Android System Kya Hai? और इस के इतिहास के बारेमें पूरी जानकारी(2021)

Android System Kya Hai?

हेलो फ्रेंड्स My Secret Guide में आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तों हम में से बहुत अधिक लोग Smart Pone का इस्तेमाल करते हैं और आप कहीं पर चले जाइए। आप लोगों को हर जगह Android Users देखने को मिलेंगे। ऐसा इसलिए है कि एंड्राइड अपने उपभोक्ताओं के लिए किफायती, दमदार, अच्छा और रलाइबल Smart Phone Service प्रदान करता है। और Android Os वाला स्मार्ट फ़ोन दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाला Smart phone है

क्या आप में से बहुत लोगों को यह पता होगा कि Android System Kya hai? और इसका नाम सुनते ही आपका ध्यान सीधे ही अपने Phone पर जाता होगा कि यही तो एंड्राइड है लेकिन क्या आपको यह पता है कि आखिर इस की क्या विशेषताएं हैं जो इसे बाकी Mobile Platform से अनोखा बनाती है।

तो आज मैं इस आर्टिकल में हम आपको एंड्राइड सिस्टम क्या है? और इससे जुड़े सभी सवालों के बारे में सभी जानकारियां हम आपको देने वाले हैं तो यह सब जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल End तक जरूर पढ़िए।

Android System Kya Hota Hai?

Android ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?
किसी भी उपकरण को काम करने के लिए एक operating system की आवश्यकता होती है। ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसी प्रणाली है जो एक उपकरण का प्रबंधन करती है। इसमें अधिकतर एक तरह से लिखे गए निर्देशों की एक श्रृंखला होती है, जिसे computer पढ़ सकता है।

हम इसे एक किताब की तरह नहीं पढ़ सकते। एक उपकरण की तरह स्पर्श नहीं कर सकते। प्रत्येक उपकरण के लिए अलग-अलग निर्देश हैं। इसे version कहा जाता है। कंप्यूटर या लैपटॉप विंडोज, आईओएस जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करता है। इसी तरह, एंड्रॉइड सिस्टम का उपयोग smart phone में किया जाता है।

Android ऑपरेटिंग सिस्टम का आविष्कार एंडी रुबिन ने किया था। प्रारंभ में यह एक खुला स्रोत प्रणाली थी जिसे आप संशोधित कर सकते थे। लेकिन अब आता है एंड्राइड फिक्स।

इस सिस्टम के बिना फोन में कोई काम नहीं किया जा सकता है। android system के मौजूदा संस्करण जैसे किटकैट, मार्शमैलो, जेलीबीन, ओरियो, आदि हैं। एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम अन्य प्रणालियों की तुलना में उपयोग करना बहुत आसान है। इसलिए यह मोबाइल में सबसे लोकप्रिय है।

इसके इलावा Android system kya hota hai? Android एक  Operating System है जो कि Linux Kernel के ऊपर आधारित है जिसे गूगल द्वारा Develop किया गया है। Linux एक Open source और Free operating system है जिसमें बहुत सारी Modification यानी कि परिवर्तन करके एंड्राइड को तैयार किया गया है।

Linux Os का इस्तेमाल Server और Desktop Computer में होता है। इसलिए एंड्राइड को खास करके टच स्क्रीन मोबाइल डिवाइस में जैसे स्मार्टफोन और टेबलेट के लिए बनाया गया है ताकि जो फंक्शन और एप्लीकेशन जो हम एक कंप्यूटर में इस्तेमाल करते हैं, उसे आसानी से अपने मोबाइल पर भी उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े!

Android History (एंड्राइड का इतिहास)

Android की शुरुआत साल 2003 में Android Inc के निर्माता ऐंडी रूबीन ने की थी जिसे सन 2005 में Google ने इस कंपनी को खरीद लिया था और उसके बाद Andy Rubin को ही Android Os Development का हेड बना दिया गया था।

Google को android एक बहुत नई और दिलचस्प concept लगी जिसकी मदद से वह एक Powerful और Free Os बना सकते हैं। एंड्राइड को Officially 2007 में गूगल द्वारा लांच किया गया और साथ ही Android Os Development की घोषणा भी की गई थी।

साल 2008 में HTC Dream को मार्केट में लॉन्च किया गया था जो Android Os  पर चलने वाला पहला फोन था। उसके बाद दोस्तों Android के काफी सारे Versions Launch  किए गए जिसमें एंड्रॉयड के युवा उपभोक्ताओं के द्वारा अच्छा रिस्पॉन्स मिला।

