइंस के भी अलग-अलग Subjects होते हैं हर एक सब्जेक्ट आपको एक अलग ही Career तक पहुँचता है।

Class 11th और 12th में Science  Stream दो भागमे बता होता है। पहला Group-A जिसे Mathematics Group भी कहते है। और दूसरा है Group-B जिसे Biology Group भी कहते है।

Group A (Mathematics)

अगर आपको Engineering, Technical Line, Defense Line, Architect Line में जाना है या फिर Mathematical Line, Pilot, Software Developer, Hacker, Nevel Officer, Scientist, Physics इत्यादि बनना है तो फिर आपको Science  Stream का Group A में Admission लेना होगा।

इसमें आपको तीन Subjects जरूर लेने होंगे और वह है Physics, Chemistry, और Mathematics बाकी के Subjects Depend करते हैं आप कौन से Board से पढ़ रहे हैं और फिर किस स्टेट में हो। और किस स्कूल में पढ़ रहे हो लेकिन आप चाहे जहां पर भी हो जहां से भी पढ़ो अगर आप Technical Line में जाना चाहते हैं यानी इंजीनियरिंग लाइन में जाना चाहते हो फिर आपको पीसीएम (P C M) ही चुनना है और यह Subjects आपके पास जरूर होंगे।

Group B (Biology)

वहीं अगर हम ग्रुप बी यानी कि Biology Group के बारे में बात करें तो उसके main  Subjects Physics, Chemistry और Biology है अगर आप किसी भी तरह के Doctor, Dentist, Homeopathic Doctor, Ayurvedic Doctor, Pharmacist, Therapist, Agriculturist, Agriculturalist , Horticulturist आदि बनना चाहते हो यानि की Medical Line में जाना चाहते हो तो फिर आपको Science  Stream में Biology Group का चुनाव करना होगा।

इस तीन सब्जेक्ट्स के बाद बाकि के Subjects कुछ भी हो सकते है वह आप अपने Interest के According ले सकते है। और यह भी Depend करता हे की क्या वह सब्जेक्ट्स आपकी School में Available है। यानि कॉम्बिनेशन कोई भी  है। लेकिन Group A और Group B जाने के लिए आपको यह तीन Subjects जरूर लेने चाहिए।

Group A में जाने के लिए Physics, Chemistry और Mathematics और Group B में जाने के लिए Physics, Chemistry और Biology.

Science Stream के बाद अब बात करते है Commerce Stream की। Commerce Field के तीन सब्जेक्ट्स mainly होते है जो यह Decide करते है की अपने Commerce स्ट्रीम लिया है।

10वी के बाद कॉमर्स (10th ke Baad Commerce)

Class 10th ke baad Commerce Stream के main तीन subjects होते है।

  • Accounting
  • Business Studies
  • Economics

Business Studies एक थियोरी वाला सब्जेक्ट है जिस में आपको Business Industries, Companies से जुड़े हुए अलग-अलग Concept यानि पहलुओं को पढ़ाया जाता है। वही Accountancy Theorist Cum Numerical Subject है पर यह मेथ्स वाला न्यूमेरिकल नहीं है Maths से ज्यादा आसान और interesting है।

इसमें आपको अलग-अलग तरह के व्यवसाय का लेखा जोखा यानि हिसाब किताब को लिखना और लाभ  हानि निकलना, उनके जितने भी records है उनको जनरल पब्लिक को और गवमेन्ट को कैसे Re-Present करना है यह सब आप Accounting में सीखते है।

खर्च कैसे काम किया जाए, अलग अलग सालो के Profit and Loss को कैसे Compare  किया जाए यह सभी आप Accountancy में सीखते है।

वही Economics जैसे सब्जेक्ट्स में आप लोगो को बताया जाता है की किसी देश या विश्व के सभी लोग कैसे काम करते है वह अपनी  कमाई हुई Income को कहा पर Invest या खर्च करते है, महगाई को कैसे काम किया जाता है, बेरोज़गारी को कैसे काम किया जाता है, किसी भी वास्तु की कीमत को कैसे Decide किया जाता है यानि Money से Related जितनी भी Activities है वो सब आप Economics में पढ़ते है।

