CAPTCHA CODE Kya hai? और क्यों कैप्चा प्रयोग किया जाता है?

Spread the love

CAPTCHA CODE Kya hai

CAPTCHA CODE kya hai? यह कैसे कम करता है? दोस्तों कई बार जब हम Internet पर वेबसाइट Signup, Register, ID, Comment करते है या कोई form fill-up करते है तो नीचे जहा पर हम Submit बटन पर click करते है ठीक उसके उपर तेदेमेड़े Digits या अल्फाबेट क्रोस लाइन के साथ आप लोंगो को दिखाई देते है.

उसका क्या मतलब है यह क्या चीज है, उसका नाम है “कैप्त्चा (CAPTCHA)” और CAPTCHA का full form होता है Completely Automated Public Turing test to tell Computer and Human Apart. इसकी खोज 2000 में Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford ने की थी.

CAPTCHA CODE Kya hai? (कॅप्टचा कोड क्या है?)

जब भी कभी हम Online signup करते है या ऑनलाइन कुच बुकिंग करते है जैसे की तत्काल में रेलवे टिकेट, तो उसका Booking ओपन होने का एक फिक्स टाइम होता है और उस समय आप form fill-up करते है पेमेंट करते इन सभी process में आपको 2 से 3 मिनिट तो कमसे कम लग ही जाते है.

लेकिन उससे पहले ओर किसीने कर लिया तो उसको सारी टिकेट मिल जाएगी तो यहाँ पर प्रोग्रामर क्या करते है की एक ऐसी स्क्रिप्ट बनाते है जिसे हम Boat या फिर Robot कहते है और यह रोबोट को पहले से ही सबकुछ details दे दी जाती है.

अब यह रोबोट automatically उस Website पर जायेगा और सारी डिटेल्स भरके टिकेट बुक कर लेगा यहाँ पर एक आम इन्सान 2 से 3 मिनट जिस form को भरने में लगता उसे यह robot (Script) 2 से 3 सेकंड कर लेता.

तो सारी तत्काल टिकेट जो आम आदमी 2-3 मिनिट में book करवाते वह रोबोट 10 सेकंड में कर लेगा और हमें एक भी टिकेट नहीं मिल पाती इस लिए ऐसे computer hackers से बचने के लिए captcha code की खोज की गई.

CAPTCHA CODE क्यों इस्तेमाल होता है?

केप्त्चा कोड का use क्यों होता है? दोस्तों आप लोगो ने देखा होगा की जब आप ऑनलाइन कोई form भरते है Email ID बनाते है या कही Sing in करते है तो कुच लेटर्स लिखे आते है और आप से कहा जाता है की उन लेटर्स की दोबारा reapit करके नीचे लिखिए और singin कीजिए.

क्यों होता है यह? इसके बारेमे हम जानते है, देखिये यह कंप्यूटर और इन्सानों को अलग करने के लिए ताकि systems को पता चल सके की उसे कोई Computer use कर रहा है, Boat use कर रहा है, robot use कर रहा है या फिर कोई इन्सान?

तो इन्सान का पता लगाने के लिए की कोई इन्सान ही उसे पढ़ कर उसका replay दे सकेता है क्यों की वह एक image होती है और उसे पढ़कर सिर्फ इन्सान ही उसका replay दे सके तो इससे सिस्टम को यह पता चल जाता है की जो access कर रहा है वह इन्सान ही है होई रोबोट या फिर कोई बोट नहीं है machine नहीं है.

क्यों की सायद आप लोगो को पता होगा की जो DOS attack जहा पर क्या होता है की जो मशीने अटैक करती है websites पर की एक वेबसाइट की लिमिट है 50 विसिटर्स तो कंप्यूटर से अलग अलग ID के 100 विसिटर्स बनाए जाते है और उसे छोड़ दिया जाता है जिससे की websites Down या हेंक हो जाती है.

