(2021-PDF) SBI CBO Previous Year Paper in Hindi & English

State Bank of India (SBI) CBO Previous Question Papers के साथ जाने Vacancy Details, Eligibility, Qualification, Selection Process, Exam Pattern, Exam Syllabus क्या है? पूरी जानकारी!

State Bank of India (SBI) CBO Recruitment 2021: दोस्तों आज की यह पोस्ट उन अभ्यर्थी के लिए बहोत खास होने वाली है जो बैंक में नौकरी पाना चाहते है क्यों की हाल ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ओर से सर्किल बेस्ड ऑफिसर (CBO) के पद पर भर्ती के लिए कुल 1226 पदों पर भर्तियां के लिए आवेदन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अकॉर्डिंग ग्रेजुएट अभ्यर्थी State Bank of India (SBI) में Circle Based Officers (CBO) के लिए अप्लाई करना चाहते है वह इनकी ऑफिशल वेबसाइट sbi.co.in के माध्यम से 29 दिसंबर 2021 तक आवेदन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है।

हम इस पोस्ट के द्वारा हम उन अभियार्थी के लिए State Bank of India (SBI) Circle Based Officers (CBO) Selection Process, Exam Pattern 2021, Qualification और SBI CBO Previous Question Papers Download PDF पर पूरी डिटेल से चर्चा करेंगे।

आप यहाँ से State Bank of India (SBI) CBO Previous Year Paper के PDF को Hindi या English में यहाँ से Download कर सकते हैं।

(SBI CBO Previous Year Paper के PDF को Hindi या English में यहाँ से Download कर सकते हैं।)

SBI CBO वैकेंसी डीटेल्स (SBI CBO Vacancy Details)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) यानि (State Bank of India) ने हाल ही में सर्किल बेस्ड ऑफिसर के पद पर भर्ती के लिए के लिए 1226 रिक्तियों के लिए आवेदन जारी किया है। सीबीओ पद के लिए जो भी उम्मीदवार मौका तलाश रहा है या बैंक में नौकरी पाना चाहता है वह 29 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

कौन कर सकता है अप्लाई? (SBI CBO Eligibility)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अकॉर्डिंग सर्किल बेस्ड ऑफिसर (सीबीओ) की भर्ती के लिए उम्मीदवार रजिस्टर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। वहीं आवेदन करने वाले उम्मीदवार को भाषा की भी अच्छी समझ होनी चाहिए और उम्र सीमा की बात करे तो अभ्यर्थी 1 दिसंबर 2021 तक 21 साल से कम या 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

State Bank of India (SBI) CBO Exam Pattern 2021-22

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सर्किल बेस्ड ऑफिसर (सीबीओ) की एग्जाम की तयारी कर रहे अभ्यर्थी ध्यान दें SBI CBO के Objective Exam में 4 विषय से 120 प्रश्न 120 अंक की पूछा जाता है उसकी समय अवधि 2 घंटे रहती है। वही Descriptive के Exam में 2 प्रश्न 50 अंक का पूछा जाता है और उसकी समय अवधि 30 मिनट की रहती है।

SBI CBO Exam Pattern 2021-22 Objective Type

विषय (Subjects)प्रश्नो की संख्या (No of Question)अंक (Marks)समय (Duration)
English Language303030
Banking Knowledge404040
General Knowledge/Economy303030
Computer Aptitude202020
Total1201202 Hours

SBI CBO Exam Pattern 2021-22 Descriptive Test

Subjectiveप्रश्नो की संख्या (No of Question)अंक (Marks)समय (Test Duration)
Letter Writing125 
Essay 250 Words125 
Total25030 Min
  • Objective Exam में 4 विषय से 120 Question 120 Marks के पूछे जाएंगे जीसकी समय अवधि 2 घंटे होगी।
  • Descriptive के Exam में 2 Question 50 Marks के पूछे जाएंगे जीसकी समय अवधि 30 मिनट होगी।
  • परीक्षा में पूछे जाने वाले Objective Exam के प्रत्येक प्रश्न 1 अंक के होंगे।
  • गलत उत्तरों के लिए ¼ अंक की निगेटिव मार्किंग प्रावधान भी है, यानी कि प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।
  • प्रश्न पत्र Hindi और English दोने भाषाओं में होगा आप किसी भी भाषा में exam दे सकते है।

सिलेक्शन प्रोसेस (SBI CBO Selection Process)

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सर्किल बेस्ड ऑफिसर (CBO) भर्ती में उम्मीदवारों का चयन कुल तीन चरणों  जायेगा। पहला चरण ऑनलाइन Written Exam, दूसरा चरण Screening और तीसरा चरण Interview का होगा। हर चरण में उम्मीदवारों को परीक्षा के मेरिट के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। अंतिम चयन के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन रिटन एग्जाम और स्क्रीनिंग राउंड में सफल होना होगा।

