(10th-11th-12th) Bank में Jobs कैसे पाए? जानिए संपूर्ण जानकारी!

Rate this post

अनुक्रम

Private bank और Government bank में jobs पाने की पूरी जानकारी पढ़े और Bank Clerk, Bank PO, और Bank Manager बने!

12th के बाद हर स्टूडेंट का सपना होता है कि उन्हें बैंक में government job मिल जाए as bank POClerk या  Bank manager. अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं बैंक में तो यह आर्टिकल बहुत ही खास है आप सभी के लिए तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े ताकि आप लोगों को (bank me job kaise paye) से रिलेटेड सभी doubts क्लियर हो जाए।

दोस्तों My Secret Guide में आप सभी लोगों का स्वागत है। आज हम बात करेंगे बैंक में job कैसे पाए? (How to get in Government Bank) जिस में हम बात करेंगे बैंक में जॉब पाने के लिए कैसे प्रिपरेशन करनी होगी? step-by-step

आप सभी के मन में यह सवाल होगा कि Bank में job पाने के लिए कौन-कौन सी एग्जाम देनी होती है, Eligibility क्या है? अगर आप 12th pass out है या फिर 10th, 11th की एग्जाम दे रहे हैं तो बैंक की जॉब के लिए तैयारी कैसे करें? इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको देंगे।

12th से स्टार्ट करे बैंक जॉब की तैयारी (Bank me Job Kaise paye)

बैंक में जॉब पाने के लिए सबसे पहले हम बात करेंगे उन students की जो अभी 12वीं कर रहे हैं और उसके बाद exam पास कर के बैंक में जॉब पाना चाहते हैं तो उनके लिए क्या करना होगा? कौन सी कोर्स करनी पड़ेगी या कौन सा एग्जाम देना पड़ेगा?

पहले हम बात करते हैं बैंक में post कौन-कौन सी होती है? तो बैंक में तीन पोस्ट होती है Bank PO, Clerk और Bank Manager यह तीन पोस्ट बैंक की जॉब में सबसे खास होती है। लेकिन mostly बैंक की जॉब में 2 वैकेंसी निकलती है। पीओ  और बैंक क्लर्क की जिन्हें हम after graduation एग्जाम दे सकते हैं और यहां पर आपको बता दूं कि डायरेक्ट बैंक मैनेजर कोई नहीं बन सकता। मैनेजर की पोस्ट में प्रमोट किया जाता है यानी कि अगर आप क्लर्क या PO होते हैं तो क्लर्क से आप पीओ बनते है और पीओ से मैनेजर।

आप यहां पर सीधे bank manager नहीं बन सकते, बैंक मैनेजर बनने के लिए experience की जरूरत होती है। यानी कि fresher बैंक में मैनेजर नहीं बन सकता चाहे वह सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक डायरेक्ट मैनेजर की पोस्ट पर रिक्रूटमेंट नहीं होता।

बैंक जॉब्स के लिए एग्जाम कोनसा देना है  (Bank Jobs Exams After Graduation)

जितने भी बैंक की vacancies होती है 4th class को छोड़कर बाकी सभी क्लर्क या कोई भी अधिकारी की जॉब सब आप after graduation ही भर सकते हैं। अगर 12th कर रहे हैं या ट्वेल्थ कर चुके हो पहले आपको किसी भी stream से ग्रेजुएशन पूरी करनी होगी। आप B.Com, B.Sc, b.a. कुछ भी कर लीजिए बस एक चीज का ध्यान रखें कि जो बैंक एग्जाम होते हैं, वह ग्रेडजुएशन के बाद ही दे सकते हैं और उन एग्जाम में 3 subjects बहुत खास होते हैं। Maths, English और थोड़ा बहुत Science आप इन सब्जेक्ट पर ज्यादा focus रखें।

इसे भी पढ़े!

