(10th-12th) फ़ैल स्टूडेंट पास करे 2021|NIOS kya hai पूरी जानकारी!

Rate this post

10th या 12th में फेल है या फिर 9th,11th के बाद डायरेक्ट बोर्ड की एग्जाम देना चाहते हैं, पूरी जानकारी हिंदी में!

दोस्तों यह सभी Students के लिए है जो पढ़ना तो चाहते हैं पर किसी कारण से पढ़ नहीं पाते। चाहे वो टाइम की कमी हो या पैसे की या कोई अन्य समस्या हो। तो आज की या पोस्ट उन सभी स्टूडेंट के लिए है जो 10th या 12th में फेल है या फिर 9th या 11th (11th fail 12th kaise kare) के बाद डायरेक्ट बोर्ड की एग्जाम देना चाहते हैं। तो आज हम एक ऐसे board की जानकारी लेकर आए हैं जिससे आप कम पैसे में घर बैठे अपनी Education पूरी कर सकते हैं।

आज हम बात करेंगे “NIOS” Board के बारे में कि एनआईओएस बोर्ड क्या है (NIOS kya hai)? आप NIOS Board से एजुकेशन कैसे ले सकते हैं? एनआईओएस बोर्ड की वैल्यू क्या है और एनआईओएस की क्या है? इस सभी टॉपिक पर हम आज बात करेंगे तो कृपया इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।

एनआईओएस बोर्ड क्या है (NIOS kya hai)

आइए तो सबसे पहले जानते हैं कि एनआईओएस बोर्ड क्या है (NIOS kya hai)? NIOS यानी कि “National Institute of Open Schooling” (नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग) जो भारत का सबसे बड़ा board है जो Open mode में एजुकेशन कंप्लीट करवाने का option provide करवाता है। NIOS की शुरुआत नवंबर 1989 को Indian Government के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के यानी कि Ministry of Human Resource Development द्वारा की गई थी, जिसका उद्देश्य समाज के ग्रामीण और पिछड़े वर्ग के बच्चों को घर बैठे जुकेशन प्रोवाइड करवाना है, जो स्कूल नहीं जा सकते।

इसके अलावा भी एनआईओएस बोर्ड बहुत सारी फैसिलिटी प्रोवाइड करवाता है। जैसे NIOS board किसी भी दूसरे बोर्ड से 10th या 12th Class में फेल होने वाले स्टूडेंट को On Demand Exam Provide करवाता है। यानी कि कोई स्टूडेंट किसी भी बोर्ड की 10th या 12th की क्लास में फेल हो जाता है तो उसी साल NIOS board ऑन डिमांड एग्जाम प्रोग्राम में अप्लाई करके एक ही महीने में दुबारा एग्जाम दे सकता हैं।

निओस बोर्ड की On-Demand exam पूरे साल ओपन रहती है तो आप कभी भी Exam के लिए Apply करके अपने डिमांड पर एक महीने में ही अपनी एग्जाम दे सकते हैं। इसके इलावा NIOS भारत का एकमात्र ऐसा बोर्ड है जो 9th class में फेल स्टूडेंट को डायरेक्ट 10th class में और 11th class में fail students को डायरेक्ट 12th class में admission देता है। एनआईओएस बोर्ड हिंदी, इंग्लिश और उर्दू तीनो ही मीडियम में एजुकेशन के आप्शन उपलब्ध करवाता है।

NIOS साल में दो बार यानी कि एक बार March-April और दूसरी बार October-November में एग्जाम करवाता है, लेकिन आप अपनी demand पर कभी भी exam दे सकते हैं।

इसे भी पढ़े!

What are Nios streams?

अब हम यह जान लेते हैं कि NIOS में stream क्या होती है और block क्या होते हैं तो जब आप एनआईओएस में एग्जाम के लिए admission लेते हैं तो 10th class या 12th class में तो आप लोगों को stream सेलेक्ट करनी होती है, ब्लॉक सिलेक्शन करने होते हैं और वहां on-demand भी होते हैं तो आपको पता नहीं होता कि आप को एडमिशन लेना किस में है।

Stream 1 (Block 1-2)

यह उन स्टूडेंट के लिए होता है जिन्होंने कभी 10th या 12th नहीं कि यानी की 8th या 9th पास है या 11th पास है और 12th में admission लेना चाहते हैं यानी कि फ्रेश स्टूडेंट के लिए stream-1 होता है। आप 10th या 12th क्लास में एडमिशन ले सकते हैं। आपने कभी टेंथ और ट्वेल्थ की एग्जाम दी ना हो।

