क्या है एनआईए (NIA)? | एनआईए फुल फॉर्म – जाने पूरी जानकारी हिंदी में!

NIA kya hai? एनआईए बनने के लिए क्या करे? एनआईए फुल फॉर्म और उससे जुडी सारी जानकारी जाने!

NIA Full Form In Hindi: My Secret Guide में आप लोगों का तहे दिल से स्वागत है, आज हम बात करेंगे National Investigation Agency (NIA) के बारे में। आप सभी ने CBI, CID, IB के बारे में सुना होगा ठीक उसी तरह की एक government Agency है। जो देश के अंदर होने वाली आतंकवादी गतिविधियों पर रोक लगाने का काम करती है।

आज हम इस नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (भारत की जांच एजेंसी) के बारे में पुरे विस्तार से जानेंगे की आखिर NIA क्या है? NIA का फुल फॉर्म क्या है (NIA Full Form in Hindi)? राष्ट्रीय जांच एजेंसी के महानिदेशक कौन है? क्यों इस जांच एजेंसी गठन किया गया और बहोत कुछ जो सायद ही आप लोगों को पता होगा। तो यह सब जानने के लिए आप इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े!

एनआईए (NIA) क्या है? (NIA kya Hai)

एनआईए एक राष्ट्रीय जांच एजेंसी है जिसका गठन भारत सर्कार द्वारा भारत में होने वाले आतंक के मुकाबले को रोकने के लिए किया गया था। NIA का गठन एनआईए अधिनियम 2008 के तहत किया गया था जब भारत के मुंबई शहर में 2008 में आतंकवादी हुम्ला हुआ था और इस आतंकवादी हुमले के बाद सरकार ने केंद्रीय एजेंसी के रूप में इस संस्था को स्थापित किया गया था।

इस एजेंसी में हजारो कर्मचारी है और यह जाँच एजेंसी गृह मित्रालय के अंतर्गत आती है और यह राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) केंद्रीय काउंटर टेरिजम लॉ एनफोर्समेंट  एजेंसी के रूप में कार्य करती है। NIA Agency राज्य के किसी भी अनुमति के बिना देश भर में किसी भी आतंकवादी सम्बंधित मामलों में जांच करने के लिए बाध्य नहीं है। हलाकि केंद्र सरकार और राज्य सरकार मामलों की जाँच करने के लिए NIA का अनुरोध कर सकती है।

इसे भी पढ़े!

एनआईए का फुल फॉर्म? (NIA Full Form in Hindi)

NIA का फुल फॉर्म National Investigations Agency” होता है और इसे हिंदी भाषा में “राष्ट्रीय जांच एजेंसी” के नाम से जाना जाता है इसका गठन मुंबई के आतंकवादी हमले के बाद देश की सुरक्षा के लिए किया गया था।

NIA Full Form in Hindi

N – National (राष्ट्रीय)

I – Investigations (जांच)

A – Agency (एजेंसी)

भारत की सुरक्षा एजेंसी एनआईए का विजन क्या है? (NIA Vision Mission)

भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA का विजन आतंकवाद उत्कृष्टता के मानकों को निर्धारित करना और उच्च प्रशिक्षित, साझेदारी उन्मुख कार्याबल विकसित करके राष्ट्रीय सुरक्षा से सबंधित मामलों की जांच करना है। ज़्यादा जानकारी के लिए आप इस (https://www.nia.gov.in/) वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

एनआईए मुख्यालय और क्षेत्रीय शाखाए कहा है? (NIA Headquarters)

मुख्यालय (NIA Headquarters) – नई दिल्ली (New Delhi)

क्षेत्रीय शाखाए:

  • हैदराबाद (Hyderabad)
  • गुवाहाटी (Guwahati)
  • कोची (Kochi)
  • लखनऊ (Lucknow)
  • मुंबई (Mumbai)
  • कोलकाता (Kolkata)
  • रायपुर (Raipur)
  • जम्मू (Jammu)

एनआईए में कौन काम करता है?

