Junior Engineer (JE) Kaise Bane? | JE बनने की पूरी जानकारी हिंदी में!

5/5 - (1 vote)

अनुक्रम

2022 में जूनियर इंजीनियर (JE) बनने के लिए क्या करे? जाने JE बनने के लिए योग्यता, उम्र सीमा, क्वेलिफिकेशन, एग्जाम, सिलेबस, जॉब स्कोप और सैलरी कितनी मिलती है जाने सम्पूर्ण जानकारी।

Junior Engineer Kaise Bane: मतलब How to Become a Junior Engineer? जे.ई एक सरकारी पद है जो ग्रुप सी (Group C) में आता है, आजकल बहोत से स्टूडेंट्स का सपना होता है की वह एक Engineer बने लेकिन आप एक इंजीनियर न बनकर एक Junior Engineer भी बने जाते है तो यह एक बहोत बड़ी बात है। ऐसा हम इस लिए कहते है की JE की पोस्ट भी काफी महत्वपूर्ण होती है।

आज हम JE Kaise Bane? उस के बारे में पूरी जानकारी देंगे! जिंसमे आप लोगो को JE क्या होता है, कौन बन सकता है, उसके कार्य क्या होते है, JE बनने के लिए क्वॉलिफिकेशन क्या चाहिए, JE के लिए कौन कौन से Exam देने होंगे, उसकी उम्र सीमा क्या होगी, JE का Syllabus क्या है, JE करने के बाद Job Scope क्या है और Salary कितनी मिलती है जूनियर इंजीनियर बनने के बाद। तो यह सब जानकारी जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े ताकि आप लोगो को पूरी जानकारी मील सके।

जेई फुल फॉर्म (JE Full Form in Hindi)

JE एक इंजीनियरिंग का बहोत ही जानामाना सेक्टर है और हर साल लाखो छात्र इस फील्ड को चुन कर अपना करियर बनाते है लेकिन क्या आप लोगो को JE Ka Full Form Kya Hota Hai इसके बारे में पता है? अगर नहीं तो हम आपको बताते है। JE का फुल फॉर्म Junior Engineer होता है इसे हम हिंदी में “कनिष्ठ अभियंता” के नाम से जानते है।

JE Full Form in Hindi

J – कनिष्ठ

E – अभियंता

JE Full Form in English

J – Junior

E – Engineer

इसे भी पढ़े!

JE (Junior Engineer) क्या होता है? (JE Kya Hota Hai & Junior Engineer Kaise Bane)

JE का फुल फॉर्म होता है जूनियर इंजीनियर (Junior Engineer) जिसे हिंदी में “कनीय अभियंता” कहते है। जैसा की यह एक Engineer का पोस्ट है जिसमे तक्नीकी कार्य का संपादन इनके द्वारा किया जाता है। यह अपने कार्य में Technical Data को तैयार करके अपने सीनियर तक पहुंचाते है। JE kya hota hai इसे आप ऐसे भी समझ सकते है की यह किसी भी डिपार्टमेंट का वह पोस्ट होता है जो टेक्निकली मदद करते हुए उसे आगे तक ले जाता है।

JE कौन बन सकता है? (JE Eligibility Criteria)

JE (Junior Engineer) वह Students बन सकते है जिन्होंने Engineering में Diploma या Degree का कोर्स किया हुआ हो। अब आप लोग सोच रहे होने की इंजीनियरिंग की कौन सी डिग्री या कौन सा डिप्लोमा कोर्स करने के बाद JE बन सकते है।

इस में वैसे सभी छात्र जूनियर इंजीनियर बन सकते है जिन्होंने Polytechnic से Engineering की Diploma Course किया हुआ हो या Engineering का Degree Course किया हुआ हो।  

JE का कार्य क्या होता है? (JE Ka Kya Kaam Hota Hai)

जूनियर इंजीनियर एक ऐसा कोर्स है जिनके नाम के आगे भले ही जूनियर शब्द लगा है लेकिन उसका कार्य बहोत बड़ा और ज़िम्मेदारी भरा होता है। जूनियर इंजीनियर जिस भी विभाग में काम करते है वह उस विभाग के बहोत महत्वपूर्ण और मजबूत हिस्सा होते है इनका कार्य बहोत खास और महत्वपूर्ण होता है।