Commerce Stream में आप पढ़ते हो या Admission लेते हो तो यह तीन Subjects आपके पास जरूर होंगे बाकि के Subjects आप अपनी मर्जी से ले सकते है और यह बचे हुए सब्जेक्ट्स डिपेंड करते हे की आप किस Board से पढ़ रहे हो, किस State में या फिर School में पढ़ रहे हो।

जैसे कुछ Stream के पास Mathematics Subject होते है जब की कुछ के पास Computer Silenceहोते है या फिर किसी के पास Statistics भी होता है। Physical Education भी हो सकता है या फिर कोई और Subject भी हो सकता है। लेकिन Commerce में हो तो यह तीन सब्जेक्ट्स आपके पास होंगे ही होंगे।

अब है की Commerce Stream किन सब्जेक्ट को लेनी चाहिए? देखिये अगर आप लाइफ में किसी भी तरह का Manager बनना चाहते हो, किसी  Accountant बनाना चाहते हो, Tax Planer बनना चाहते हो यानि टेक्स प्लानिंग उसकी केल्क्युलेटिंग कैसे करते है ये बनना चाहते हो, Company Secretary बनना कहते हो, Auditor बनना कहते हो (यानि वह Person जो company का लेखा-जोखा और Account को चेक करता है).

Banker बनना कहते हो, Economics बनना कहते हो, Finance Analyst बनना कहते हो या फिर आप अपना कोई Business Start करना चाहते हो।  या फिर Business और उससे जुडी किसी और लाइन में जाना चाहते हो तो फिर आपको Commerce Stream में Admission लेना चाहिए।

10वी के बाद आर्ट्स (10th ke Baad Arts)

अगर आप एक Psychology, Dancer, Musician, Painter, Language Translator, Writer, Editor, Journalist, Historian, Language Trainer, Philosopher, Geographer इत्यादि बनना है तो फिर आपको Arts Stream में Admission लेना चाहिए।

और अगर हम इसके Subjects की बात करे तो Arts के subjects का scope बहोत है। इनके Main Subjects ये है।

  • History
  • Geography
  • Psychology
  • Economics
  • Political Science

या फिर किसी भी तरह कोई भी Subject जो Science Stream और Commerce Stream में नहीं आता वह सभी सब्जेक्ट्स Arts Stream में आ जाते है। इसमें Music से related Subjects भी हो सकते है, इस में Language से Related Subject भी हो सकते है या फिर कोई और subjects भी हो सकते है। Related तो Arts. Home Science, Yoga अदि भी Arts Stream में एते है।

इन सब बातो के इलावा एक बात है जो आपको पता होनी चाहिए की Science वाले को आगे चलकर अगर आर्ट्स स्ट्रीम में जाना हो या फिर कॉमर्स स्ट्रीम में जाना हो तो वह ये काम कर सकते है। यानि की यहां पर Science Stream वालो को एक फायदा ये है की वह 12th ke baad कोई भी ऐसा Course कर सकते है की Commerce Stream और Arts Stream के लिए होता है।

तो अगर आप एक Science ke Students हो और अपने Maths लिया हुआ है तो फिर आप कोनसा भी Career Option का चुनाव कर सकते है। उनके बाद Commerce Stream ke students के पास यह ऑप्शन होता है की वह ऐसा कोइसा भी Course कर सके जो Arts Field के Students के लिए है।

साथ ही साथ एक और बात जो काफी सरे Students को नहीं पता है वो यह हे की Commerce Field के ज्यादातर Courses जैसे की B Com (चाहे B com पास हो या फिर Owners हो), CA यानि (Charted Account), CS यानि (Company Secretory Course), CFA, CMA  आदि Courses में कोई भी एडमिशन ले सकता है। यानि कुछ करियर की Field या फिर Courses ऐसे होते है जिनमे हर कोई भी Admission ले सकता है।

आखिर में जाते-जाते एक और बात  सबसे Important है की कोई भी Career या Stream अच्छा या बुरा नहीं होता उसे अच्छा या बुरा बनाने वाले आप ही होते है। अगर कोई Student एक Dancer बनना चाहता है और वह Arts Stream लेकर बहोत अच्छा Dancer बन जाता है तो Arts Stream उन स्टूडेंट के लिए सबसे बेस्ट Stream है और Dancer सबसे बेस्ट Career.