एंड्रॉयड के पॉपुलर होने के बाद सन् 2013 में ऐंडी रूबीन ने गूगल को अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए छोड़ दिया था। इनके जाने के बाद Sunder Pichai को Android  का Head घोषित किया गया। सुंदर पिचाई के नेतृत्व में आज एंड्राइड सफलता के शिखर पर आगे बढ़ता चला जा रहा है।

Android के futures

Android एक बहुत ही अच्छा Platform साबित हुआ है। Android Features उसे दूसरे Platform से बेहतर बनाने हैं, और उनकी जानकारी भी आप लोगों को जाननी चाहिए।

1. User Interface

Android  ब्यूटीफुल और Active user Interface प्रदान करता है। इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसे कोई भी आम इंसान जो पहली बार Smartphone  का उपयोग कर रहा है, वह भी आसानी से Operate कर सकता है।

2. Multiple Language Support

Android Multiple Language Support यानी की बहुत सारी भाषाओं को सपोर्ट प्रदान करता है। जैसे इंग्लिश, हिंदी, मराठी, पंजाबी, गुजराती, बंगाली, तेलुगू इत्यादि  आप अपने पसंदीदा भाषा को चुनकर अपने Phone में उपयोग कर सकते हैं।

3. Multi Tasking

Multi Tasking का मतलब है कि आप एक साथ विभिन्न चीजे कर सकते हैं। जैसे आप Google पर कुछ सर्च कर रहे हैं और उसके साथी आप Music App से गाना भी सुन सकते हैं। साथ ही किसी File को Download भी कर सकते हैं।

4. Connectivity

Android में Connectivity के बारे में बात करें तो इसमें Wi-Fi, Bluetooth और Hospot, CDMA, GSM, 3G, 4G, Port, NFC आदि पाए जाते हैं, जिसे हम आसानी से दूसरे network के साथ अपने मोबाइल को कनेक्ट कर सकते हैं।

5. Applications

Android में आप अपने मनपसंद का Applications Install कर के उसे Use कर सकते हैं। एंड्रॉयड ओएस में Google Play Store एक By default App होता है जो उपयोगकरताओ को फ्री में App Download करने की अनुमति देता है। गूगल प्ले स्टोर से आप अनगिनत ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

Android Os की खास बात यह है कि यह एक Free और Open Source ऑपरेटिंग सिस्टम है। यानी इसका इस्तेमाल किसी भी मोबाइल फोन में किया जा सकता है। इसका सोर्स कोई भी Code Developer देख सकता है जिसको बाद में अपने जरूर से के हिसाब से इसमें बदलाव कर सकता है। इसमें बदलाव कर सकता है।

इससे Programmer और Developer को एंड्रॉयड के लिए ऐप बनाने में आसानी होती है जो किसी और Os में नहीं होती यही वजह है कि बहुत प्रतिष्ठित कंपनी Android System Os पर चलने वाले Smartphone और Tablet मार्केट में लॉन्च कर रही है।

दोस्तों Google द्वारा बनाई गई इस Os को आज पूरी दुनिया में सभी Mobile Phones में इस्तेमाल किया जाता है। Google Android Os को और भी बेहतरीन बनाने के लिए नए Versions लाता रहता है। इन नए वर्जन का इस्तेमाल करने के लिए आपको हर बार एक नया फोन खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है।

यह Versions आपके फोन में ही Update के रूप में मिलता है जिसे आप मुफ्त में Download करके Install कर सकते हैं। Update करने से आपके मोबाइल फोन में बहुत सारे नए Future पा सकते हैं और इसके साथ हर एक अपडेट के बाद आपको फोन की Speed और Performance में बढ़ोतरी होती है।

Android Version kya Hota hai?

Google ने अपने Android के अब तक 17 New Versions Launch किए हैं।

Android System Kya Hai? और उसके Versions List

  • Android Version 1.0 Alpha
  • Android Version 1.1 Beta
  • Android Version 1.5 Cupcake
  • Android Version 1.6 Donut
  • Android Version 2.0 – 2.1 Eclair
  • Android Version 2.2 – 2.2.3 Froyo
  • Android Version 2.3 – 2.3.7 Gingerbread
  • Android Version 3.0 – 3.2.6 Honeycomb
  • Android Version 4.0 – 4.0.4 Ice Cream Sandwich
  • Android Version 1 –  4.3.1 Jelly Bean
  • Android Version 4.4 – 4.4.4 Kitkat
  • Android Version 5.0 – 5.1.1 Lollipop
  • Android Version 6.0 – 6.0 Marshmallow
  • Android Version 7.0 Nougat
  • Android Version 8.0 – 8.1 Oreo
  • Android Version 0 Pei
  • Android Version 10 (Q)