JE (Junior Engineer) सार्वजिन कार्यो और परियोजनाओं को योजना बनाने के संबंधित डिज़ाइन करने और निर्माण करने का कार्य करते है। जब वह किसी विभाग में जोइनिंग होते है तो उस विभाग की सारि जिम्मेदारी संभालते है। जिसके तहत अपने अंडर कार्य कर रहे सभी कार्यकारो का Supervision करते है और आगे की योजनाओ का पालन किस तरह हो उसकी निगरानी करते है। साथ ही कई तरह की योजनाओं को बनाते है जिससे कार्य का पालन समय पर और अच्छी तरह से हो सके।

JE के लिए क्वेलिफिकेशन क्या चाहिए? (Junior Engineer Qualification)

JE यानि जूनियर इंजीनियर बनने के लिए Degree या Diploma की जरुरत होती है। आप जिस भी Stream से इंजीनियरिंग की डिप्लोमा या डिग्री करते है आप उन सभी से JE बन सकते है जैसे आप Civil, Mechanical, Electrical, Computer, Instrument, Automobile, Chemical, Textile या किसी भी स्ट्रीम से Degree या Diploma करते है तो आप जूनियर इंजीनियर बन सकते है। कुल मिलकर आप यह समझिए की अगर आप 10th या 12th के बाद Engineering का कोर्स करते है तो आप के लिए जूनियर इंजीनियर बनने का रास्ता खुल जाता है जिसके बाद आप JE बन सकते है।

JE के लिए एग्जाम कौन सा देना होगा? (Junior Engineer Exam)

JE एक ऐसा पद है जो आप लोगो को हर विभाग में सुनने और देखने को मिल जायेगा इस लिए इसकी Recruitment के लिए कोई एक परीक्षा का नाम ले तो वह सही नहीं होगा। क्यों की हर Private और Government विभाग इसके जरुरत के हिसाब से रिक्रूटमेंट निकलते रहते है जिसकी Exam को Qualified करने के बाद आप उस विभाग में JE के पद पर ज्वाइन कर सकते है। जैसे रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की परीक्षा पास करके आप रेलवे में Junior Engineer बन सकते है।

SSC के द्वारा आयोजित होने वाली SSC JE एग्जाम को पास करके आप भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर के रूप में ज्वाइन कर सकते है। इसी तरह आप State Level पैर होने वाली JE की परीक्षा दे कर राज्य के विभिन्न विभागों में भी JE (Junior Engineer) बन सकते है। इन परीक्षाओं के अलावा भी कई विभाग अपने स्तर पर JE की Recruitments निकलती है जिसमे क्वेलिफय हो करके आप Junior Engineer बन सकते है।

JE के लिए उम्र सीमा कितनी है? (Junior Engineer Age Limit)

उम्र सीमा की बात करे तो SSC यानि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जूनियर इंजीनियर (JE) की जो एग्जाम ली जाती है उसमे उम्र सीमा 18 वर्ष से 32 वर्ष राखी गई है जिसमे SC/ST उम्मीदवारों के 5 वर्ष की छूट दी जाती है वही OBC कैटेगरी के लिए 3 वर्ष और PWD को 10 वर्ष  एवं Pwd OBC को 13 वर्ष की और PwD SC/ST को 15 वर्ष की छूट दी जाती है।

JE का Syllabus क्या है? (Junior Engineer Syllabus)

किसी भी एग्जाम की तैयारी करने से पहले उसके सिलेबस को अच्छी तरह समझ लेना बहोत जरुरी होता है क्यों की Syllabus को समझ कर ही आप Exam को क्वालीफाई कर सकेंगे। JE Syllabus को जानने से पहले हम आप लोगो को बता देना चाहते है की JE की Exam  कई विभाग अपने हिसाब से लेती है इस लिए हो सकता है की एक दूसरे विभाग के Syllabus में थोड़ी विभिन्नता हो। यहाँ पर में आप लोगों को SSC के द्वारा लिया जाने वाला एग्जाम का सिलेबस बताउगा।

JE की Exam 2 पार्ट में होती है

  • पेपर-1 ऑब्जेक्टिव टाइप (Objective Types)
  • पेपर-2 डिस्क्रिप्टिव टाइप (Descriptive Types)

दोनों Paper का टाइम 2 घंटे का होता है।

Paper-1

  • जनरल इंटेलिजेंस & रीजनिंग
  • जनरल अवेयरनेस
  • जनरल इंजीनियरिंग (Civil and Structural, Electrical & Mechanical)