और इससे प्रोपर्टी का लोस होता है लोगो की सेल्स ख़राब होती है वेबसाइट डाउन हो जाती है जिससे लोगो का काफी नुकसान होता है तो उससे बचने के लिए Captcha verification होता है और इससे यह अलग होता है की इन्सान है या रोबोट क्यों की रोबोट पढ़कर replay नहीं दे सकता.

Click here: Android System Kya Hai? और इस के इतिहास के बारेमें पूरी जानकारी

Captcha code कितने प्रकार के होते है (Type of Captcha)

यु तो कैप्त्चा कोड कई आकार और प्रकार के होते है लेकिन में आपको कुच Captch code के बारेमे बताने जा रहा हु ताकि आप जब भी कही इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हो और आपके सामने भी कुच कैप्त्चा कोड आ जाए तो आप उसे समझकर आसानी से solve कर सके.

No CAPTCHA reCAPTCHA

No CAPTCHA reCAPTCHA एक प्रकार का कैप्त्च है जिसे साल 2014 में गूगल द्वारा बनाया गया था ताकि इन्टरनेट की दुनिया में यह पता लगाया जा सके की उपयोग करने वाला उपभोगता कोई आम इन्सान है या फिर कोई Robot.

यह एक जावास्क्रिप्ट चेकबोक्स के साथ आता है “मैं रोबोट नहीं हु” उपयोगकर्ता चेकबॉक्स पर क्लिक करता है और वह मानव के रूप में माना जाता है.

Captcha Mouse की click करने की गतिविधि या मूवमेंट को चेक करता है अगर बॉक्स को सीधे बिच में click किया गया है तो वह समजेगा की यह एक रोबोट है क्यों की इन्सानों द्वारा की गई click बॉक्स के किसी अन्य क्षेत्र में होती है.

अगर आपका पहेला परिक्षण विफल हो जाता है तो एक बैकअप और होता है जहा पर कुछ संख्याओ या अक्षरों का सयोजन रहता है जिसे हमें टाइप करना रहता है.

Invisible reCAPTCHA

यह No CAPTCHA reCAPTCHA का ही एक दूसरा भाग है जिसे साल 2017 गूगल द्वारा अपडेट किया गया था यह तरीका उपयोगकर्ता के लिए अद्रश्य है ताकि पहले बतये गए तरीके से बेहतर अनुभव उपभोगता के लिए बनाया जा सके.

यहाँ पर कोई नंबर या अक्षर भरना नहीं रहता और नाही कोई चेकबॉक्स पर click करना रहता है बल्कि यह यूजर के site पर बिहेवियर की विधि पर काम करता है और यह बहुत ही सटीक तरीके से हो सकता है की कोई कैप्त्चा reCaptch मानव और बोट के बिच का अंतर पहजान सके.

हलाकि अभी तक यह बहोत ही कामयाब होता दिख रहा है लेकिन आने वाले समय में यह सम्भावना भी बनी रहती है की कोई boat या robot इसे solve करने में कामयाब रहे.

Standard Distorted Word CAPTCHA with an Audio Option

यह एक standard word कैप्त्च है जो आडियो के विकल्प के साथ आता है जिसमे हमें वहा पर दिखने वाले शब्दों को लिखना या भरने की आवस्यकता रहती है.

अगर आप वहा पर दिखने वाले सब्दो को लिखने या पढ़ने में असमर्थ रहते है तो आपके लिए वहा पर एक दूसरा ऑप्शन भी रहता है जिसे आप ऑडियो के विकल्प में सुन सकते है और उसे भर सकते है.

Picture Identification CAPTCHA

इस प्रकार का कैप्त्च चित्रों या छबियो पर आधारित होता है जिसमे उपयोगकर्ता को निर्देश के अनुसार सही छबियो का चयन करना रहता है उदाहरण के लिए वहा आप लोगो को निर्देश दिया गया होता है की “आप उन प्रत्येक छवीयो पर क्लिक करे जिसमे एक बस हो” और हमें उन छबियो में से बस वाली छबियो को धुंध कर उन पर क्लिक करना रहता है.

लेकिन इसका एक नकारात्मक पक्ष यह रहता है की उपयोगकर्ता के लिए वह निराशाजनक हो क्यों की अगर आप वह कार्य सही ढंग से पहली बार नहीं करते हो तो दूसरी बार किसी अलग छवी या चिन्ह के साथ वहि प्रक्रिया से गुजरना पड़ सकता है.

Math Solution

इस प्रकार के Captch में आप के सामने कुच बुनियादी गणित के अंक दिए जाते है जिन्हें सुलझाना रहता है उदाहण के तौर पर “4 + 6” और दुसरे खली बॉक्स में उनका जबाब देना रहता है.

अगर आप उसे हल नहीं कर सकते तो आपको वेबसाइट आगे जाने नहीं देगी और आपके सामने वहि प्रक्रिया दुबारा गणित के अंको को बदलकर दोहराई जाएगी जब तक आप सही जवाब ना दे.

3D CAPTCHA

3D छवियो की वजह से इसे “Super Captcha” भी कहा जाता है जिसमे 3डी चित्रों के साथ शब्द भी सामिल रहते है और इसे हल करना थोडा मुश्किलभी रहता है.

Sweet CAPTCHA

यह कैप्त्च करीब करीब Picture Identification CAPTCHA के समान ही होता है इसमें उपयोगकर्ता को किसी कार्य को करने के लिए कहा जाता है जिसमे या तो कोई छबि को समानता या फिर किसी भाग को मूव करके जोड़ना रहता है.

इसका लाभ यह रहता है की यह कोई एसी जिच नहीं है जिसे कोई रोबोट या फिर कोई बोट सटीक रूप से कर सके इस लिए यह एक पहजान करने का सबसे बेस्ट तरीका हो सकता है.

कैप्त्चा के इस तरीके से यह हो सकता है की उपयोगकर्ता को परेशानी झेलनी पड़ सके और पहली बार में सही ना होने से बार बार वहि प्रकिया दोहरानी पड़े पर इससे कई सरे रोबोट अतेक से बचा जा सकता है. 

Also Read: ATM ki Full Form kya Hai? एटीएम के मुख्य कार्य और लाभ (Hindi)

Captcha का भविष्य

यदि आप के पास smart phone है तो संभव हे की आपके पास फिंगरप्रिंट की या किसी अन्य प्रकार की सुरक्षा सुविधा होगी हलाकि अभी तक यह वास्तविक रूप से कहा नहीं जा सकता की आने वाले समय में बॉयोमीट्रिक्स कैप्त्चा का उपयोग हो सकता है.

या फिर कुच ऐसा हो सकता है की आने वाले भविष्य में किसी खाते के लिए singup करने के लिए, संदेशो को भेजने के लिए या खरीदारी करने जैसे कार्यो को पूरा करने के लिए अवश्यक हो यह निश्चित रूप से संभव और फायदेमंद हो सकता है क्योकि यह उपयोगकर्ता की पहजान साबित कर सकता है.

Conclusion

तो दोस्तों कैप्त्चा कोड एक ऐसी प्रकिया है जिसे के कई फायदे भी है तो कई नुकशान भी लेकिन आज के दौर में देखा जाये तो सिक्यूरिटी के हिसाब से Captcha Code का होना अनिवार्य है ताकि हमें और वेबसाइट मालिको को एक बेहतरीन सुरक्षा मिल सके और उन मछिनी अतेक से बचा जा सके.

अगर आप लोगो को हमारी CAPTCHA CODE Kya hai? यह कैसे काम करते हैं? इस पोस्ट को पढ़कर कुछ सही और अच्छी जानकारी मिली हो और इसके बारेमे कुच और भी doubt है आपके मन में तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें जरुर लिखे इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद….


Spread the love

Leave a Comment