How to Focus on Study? क्या आप भी पढाई में मन नहीं लगा पाते!

Focus on Study 1

एक student के पास असिमित क्षमता होती है आप में से कुच Students होंगे जो आने वाले कल में इतिहास रचेंगे, और आप ही में से कुच Students होंगे जो भविष्य में भविष्य को बदलेंगे। पर वह कौन स्टूडेंट होता है जो अपने Studies Career में आगे निकल पाता है।

आज सबसे बड़ी समस्या है Attraction to Distraction, Student लाइफ में ‘आधा’ स्टूडेंट का जीवन Breakup और आधा Peach-up में निकल जाता है। बहोत से लडको और लडकियों को हम देखते है वह रोज Facebook, Instagram, Whats-app या अन्य कोई Social नेटवर्क पर ज्यादातर अपना समय बिताते है।

चाणक्य पंडित ने सिखाया है “Sex Statement नहीं Success Statement” आज अगर आप सक्सेस हो गए तो Merge Portal पे दुनिया के लड़के और लडकिया आपको ढूढ़ते हुए अपने आप आ जाएँगे।

छोटी उम्र में Students Distract हो जाता है, ऐसे में सवाल आता है How can i Focus on my Studies (पढाई में ध्यान कैसे लगाये?) और भविष्य में अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करे?

तो दोस्तों आज हम इसी Topic में Best 25 Ways To Focus On Studies (पढाई में आप मन कैसे लगाए) उसके बारे में बताने जा रहे है। उससे पहले हम जानेगे कुच Distractions के कारन जिसे हमें छोड़ना (Avoid) करना होगा।

अनुक्रम

पढाई में ध्यान कैसे लगायें? How Can I Focus on Study in Hindi?

एक Student का सवाल है की “में एक दिन पढाई करती हु और बिच में एक-दो दिन का Gap हो जाता है और फिर पढ़ती हु लेकिन मेरी पढाई में Consistency नहीं रहेती में क्या करू?”

How can I focus on my studies? आज काल ज्यादातर स्टूडेंट का यह Common सवाल रहता है तो क्या है इसके कारन सबसे पहले हम जानेगे हमारे Distract होने के जवाबदार कारन के बारे में।

  • Students में मन ना लगने का सबसे बड़ा कारन Mobile होता है Whatsapp, Facebook, Istagram और नजाने कई सरे सोसियल apps आजकल हमारी जिदगी जा एक ऐसा हिस्सा बन चुके है जिसके बिना हमारा जीवन चलना मुस्किल है।
  • दूसरा सबसे बड़ा Distraction जेसे की मेंने उपर बताया “Relationship” जी हा दोस्तों यह सुनने में थोडा कडवा लगता है पर आज काल ज्यादातर युवा पीढ़ी और Students का Distraction बन चूका है।
  • अपने घर का माहोल भी सबसे बड़ा Distraction होता है पढाई में, हमारे भारत देश में ज्यादातर joint फेमेलिया होती है जिसकी वजह से बच्चे, बूढ़े, और सभी लोग साथ में रहना पसंद करते है। जिसकी वजह से घरमे शोरगुल का माहोल रहता है जो की स्टूडेंट्स की पढाई का एक बड़ा Distraction होता है।
  • कई बार घरमे फेमेली Problem, माँ-बाप के बिच झगड़े, फैनासियल प्रोब्ल्र्म और भी कई सरे तनाव होना जिनकी वजह से Students की पढाई में असर पड़ता है और वह अपनी पढाई पर ध्यान नहीं दे पाते है।

25 Tips for How to Concentrate on Studies (पढाई में मन कैसे लगाए?) in Hindi

1. पढाई के लिए सही जगह का चुनाव करे!

आपकी पढाई के लिए मन का एकाग्र होना बहोत जरुरी है, और इसके लिए मन का शांत होना जरुरी है। इस लिए आप एसी जगह का चुनाव करे जहा की आसपास का माहोल शांत हो और कोई बाहरी Distraction ना हो।

2. पढाई के Subjects को Planning करे!