अब स्ट्रीम-1 में भी दो क्लॉक होते हैं (ब्लॉक-1 और ब्लॉक-2) ब्लॉक 1 यह होता है कि एनआईओएस को जो एग्जाम होती है वह 1 साल में दो बार होते हैं। एक होता है ब्लॉक 1 मार्च-अप्रैल में और एक होता है ब्लॉक 2 अक्टूबर-नवंबर में।

Stream 2

अब बात करते हैं stream-2 कि इनमें कौन कौन से students eligible होते हैं या एडमिशन के ले सकते हैं। स्ट्रीम टू होता है उन स्टूडेंट के लिए जो CBSE board या other board  या कोई और स्टेट यानी कि UP board हो MP board हो या कौन सा भी बोर्ड हो, उन में फेल हो चुके हो, चाहे वह 10th,12th में फेल हो चुके हो। उनको एनआईओएस मौका देता है फिर से एग्जाम देने का और वह exam होते हैं stream-1 के  block-2  के साथ यानी कि अक्टूबर-नवंबर में।

On Demand Examination (Stream-3-4)

आप बात करते हैं On-Demand एग्जाम की तो यह एक ऐसा exam होता है कि अगर आप 1 साल पहले फेल हुए हो किसी भी बोर्ड से एक सब्जेक्ट में या फिर २ सब्जेक्ट में तो आप कभी भी किसी भी टाइम NIOS से डिमांड करके अपना एग्जाम दे सकते हैं। ऑन डिमांड एग्जाम हर महीने चलता है, मार्च-अप्रैल और अक्टूबर-नवंबर को छोड़कर क्योंकि उनमें पब्लिक एक्जाम होते हैं। बाकी के 8 महीने आप सभी भी On-Demand की एग्जाम दे सकते हैं।

एक बात यहां पर क्लियर कर ले अगर आप एनआईओएस के स्टूडेंट है तो आप अगर एक सब्जेक्ट में फेल है या दो सब्जेक्ट में आप एनआईओएस से फेल है तो आप एक या दो सब्जेक्ट के एग्जाम दे सकते हैं और अगर आप CBSC या other बोर्ड से एक भी सब्जेक्ट में फेल है तो भी आप लोगों को मिनिमम तीन सब्जेक्ट के एग्जाम देने होंगे।

तो अगर आप 10th class में exam दे रहे है तो उसे stream 3 कहते है और 12th class में on demand exam दे रहे है तो उसे stream 4 कहते है।

NIOS TOC क्या होता है?

NIOS TOC का मतलब होता है “Transfer of Credit” यह उन स्टूडेंट के लिए होता है जो other board से यानी कि सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड, स्टेट बोर्ड जैसे बोर्ड से students NIOS board में आते है तो उसे TOC फैसिलिटी मिलती है अब आपके मन में सवाल उठता होगा कि TOC आखिर है क्या? तो चलिए जानते हैं।

अगर आप किसी भी बोर्ड में फेल हो गए और आप एनआईओएस वर्ड में आए तो एनआईओएस आप लोगों को फैसिलिटी देता है कि आप minimum किसी भी दो सब्जेक्ट को अपने NIOS के रिजल्ट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

TOC लेने की कुछ शर्ते होती है

1. जब सब्जेक्ट की आप की TOC ले रहे हो उस subjects में आप को minimum पास मार्क होने चाहिए और वह आप की मार्कशीट लास्ट 5 Years तक की होनी चाहिए उससे ज्यादा नहीं।

2. TOC अगर आप ऐसे subjects की ले रहे हो जिनमें प्रैक्टिकल एग्जाम भी होते हैं तो यहा पर आपको प्रेक्टिकल और थ्योरी अलग-अलग पास करना होगा। तभी आप उस सब्जेक्ट की TOC से ले सकते हो।

3. टीओसी लेने के लिए आप लोगों को एडमिशन के टाइम पर अपना board, roll number और TOC Subjects की पूरी जानकारी देनी होती है। तभी आप टीओसी ले सकते हो।

4. अगर आप किसी सब्जेक्ट की TOC ले रहे हो तो उसके लिए आपको अपने पेरेंट्स बोर्ड की फेल मार्कशीट, एडमिशन फॉर्म की फोटो कॉपी और अपने रेफरेन्स नंबर के साथ NIOS के regional center पर 10 दिन के अंदर सबमिट करवाना होगा नहीं तो आपको late fees लग सकती है।

5. TOC आपको तभी मिलेगी जब आप लोगो ने TOC की Fees Submit की होंगी इस बात का ध्यान रखें।

NIOS board के फायदे (Advantages of NIOS Board)

