(SMtv) संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय|Sandeep Maheshwari Full Biography in Hindi

Rate this post

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi ये पोस्ट काफी लंबी है लेकिन पोस्ट को पढ़ने के बाद यकीनन आप अपनी सोच को बदला हुआ पाएंगे ये हमारा वादा है आपसे……….

Note: संदीप माहेश्वरी टीवी (New Update 2021) के बारे में निचे पढ़ सकते है।

आप सोच सकते हैं कि एक आदमी Photography से करोडों रूपये कमा सकता है ??

एक किराये के मकान में रहने वाला आदमी एक कंपनी का मालिक बन सकता है???

sandeep maheshwari success story
Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Sandeep Maheshwari क्यों है प्रसिद्ध? – संदीप माहेश्वरी www.imagesbazaar.com के CEO, FOUNDER हैं। संदीप माहेश्वरी Motivational सेमीनार के लिए प्रसिद्ध हैं। आप YouTube पे संदीप जी के सेमीनार देख सकते हैं।

संदीप माहेश्वरी जब छोटे थे तब वह सोचते थे कि वे बहुत कुछ कर सकते है जैसे जैसे बड़े हुए लगा कि मैं कुछ कर ही नही सकता । उसके पीछे सबसे बड़ी यह वजह थी…….

जब वे 10th class में थे तब उनके उनके पिता जी का बिज़नेस था एल्युमिनियम वह भी 20 साल पुराना। किसी के साथ partnership से वो रातोंरात ख़त्म हो गया। इसकी वजह से उनके पिता डिप्रैशन में चले गए। तब वे 15 साल के थे। तब वे चाह कर भी कुछ नही कर सकते क्योंकि उनकी land fertile थी।

Name – संदीप महेश्वरी (Sandeep Maheshwari)

Birth-date – 28सितम्बर, 1980

Age – 32

Hometown – New Delhi , India

Nationality – Indian

Education – B.Com (Drop-out) किरोरिमल कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी

Business – फोटोग्राफर (Images Bazaar) वेबसाइट

Images Bazaar का कुल मूल्य – लग-भग 11 करोड़ का कारोबार

संदीप महेश्वरी ने कॉलेज की है?

संदीप (sandeep maheshwari) का जन्म 28 सितम्बर सन 1980 में हुआ। Sandeep Maheshwari एक कॉलेज ड्रॉप आउट है। वे दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोरीमल कॉलेज से बीकॉम पढाई कर रहे थें, परन्तु किन्ही व्यक्तिगत कारणों से वे पढाई पूरी ना कर सके और कॉमर्स में स्नातक की पढाई भी उन्हें आधे पर से ही छोड़ना पड़ा।

Sandeep Maheshwari भारत के टॉप Entrepreneur की लिस्ट में हैं। संदीप महेश्वरी भारत के सबसे तेज़ उन्नति और सफलता प्राप्त करने वाले उद्यमी व्यक्तियों में गिने जाते हैं। वे Imagesbazaar.com के Founder और CEO हैं जो की भारतीय चीजों और लोगों से जुडी हुई चित्रों और फोटो का सबसे बड़ा ऑनलाइन संग्रह है।

इसे भी पढ़े: A.P.J Abdul Kalam biography in Hindi

खजूर का बिज़नेस (संदीप माहेश्वरी जीवनी)

उन्होंने खजूर का बिजनेस start किया। उनकी माँ खजूर के पान बनाती और संदीप उसे घर घर जाकर बाँटते। इसके लिए उन्होंने पर्चे बनवाये थे। ये काम भी नही चला बन्द हो गया।

STD PCO और Photocopy Shop 

इसके बाद उन्होंने एसटीडी पीसीओ और PHOTOCOPY की दुकान खोली। यहाँ पर उन्होंने लोगो को 25-25 पैसे के लिए लड़ते हुए देखा। उनको कई बार गुस्सा भी आता लेकिन यही आखिरी चारा था। और आखिरकार पीसीओ शॉप भी बंद हो गयी।