पहली बात तो यह है की अगर आप पढाई करने बैठे है तो आप लोगो को मालूम होना चाहिए की आप लोगो को क्या पढ़ना है इसके लिए आप पहले से ही अपने पढाई या Subjects को Planning करके रखे की हमें क्या पढना है। इससे आप के mind में कोई विचार नहीं आयेगा और आप का मन पढाई में लगेगा।

3. How to Concentrate on Studies for Long hours

Concenstration में ज्यादातर दखल विचारो की होती है इस लिए मन के भटकने का एक सबसे बड़ा करना विचारोका आना है।

इस लिए जब पढाई करते समय आप को लगे की आपके दिमाग में दूसरी चीजे आ रही हे तो आप सजग हो जाये की आप लोगो को अपना ध्यान नहीं भटकना है और एक बार आप इस बात को लेकर सजग हो जायेंगे तो आपका ध्यान नहीं भटकेगा।

4. पढाई Planning करे!

अगर आप पढाई के लिए एकाग्र मन चाहते है तो जरुरी है की आपकी Study Plan हो अगर आप योजना के साथ पढाई करने बैठेंगे तो आसानी होगी इससे पकी पढाई और समय के बिच एक अच्छा संतुलन बन जाता है और आप अपनी पढाई पर ज्यादा गंभीरता से ध्यान दे पते है।

5. दृढ निश्चय कर ले!

आपका मान तब ज्यादा भटकता है जब आप एज जगह पर बैठ कर पढाई नहीं करते इस लिए एकाग्र मन के लिए आप लोगो को बैठने की एक जगह सुनिश्चित कर लेनी चाहिए और यह दृढ निश्चय कर ले की जब तक आप की पढाई पूरी ना हो जाए आप वहा से नहीं उठेंगे।

यह भी पढ़े: 10th ke baad kya kare in hindi?

6. साफसुथरी जगह का चुनाव करे!

यह भी बहुत जरुरी है की आप जिस जगह पर बैठ कर स्टडी कर रहे हो वह जगा साफसुथरी होनी चाहिए अगर वहा पर सारी चीजे इधर-उधर या बिखरी होगी तो आप का ध्यान भी भटकेगा और आप पढाई पर Concentrate नहीं लगा पाएंगे।

7. Important स्टडी Material साथ रखे

पढाई के वख्त अपना Study material साथ लेके बेठिये क्योकि पढाई के बिच में उठ-उठ कर Pen-Parer, पेन्सिल, Highlighter ढूढने की आदत बहोत Distraction पैदा करती है और सारा Focus उड़न छू हो जाता है। इस लिए सारा पढाई मटेरियल साथ में लेकर ही बेठना चाहिए ताकि बीच में आपको उठाना ना पड़े और आपका ध्यान उस पर लगातार बना रहे।

8. टारगेट Set करके Study करे!

टारगेट Set करके Study करे, अगर आप पढाई में कम्प्लीट Attention Add करना चाहते है तो हर बार टारगेट को सेट कीजिये, किसी Subjects का कोई Important Topic लीजिये जिसे पूरा करना आपके लिए Big Task है।

उसे पूरा करने के लिए Time Fix कीजिये और उस टाइम लिमिट में उस टारगेट को पूरा करने की कोशिश कीजिये ऐसा करने से आप उस फिक्स टाइम में 30 से 45 min हो सकता है आप उस Topic में पूरी तरह Involve हो जायेंगे और उसे पूरा भी कर लेंगे।

9. पढाई के दौरान Break लीजिये

जब आप पुरे Focus के साथ उस Time Limit में अपने Subject को Finish करते है तो बिच में 10 से 15 मिनिट का Break जरुर ले ऐसा करना इस लिए जरुरी है क्योकि आपका Mind Fresh हो सके और आगे की पढाई में अच्छी तरहा पोर्फोर्म कर सके।