Google इस नए वर्जन को नई सुविधाओं और सुधार के साथ में इन्हे अलग-अलग समय पर लांच करता है। Google लगातार Android Os System Development पर काम करता रहता है और हर साल एक New Version लांच कर रहा है।

Google Android के नए Versions के नाम मिठाई या Desert पर रखता है जैसे की Cupcake, Donut, Éclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Icecream Sandwich, Jellybean, Kitkat, Lollipop, Marshmallow, Nougat, Oreo इत्यादि।

अगर आप इन नमो को देखेंगे तो आप को पता चलेगा की हर Versions का नाम Alpha bate (अल्फाबेटिक) Order पर रखा जाता है।

Android Version 1.0 Alpha

यह सबसे पहला Android Version था जिसे 23 सितम्बर 2008 को Release किया गया था। लेकिन उससे लोग ज्यादा इम्प्रेस नहीं हो पाए थे उसके बाद उन लोगो ने उनके ऊपर काफी काम किया और उसमे नए-नए Future ऐड किए।

Android Version 1.1 Beta

यह Android Version 9 फेब्रुअरी 2009 को Release हुआ था जिसमे Massage के Attachment को सेव करने की सुविधा के साथ साथ by Default लॉन्गर इन call time out की सुविधा को जोड़ा गया था।

Android Version 1.5 Cupcake

यह Android Version 27 एप्रिल 2009 को Release हुआ था इसके अंडर आप को Text की फेसिलिटी और Navigation डाला गया था और दूसरा इसके अंडर Large Screen का Option भी डाला गया था।

Android Version 1.6 Donut

यह Android Version 15 सेप्टेम्बर 2009 को Release किया गया जिसमे सबसे पहला Speak Text का Option यानि की उसमे आप बोल के Text लिख सकते थे। उसके बाद HTC का एंड्राइड version भी सबसे पहले 1.6 था।

Android Version 2.0 – 2.1 Eclair

यह Android Version 26 ऑक्टोबर 2009 को Release किया गया था उसमे Navigation पर बहोत Improvement किया गया था। इसके इलावा उसमे Bluetooth का Option भी First time देखने को मिला था। Camera में Flash और Zooming का ऑप्सन भी फर्स्ट टाइम Eclair Version में देखा गया था।

Android Version 2.2  – 2.2.3 Froyo

Froyo Android Version 20 मई 2010 में Release हुआ था यह वर्जन वो था जिसमे आप Mobile को Clean और Optimize कर थे जो की काफी अच्छा ऑप्शन बनाया था।

Android Version 2.3 – 2.3.7 Gingerbread

Android Gingerbread 6 डिसेम्बर 2010 को Release हुआ था उसमे सबसे पहला Skype का Option डाला गया जिस के अंदर लोग एकदूसरे को Call कर सकते थे और uploading का भी ऑप्शन दिया गया था और साथ ही इस में Camera Improvement भी बहोत ज्यादा किया गया था।

Android Version 3.0 – 3.2.6 Honeycomb

यह Android का Version 22 फेब्रुअरी 2011 को लॉन्च किया गया जो की सबसे पहले tablet के लिए आया था। अगर आप लोगों ने टेबलेट लिया होगा तो उसमे Android 3.0 Honeycomb Version देखने को मिला होगा।

Android Version 4.0 – 4.0.4 Ice Cream Sandwich

यह Android Version 18 ओक्टोबर 2011 को launch किया गया था जो की उसके पहले जो version था उसमे ज्यादा Improvements करके Android version Ice-cream Sandwich मोबाइल के लीये डिज़ाइन किया गया था।

Android Version  4.1 –  4.3.1 Jelly Bean

यह Version 9 जुलाई 2012 को Release किया गया और सायद जो सबसे ज्यादा लोगो ने पसंद और Use किया होगा। सबसे बड़ी Improvements देखने को मिली वह हे Smart Touch इसके बाद इसकी क्वालिटी अच्छी कर दी गई और Google Speak Text में भी काफी improvement किया गया था।