वही अगर Science Stream ले कर एक Student Doctor बनने की कोशिस करे लेकिन क्योकि उसे Doctor नहीं बनना था और उसको पढाई उतनी अच्छी भी नहीं लगती क्योकि उनका Interest तो Dancer में है इस लिए उन स्टूडेंट के लिए Science Stream बेकार स्ट्रीम है और डॉक्टर एक बेकार Career.

इस लिए कोई भी स्ट्रीम चुनने से पहले, कोई भी Career चुनने से पहले आप पता लगाओ के आप को किस Field में Interest है क्या काम करने पर आपको सबसे ज्यादा खुशी मिलती है और उनको अपना Career बनाने के लिए आप पूरी तरह से महेनत करने के लिए तैयार हो अगर आपका जवाब “हा” में है तो फिर आपको वही स्ट्रीम लेनी चाहिए जो स्ट्रीम आपको अपने सपनो तक ले जाए।

FAQ 10th ke Baad Kya Kare

Q.1 दसवीं के बाद कौन सा कोर्स करें?

दसवीं के बाद आप यह 10 सबसे अच्छे डप्लोमा कोर्सेज कर सकते है:
1. Diploma in Fashion Technology (3 Years)
2. Diploma in Fine Arts (5 Years)
3. Diploma in Hotel Management & Catering Technology (2 Years)
4. Diploma in Computer Hardware & Networking (3 Years)
5. Diploma in Dental Mechanics (2 Years)
6. Diploma in Beauty Culture & Hair Dressing (4 Months)
7. Diploma in Chemical Engineering (3 Years)
8. Diploma in Architecture (3 Years)
9. Diploma in Electrical Engineering (3 Years)
10. Diploma in Textile Technology (3 Years)

Q.2 10th के बाद कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें?

10th के बाद आप यह 5 सबसे अच्छे कंप्यूटर कोर्सेज कर सकते है:
1. Certificate Course in Graphic Design (3 to 6 Month)
2. Certificate Program in MS Office (3 Month)
3. Certificate Course in Web Designing (3 to 6 Month)
4. Certificate Course in SEO (3 to 6 Month)
5. Certificate Course in Tally Erp9 (3 to 6 Month)

Q.3 सबसे अच्छी सब्जेक्ट कौन सी है?

10th के बाद कौन सा सब्जेक्ट सबसे अच्छा है? तो में आप लोगो को बता दू की वैसे तो कोई भी अगर 85%+ मार्क्स आए तो Science Stream लेंगे, 60%-80% मार्क्स आने पर Commerce Stream और 60% के निचे मार्क्स आये तो Arts Stream ही चुनेगे। लेकिन आपको अपने interest के हिसाब से Subjects चुनने होंगे ताकि आगे जाके आप लोगो को परेशानी न हो।

Conclusion!

हमारे इस Article से 10th ke baad kya kare कोनसा Stream Option का चुनाव करे Arts, Commerce या Science और उसमे भी आगे जाकर आप लोगो को कौन कौन सी Opportunities मिले जिससे आपके आने वाले भविष्य की दुविधा का समाधान हो सके और आप एक अच्छे भविष्य का निर्णय कर सके जिनसे आप आगे जाके खुश रहे और हमारा आप से एक निवेदन हे की आप लोगो को वही स्ट्रीम का चुनाव करना चाहिए जिनमे आप लोगो का Interest हो।

हमें आशा है की आप लोगो को यह पढ़ कर अच्छी तरह से पता चल गया होगा की Class 10th ke baad आप लोगो को आगे जाके क्या करना है कोनसी Career Option को Choose करना है और इन topic के Related कोई सवाल या सुझाव हो तो आप निचे दिए गए Comment Box में लिख सकते है और हो सके तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिनसे दूसरे Students की भी सहायता है।

Spread the love

4 thoughts on “(2021) 10th ke baad kya kare – कौन सा सब्जेक्ट्स ले? पुरी जानकारी!”

Leave a Comment