(Medal Price?) ओलिंपिक गोल्ड मेडल प्राइस और उसका वजन कितना होता है?

टोकियो ओलिंपिक गोल्ड मेडल की कीमत कितनी है? उसका वजन और उसे कैसे दिया जाता है सबकुछ जाने हिंदी में (2021)

Hello Friends My Secret Guide में आप लोगो का स्वागत है, आज हम Olympic में जो Medal मिलते है Gold, Silver या Bronze उसके बारे में बात करेंगे। एक ओलिंपिक गोल्ड मेडल की कीमत कितनी होती है? आप सभी के मन में यह सवाल उठता होगा और इस लिए हम आज यहाँ पर इसी सवाल का जवाब देने वाले है तथा Olympic के medal के बारे में बहुत सारी जानकारिया भी जानेंगे तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

दोस्तों हमने देखा है की ओलिंपिक में जितने वाले विजेता को Gold, Silver या Bronze medal मिलता है तो क्या आप लोगो को पता है की ओलिंपिक में एक Gold Medal ki Kimat क्या होती है? क्या उसमे सारा सोना (Gold) होता है या मिलावट होती है? कितने केरेट का गोल्ड होता है? साड़ी जानकारी हम आपको इस Article में देने वाले है।

टोकियो ओलिंपिक 2021 (Tokyo Olympic 2020)

टोकियो ओलिंपिक 2021 (Tokyo Olympic 2021) की शुरुआत 23 जुलाई से हो चुकी है जो 8 अगस्त 2021 तक चलेगी। खेलों के इस महाकुंभ का आयोजन काफी विवादों के बाद खिलाड़ियों को कोरोना के गाइडलाइन के अंदर रहने की सख्त हिदायत के साथ शुरू हो चुकी है। ओलिंपिक की तैयारी कई देशो के खिलाडी कई-कई सालों तक करते है  और इसके लिए क्वालीफाई होना ही खिलाड़ियों के लिए बहोत बड़ी बात होती है और ऐसे में अगर खिलाड़ी ने गोल्ड, सिल्वर या ब्रोंज मेडल जित लिया तो उसका नाम इतिहास में दर्ज हो जाता है। लेकिन क्या आप लोगो ने सोचा है की ओलिंपिक में जीते हुए सुवर्ण पदक यानि की Gold Medal की कीमत क्या होती है?

इसे भी पढ़े!

ओलंपिक गोल्ड मेडल की कीमत (Olympic Gold Medal ki Kimat)

Tokyo Olympic 2021 में दिए जाने वाला मेडल्स को पुराने इलेक्ट्रोनिक गेजेट्स को रिसाइकल कर के बनाया गया है जो की पहेली बार ऐसा किया गया है और यह मेडल बहोत ही खास माना जाता है। इन मेडल्स को लोगों द्वारा दान किये गए पुराने सामानो से रीसायकल कर बनाया गया है। और माना जाता है की इसके लिए जापान के लोगो ने करीब 62 लाख पुराने मोबाइल फ़ोन दिए थे। साथ ही गोल्ड की बात करे तो इसके लिए 32 Kg सोना जमा किया गया था जिससे यह गोल्ड मेडल्स को बनवाया गया है।

जैसा की हम जानते है ओलिंपिक में 3 तरह के मेडल्स जिनते वाले विजेता को दिए जाते है गोल्ड (Gold), सिल्वर (Silver) और ब्रोंज (Bronze) ऐसे में सभी लोगों को यह बात जानने में दिलचस्पी रहती है की आखिर एक गोल्ड मेडल की कीमत कितनी होती है?

गोल्ड मेडल कितने ग्राम का होता है? ओलंपिक गोल्ड मेडल का वजन (Olympic Gold Medal Weight)

टोकियो ओलिंपिक 2021 में जो खिलाडी गोल्ड मेडल जीतता है उस मेडल का वजन करीब 556 ग्राम है। वही सिल्वर मेडल का वजन 550 ग्राम और ब्रोन्ज का 450 ग्राम वजन होता है। अब आप सभी सोच रहे होंगे की इस हिसाब से तो ओलिंपिक में मिलने वाला Gold Medal करीब 26 लाख 29 हजार 880 रुपये की होगा लेकिन दरअसल ऐसा बिलकुल नहीं है। इस मेडल को खिलाडी अगर बाजार में बेचने जाये तो उसे सिर्फ 65,790/- रुपए ही मिलेंगे! अब आप लोग सोच रहे होंगे की ऐसा क्यों? अगर गोल्ड मेडल का वजन 556 ग्राम है तो इसके हिसाब से इतनी कम कीमत क्यों?