Android Version 4.4 – 4.4.4 Kitkat

इस Android Version को 31 ओक्टोबर 2013 को launch किया गया जो Google ने बहोत ही बड़ी Company Nestle को प्रमोट करने के लिए किया गया था। और इसमें फ्यूचर की बात करे तो Productivity Enhancements, HD +, Emoji जैसे कई और फ्यूचर Add किये  गए थे।

Android Version 5.0 – 5.1.1 Lollipop

12 नवम्बर 2014 को यह Android Version को Release किया गया था जिसका नाम Lollipop रखा गया जिसमे बहोत ही ज्यादा New Futures को ऐड किये गए थे जो ख़फ़ी अच्छे थे। बेहतरीन डिजाइन, Colorful Interface और Multitasking ऑप्शन के साथ इसमें Home स्क्रीन में ही साडी Notifications को देख और Cancel भी कर सकते थे।

Android Version 6.0 – 6.0 Marshmallow

Android का यह Version 5 अक्टूबर 2015 को Release हुआ था। ये पिछले Version जैसा ही था दिखने में लेकिन इस वर्जन में कुछ बदलाव किए गए थे। इस में एक अच्छी Security के साथ गूगल सेटिंग एक ही जगह पर दिया गया था और Cut & Pest के ऑप्शन में थोड़ा Improvements करके Users के लिए आसान बनाया गया था। इसके साथ ही आप Quick Setting Menu को भी आसानी से एडिट कर सकते थे।

Android Version 7.0 Nougat

इस Nougat Android 7.0 Version को 22 अगस्त 2016 को market में launch किया गया और साथ ही Nougat Android 7.1.0 – 7.1.2 Version को 4 ऑक्टूबर 2016 को Release किया गया। इस में बहोत सारे Exciting Future मौजूद थे जे पहले नहीं थे।

Android Version 8.0 – 8.1 Oreo

अगर में इस Android Version की बात करू तो यह 5 दिसम्बर 2017 को Release हुआ जो की एक बेहतरीन Android Os update था पहले इसे कुछ ही डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते थे बादमे उसे सभी SmartPhone के लिए उपलब्ध करवाया गया।

Android Version  9.0 Pei

अब तक का सबसे Latest Android Version माना जाता है यह 6 अगस्त 2018 को लॉन्च किया गया। इसमें बहोत सरे Exciting Futures है जो इसे खास बनाते है अगर आपके पास Pixel का SmartPhone हो तो आप इस सभी Update का  इस्तेमाल मड़ई आसानी से कर सकते है।

Android Version 10 (Q)

Latest release Android 10 को पहले Android Q नाम से जाना जाता था। Android 10 को चुनिंदा Smartphone के लिए जारी कर दिया गया है और अगल कुछ महीनों में इसे अन्य एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए भी रोल आउट कर दिया जाएगा। Android 10 Update को फिलहाल Google Pixel स्मार्टफोन, Essential फोन और Redmi K20 Pro (MIUI 10 के साथ) के लिए जारी किया गया है।

Android Future

  • Android 10 Easter Egg
  • Enhanced Gesture Navigation
  • Dark Theme
  • New Share Sheet
  • Focus Mode
  • Location Permissions
  • Wifi Password Sharing
  • Smart Replies From Notification Panel
  • Contextual Auto-Rotate
  • New Volume Control

शुरुआत में Android System को इतना विकसित नहीं था जितना कि वह आज है। समय के साथ-साथ एंड्राइड में विकास होता गया है और हर बार इसमें नए नए Futures जुड़ते गए हैं। आज के समय में Android करीब हर वह काम कर सकता है जो एक Computer System करता है।

Android को पहले सिर्फ Mobiles के लिए लांच किया गया था लेकिन जैसे-जैसे इसका मार्केट बढ़ता गया वैसे-वैसे Google ने इसे बाकी Devices जैसे TV, Auto Mobiles, Smartphone जैसे डिवाइस पर भी लॉन्च करना शुरू कर दिया है।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट में दी गई Android System Kya Hai इसके फीचर्स और नए Versions के बारे में जो जानकारी दी गई है, वह सब कुछ अच्छे से समझने में आ गई होगी।

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ी कोई परेशानी हो तो आप हमें बेशक नीचे दिए गए Comment Box में बता सकते हैं और हम आपकी परेशानी को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। आपको हमारी Post पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करना ना भूले ताकि उन्हें भी इनके बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिल सके।

Spread the love

1 thought on “Android System Kya Hai? और इस के इतिहास के बारेमें पूरी जानकारी(2021)”

Leave a Comment