करियर की शुरुवात|Life Turning Pint of Sandeep Maheswari 

वे एक सेमीनार गए।जो एक Multi level Marketing company का सेमीनार था। उस समय वे 18 साल के थे। 3 घंटे सेमीनार चला लेकिन उन्हें कुछ समझ में नही आया। वे बताते हैं कि वे आगे से तीसरी सीट पर बैठे हुए थे। वे देख रहे थे stage पर 21 साल का लड़का खड़ा हुआ बोल रहा था और उन्हें कुछ समझ में नही आ रहा था।

लेकिन end में उसने एक बात बोली: – मेरी age 21 साल है और मैं महीने का 2.5 लाख कमाता हूँ। और उन्होंने चेक की बड़ी सी फोटो करायी हुई थी जो वे स्टेज पर खड़े होकर दिखा रहे थे और संदीप माहेश्वरी वहाँ से तीसरी सीट पर बैठ कर ज़ीरो गिन रहे थे।

संदीप के दिमाग में आया वो 2.5 लाख रूपये कमा रहा है महीने का। उन्होंने सोचा की 10-15 हज़ार रूपये कमाने में सालों लग जाते हैं। उनके अंदर से एक आवाज आयी कि जब ये लड़का कर सकता है जो देखने में मेरे जैसा है तो मैं क्या दूसरे planet (ग्रह) से आया हूँ। मैं क्यों नही कर सकता, अगर इसके लिए आसान है तो मेरे लिए भी आसान है और इसके बाद उनके अंदर changes आने शुरू हो गए।

और जो वे कहते थे कठिन है अब उन्होंने कहना start कर दिया आसान है। 2-2 लाख के चेक तो यू चुटकी बजाते ले आऊंगा मैं। कंपनिया खड़ी कर दूंगा, अभी आप देखते जाओ क्या होने वाला है। और सब बोलने लगे संदीप तो पागल हो गया है।

अब ये मजेदार point है कि जब सब बोलने लग जाए आप पागल हो गए हो आपका दिमाग ख़राब हो गया है तब आप समझ जाओ कि आप सही track पर हो।

संदीप उस आदमी को जिसको स्टेज पर देखा था वो ये तो कह रहा है तो मैं भी यही करूँगा। 2.5 lakh रूपये कमाऊँगा। उनके अंदर का Interest  इसमें नही था। वह ये सब पैसे कमाने के उद्देश्य से कर रहे थे। संदीप माहेश्वरी 20-25 लोगो को कंपनी में लेकर के गए।

उसमे से 1 लोग ने भी ये join नही किया। और जिन लोगो को लेकर के वो गए थे वे संदीप का मज़ाक उड़ाते कि भाई संदीप कहाँ लेकर के गया था तू।और कहते भाई ढाई लाख का चेक आये तो थोडा बहुत हमें भी दे दियो। मतलब कि संदीप माहेश्वरी fail हो गए वो भी बुरी तरीके से।

इसे भी पढ़े: माउन्ट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली भारतीय विकलांग महिला (Arunima Sinha Biography in Hindi)

Failure होने के Reason!

पहली बात ये कि, ये उनके अंदर की आवाज नही थी। दूसरा कि उन्हें partnership की abcd भी नही आती थी। वे लोगों को उनके फायदे के लिए नहीँ बल्कि अपने फायदे के लिए ले जा रहे थे। मन में क्या था कि मुझे अपनी family की problem दूर करनी है भाड़ में गए ये लोग।

दोस्तों एक बात जान लीजिये संदीप के साथ इतना बुरा हुआ लेकिन वे कहते है कि दुनिया में कुछ बुरा है ही नही, क्योकि जो होता है अच्छे के लिए होता है।

Success Comes Experience

And Experience Comes from Bad Experiences.

मतलब कि Success है तो वह लेवल Experience से आ सकती है और Experience केवल Bad Experience से।

फिर हुई गलती

उनके रिश्तेदारों ने पड़ोसियों ने उन्हें चढ़ा दिया कि Sandeep तू तो बिलकुल HERO दिखता है। और संदीप ने सोचा कि इतने सारे लोग कह रहे हैं तो वे गलत थोड़े न होंगे। वे चले गए हीरो बनने के लिये Model बनने के लिए।

वहां उन्होंने देखा उनके जैसे हज़्ज़रो Hero लाइन में खड़े होकर 2.5 – 2.5 रूपये की कचौड़ियां खा रहे हैं। संदीप ने मन ही मन में कहा – भाई तेरा तो काम हो गया। लेकिन उन्होंने हिम्मत नही हारी। उन्होंने सोचा “आसान है आसान है” लेकिन मित्रो आसान है आसान है तब तक काम नही आएगा जब तक आपके अंदर से आवाज न आये।

अंदर से मॉडलिंग करने, हीरो बनने का था ही नही बस सबके कहने पर चले गए। ऑडिशन देने जाते सब dialogue भूल जाते blank हो जाते। कुछ musical वीडियो की। संदीप बताते हैं क़ि उनका 5 साल का बेटा घर में जब हुड़दंग मचाया होता है तो उनकी wife वो वीडियो play कर देती हैं और उनका बेटा देखकर हँसता रहता है और कहता है कि यार पापा हैं ये…….क्या कर रहे हैं।

“अगर आप Success हो सकते हैं तो Failure की वजह से Success की वजह से नही”

मॉडलिंग करते समय दोस्त कुछ फोटोग्राफ्स लाया जिन्हें देखकर वे खुश हुए उनके अंदर से आवाज आई उन्होंने कहा मुझे ये सीखना है। Newspaper  पर add देखकर 2 हफ्ते का फोटोग्राफी का कोर्स किया। अपनी mother  के पास गए 12 हज़ार रूपये लिए और कैमरा खरीद लाये। Relatives की friends की सबकी free of cost  फोटोग्राफी की।

वे चाहते थे एक सफल फोटोग्राफर बनना है लेकिन उनके जैसे लाखों photographer  इंडिया में थे जिन्होंने फोटोग्राफी का 4-4  साल तक का कोर्स किया हुआ था। फिर भी कुछ नही कर पा रहे थे। दूसरी तरफ संदीप ने तो सिर्फ 2 हफ़्तों का ही महज एक कोर्स किया हुआ था। मतलब की वे एक बहुत अच्छे फोटोग्राफर नही थे।

कैसे फेलियर बना सक्सेस|Sandeep Maheshwari Success Story 

संदीप महेश्वरी और लाखो फोटोग्राफर में केवल ये अंतर था की वो फोटोग्राफी में fail हुए थे और बाकी लोग नही। जब संदीप मॉडलिंग के लिए धक्के खा रहे थे। तब 90% एजेंसीज फ्रॉड थी। तो संदीप ने 70-80 fake एजेंसीज की लिस्ट बनायीं और 10-15 genuine एजेंसी की और लोगों को बांटनी शुरू कर दी और लोगों ये काफी पसंद आई।

उसके बाद उन्होंने न्यूज़ पेपर में एक ऐड डाली – फ्री पोर्टफोलियो और लोगो की लाइन लग गयी। उन्होंने कहा, एक प्रॉसेस ये है कि आप खुद एक रोल ले आओ खुद प्रॉसेसिंग कराओ आपकी fee 3000 रुपए आएगी। दूसरा ये है कि आप आपके लिए ये सब मैं करूँ। वही roll जो आपको 150 का मिलता है वही फ़िल्म रोल मुझे 50 रूपये का मिलेगा। उसमे पुरे प्रॉसेस में मुझे 1500 रूपये बचेगा। लोगो ने कहा हमें क्या करना है खर्चा तो उतने का ही होना है।

संदीप कहते है कि इस तरह से फोटोग्राफी से मुझे मेरी पहली income 20,000 की हुई। इस तरह से वे महीने का 20,000 कमाने लगे लेकिन वे कुछ और करना चाहते थे। संदीप ये कहते है कि पोटोग्राफी में केवल काम नही नाम बिकता है।

विश्व रिकॉर्ड (World Record)

संदीप ने सोचा क्यों ना मैं कोई फोटोग्राफी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाऊ। उन्होंने 10,000 फोटोग्राफ्स का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने को सोचा। Limca Book of World Record के अधिकारियो ने उनसे इंडिया में रिकॉर्ड बनाने के लिए कहा।

संदीप ने 100 मॉडल्स के साथ 12 घंटे के अंदर 10,000 फोटो खींच डाली और ये सब उन्होंने 22 साल की उम्र में 2003 में किया।

इसके बाद संदीप का वर्ल्ड में नाम हो गया। उन्होंने 2 ऑफिस खोले और अच्छा पैसा कमाने लग गए।

संदीप जब मॉडलिंग कर रहे थे तब उन्हें बहुत धक्के खाने पड़े थे उन्होंने कहा मैंने बहुत दुःख सहा अब और किसी को धक्के नही खाने दूंगा। संदीप ने Models की हेल्प के लिए मैगजीन और वेबसाइट लॉन्च की लेकिन सब बेकार निकला।

संदीप महेश्वरी को मिले सारे अवॉर्ड्स

  • इंटरप्रेन्योर इंडिया समिट द्वारा क्रिएटिव इंटरप्रेन्योर ऑफ द इयर 2013 का अवॉर्ड दिया गया।
  • बिज़नेस वर्ल्ड मैगज़ीन नें उन्हें भारत के सबसे होनहार उद्यमियों में से एक कहा है।
  • ग्लोबल यूथ मार्केटिंग फोरम द्वारा इन्हें स्टार यूथ अचीवर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया हैं।
  • ब्रिटिश काउंसिल जो ब्रिटिश हाई कमीशन का एक विभाग हैं, के द्वारा इन्हें यंग क्रिएटिव इंटरप्रेन्योर अवॉर्ड से नवाजा गया।
  • टीवी चैनलईटी नाउ द्वारा पायनियर ऑफ टुमारो अवॉर्ड से सम्मानित किया।
  • इसके साथ-साथ संदीप माहेश्वरी कोद इकनोमिक टाइम्स, इंडिया टुडे, सी एन बी सी – टी वी १८, आईबीएन 7, ईटी टीवी, न्यूज़एक्स और कई मीडिया आर्गेनाईजेशन ने उनकी सफलता को चित्रित किया है।

Images Bazaar की शुरुवात

एक दिन वे ऑफिस में बैठे हुए थे एक ऐड एजेंसी वाला ऑफिस में आया और एक मॉडल की फ़ोटो देखकर उसने कहा – हमारे पास सूट बूट का टाइम नही है हम इसी फोटो को ऐड में publish करेंगे। संदीप की आशा की किरण जगी, संदीप ने तुरंत हां कहा। और images bazaar का आईडिया दिमाग में आया।

जब संदीप ने अपना पहला कैमरा सन 2000 में खरीदा, तो रिश्तेदारों ने उन्हें “शादी और पासपोर्ट फोटोग्राफर” कह कर उसका मजाक उड़ाया। लेकिन आज संदीप महेश्वरी इमेज बाजार (मैश ऑडिओ विसुअल्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का एक उद्यम) के सीईओ हैं, जो दुनिया की सबसे बड़ी भारतीय फोटो का संग्रह है। Sandeep Maheshwari एक प्रेरक वक्ता जो युवाओ के लिए निशुल्क प्रेरणादायी जीवन परिवर्तन संगोष्ठी का आयोजन करते हैं।

साल 2006 में, 26 साल की उम्र में उन्होंने ImagesBazaar लांच किया। Images Bazaar में Indian Photos का 1Million से भी ज्यादा कलेक्शन है।

आज के दिन में ImagesBazaar के 7000 से भी ज्यादा क्लाइंट्स हैं वो भी 45 अलग-अलग देशों से। उन्होंने स्वयं को अपने खुद के दम पर सफल बनाया और मॉडलिंग की दुनिया को ऑनलाइन लोगों के सामने रखा।

एक सफल उद्यमी के साथ-साथ वे दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए, एक सफलता स्रोत भी हैं, एक गुरु भी हैं और युवाओं के लिए आदर्श भी हैं। लोग संदीप महेश्वरी जी को दिल से चाहते हैं उनके महान मिशन, हर किसी व्यक्ति को अपने अन्दर विश्वास रखने और लोगों की मदद करने के द्वारा उनकी जिंदगी को आसान बनाने के लिए। उनका कहना है जीवन में कुछ भी मुश्किल नहीं, सब कुछ आसान हैं।

Images Bazaar है क्या?

images  बाजार एक वेब साईट है। जैसे की आप Newspaper में मैगजीन में रोड्स पर लगी बड़ी बड़ी होर्डिंग्स पर मॉडल्स की फ़ोटो लगी देखते है, संदीप वह मॉडल्स की फ़ोटो अलग अलग पोज में खींच कर अपनी वेबसाइट पर डालते है जिसे जरूरत होती है वे Images Bazaar से purchase कर सकते हैं।

Images बाज़ार लांच होने के बाद संदीप ने कभी पीछे मुड़कर नही देखा।

संदीप माहेश्वरी टीवी (sandeepmaheswri. tv New Update 2021)

अगर आप भी Sandeep Maheshwari के friends है तो आप के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। अब से संदीप माहेश्वरी के videos sandeepmaheswri tv (SMtv) पर बिना किसी distraction यानि की अवरोध के दिखेंगे।

अभी अभी संदीपजी ने YouTube चैनल पर एक वीडियो में कहा है की अबसे उनकी सारी नई videos उनके नए channel www.sandeepmaheshwari.tv के ऊपर upload होगी और हफ्ते में तीन दिन दो-दो वीडियो आएगी।

संदीप माहेश्वरी ने यह भी कहा है की यह सब करने के पीछे का कारण यह है वह अपने उपभोक्ता को कोई परेशानी न हो और वह भी 100% फ्री आगे और इनफार्मेशन जानने के लिए आप यह वीडियो देख सकते है।

Sandeep Maheshwari Best Quotes in Hindi

Quote 1:  सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग।

Quote 2:  न भागना है न रुकना है बस चलते रहना है। By Sandeep Maheshwari

Quote 3:  भागने में Risk है, रुके रहने में तो उससे भी बड़ा Risk है तो करना क्या है? धीरे धीरे चलते रहना है। By Sandeep Maheshwari

Quote 4:  आप जो सोचते है वो आप बन जाते है। By Sandeep Maheshwari

Quote 5:  अपने अंदर की आवाज़ सुनो क्योंकि जो आप मान लेते है वो आज नहीं तो कल बन जाते है। By Sandeep Maheshwari

Quote 6 : Risk नाम की कोई भी चीज़ इस दुनिया में है ही नहीं । By Sandeep Maheshwari

Quote 7: अगर आपके अंदर लड़ने की Spirit है तो आप जीत लोगे । By Sandeep Maheshwari

Quote 8: है भगवान तू ने मुझे जितना दर्द देना है दे, जीतने दुःख देने है दे, जितनी मुश्किलें देनी है दे लेकिन इसके साथ साथ में उस दर्द को सहने की ताकत दे । By Sandeep Maheshwari

इसे भी पढ़े: महेंद्र सिंह धोनी की सुनी-अनसुनी बातें (2021)

आपको हमारा Article Sandeep Maheshwari Biography in Hindi कैसा लगा अपना अनुभव हमें बताना न भूले। अपना अनुभव बताने के लिए आप comment box में अपना comment जरूर दे। और मेरी पोस्ट खुद पढ़े और अपने दोस्तों को भी पढ़ाये, पढ़ाने के लिए social share button पर क्लिक करे और शेयर करे।

Spread the love

Leave a Comment