Career Counselor Kaise Bane|करियर काउंसलर बनने का सबसे आसान तरीका!

Rate this post

2021 में करियर काउंसलर कैसे बने? Career Counselor Course, Eligibility, Colleges, Fee, Job Scope और Salary कितनी मिलती है जाने पूरी जानकारी!

Career Counselor kaise bane: दोस्तों आज का टॉपिक बहोत ही खास होने वाला है क्यों की आज हम बात करने जा रहे करियर काउंसलर कैसे बने और लोगों की मदद करके अपना करियर कैसे बना सकते है। तो आज के इस टॉपिक में हम बात करेंगे Career Counselor बनने के लिए क्या Qualification चाहिए, Eligibility Criteria, Scope, Jobs और Salary कितनी मिलती है पूरी जानकारी तो जानने के लिए पूरी पोस्ट पढ़े ताकि आपके हर सवाल का जवाब मिल सके।

जैसा की हम सभी जानते है की आज के समय में Career Counselor की डिमांड एजुकेशन सेक्टर के अंदर काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है। और इतना ही नहीं आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं है की वह इतमीनान से अपने कसी भी problems का सोल्यूसन निकल सके चाहे वह अपने जीवन से रेलेटेड हो या अपने करियर से रेलेटेड हो इस लिए हर किसी को एक अच्छे Counselor की जरुरत होती है ताकि वह अपने प्रोब्लेम्स से बहार निकल सके। इस लिए आने वाले समय में काउंसलर की डिमांड भी ज्यादा होने वाली है।

करियर काउंसलर क्या है  (Career Counselor Kaise Bane)

कुछ स्टूडेंट्स अपनी 12th तक की पढाई कंप्लीट करने के बाद करियर ऑप्शन चुन कर अपना भविष्य बेहतर कर लेते है लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होते है जिनको अपना करियर ऑप्शन चुनाव करने में बहोत मुश्किल होती है वह नहीं डिसाइड कर पाते की वह अपना करियर किस फिल्ड में बनाये। तो वह अपने रिलेटिव्स से दोस्तों से या जानपहचान के लोगों से सलाह लेते है। लेकिन फिर भी हर स्टूडेंट्स Confuse रहता ही है क्योकि अपने जीवन में हर कोई सफल होना चाहता है लेकिन सभी को एक जैसी सफलता मिले यह जरुरी तो नहीं।

जीवन में सफल होने का एक ही रास्ता है सही समय पर सही Career का चुनाव करना ज्यादातर यह देखा जाता है की Students इस बात को लेकर सबसे ज्यादा परेशान रहते है की वह किस फील्ड को सेलेक्ट करे और किसको नहीं! तो इसी Problems को solve करने का काम करता है Career Counselor.

Career Counseling Market Overview

  • 30 करोड़ से ज्यादा भारतीय लोग जो 15 से 35 वर्ष के है उसे करियर मार्गदर्शन की आवश्यकता है।
  • India today के एक लेख के अनुसार हमें 1.4 Million Career Counselor की जरुरत है और हमारे पास 10 हजार से भी कम प्रशिक्षित करियर काउंसलर है।
  • हर महीने 2,00,000 + लोग Google पर करियर मार्गदर्शन (Career counseling) के लिए सर्च करते है।

इसे भी पढ़े!

करियर काउंसलर योग्यता (Career Counselor Eligibility)

अगर आप करियर काउंसलर बनाना चाहते है तो इस के आप को किसी भी Stream से 12th पास होना आवश्यक होता है इसके बाद आप BA Psychology कर सकते है। और अगर अपने ग्रेडुएशन कंप्लीट कर रखी है तो आप MA Psychology Courses भी कर सकते है।

 Career Counselor Admission (Career Counselor kaise bane)

करियर काउंसलर एडमिशन की बात करे तो इसके लिए आपको पहले Entrance exam देना होता है। वही कुछ Colleges ऐसे भी होते है जहा हमें डायरेक्ट एडमिशन मिल सकता है। 

करियर काउंसलर कोर्स फीस (Career Counselor Fees in India)

Career Counselor Course Fees की बात करे तो गवर्नमेंट कॉलेज 10 हजार से 30 हजार रुपये तक admission fees हो सकती है वही हम private colleges की बात करे तो 60,000/- हजार से 1,00,000/- लाख रुपये तक हो सकती है वह निर्भर करता है आप किस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एड्मिसन ले रहे हो।

करियर काउंसलर जॉब (Career Scope of Career Counselor)

करियर काउंसलर जॉब की हम बात करे तो आज के समय में काफी ऐसे Career Counselor Job अपॉर्चुनिटी अवेलेबल है क्यों की काफी ऐसे Students है जो समझ नहीं पते है की उन्हें Career किस Field में बनाना चाहिए, कौन सी फिल्ड उनके लिए सभी रहेगी या कौनसा कोर्स उन्हें करना चाहिए तो ऐसे में क्या होता है की Career Counselor जो होते है वह उनके Interest और Skills के हिसाब से उनके करियर का मार्गदर्शन करवाने में मदद करता है। कौन सी field या कौनसा course उनके लिए बेस्ट है वह भी उनको बताता है।

इसके अलावा Career Counselor बोर्ड या यूनिवर्सिटी के जो एग्जाम होते है उनमे काफी students ट्रेस में आ जाते है उनके साथ साथ करियर काउंसलर उनके मन में जो डाउट होते है उनको क्लियर करने में मदद करता है ताकि स्टूडेंट उन सभी दुविधाओं से बहार आ पाए। 

इस तरहा Career Counselor को School, Colleges, University, NGO, Coaching Center या फिर सामाजिक कल्याण संस्थान है उनमे जॉब मिल सकती है। इसके अलावा भी कई जगहों पर जैसे समाचार पत्र होते पत्रिकाए होती है या फिर स्टूडेंट्स के करियर रिलेटेड जो पेज होते है उससे स्टूडेंट्स काफी सारे कोर्स या फिर करियर की जानकारिया प्राप्त करते है। तो ऐसे काफी सारे जगहों पर Career Counselor के लिए Jobs के Option available होते है। 

अन्य करियर के ऑप्शन की हम बात करे तो हम सरकारी एजेंसियाँ, कॉर्पोरेट हाउस, प्राइवेट इंडस्ट्रीस, रीसर्च ऑर्गेनाइजेसन होते है वह पर हम job के लिए Apply कर सकते है। ऐसे ही अन्य कई सारे आपको मौके मिलते है जिससे की आप Career Counselor की जॉब पा सकते है।

करियर काउंसलर सैलरी (Career Counselor Salary)

करियर काउंसलर की सरुआत की सैलरी थोड़ी काम होती है यानि की मिनिमम सैलरी 20,000/- हजार से 25,000/- हजार  मिल सकती है लेकिन जैसे-जैसे आप लोगो का experience बढ़ता जाता है वैसे-वैसे आपकी सैलेरी भी बढ़ती जाती है।

करियर काउंसलर कोर्स (Career Counselor Courses in India)

अगर आप Career Counselor में अपना करियर बनाना चाहते है तो आप Psychology में BA, MA या फिर PG Diploma जैसे कोर्स आप कर सकते है हम यहाँ कुछ निम्नलिखित courses के बारेमे बताते है जो इस प्रकार है।

  • PG Diploma in Psychology
  • PG Diploma in Guidance and Counseling
  • BA in Psychology
  • BA Honors in Psychology
  • BSc in Psychology
  • MA in Psychology
  • MSc in Psychology

करियर काउंसलर बनने के लिए प्रमुख संस्थान (Career Counselor Colleges)

अगर आप भी Career Counselor का course करना चाहते है तो हमने यहाँ पर भारत के कुछ बेस्ट कॉलेज के नाम दिए है आप वहा से कोर्स कर सकते है या फिर आप Google पर “Nearby career counselor college” सर्च करे और अपने नजदीकी कॉलेज में एडमिशन ले कर यह कोर्स कर सकते है।  

  • भरतार यूनिवर्सिटी, कोयम्बटूर
  • जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
  • नेशनल कॉउंसिल ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च ट्रेनिंग ( एन. सी. ई. आर. टी ), नई दिल्ली
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी
  • राजीव गांधी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ युथ डेवलपमेंट, तमिलनाडु
  • इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  • बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
  • एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा, उत्तरप्रदेश
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

इसे भी पढ़े!   

अंतिम शब्द!

दोस्तों हमें आशा है की आप लोगों को हमारी यह “Career Counselor Kaise Bane” के रिलेटेड पोस्ट अच्छी लगी होगी और हमें उम्मीद है की अगर आप भी Career Counselor बनना चाहते है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी और इस जानकारी से आपके सारे डाउट भी क्लियर हुए होंगे। तो अगर आप लोगो को कोई भी डाउट या प्रश्न हो तो हमें निचे दिए गए Comment Box में पूछ सकते है और ऐसे ही Education और job Career के related जानकारी जानने  हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment