भारतीय प्रतिभाओं को दुनिया के सामने रखने के उद्देश्य से A.R. Rahman launches FUTUREPROOF (Hindi)

A.R. Rahman launches FUTUREPROOF
छवि स्रोत: INSTAGRAM / RAHMAN.BEATS

दोस्तों हमारे देश के लिए यह एक गर्व की बात है की लोकप्रिय संगीतकार A. R Rahman ने FUTUREPROOF शुरू किया है जो भारतीय प्रतिभाओ को दुनिया के सामने रखने और दिखाने के उदेश्य से एक नई पहल की शुरुआत की है जिसका शीर्षक “फ्यूचरप्रूफ (FUTUREPROOF)” रखा गया है.

यह series वैश्विक मंच पर भारतीय रचनात्मकता और नवाचार का प्रतिनिधित्व करने की पहल है जिसे कला, विज्ञान और उद्यमशीलता धाराओ के पार देश की विविध प्रतिभाओ को उचा दिखाने और बढ़ाने के लिए Design की गई एक उच्च प्रभाव वाली Series है.

FUTUREPROOF की पहला भाग (Part) सिनेमा के भविष्य पर ध्यान केंद्रित करता है और उन कार्यो में गहरा गोता लगाती है जो इंटरनेशनल स्तर पर भारतीय सिनेमा के प्रतिनिधित्व को नियंत्रित करता हैं। यह संवाद प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप द्वारा curated किया गया है, और इसमें अकादमी-पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता Nick Vallelonga और प्रसिद्ध अभिनय शिक्षक/लेखक Bernard Hiller के साथ-साथ विभिन्न शैलियों, नवाचारों और सिनेमा की परंपराओं के प्रतिष्ठित भारतीय फिल्म निर्माताओं की मेजबानी भी शामिल है.

जोया सहित अख्तर, नंदिता दास, अनुभव सिन्हा, हंसल मेहता, नीरज घायवन, लिजो जोस पेलिसरी, गीतू मोहनदास, और भी बहुत सारे भारतीय नामी कलाकार इस Series की श्रृंखला में भागीदार होंगे.

अपने शुरुआती सिनेमा संस्करण के अलावा “FUTUREPROOF” अपने आगामी संस्करणों में, संगीत, उद्यमशीलता, प्रौद्योगिकी और पॉप संस्कृति के क्षेत्रों से दुनिया के सबसे प्रेरणादायक रचनात्मक दिमागों को एक साथ लाएगा.

ए.आर. रहमान कहते है

“मैंने भारत में बड़े होने और पुरी दुनिया घुमने के बाद कई सवालों का सामना किया है वह  ऐसे सवाल जो जिज्ञासा और चिंता दोनों से पैदा हुए हैं.

सांस्कृतिक रूप से समृद्ध देश के रूप में, हमारे वैश्विक प्रतिनिधित्व को इतना स्पष्ट और निराशाजनक बनाने के लिए हमारे पास कलात्मक रूप से क्या कमी थी? पिछले दशक में एक नई दुनिया के जन्म के साक्षी, जहां विविधता न केवल Champion है.

मुझे भारतीय क्रिएटिव के लिए कलात्मक विचारों और संसाधनों के आदान-प्रदान की आवश्यकता महसूस हुई। इस लिए मेने FUTUREPROOF का निर्माण किया जो मैं सभी के लिए देख रहा था। ” यह सब A. R Rahman ने अपने एक बयान में बताया था.

जिस तरहा international spotlight गैर अंग्रेजी फिल्मो की और अपना ध्यान केंद्रित कर रही है उसी और FUTUREPROOF वैश्विक भवन मार्ग पर Indian Film निर्माताओं के लिए बाधा बनने वाले पथ अवरोधक को पहचान करने की तत्काल आवश्यकता को पहचानता है.

ऑस्कर में मशहूर होने वाली पहली भारतीय फिल्म महबूब खान की 1957 की क्लासिक मदर इंडिया थी। मीरा नायर की 1988 की अपराध नाटक सलाम बॉम्बे के लिए नामांकन के बाद महाकाव्य नाटक किया गया था! और आशुतोष गोवारीकर का 2001 का ऐतिहासिक नाटक लगान।

हालांकि ये शीर्षक अपने आप में भारतीय सिनेमा के मशालदार थे, लेकिन ऑस्कर में भारतीय फिल्मों को आग्रता प्राप्त करने के नामांकन नाममात्र के थे और हिंदी-भाषा केंद्रित; न तो भारतीय सिनेमा की भाषाई विविधता का प्रतिनिधि, न ही शोकेस पर कहानियों की लंबाई और चौड़ाई।
 
ए.आर. रहमान फाउंडेशन फ़्यूचरप्रूफ (A.R. Rahman launches FUTUREPROOF) और नई लॉन्च की गई A&R venture SIGN, आधुनिक मीडिया फर्म Qyuki का उद्घाटन संस्करण सिनेमा के भविष्य पर ध्यान केंद्रित करेगा. अपने शुरुआती सिनेमा संस्करण के अलावा, FUTUREPROOF अपने आगामी संस्करणों में संगीत, उद्यमशीलता, प्रौद्योगिकी और Pop संस्कृति के क्षेत्र से दुनिया के सबसे प्रेरणादायक रचनात्मक लोंगो को एक साथ लाएगा।

A.R. Rahman launches FUTUREPROOF इसका क्रेडिट जाता है (Credits by)

प्रस्तुत कर्ता: ए.आर. रहमान फाउंडेशन

संकल्पित:SIGN और Qyuki Digital Media द्वारा  

निर्माता: खतीजा रहमान

वॉइस ओवर: ए.आर. रहमान और परवेज तौफीक

वीडियो ग्राफि: अमिथ कृष्णन, हाशिम ज़ैन द्वारा वीडियो

मोशन ग्राफिक्स: मुथु भारती  

रिकॉर्ड और ऑडियो मिक्स: पंचथन रिकॉर्ड इन   

दोस्तों अगर हमारी यह A.R. Rahman launches FUTUREPROOF in Hindi जानकारी आप लोंगो को अच्छी लगी हो और इस Post Related और जानकारी को जानना चाहते हो तो आप नीचे दिए गए Comment Box में हमें जरुर लिखे और साथ ही इस article को अपने दोस्तों के साथ share करना बिलकुल ना भूले….

यह भी पढ़े: Android System Kya Hai? और इस के इतिहास के बारेमें पूरी जानकारी (2021)

Spread the love

Leave a Comment