NIA के लिए अधिकारियो को भारतीय राज्य सेवा, भारतीय पुलिस सेवा आयकर विभाग के साथ-साथ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बालों जैसे BSF, CRPF, ITBP इत्यादि स भी चुनाव होता है। और इसके अलावा परीक्षा (सरकारी एग्जाम) के माध्यम से भी NIA के लिए भर्तियां होती रहती है।

एनआईए के महानिदेशक कौन है? (NIA Chief)

NIA के महानिदेशक संस्थापक राधा विनोद राजू थे, जिन्होंने 31जनवरी 2010 तक सेवा की थी इसके बाद Y.C मोदी एनआईए के प्रमुख बने जो साल 2017 से इस पद को सभाल रहे है जिनका कार्यकाल 2021 तक रहेगा।

एनआईए का मुख्या कार्य? (NIA Work in Hindi)

एनआईए का मुख्या कार्य आतंकवाद और आतंकवादी गतिविधियों से संबधित मामलों की जांच करना या आतंकवादी हमले के विरूद्ध लड़ने के लिए रणनीतियां या बनाना।

  • NIA अन्य देशों के आतंकवाद संबंधित कानूनों के बारे में अध्ययन करना समझना और उसके बारेमें विश्लेषण करना फिर भारत के मौजूदा कानूनों की प्रभावकारिता देख उन कानूनों का बदलाव करने की प्रस्तावना करना होता है।
  • भारत देश की सुरक्षा, राज्य की सुरक्षा और अखंडता का रक्षण करना और उसे नुकसान पोहचाने वाले अपराधियों की जांच करना और उसपे मुकदमा चलना है।
  • अन्य विदेशी राज्यों और अन्य आंतराष्ट्रीय संगठनों के साथ सबंध स्थापित करके उन्हें कायम रखना भी है।

एनआईए में नौकरी कैसे प्राप्त करे? (How to Join NIA)

इस पद प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी को बहोत परिश्रम करनी पड़ती है और NIA में भर्ती प्रक्रिया चयन आयोग द्वारा होती है। चयन आयोग भर्ती की प्रक्रिया करने लोगो की नियुक्ति करता है वही राष्ट्रीय जाँच एजेंसी NIA में सब इंस्पेक्टर SI के पदों पर भर्ती सयुंक्त स्नातक स्तर CGL परीक्षा के माध्यम से होती है। इस पद प्राप्त करने वाले अभ्यार्थी को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी संकाय में स्नातक की परीक्षा में सफलता प्राप्त करना आवश्यक होता है।

एनआईए और सीबीआई में अंतर (Difference Between NIA and CBI)

National Investigation Agency (NIA)Central Bureau of Investigation (CBI)
यह भारत सरकार के अधीन कार्य करती है। NIA का गठन 31 दिसम्बर 2008 को मुंबई आतंकी हमले के पश्चात हुआ था।यह भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी है यह भारत सरकार के अधीन कार्य करती इसका गठन 1941 द्रितीय विश्व युद्ध के दौरान हुआ था।
NIA के कार्य: भारत में होने वाली आतंकवादी गतिविधियों पर नजर रखना और उनकी जांच करना भारत में आतंकवादी हमलों घटनाओं को रोकना आतंकवाद को रोकने और खत्म करनाCBI के कार्य: सीबीआई का कार्य आतंकवाद को छोड़ कर भ्रस्टाचार, अन्य गंभीर अपराध या संगठन अपराधों की जांच और अन्वेषण का काम CBI करती है। उदाहरण के तौर पर मानलो अगर कहीं घोटाला हुआ है, कही कोई बड़ा अपराध हुआ हैं या किसी की हत्या हुई है अगर पीड़ित पक्ष द्वारा सुप्रीम कोर्ट में या हाई कोर्ट में अपील की जाती है की मामले की सीबीआई जांच हो तो वह पर सीबीआई जाँच कर सकती है।
Difference Between NIA and CBI

Conclusion!

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अंत में यह निष्कर्ष निकलके आता है की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) आतंकवाद का मुकाबला करने में बहुत अच्छा काम कर रही है। शायद यही वजह है की अभी देश में नागरिक ठिकानों में आतंकी हमलें काम हो गए है जिस बात का हमें NIA संस्था पर गर्व है और हम इसे दिल से सराहना करते है।

Spread the love

Leave a Comment