सिलेबस क्या है? (SBI CBO Syllabus 2021)

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सर्किल बेस्ड ऑफिसर (CBO) एग्जाम दो चरणों में पूर्ण होता है दोनों एग्जाम के सिलेबस आप नीचे देख सकते है:

1. Objective

  • English Language
  • Banking Knowledge
  • General Knowledge /Economy
  • Computer Aptitude

2. Descriptive

  • Letter Writting
  • Essay (Banking Related)

Download SBI CBO Previous Question Papers PDF in Hindi

State Bank of India (SBI) CBO Exam के Previous Paper को हमने PDF में नीचे उपलब्ध करवाया है जिसे आप Hindi या English दोनो भाषा मे Download कर सकते हैं। उम्मीदवार यहाँ से सभी विषय के पिछले वर्ष के क्वेश्चन पेपर का उपयोग करके अच्छी तरह से एग्जाम की तैयारी कर सकते है। क्यों की यह एग्जाम पेपर परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने में आप लोगों की सहायता करने में मदद करेंगे।

SBI CBO Previous Year Question Paper In Hindi PDF Download

SBI CBO Previous Year Question PapersDownload PDF
 SBI CBO Banking Knowledge Question Paper  PDF in HindiPDF
 SBI CBO General Knowledge/ Economy Question Paper PDF in HindiPDF
 SBI CBO Computer Aptitude Question Paper PDF in HindiPDF

SBI CBO Previous Year Question Paper In English PDF Download

SBI CBO Previous Year Question PapersDownload PDF
 SBI CBO English Language Question Paper PDF in HindiPDF
 SBI CBO Banking Knowledge Question Paper PDF in HindiPDF
 SBI CBO General Knowledge/ Economy Question Paper PDF in HindiPDF
 SBI CBO Computer Aptitude Question Paper PDF in HindiPDF

आप यहाँ से पिछले वर्ष के SBI CBO Previous Papers को PDF format में डाउनलोड करके अपने एग्जाम की तैयारी कर सकते है। में आशा करता हु की सभी उम्मीदवारों को इस पोस्ट से मदद मिली होगी और आप अच्छे से एग्जाम की तैयारी करके अच्छे से मार्क्स लाये ताकि आप लोगों का भविष्य बने। अगर इसके रिलेटेड आप के मन में कोई भी डाऊट या सवाल हो तो आप नीचे दिए गए Comment Box में बेफिकर होक पूछ सकते है हम आप की सहायता करने की पूरी कोशिश करंगे।

FAQ (SBI CBO Previous Question Papers)

Q.1 SBI CBO के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करने का क्या फायदा है?

State Bank of India (SBI) CBO पिछले वर्ष प्रश्न पत्र हल करने से आपको समय सिमा के बारे पता चलेगा और आप उसके ऊपर काम कर सकते है दूसरी बात की आप लोगो पता चलेगा की आप कितने कुशल है एग्जाम देने में या फिर आपको किस विषय पर ज्यादा ध्यान देना जरुरी है। 

Q.2 क्या हम यहाँ पर पिछले सभी वर्षो के SBI CBO के Question Paper प्रदान करते है?

हां, हम यहाँ पर पिछले वर्ष के SBI CBO के Question Paper प्रदान करते है जिससे आप लोग इसे Solve करके करेक्शन कर सके।

Q.3 SBI CBO Previous Year Paper हमें किस भाषा और Format  में मिलेंगे?

SBI CBO Previous Year Paper हम आप लोगो को Hindi & English दो भाषा में provide करते है और यह PDF format में जिससे आप इसे आसानी से Download करके उसे कर सके!

Q.4 SBI CBO के Question Paper में Negative Marking का भी प्रावधान हैं?

State Bank of India (SBI) CBO के Question Paper में ¼ अंक की निगेटिव मार्किंग भी है, यानी कि प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

होमपेजयहाँ क्लिक करे!

इसे भी पढ़े!

Disclaimer

इस website पर यानि www.mysecretguide.com पर दिए गए सभी Education Materials/PDF/Notes/Download को सिर्फ अभ्यार्थी के लिए तैयारी करने और Education Purpose के लिए तैयार किया गया है ताकि परीक्षार्थी इसे पढ़ के या Download करके तैयारी कर सके! कृपया इस वेबसाइट पर पाए जाने वाले सभी सामग्री के मालिक यह वेबसाइट नहीं है और नाही हमने इसे बनाया या स्केन किया है।

Spread the love

Leave a Comment