यहाँ पर एक बात में आप सभी को बता दू की यहाँ पर खिलाड़िओं की भावनाओं से हमें कोई भी लेना देना नहीं है मतलब हम किसी खिलाडी की भावनाओं को चोट पोहचना नहीं कहते इस बात का ध्यान रहे हम यहाँ पर सिर्फ लोगों की इनफार्मेशन के लिए बताना चाहते है की गोल्ड मेडल की कीमत क्या होती है, कितने ग्राम का होता है यह सारि जानकारी हम आप लोगो को देना चाहते है। लेकिन गोल्ड मेडल की कीमत की बात करे तो इंडियन के हिसाब से जब कोई खिलाडी अपने देश के लिए गोल्ड क्या सिल्वर या ब्रोंज मेडल भी जीतता है तो पैसो के बजाय उसका मान सम्मान ही उसके लिए सबसे गर्व की बात होती है और वो जो ख़ुशी है वह हर भारतीय नागरिक के लिए सबसे महान होती है। यहाँ पर हम सिर्फ सच्चाई की बात करते है तो किसी भी खिलाडी की या किसी भी आम जनता को ठेस पोहचना का कोई भी इरादा नहीं है।

गोल्ड मेडल क्या है? (ओलिंपिक गोल्ड मेडल प्राइस)

ओलिंपिक में दिए जाना वाला गोल्ड मेडल  का वजन 556 ग्राम का होता है लेकिन इसमें सिर्फ 6 ग्राम ही सोना होता है साथ ही 550 ग्राम का चांदी होता है इस हिसाब से देखा जाये तो सिल्वर की वेल्यू हुई 37,290/- और सोने की कीमत हुई 28,500/- और इन दोनों को मिलकर गोल्ड मेडल की कीमत होती है टोटल 65,790/- इंडियन रुपये के हिसाब से। गोल्ड मेडल में सिर्फ 6 ग्राम सोने की प्लेटिंग की जाती है बाकि सब छड़ी होता है  वही हम सिल्वर मेडल की बात करे तो 550 ग्राम का और ब्रोंज मेडल 450ग्राम का होता है। 

मेडल्स को कैसे दिया जायेगा?

अब जब हमने मेडल्स की कीमत को जान लिया है तो ओलिंपिक में उसे कैसे दिया जायेगा  उसे भी जान लेते है। टोकियो ओलिंपिक में इन मेडल्स को खास बॉक्स में रखकर दिया जायेगा, इन बॉक्स को लकड़ी के बने खास खोल में रखकर दिया जाता है यह काफी ट्रेडिशनल और मॉर्डन डिजाइन से बनवाया गया है और इसे जापान के खास डिजाइनर ने बनाया है और इस सभी बॉक्स की डिजाइन पैटर्न अलग-अलग होती है जिसे लकड़ी को काट कर बनाया गया है।

FAQ

Q. ओलंपिक में भारत में कितना गोल्ड मिला है 2021 के ओलंपिक भारत गोल्ड भारत में कितना गोल्ड मेडल मिला है बताओ?

A. ओलिंपिक 2021 में भारत ने टोटल- 7 मेडल :1 सुवर्ण, 2 रजत और 4 कस्य पदक जीते है  मेडल जितने वाला प्रमुख खिलाडी “नीरज चोपड़ा” है जिन्होंने जेवलिन थ्रो में 87.58 मीटर भाला फेंक कर भारत को स्वर्ण पदक (Gold Medal) जिताया है।

Q. सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल किस देश ने लिए हैं ओलंपिक में?

A. टोकियो ओलिंपिक 2021 मेडल लिस्ट

देश (Country)स्वर्ण (Gold)रजत (Silver)कस्य (Bronze)कुल (Total)
सयुंक्त राज्य अमेरिका394133113
चीन38321888
जापान 27141758
टोकियो ओलिंपिक 2020 मेडल लिस्ट

इसे भी पढ़े!

Disclaimer!

यहाँ पर हम सभी को बताना चाहते है की इस पोस्ट को लिखना और इनमे दी गई सभी जानकारिया सिर्फ और सिर्फ इनफार्मेशन के परपज़ से है हम किसी भी खिलाडी, किसी भी भारतीय आम जनता या नागरिक की भावनाओं को ठेस पोहचानेका मक़सद नहीं रखता है क्यों की एक मेडल को जित पाना और मेडल को जित पाने से ज्यादा Olympic में qualify होना ही कितनी बड़ी बात होती है वहा तक पहोच पाने में कितनी मेहनत लगती है और हम वह हर खिलाडी की मेहनत और लगन का सम्मान करते है वह चाहे हमारे लिए गोल्ड मेडल ले, सिल्वर ले या फिर ब्रोंज़ ले या फिर वह चाहे ओलिंपिक में हिस्सा लेना ही हमारे देश के लिए कितने बड़े गर्व की बात होगी। हम उन सभी खिलाड़ियों का दिलसे सम्मान करते है सेल्यूट करते है जय हिन्द!

Spread the love

Leave a Comment