Paper-2

  • Part (A) – सिविल & स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग
  • Part (B) – इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • Part (C) – मैकेनिकल इंजीनियरिंग

JE का Career Scope कितना है? (Junior Engineer Careers Scope)

JE में करियर स्कोप की बात करे तो यह एक ऐसा फील्ड है जिसमे जॉब की अपार संभावनाए होती है हकीकत यह भी है की जितना कॉम्पिटिशन दूसरे क्षेत्र में उतना उस फील्ड में नहीं है। क्यों की जूनियर इंजीनियर बनने के लिए जो वैकेंसी निकलती है उसमे हर कोई Apply नहीं कर सकता है। उसमे सिर्फ वही कैंडिडेट अप्लाई कर सकते है जो इसकी पढाई की हो यानि इस फील्ड में Jobs की पूरी संभावना रहती है।

जोइनिंग कहा मिलती है (Junior Engineer Recruitment 2021)

जूनियर इंजीनियर (JE) की रिक्रूटमेंट Central Government से लेकर State Government के अलग-अलग Departments में निकलती रहती है। हम यहाँ निम्न लिखित के बारे में आप लोगो को बता रहे है।

  • रेलवे विभाग
  • बिजली विभाग
  • पथ निर्माण विभाग
  • भवन निर्माण विभाग
  • योजना एवं विकास विभाग
  • जल संसाधन विभाग
  • लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग
  • ग्रामीण विभाग
  • नगर विकास एवं आवास विभाग

अगर आप निजी क्षेत्र में Join करना चाहते है तो वह भी बहोत जॉब संभावनाएं मिलती है जैसे PSU, Gail, Bhel और Indian Oil जैसे कई क्षेत्र में भी इनकी जरुरत होती है।

JE के बाद सैलरी कितनी मिलती है  (Junior Engineer Salary)

Junior Engineer Banne ke Baad  यहाँ पर SSC के माध्यम से जो छात्र ज्वाइन करते है उनको 40,000/- रुपये महीने से अधिक मिलती है और साथ ही महगाई भत्ता, अलाउंस, चिकित्सा भत्ता, घर भत्ता, परिवहन भत्ता और इसके साथ अन्य विशेष लाभ भी मिलते है।

FAQ (Junior Engineer Kaise Bane)

Q.1 जूनियर इंजीनियर की सैलरी कितनी है?

यहाँ पर SSC के माध्यम से जो छात्र ज्वाइन करते है उनको 40,000/- रुपये महीने से अधिक मिलती है और साथ ही महगाई भत्ता, अलाउंस, चिकित्सा भत्ता, घर भत्ता, परिवहन भत्ता और इसके साथ अन्य विशेष लाभ भी मिलते है।

Q.2 जूनियर इंजीनियर को हिंदी में क्या कहते हैं?

JE का फुल फॉर्म Junior Engineer होता है इसे हम हिंदी में “कनिष्ठ अभियंता” के नाम से जानते है।

Q.3 जूनियर इंजीनियर का काम क्या होता है?

जूनियर इंजीनियर (Junior Engineer) जिसे हिंदी में कनिष्ठ अभियंता कहते है। जैसा की यह एक Engineer का पोस्ट है जिसमे तक्नीकी कार्य का संपादन इनके द्वारा किया जाता है। यह अपने कार्य में Technical Data को तैयार करके अपने सीनियर तक पहुंचाते है।

इसे भी पढ़े!

Conclusion – Junior Engineer (JE) kaise bane?

हमें उम्मीद है की अगर आप भी जूनियर इंजीनियर (JE) में अपना करियर बनाना चाहते है तो यह इनफार्मेशन (Junior Engineer Kaise Bane) आप लोगो के लिए बहोत ही महत्वपूर्ण साबित होगी। और आप भी इस पोस्ट की मदद से अपने आने वाले भविष्य को उजागर कर सकते है। इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी एक Engineering करने वाले छात्र के लिए हमने रिसर्च की है जिसे किसी भी छात्र के मन में उठने वाले सवाल का जवाब मिल सके और वह बिना किसी परेशानी के अपने Career में फोकस कर सके। दोस्तों हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो निचे दिए गए Comment Box में हमें जरूर लिखे ताकि हमें भी आप लोगो के लिए ऐसी जानकारिया लाने में खुशी मिलती रहे धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment