Social Media Manager Kaise Bane|सोशल मीडिया मैनेजर क्या होता है?

Rate this post

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने और सोशल मीडिया मैनेजर बनकर नाम, पैसा, शोहरत कमाए जाने पूरी जानकारी (How To Become A Social Media Manager In 2021)

Social Media Manager Kaise Bane: आप सभी का स्वागत है, आज के इस Digital technology युग में तेज प्रसार ने रोजमर्रा के जीवन में सोशल मीडिया की महत्वता बढ़ा दि है। जिस कारण तमाम कंपनियां डिजिटल माध्यम में अपने उत्पादों तथा सेवाओं का प्रचार-प्रसार करने पर अधिक जोर दे रहा है,  जिसके कारण Social Media के क्षेत्र में कई तरह की नौकरी उभर कर सामने आ रही है, इनमे से एक है “Social Media Manager” सबसे जाना माना जॉब प्रोफाइल है, आज के इस पोस्ट में हम सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने (How do we Become a Social Media Manager), सोशल मीडिया मैनेजर जॉब्स क्या होता है , social media manager course कैसे कर सकते है तथा social media manager job description क्या है, सोशल मीडिया मार्केटिंग, इन सभी सवालो का जवाब इस पोस्ट में दूंगा तो ध्यान से इस पोस्ट को पढ़े।।

पिछले दशक में दुनिया के तमाम कार्य क्षेत्रों के Digitization की रफ्तार काफी तेज हुई है। Smartphone व अन्य Electronic gadgets तक आम आदमी की पहुंच भी लगातार बढ़ती जा रही है, तथा आसान हो गया । इससे एक तरफ लगभग सभी कंपनियों तथा ब्रांडों के लिए Social Media पर अपनी मौजूदगी बनाए रखने का दबाव बढ़ रहा है तब वही दूसरी तरफ सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य एक दमदार करियर विकल्प के रूप में उभरकर समाने आया है।

इसे भी पढ़े!

सोशल मीडिया मैनेजर क्या है? (Social Media Manager Kaise Bane)

आमतौर पर देखा जाए तो Social Media Manager एक कंपनी या फिर संस्था का Employee होता है, जिस पर कंपनी, ब्रांड, उत्पाद या फिर व्यक्ति को Social Media Platform पर आकर्षक तरीके से पेश करने की जिम्मेदारी संभालता हैं। इसे साधारण भाषा में कहे तो सोशल मीडिया मैनेजर वह व्यक्ति होता है जो किसी कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट जैसे Twitter, Instagram, Facebook तथा YouTube जैसे चैनलों को चलाता है। तथा इन सोशल मीडिया में कंपनी की आवाज बन सभी तरह की जानकारी लोगो तक पहुंचते हैं।

Social Networks के विकास के वजह से आज सोशल मीडिया का बोल – बाला है ऐसे में Social Media का उपयोग अब लोगो से Communication के अलावा Marketing, व Brand promotion आदि के लिए किया जाने लगा है। सार्वजानिक जीवन में किसी भी कंपनी, संस्थान, ब्रांड या फिर व्यक्ति की छवि बेहद मायने रखती है, यह उसकी विश्वसनीयता का आधार होता है, जिससे उसकी सफलता तय होती है। Social Media Manager किसी कंपनी, ब्रांड या व्यक्ति को Social Media Platform में आकर्षक तरीके से पेश करने की भूमिका निभाते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर जॉब्स/कार्य (Social Media Manager Jobs)

सोशल मीडिया मैनेजर का प्रमुख कार्य अपनी कंपनी या फिर ब्रांड के Social Media Accounts जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व यूट्यूब चैनल आदि को संभालना एवं मैनेज करवाना होता है। Social Media Platform में कंपनी को आगे बनाए रखने के लिए कम्पैन (Add Campaign) चलाता है इसके साथ ही सूचनाएं, फोटो आदि को लोगो तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करता है। सोशल मीडिया के ट्रेडिंग में नजर रखना तथा उससे मिले निष्कर्षों के अनुसार अपने कार्य में करेक्शन करना भी उसका काम है। Social Media मंचों पर कंपनी की छवि को सकारात्मक बनाए रखने का काम Social Media Manager का होता है।

सोशल मीडिया मैनेजर की प्रमुख जिम्मेदारियां :

