Topper kaise bane? 2022 Exam | How to become a Topper?

2022 Me Topper Kaise Bane in Hindi

2022 Me Topper Kaise Bane? – दोस्तों आज का समय कॉम्पिटिशन का है फिल्ड चाहे जो भी हो हर क्षेत्र में जबरदस्त कॉम्पिटिशन है, फिर चाहे वह पढाई ही क्यों ना हो। आज के समय में किसी भी बढे और नामी कॉलज में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंसं एग्जाम होता है और जो टॉप करता है उसे ही उसके मनपसंद कॉलेज में एडमिशन मिल पता है, चाहे इंजीनियर कॉलेज में एडमिशन लेना हो या फिर अच्छे उनिवेर्सिटी में। हर जगह एग्जाम का चलन हो गया है यानि की अगर आप टॉप करते है तो आपको मनपसं कॉलेज, उनिवेर्सिटी और सब्जेक्ट में एडमिशन मिल पाता है।

तो दोस्तों आज इस पोस्ट (2022 Me Topper Kaise Bane in Hindi) में हम बात करेंगे किसी भी स्टूडेंट्स को टॉप करने के लिए क्या करना चाहिए? तो अगर आप भी नेक्स्ट टोपर बनना चाहते है तो इस आर्टिकल को गौर से और अंत तक जरूर पढ़े!

2022 Me Topper Kaise Bane in Hindi

दुनियाँ भर के बड़े बड़े उनिवेर्सिटी या इंजीनियर कॉलेज एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम लेते है जिसमे हर साल लाखो क्षात्र शामिल होते हैं, लेकिन उन लाखों में से एक स्टूडेंट ही टॉप करता है।

क्या आपने कभी सोचा है की उस टॉप करने वाले स्टूडेंट ने ऐसा क्या किया जिसकी वज़ह से उसने टॉप किया है?

जब की पढाई तो सब ने एक जैसा ही करते है लेकिन फिर कोई टॉप करके अपने मनपसंद कॉलेज या उनिवेर्सिटी में एडमिशन ले लेता है तो कोई पास हो कर भी ऐसे कॉलेज में मजबूर हो जाता है जहा वो पढ़ना नहीं चाहता। तो दोस्तों आज हम बताएँगे की अगर किसी स्टूडेंट्स को टॉप करना है तो वह कैसे कर सकता है। उसकी तैयारी कैसे करे! तो चलिए शुरू करते है।

Also read: 

नियमित तय घंटे पढाई करे!

कॉम्पिटिशन के ज़माने में आज हर कोई एक-दूसरे से आगे निकलना चाहता है, आगे निकलने की ऐसी होड़ मची है की युवा इस वजह से काफी ट्रेस ले लेते है इसकी वजह से कई बार उसको नुकसान हो जाता है। लेकिन दोस्तों अगर आप किसी भी परीक्षा में टॉप करना चाहते है यानि की उन लाखों स्टूडेंट्स को पीछे छोड़ना चाहते है तो आपको सबसे पहले आपकी पढाई का समय निर्धारित करना होगा।

जब आप पढाई कर रहे होते है तो उस वख्त किसी भी प्रकार का डिस्टबन न हो, आपका पूरा फोकस सिर्फ और सिर्फ पढाई पर होना चाहिए।

नया सीखना और समझना!

कई बार स्टूडेंट्स को लगता है की किताबी ज्ञान ही काफी है किताब पढ़ लिया यानि सबकुछ हो गया। जबकि कुछ स्टूडेंट्स ऐसे होते है जो किसी दुसरो से कुछ पूछना नहीं चाहते उन्हें लगता है की अगर दुसरो से कुछ पूछ लेंगे तो वो उनसे छोटे हो जायेंगे या फिर सामने वाला उनका मज़ाक उड़ायेगा।

लेकिन दोस्तों अगर आप टॉप करना चाहते है तो आपको अगर कुछ नया सिखने और समझने की ललत हमेशा होनी चाहिए। कही भी किसी भी सवाल पर फसते है तो आपको बेझिजक उसके बारे में अपने सीनियर या अपने टीचर से बात कर लेनी चाहिए।

स्मार्ट स्टडी करें!

कई स्टूडेंट्स एग्जाम पास करने के लिए पूरी किताब या फिर सिलेबस को रत जाते है, लेकिन यह बिलकुल भी सही तरीका नहीं है क्यों की पढाई कभी भी रट्टा मारकर नहीं की जा सकती बल्कि उसे समझना काफी जरुरी होता है।

क्यों की अगर आप किसी भी विषय को अच्छे से समझ लेते है तो आपको रट्टा मारने की जरुरत नहीं पड़ती क्यों की अगर आप रट्टा मारेंगे तो आप के दिमाग में ठीक वही साल रहेगा जो आपने पढ़ा है।

ऐसे में अगर एग्जाम में सवाल उल्टा करके पूछ लिया जाये तो आप फस जायेंगे लेकिन अगर आप उस विषय को अच्छे से समझ लेते है तो सवाल चाहे सीधा आए या उल्टा उसका जवाब देने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

नोट्स तैयार करें!

एक स्टूडेंट के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है नोट्स तैयार करना! क्यों की इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता क्यों की जो भी हम पढ़ते है बाद में सारा हमें याद रहता है, दिमाग़ में कॉन्सेप्ट क्लियर होता है।

लेकिन कई पॉइंट्स ऐसे होते है जिन्हे हम भूल जाते है यह कोई बड़ी बात नहीं है बल्कि यह किसी के लिए भी कॉमन बात है। इस लिए जब भी हम पढाई करते है उस वख्त जो भी चीज हमें थोड़ा हार्ड लगे उसे तुरंत अलग नोटबुक में नोट कर लेनी चाहिए ताकि आगे अगर कही फसते है तो उसे तुरंत देख कर याद आ जाये।

हर टॉपिक को कॉन्सेप्टवाइज समझे

पढाई कर लेना या फिर विषय पूरा कर लेना ही पढाई करना नहीं होता, कई स्टूडेंट्स यही गलती करते है। एक विषय की पढाई पूरी हो जाने के बाद वो उसे पलट कर नहीं देखते लेकिन ऐसा करना बिलकुल भी सही नहीं है बल्कि आपको सिर्फ पढाई ही पूरी नहीं करनी है या फिर अंसार को ही याद नहीं करना है बल्कि जो भी पढाई आप कर रहे है उसका कॉन्सेप्ट पूरी तरह से आपको क्लियर होना चाहिए। क्यों की जब तक आपका कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं होगा आप उस विषय के प्रश्नों को सही तरह से सॉल्व नहीं कर सकते।

रिविजन करें!

पढाई एक ऐसी चीज है जिसे ज्यादा वख्त तक छोड़ दिया जाये तो इंसान भूलने लग जाता है, कई स्टूडेंट्स भी यही ग़लती करते है। एक सिलेबस की पढाई पूरी करने के बाद वो किताब को खोलकर देखते ही नहीं लेकिन यह तरीका बिलकुल गलत है। एक टॉपर बनाने का सपना देखने वाले स्टूडेंट को तो यह बिलकुल भी सही तरीका नहीं है।

तो अगर आप भी यह गलती कर रहे है तो बिलकुल भी ना कीजिए, आप अपने विषय का रिविज़न जरूर कीजिए अगर आपके पास समय है तो आप जितनी ज्यादा बार हो सके आपको रिविज़न करते रहना चाहिए।

प्रश्न पूछने में कभी संकोच न करें

दोस्तों प्रश्न पूछना एक अच्छे और तेज स्टूडेंट की निशानी होती है इस लिए जहा भी आपको किसी भी प्रश्न में कोई भी परेशानी आये आप उसको अपने मन में रखिए और अपने टीचर या अपने सीनियर से उस प्रश्न का ज़वाब जरूर पूछे।

क्यों की दोस्तों अगर अपने संकोच करके सवाल नहीं पूछा और आपका कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं हुआ तो सोचिये की एग्जाम में वही सवाल आ गया तो आपके सामने पछताने इलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होगा। इस लिए जब भी किसी प्रश्न पर आप अटके तुरंत ही उसका जवाब पूछ ले!

मॉक टेस्ट/मॉडल पेपर सॉल्व करें!

ग्रुप स्टडी हमेशा से बेहतर ऑप्शन होता है, क्यों की इसमें अगर आप किसी प्रश्न का उत्तर नहीं जानते है तो आप अपने दोस्तों से पूछ सकते है। अगर आपकी पढाई पूरी हो जाती है तो आप अपने दोस्तों के साथ बारी बारी एक दूसरे से मॉक टेस्ट कर सकते है। इस से आपकी तैयारी भी पूरी हो जाती है और आपका रिविज़न भी हो जाता है।

वही दूसरा है मॉडल पेपर सॉल्व करना! अगर आप भी कोई एंट्रेंस एग्जाम देने वाले है तो आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम के पेपर को सॉल्व करना चाहिए।  आज कल मार्किट में कई प्रकार के मॉडल पेपर उपलब्ध है या आप हमारे वेबसाइट www.mysecretguide.com पर भी previous year question paper को पढ़ सकते है। उससे आपको एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्न का आईडिया भी हो जाता है साथ ही आपकी तैयारी भी हो जाती है।

तो दोस्तों (2022 Me Topper Kaise Bane in Hindi) में हमारे द्वारा दिए गए टिप्स को फॉलो करते है और एग्जाम की तैयारी करते है तो यकीं मानिए आपको एग्जाम में टॉप करने से कोई नहीं रोक सकता। साथ ही अगर आपको हमारे द्द्वारा दी गई इनफार्मेशन अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और जरुरतमंद लोगों के साथ शेयर करना बिलकुल ना भूले! और एग्जाम में पढाई के रिलेटेड कोई भी सवाल या क़्वेरी हो तो आप हमें निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है धन्यवाद्।

इसे भी पढ़े!

होमपेजयहाँ क्लिक करे!
Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here