Easily online apply

आप घर बैठे easily online apply कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास mobile या computer के साथ internet की सुविधा होना अनिवार्य है या फिर आप NIOS expert की मदद लेकर या फिर किसी study center की सहायता से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी ट्रैवल करने की या कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप सिर्फ घर बैठे ही online apply कर के आसानी से admission ले सकते है NIOS Open Board से।

Direct Admission in Class 10th & 12th (NIOS Admission 11th fail 12th kaise kare)

यहां पर आपको 9th pass करने की जरूरत नहीं है क्लास 10th में एडमिशन लेने के लिए और ना ही 11th pass करने की जरूरत है 12th class में एडमिशन लेने के लिए। अगर आप 8th या 9th फेल भी है तो आप class 10th की एग्जाम या एडमिशन ले सकते हैं।

No Age Limit

यहां पर कोई भी उम्र की सीमा नहीं है, कोई भी उम्र का व्यक्ति वहां पर एडमिशन ले सकता है। यहां पर सिर्फ minimum age criteria है जो 14 साल है इसके इलावा आप किसी भी उम्र तक admission ले सकते हैं।

Choose any Subjects (What is NIOS syllabus)

आप अपनी मर्जी से कोई भी subjects ले सकते हैं। other board की तरह नहीं कि अगर आपके यह सब्जेक्ट है तो ट्वेल्थ में भी यही मिलेंगे। यहां पर ऐसा नहीं होता आप कोई भी सब्जेक्ट को choose करके पांचों subjects को चुन सकते हैं।

मैं Nios परीक्षा कहाँ दे सकता हूँ? (Write Exam Anywhere)

आप भारत में कहीं से भी हो, किसी भी जिले से हो या फिर किसी भी जिले से फॉर्म भरा हो। आप कही से भी exam दे सकते हैं। यह open board है आप पूरे भारतवर्ष में किसी भी शहर से एग्जाम दे सकते हैं। हर राज्य में इसके study centers मौजूद है।

एनआईओएस प्रमाणपत्र की मान्यता (Value of NIOS Board)

एनआईओएस बोर्ड की वैल्यू की बात करें तो CBSE और NIOS board में ज्यादा अंतर नहीं है क्योंकि यह दोनों बोर्ड को ministry of HRD चलता है जो एक regular board है और दूसरा open board है, लेकिन दोनों की value सामान ही है।

एनआईओएस फीस (Low Fees Structure)

यहां पर अगर आप compare करो CBSE board से तो वहां पर जो पूरे साल भर का खर्चा होता है स्टूडेंट के स्कूल जाने से लेकर ट्यूशन फीस और other charges तो वह बहुत बड़ा amount होता है लेकिन NIOS open board में एक बहुत ही Low Fees Structure रखा गया है जिनके माध्यम से आप class 10th और 12th को पास कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े!

NIOS Valid for Government Jobs & Further Studies

अगर आप NIOS से 12th complete करते हो या फिर किसी government board से आप ट्वेल्थ कंप्लीट करते हो या फिर आप एडिशनल बायो करके 12th complete करते हो, तो क्या आप NEET Examination के लिए valid हो? तो हां आप आज की date तक वैलिड हो लेकिन उसकी कुछ सरते राखी गई है।

इस board के setup होने के बाद इस बोर्ड ने अलग-अलग Association of Indian और state गवर्नमेंट को लेटर लिखा और सारे गवर्नमेंट ने इसे recognition provided कर दिया है आप चाहे तो आईआईटी, जीएनयू, बीपीएस या फिर फार्मेसी में जा सकते हो या फिर आप government jobs में भी जा सकते हो।

तो NIOS board से आप कोई भी कोर्स करते हो अगर या 12th या 10th  तो आप किसी भी यूनिवर्सिटी के लिए further studies के लिए और किसी भी government jobs के लिए eligible रहते हो।

Conclusion

आज हमने इस पोस्ट के द्वारा जाना की कैसे 8th, 9th या 11th में फ़ैल होने के बावजूद Students डायरेक्ट 10th या 12th में admission लेके board की exam दे सकते है और आसानी से पास हो सकते है जो एक government board निऑस के द्वारा पॉसिबल है और इस बोर्ड की Value भी CBSC और अन्य बोर्ड की तरहा ही है जिससे आप लोगो को आगे जाके किसी भी फील्ड में आसानी से admission मिल सकता है और आप अन्य बोर्ड की तरह ही इसे आगे जाके अपनी education पूर्ण कर सकते है। NIOS board (NIOS kya hai) से जुडी ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसकी official website (https://sdmis.nios.ac.in) पर visit कर सकते है पर visit कर सकते है। 

Spread the love

Leave a Comment