बैंक क्लर्क कैसे बने? (Bank Clerk Eligibility)

Bank में clerk का पद काफी important होता है, तो अब हम जानेंगे बैंक क्लर्क के बारे में पूरी जानकारी की बैंक क्लर्क का कार्य क्या होता है, bank clerk बनने के लिए क्या करें? और इसके लिए क्या qualification चाहिए इत्यादि।

1. बैंक क्लर्क क्या होता है और इसका कार्य क्या होता है?  (Bank Clerk Duties and Responsibilities)

Bank Clerk की जॉब करने वाले वर्कर्स counter पर बैठते हैं, उसका कार्य customer द्वारा दिए गए कार्य करना होता है जिसमें customer का Cash Depositing करना, उनका Cash Withdraw करना, Passbook की एंट्री करना, RTGS, NEFT और Check जमा करना आदि कार्य करने होते।

2. बैंक क्लर्क बनने के लिए क्या करे? (Bank Clerk Kaise bane)

Bank clerk बनने के लिए सबसे पहले आपको आईबीपीएस (IBPS) का ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना होगा। IBPS का फुल फॉर्म होता है। इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन” (Institute of Banking Person Selection) इसका कार्य सभी बैंकों के एग्जाम एक साथ लेना होता है। आईबीपीएस साल में दो बार एग्जाम करवाता है जिससे Bank Clerk, Bank PO, RRB Office Assistant और RRB Officer होते हैं।

बैंक क्लर्क बनने के लिए आपके पास 2 ऑप्शन होते हैं, एक IBPS के द्वारा और दूसरा एसबीआई (SBI) के द्वारा दोनों ही वैकेंसी अलग-अलग निकलती है। आईबीपीएस साल में एक बार बैंक क्लर्क का एग्जाम लेता है तो आपको इसके द्वारा form apply करना होगा।

3. बैंक क्लर्क के लिए क्या पढाई चाहिए? (Bank Clerk Qualification)

बैंक क्लर्क बनने के लिए आपको graduation पास होना अनिवार्य है आप जिस यूनिवर्सिटी, कॉलेज से ग्रेजुएशन होंगे उसका भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए। form apply करने के लिए किसी भी subjects या stream से ग्रेजुएशन कंप्लीट होना चाहिए। ध्यान रखिए science commerce या arts किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेडजुएट हो आप bank clerk के फॉर्म भरने के लिए eligible हो।

एक दूसरी बात का खास ध्यान रखें कि बैंक क्लर्क बनने के लिए computer का अनुभव होना अनिवार्य होता है क्योंकि इसका सारा कार्य कंप्यूटर पर करना होता है। इसलिए कंप्यूटर की पूरी जानकारी होनी चाहिए। बैंक क्लर्क में एक qualification की और जरूरत होती है और वह है स्थानीय भाषा (local language). स्थानीय भाषा यहां पर इसलिए important हो जाता है क्योंकि क्लर्क का कार्य काउंटर पर होता है और काउंटर पर आपको customer (ग्राहक) से ज्यादा बातें करनी पड़ती है।

4. बैंक क्लर्क की पद के लिए उम्र सीमा क्या है? (Bank Clerk Age Limit)

अब बात करते हैं क्लर्क के लिए Age limit  क्या है? Bank Clerk के लिए उम्र सीमा की बात करें तो minimum 20 years और maximum 28 years होती है। इसके अलावा रिजर्व कैटेगरी के लिए उम्र में छूट रखी गई है जो इस प्रकार है OBC को 3 साल की छूट SC/ST को 5 साल की छूट है PWD को 10 साल की छूट और window, Divorced women को 9 साल की छूट का प्रावधान रखा गया है।

5. बैंक क्लर्क बनने के लिए कितना पर्सेंटेज चाहिए? (Bank Clerk Graduation Percentage)

क्लर्क का form apply करने के लिए आपका ग्रेजुएशन पास आउट होना चाहिए। चाहे आपके 45% हो या 60% हो आप bank clerk का फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए खास कोई मार्क्स निर्धारित नहीं किया है आप काम पर्सेंटेज में भी फॉर्म भर सकते है।

6. बैंक क्लर्क के फॉर्म कब भर सकते है? (IBPS Clerk Form Fill Up)

IBPS हर साल बैंक क्लर्क की vacancies निकलता रहता है। सितंबर में इसका online recruitment आता है और इसी समय में अक्टूबर तक फॉर्म अप्लाई करना होता है। लगभग 24 दिनों का टाइम रहता है ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने के लिए उस दौरान आप फॉर्म अप्लाई कर सकते है। इस एग्जाम के फॉर्म अप्लाई करने के लिए General और OBC को ₹600 लगते हैं और Reserve category को ₹100 लगते हैं।