इस लिए आपको 40 से 45 मिनट की पढाई के बाद छोटा सा ब्रेक लेना चाहिए जिससे उस Study environment से आप बहार निकल सके। आप चाहे तो आस-पास Walk कर सकते है और इस दौरान अपने जो Topic पढ़ा है उसे Mind में revise कर सकते है।

10. हेल्दी food खाए

Study में Focus के लिए भले ही आप को Study के दौरान चाय, काफी, soft-drink और Chips जेसे Snakes खाना बहोत पसंद हो लेकिन ये ना केवल आपकी हेल्थ को इफ़ेक्ट करते है बल्कि आपकी स्टडी को भी प्रभावित करते है।

इस लिए इनके बजाय Fruit और Juice जेसे हेल्दी Option चूस कीजिये ताकि आपकी Body और Mind को Energy मिले और आपकी Performance बेहतर बने और इसके साथ ही बिच बिच में पर्याप्त पानी भी पीते रहे।

11. Quick notes बनाइये

जैसे ही आपका एक लेंधी टॉपिक ख़त्म हो जाये तो बड़ी राहत की साँस तो आप लेते ही है लेकिन उनके Related Questions सोल्व कीजिये और उन Topic के क्विक नोट्स तुरंत बनाए ताकि Exams के दौरान आप उसे देखकर टॉपिक को Revise कर सके।

इस दौरान आप उन Highlight lines को भी लिख सकते है, जिसे आपने Read करते टाइम अपने Highlight किया था। आपको पता है ऐसा करने सेना कोई भी पॉइंट मिस नहीं होगा, इस दौरान आप एक टास्क में Busy रहेंगे इस लिए आपका पूरा Focus इसी Activity पर लगा रहेगा।

12. हर Topic को Exam Point of view से तैयार कीजिये!

अक्सर पढाई के दौरान टॉपिक हैवी या बोरिंग लगने लगता है तो ध्यान पढाई से हट ही जाता है और इधर-उधर या past-future में खोने लगता है। ऐसे में आप उस Topic को एक्साम पॉइंट ऑफ़ व्यू से देखिये।

उस में ऐसे कोनसे Important Questions है जो Exam के टाइम पूछे जा सकते है, और किस तरहा उनका answer दिया जाना चाहिए ताकि Marks अच्छे आ सके। तो जब आप हर टॉपिक और सब्जेक्ट को ऐसे समजने और तैयार करने की कोशिश करने लगेंगे तो आपका ध्यान Focus से भटकने के बजाय स्टडी में ज्यादा Involve हो जायेगा।

13. Pressure में ना पढ़े!

जब कभी एक्साम्स का Pressure होता है या फिर फिर किसी हेवी टॉपिक को तैयार करने का दबाव महसूस होता है। तो पढाई में बिलकुल ध्यान नहीं लग पता है, इस लिए जरुरी है की Study में बिलकुल ही Pressure Feel ना हो।

इस लिए सबसे पहले जरुरी है की आप Exams की तैयारी पहले से ही कर के रखे और उस दौरान जो नोट्स और Quick Notes अपने तैयार किये थे उनकी मदद ले करके टोपिक को फिरसे समजे और Relax हो कर उस टोपिक का रिवीजन करे।

याद रखिये आप पुरे साल जिस Exam को लेकर पढ़ते आये है उस मेहनत का फल आप लोगो को तभी मिल पायेगा जब एग्जाम के दिनों में Full Focus और Attention को बनाए रखने के साथ माइंड को रिलेक्स रख सके।

14. Mobile phone बंध या Silent करके पढ़े

दोस्तों कितनी बार आपके साथ भी ऐसा हुवा है की जब आप पढ़ने बैठे हो और 10-15 मिनट तो खूब ध्यान लगाकर मस्ती से पढ़ रहे है, और एकदम अचानक से आपकी Phone में  Facebook या Whatsapp के Notification की घंटी बजी और आपका मन हुआ यार किसका Message आया होगा और आप रह नहीं पते उसे देखे बिना।

और आपकी पढाई का सारा Focus गायब! तो दोस्तों आप जब भी पढने बैठे तो अपने फ़ोन को या तो Switch off करदे या साइलेंट मोड़ पर रख दे। तब ही आप पढ़े और अपने Mobile phone पर बिलकुल ध्यान ना दे जबतक की आपकी पढाई ख़त्म ना हो।

15. Hard task First!

यानि की जो सबसे मुस्किल Subjects होगा आपके लिए उसे सबसे पहले पढ़े क्यों? क्योकि जब हम पढने बैठते है तो हमारा Concentration level, Energy level सबकुछ एकदम हाई रहता है और वह टाइम के साथ साथ Down होता चला जाता है।

तो आप पहले वह Subjects पढ़े जो सबसे Hard और जरुरी है तो आप उसको पहले कर लेते है तो बाकि का सब्जेक्ट आसन रह जाता है और उसे आप आसानी से पढ़ सकते है।

16. अपने आप को Motivate रखे!

मोटिवेट का मतलब है की अपने माइंड को कुच ऐसे प्रोग्रामिंग करो की वह पढाई का टास्क पूरा करने के लिए Ready हो जाये। उसके लिए अपने आप से वादा करो की अगर में यह सब्जेक्ट पूरा पढ़ लूँगा तो उसके बाद में कुच देर अपना पसंदीदा काम करूँगा।

और वह पसंदीदा काम कुच भी हो सकता है जैसे की Game खेलना, TV देखना या फिर कुछ एक्टिविटी जो हमें सबसे ज्यादा पसंद है लेकिन हम पढाई के वख्त ज्यादा कर नहीं पाते ऐसी एक्टिविटी हम माइंड Fresh के लिए थोड़ी देर कर सकते है।

17. Meditation करे!

मैडिटेशन, ज्यादातर लोग जानते है की Meditation से अपना Concentration Level बढ़ता है लेकिन इसका इस्तमाल कुछ ही लोग करते है लेकिन में आपको बतादू की पढाई में फोकस (Focus on Studies) के लिए मैडिटेशन एक अहम् भूमिका निभा सकता है।

इसके लिए रोज आप लोगो को 10-15 मिनिट Meditation करने की जरुरत है। आप one week में इसका रिजल्ट देख सकते है की आपका Concentration Power कितना बढ़ जाता है और आप कितनी Focus से पढाई में ध्यान दे पते है।

18. Music सुने!

पढाई करते समय आप म्यूजिक सुन सकते है, इसके लिए आप Background Music लगाकर पढाई कर सकते है म्यूजिक ज्यादा तेज आवाज में ना सुने और इसके लिए आप Instruments या Meditation music का इस्तेमाल कर सकते है।

या फिर कोई slow Tempo वाली म्यूजिक बैकग्राउंड में लगा सकते है इसका फायदा यह है की आपका ध्यान कई अलग-अलग जगहों पर भटकने के बजाय सिर्फ दो जगहों पर रहेगा जिससे आपके Concentration पॉवर भी बढ़ेगा और पढाई में भी मन लगा रहेगा।

19. अच्छी नींद ले (Sleep well)

Study में Focus करने के लिए अच्छी नींद का भी बहोत बड़ा रोल होता है। अगर आप ठीक से सो नहीं पाते और नींद पुरी नहीं हो पाती तो आपको बैचेनी और असुष्टि महसुस होगी जिससे आपका पढाई में बिलकुल मन नहीं लगेगा और आप concentration नहीं कर पाओगे।

इस लिए आप कम से कम 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद ले और हो सके तो रात को जल्दी से सों जाए और सुबह जल्दी उठे इससे दिन भर ताजगी महसुस होगी और पढाई में Focus करने में भी सहायता मीलेगी।

20. Group में पढाई ना करे!

अगर आप ग्रुप में पढाई करते है तो कुछ बातों का ध्यान रखे जैसे की आप एक साथ बैठ कर Study करना Avoid करे या हो सके तो अकेले में पढ़े इससे पढाई में ज्यादा Focus रहेगा।

अगर आप अपने Friend circle के साथ बैठ कर पढ़ते है तो Gossip करने का चान्स बढ़ेगा और आप अपने पढाई पर ध्यान नहीं दे पाओगे इस लिए Group में Study ना करे।

21. Book Mark कार्ड बनाए!

आप जिस Subjects को पढ़ चुके है उन टॉपिक में खास-खास या Important वर्ड्स को किसी नोटपेड़ या कागज में Book mark करे। जिससे की जब आप दूसरी बार उस Topic को पढ़ो तो अच्छे से याद रहे और इससे रिवीजन भी बेहतर होगा।

22. अपना Goal सेट करे!

दोस्तों Future में हमें क्या करना है, या क्या बनना है वह विज़न अपने Mind में Clear करे इससे आपको पढाई में Motivation रहेगा और एक Clear विजन के साथ Goal achive करने में भी आसानी रहेगी।

इसके लिए आप अपने Mind में Goal का एक विज़न बोर्ड बना कर रखे और एक Vision Bord या अपने Goal का फोटो ऐसी जगह पर चिपका कर रखे जो हमारी अखो के सामने बार बार दिखाई दे।

23. Bed पर लेटे-लेटे पढाई ना करे!

आप कभी भी बेड पर लेटे लेटे पढाई ना करे, आप किसी शांत जगह पर आराम दायक कुर्सी में बैठ कर स्टडी करे लेट कर पढाई करने से आपका Mind पुरी तरहा से काम नहीं करता और आपको नींद भी जल्दी आ जाती है।

24. सबकुछ आसन है!

अपने दिमाग में एक बात बिठा ले की कोई भी काम या Subject Tough नहीं होता अगर हमारे माइंड में हम एक बार थान ले की “ये हमसे हो सकता है” तो कोई भी चीज Imposible नहीं है।

इस लिए Negetivity को अपने दिमाग में घर करने ना दे हमेशा Positive सोचे और पॉजिटिव रहे। अगर कोई भी काम दुनिया में किसी भी इन्सान ने एक बार किया है तो वह करना मुश्किल भले ही हो लेकिन नामुमकिन तो बिलकुल नहीं है।

यह भी पढ़े: 12th me fail hone ke baad kya kare?

25. Mind को Relax रखे!

आखरी और Last Tips में आप लोगो को बताना चाहता हु की पढाई के साथ-साथ खेलकूद और अपनी पसंदीदा Activity के लिए भी समय निकले रात-दिन पढ़ते रहने से हमारा Mind थक जाता है और आगे पढाई में concentration नहीं हो पाता इस लिए आप पढाई से थोडा समय Mind को Fresh करने के लिए भी निकाले इससे आपका माइंड हर समय एक्टिव रहेगा और Study में Focus आसानी से लगेगा।

सारांश

दोस्तों हमरे इस Article “How to Focus on Study in Hindi (पढाई में ध्यान केंद्रित कैसे करे?) में आज हमने जाना की अपने Mind को कैसे फोकस किया जाये और वो कोन-कोन बातो का हमें ध्यान रखना चाहिए की जिससे हमें Study करते टाइम Mind को Focus करने में सहायता मिले।

तो उम्मीद करते हे की आप लोगो को हमारी यह पढाई के Related Tips अच्छी लगी होंगी और अगर आप लोगो को पढाई के बारेमे कुच और जानकारिया जाननी हो तो आप नीचे दिए गए Comment Box में लिख सकते है। और आशा करते है की आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और जरुरत मंदों के साथ जरुर share करेंगे!

Spread the love

1 thought on “How to Focus on Study? क्या आप भी पढाई में मन नहीं लगा पाते!”

Leave a Comment