Social Media Manager का मुख्य कार्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म में Company या फिर Brand की बात या प्रोडक्ट को सही ढंग से लोगो के सामने रखना होता है। कंपनी या ब्रांड के साथ लोगों को जोड़े रखने में मदद करना Social Media Manager की अहम भूमिका होती है। इसके लिए वह विभिन्न प्रतियोगिताओं, सोशल मीडिया चैलेंज के अलावा त्योहारों तथा वैलेंटाइन डे, मदर्स डे-फादर्स डे जैसे आयोजनों के जरिये ग्राहकों से जुड़ते हैं।

कंपनी की पहल या फिर गतिविधियों की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का काम भी सोशल मीडिया मैनेजर करता है। किसी तरह से कोई नकारात्मक बात सामने आने पर कंपनी के रुख से ग्राहकों को अवगत कराना तथा उसके छवि को बेदाग रखना भी Social Media Manager की प्रमुख जिम्मेदारियों में शामिल होती हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने (Social Media Manager Eligibility)

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए समान्यतः किसी खास शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन ज्यादातर कंपनियां इस पद पर नियुक्ति में न्यूनतम ग्रेजुएशन वाले उम्मीदवारों को पहले रखा जाता है। Media and Communication, Public Relations, Digital Marketing, Business Management तथा Marketing की डिग्री सोशल मीडिया मैनेजर के प्रोफेशन को अपनाने में काफी सहायक हो सकती है। बहुत से सरकारी और निजी संस्थान यह कोर्स कराता हैं, जिनमें 12वीं पास करने के बाद Admission ले सकते है। कई संस्थान सोशल मीडिया मैनेजरों के लिए Certification programs भी मुहैया कराते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर कोर्स कहाँ से करे (Social Media Management Courses)

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट,कोलकाता
  • माखन लाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल
  • डुकैट इंस्टीट्यूट, नोएडा (उत्तर प्रदेश)
  • आईएमआरआई
  • अपग्रेड
  • उडेमी udemy.com

सोशल मीडिया मैनेजर की नौकरी (Social Media Manager Job Description)

प्राइवेट कंपनियां अक्सर काम करने के अनुभव को डिग्री से ज्यादा महत्वपूर्ण समझता हैं। यदि आप Social Media Marketing में अपना करियर बनाना चाहते है या फिर नए हैं तब आप Manager पद पर जाने से पहले जूनियर या सहायक स्तर के सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिए आवेदन का काम कर सकते हैं। कई कंपनियां हैं जो उम्मीदवारों को पार्ट टाइम तथा इंटर्नशिप के मौके भी प्रदान करता हैं। Social Media Managers के लिए कई सर्टिफिकेशन प्रोग्राम भी उपलब्ध हैं जैसे Hoot Suite Social Marketing Certification, Hub Spot Academy Social Media Certification, Social Media Strategist Certification तथा Face book Blueprint, ये आपको इस क्षेत्र में नई चीजें सीखने में मदद कर सकते हैं।

Social Media Manager के लिए योग्यता:

• कंप्यूटर में एमएस ऑफिस जैसा बुनियादी ज्ञान होना चाहिए।

• डाटा विश्लेषण, वीडियो एडिटिंग, फोटोशॉप आदि की समझ हो।

• किसी भी तरह की समस्याओं को समय पर भांपने तथा सुलझाने की क्षमता नए प्रोजेक्ट में नवीनता लाना।

• अनुशासित कार्य प्रणाली संवाद तथा संप्रेषण का बेहतर होना चाहिए।

सोशल मीडिया मैनेजर के लिए जॉब (Social Media Manager Job)

आज के समय मे Marketing से जुड़ा ऐसा कोई भी Sector नहीं है, जिसमें Social Media Manager की जरूरत न हो। मोबाइल, टेलीविजन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक तथा इलेक्ट्रिकल्स के हर क्षेत्र में डिजिटल ब्रांडिंग सभी क्षेत्र में है। बहुराष्ट्रीय कंपनियों से लेकर छोटी कंपनियों तथा स्टार्टअप तक, मीडिया हाउस, विज्ञापन एजेंसियों, सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसियों, आईटी कंपनियों तथा शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र तक हर जगह सोशल मीडिया मैनेजरों के लिए अवसर मौजूद हैं। Internet या Social Media क्षेत्र में Google, Facebook, LinkedIn तथा Twitter में भी जॉब मिल जाता है।

इसे भी पढ़े!

Spread the love

Leave a Comment