7. बैंक क्लर्क के एग्जाम के कितने स्टेज होते है? (Bank Clerk Exam Pattern)

Bank clerk के exam के 2 stage होते हैं, पहला Prelims exam और दूसरा Mains exam इस में interview नहीं होता है। Prelims exam पास करने के लिए एक सिक्योर मार्क्स लाने होते हैं तभी आप mains exam में बैठ पाएंगे। ध्यान रखें दोनों एग्जाम online mode में होते हैं।

8. बैंक क्लर्क का सिलेबस क्या है? (Bank Clerk Exam Syllabus)

एग्जाम पास करने के लिए पूरा syllabus आपको पता होना चाहिए। क्लर्क की एग्जाम दो stage में होती है। Prelims और Mains दोनों के सिलेबस अलग-अलग होते हैं फिर भी बहुत सारी समानता होती है जो हम आगे देखेंगे।

Prelims Exams Syllabus

इसमें 3 subjects से क्वेश्चन पूछे जाते हैं वही exam में 100 क्वेश्चन होते हैं और इसके लिए आप लोगो को 60 मिनट का टाइम मिलता है।  

Sr. No.Name of SubjectsNo. of QuestionMaximum MarksTime allotted for each test
1English303020 min
2Mathematics353520 min
3Reasoning353520 min
4Total10010060 min
Prelims Exams Syllabus 2021

Note: जब आप Prelims Exams पास करते हैं, फिर आपको कुछ ही दिनों में मैं Mains Exams देने होते हैं।

Mains Exams Syllabus

इस एग्जाम में 4 subjects से क्वेश्चन पूछे जाते हैं जिसमें 190 क्वेश्चन होते हैं। 200 मार्क्स के और इसमें आपको टाइम मिलेगा 160 मिनट मतलब 2 घंटे 40 मिनट सभी सब्जेक्ट का टाइम अलग-अलग दिया जाता है।

Sr. No.Name of SubjectsNo. of QuestionMaximum MarksTime allotted for each test
1 General / Financial Awareness505035 min
2 English404035 min
3Reasoning / Computer506045 min
4Mathematics505045 min
5Total190200160 min
Mains Exams Syllabus 2021

Note: एक बात जान लेना बहुत जरूरी है कि यह दोनों exams आप Hindi या English language में दे सकते हैं। एग्जाम के समय आपको कंप्यूटर पर language select करना होता है और  इस exam में interview नहीं होता है।

9. बैंक क्लर्क में सैलेरी कितनी मिलती है? (Bank Clerk Salary)

एक bank clerk की salary सभी बैंकों में अलग-अलग होती है। अगर basic pay  की बात करें तो ₹11,765 PM है और maximum ₹31,540 PM मिलते हैं। वहीं सैलरी साल दर साल बढ़ती रहती है।

इसे भी पढ़े!

बैंक PO कैसे बने? (Bank PO Kaise Bane)

आप अगर बैंक में officer बनना चाहते हैं तो आपको bank PO का फॉर्म भरना होगा। बैंक पीओ का फुल फॉर्म होता है “Probationary Officer” और इसे असिस्टेंट मैनेजर (Assistance Manager) भी कहते हैं। प्रोबेशनरी ऑफिसर बैंक क्षेत्र में एक बहुत ही रोमांचकारी करियर option होता है। अब हम जानते हैं bank PO के बारे में पूरे विस्तार से।

1. बैंक PO क्या होता है और इसका काम क्या होता है? (Bank PO kya hota hai and Kaam kya hota hai)

बैंक पीओ का फुल फॉर्म होता है “Probationary Officer” और एक PO को probation पीरिएड पूरा होने से पहले किसी भी तरह का work दिया जा सकता है। जैसे क्लर्क या असिस्टेंट की रिस्पोंसिबिलिटी भी संभालने को दी जा सकती है जिससे बैंक की विभिन्न procedures working processes के बारे में जानकारी हो सके। probation period के दौरान finance, accounting, marketing के साथ-साथ investment के व्यवहार ज्ञान की ट्रेनिंग भी दी जाती है। इसके साथ ही routine work जैसे posting, accounting, preparation जैसे कार्य भी दिये जाते हैं।

probation period पूरा होने के बाद Bank PO को किसी भी शाखा में Assistant Bank Manager के रूप में नियुक्त किया जाता है। जहां पर PO दैनिक ग्राहक लेन-देन,चेक पास करना, ड्राफ्ट जारी करना, कैस मैनजमेंट आदि। 

2. बैंक PO बनने के लिए क्या करें? (Bank PO Eligibility)

बैंक पीओ बनने के लिए सबसे पहले आपको आईबीपीएस (IBPS) का ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना होगा जैसा कि हमने ऊपर बताया है। IBPS साल में एक बार exam लेता है तो आपको इसके द्वारा form apply करना होगा।

3. बैंक PO के लिए क्या क्वॉलिफिकेशन चाहिए? (Bank PO Qualification)

बैंक पीओ बनने के लिए आपको graduation पास करना अनिवार्य होता है। आप जिस भी university या college से ग्रेडजुएट होंगे, उसका भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए। फॉर्म अप्लाई करने के लिए किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कंप्लीट होना चाहिए। ध्यान रखें Science, Commerce या Arts के किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएट है तो आप Bank PO का फॉर्म भरने के लिए eligible है।

Bank PO के लिए कंप्यूटर का अनुभव होना अनिवार्य है क्योंकि इसका सारा कार्य कंप्यूटर पर ही करना होता है। इसलिए कंप्यूटर का पूरा ज्ञान आपको होना चाहिए तभी आपको फॉर्म भरने में आसानी होगी।

4. बैंक PO के लिए उम्र सिमा क्या है? (Bank PO Age Limit)

बैंक पीओ के लिए उम्र सीमा की बात करें तो minimum 20 years और maximum 30 years इसके अलावा रिजर्व कैटेगरी के लिए age में छूट दी गई है जिसमें OBC को 3 साल की छूट SC/ST को 5 साल की छूट PWD को 10 साल की छूट और Ex-servicemen को 5 साल की छूट होती है।

5. बैंक PO का फॉर्म भरने के लिए कितने पर्सेंटेज चाहिए? (Bank PO Percentage Criteria)

बैंक पीओ का फॉर्म भरने के लिए आपको सिर्फ graduation pass out होना जरूरी होता है। चाहे आप 45% से हो या 55% से आप बैंक पीओ का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

6. बैंक PO का फॉर्म कब भरे? (Bank PO Form Fill Up)

आईबीपीएस (IBPS) हर साल बैंक Vacancy निकलता है। अगस्त महीने में इसका ऑनलाइन रिक्रूटमेंट निकलता है और इसी समय से अक्टूबर तक फॉर्म अप्लाई कर देना होता है। इसके लिए लगभग 24 दिनों का टाइम मिलता है form apply करने के लिए तो आप उस दौरान फॉर्म भर सकते है।

7. बैंक PO एग्जाम में कितने स्टेज होते है? (Bank PO Exam Stages)

पीओ एग्जाम के 3 stage होते हैं। (1) Prelims (2) Mains और (3) Interview. और exams pass करने के लिए एक सिक्योर मार्क्स लाने होते हैं तभी आप mains exam में बैठ सकते हैं और यह दोनों एग्जाम online mode होते हैं। इन दोनों एग्जाम के बाद आता है इंटरव्यू। बैंक क्लर्क के एग्जाम के बाद इंटरव्यू नहीं होता लेकिन PO एग्जाम में होता है और इसे क्वालीफाई करना जरूरी होता है। तभी आप bank PO के लिए select हो पाएंगे।

8. बैंक PO का सिलेबस क्या है? (Bank PO Syllabus)

बैंक पीओ का एग्जाम पास होने के लिए syllabus का पता होना जरूरी होता है। पीओ का एग्जाम 3 stage में होता है Prelims, Mains और Interview.

Prelims exams syllabus

Prelims exam में 3 Subjects से क्वेश्चन पूछे जाते हैं। 100 क्वेश्चन होते हैं total 100 marks के जिस का टाइम होता है 1 घंटे का।

Sr. No.Name of SubjectsNo. of QuestionMaximum MarksTime allotted for each test
1English303020 min
2Mathematics353520 min
3Reasoning353520 min
4Total10010060 min
Prelims exams syllabus 2021

Note: जब आप फ्री Prelims exam पास कर जाते हैं तो फिर कुछ ही दिनों में आपको Mains exam देना होता।

Mains Exam Syllabus

Mains exam में 4 Subjects से क्वेश्चन पूछे जाते हैं। वह 155 क्वेश्चन होते हैं total 200 मार्क्स के जिस का टाइम होता है 3 घंटे का सभी सब्जेक्ट का टाइम अलग-अलग दिया जाता है।

Sr. No.Name of SubjectsNo. of QuestionMaximum MarksTime allotted for each test
1 Reasoning & Computer Aptitude456060 min
2 General /Economy/Banking Awareness404035 min
3English Language354040 min
4Data Analysis & Interpretation (Mathematics)356045 min
5Total155200180 min
Mains Exam Syllabus 2021

Note: आप इस दोनों एग्जाम को Hindi या English किसी भी भाषा में दे सकते हैं। यह आप लोगों की पसंद होगी कि आप किस भाषा में एग्जाम देना चाहते हैं ।

Bank PO Written Test

इसमें आप लोगों को लेटर लिखना होता है दोनों questions के answer आपको कंप्यूटर में ही टाइप करके देना होगा। इसके लिए आपको English typing आनी चाहिए। 2 क्वेश्चन पूछे जाएंगे total 25 मार्क्स के जो कि maximum marks है और written test आप को इंग्लिश में देना होगा इससे में आप हिंदी में टाइप नहीं कर सकते। इस test के लिए आपको 30 मिनट का टाइम मिलेगा। मतलब आपको आधे घंटे का टाइम मिलेगा यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है कि यह सिर्फ क्वालीफाई पेपर है यह आपका मैरिट नहीं बनाता सिर्फ mains के चार पेपर से ही मैरिट बनता है।

जब आप prelims और mains exam पास कर जाते हैं, उसके बाद आप को  इंटरव्यू के लिए call किया जाता है। इंटरव्यू 100 marks के होते हैं जिसमें General category को minimum 40% मार्क लाने होते हैं। वही OBC और SC/ST को minimum 35% मार्क्स लाने होते हैं। लेकिन यहाँ भी इतने मार्क्स से काम नहीं चलने वाला क्योंकि यहां भी cut off मायने रखता है। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा मार्क्स लाने होंगे।

9. बैंक PO की सैलेरी कितनी होती है? (Bank PO Salary)

एक Bank PO की salary सभी बैंकों में अलग-अलग होती है। अगर basic pay की बात करें तो ₹23,700 PM है इसके साथ में आपको dearness allowance, special allowance, HRA and CCA के साथ-साथ medical allowance भी मिलता है। इस प्रकार कुल मिलाकर आपकी सैलरी ₹38,700 PM से लेकर ₹42,700 PM तक बन जाती है जो कि bank to bank और position के आधार पर निर्भर करती है।

10. बैंक क्लर्क और बैंक PO के लिए तैयारी कैसे करे?

बैंक में जॉब पाने के लिए या इसकी तैयारी करने से पहले आपको इसके syllabus को पूरा समझना जरूरी होता है। उसके बाद subject wise preparation करना होगा। किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए plan बनाना पड़ता है ठीक उसी तरह आपको सभी सब्जेक्ट का टाइम टेबल तैयार करना पड़ेगा। आप जिस भी सब्जेक्ट में वीक है आपको उस पर ज्यादा ध्यान देना होगा। इसमें सबसे important बात है कि previews years के क्वेश्चन पेपर को सॉल्व कीजिए ।

इसे भी पढ़े!

Conclusion!

दोस्तों इस post में हमने पढ़ा की 12th या graduation के बाद bank me job kaise paye या bank में job पाने के लिए क्या-क्या तैयारी करनी पड़ती है और हमने यह भी देखा की bank clerk और bank PO बनने के लिए क्या steps लेने होते है बैंक में मैनेजर की पोस्ट पाने के लिए पहले हमें क्लर्क या PO बनना जरुरी होता है। तो इस पोस्ट में हमने bank jobs से जुड़े सरे questions के answer आप लोगो को दे दिए है फिर भी कोई सवाल आप लोगो परेशान कर रहा हो तो आप हमें निचे दिए comment box में पूछ सकते हे। में आशा करता हु की आप bank की exam में तैयारी करके बहोत अच्छे marks लाये और बैंक में एक अच्छी सी नौकरी करे धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment