NEFT kya hota hai? New Update के साथ पूरी जानकारी (2021)

NEFT kya hota hai

दोस्तों fund transfer यह word आप लोगो ने कभी न कभी सुना ही होगा और बहोत से लोगो ने इस का इस्तेमाल भी किया होगा। यह एक ऐसी Term है जो आजकल हम अपनी Life में Most frequently use करते है।

NEFT kya hota hai? इसका Full Form, Fees और Charges क्या है? Transfer Timing और इसके Benefits के बारेमें और आज की तारीख में इस का New Update के बारे हम विस्तार से जानेगे।

आज से कुछ साल पहले की हम बात करे तो अगर हमे पैसे Transfer करना होता था तो हमें Bank जाना पड़ता था और Form Fill करके बैंक में हमें घंटो लाइन में खड़े रहकर जिसको पैसे या Money भेजनी होती थी वो भेजते थे।

पर आज के टाइम में ऐसा भी होता की आप घर बैठे या Office में रहकर किसी को भी Money Transfer कर चाहते तो कर सकते है इस के लिए केवल आप लोगो को Internet का Basic ज्ञान होना चाहिए।

तो चलिए जानते है NEFT Transfer क्या होता है? और हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है।

क्या अपने Life में नेफ्ट के सरे Mode Use किए है अगर आपका जवाब “ना” हे तो इस Article को आखिर तक जरूर पढ़े ! और अगर आप एनईएफटी का इस्तेमाल कर चुके है या करते है तो भी इस Post को जरूर पढ़े ताकि आप लोगो को इनके नए Update के बारे में पता चले तो चलिए शुरू करते है।

NEFT क्या होता है? (What is NEFT)

सबसे पहले हम जानेगे आखिर क्या है NFET? एनईएफटी यानि की National Electronic Fund Transfer और इस की शुरुआत रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) द्वारा 2005 में हुई थी।

Electronic fund transfer यानि की आप Electronically पैसे ट्रांसफर कर सकते है। यह एक Fund transfer का मीडियम है ये तो आप लोगो को पता चल ही गया होगा और ये National Level पर Use होता है और Electronically आप इस करते है।

जैसे की आप अपने Mobile Banking या Internet Banking से कभी भी किसी दूसरे Person के बैंक अकाउंट में Money Transfer कर सकते है। इस के लिए आप को किसी भी Bank या ATM में जाने की जरुरत नहीं है और इसे आप अपने घर, ऑफिस या कही से भी Online Net Banking द्वारा कर सकते है।

Kya Hai NEFT और इसका Full Form in Hindi

NEFT का Full Form “National Electronic Fund Transfer” होता है और जिसे hindi में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण भी बोलते है। और इस के माध्यम से आप देशभर में किसी भी बैंक के Account में पैसे भेज सकते है।

जैसे की मान लो अगर आप का Account SBI में हे और सामने वाले का Account Bank of Baroda में तो आप इसे Easily नेफ्ट द्वारा फंड ट्रांसफर कर सकते है।

NEFT Transfer Kya Hota Hai?

नेफ्ट कैसे करते है? एक National-Wild Payment System  है जो आप लोगो को अनुमति देता  है एक बैंक से दूसरे Bank Accounts में Fund Transfer करने की और वह Bank Accounts किसी का भी हो सकता है।

neft transfer kya hai

वह किसी Person का भी हो सकता है Compony का भी हो सकता हे या फिर किसी Corporates का हो सकता है। और इस तरह आप Money transfer कर सकते है एक बैंक अकाउंट से किसी Other Bank Account में।

आसान भाषा  करे तो अगर आप Individual, Firm या Corporate है तो आप पैसे transfer कर सकते है एनईएफटी के द्वारा किसी भी Individual, Firm या फिर Corporate को।

Individual से Individual पैसे transfer आप करते ही है अगर हम Example देखे Corporate to Individual या Corporate to Firm का तो Corporate to Individual में जब हम लोगो की Salary देते है तो Corporate neft लेटर साइन करके बैंक को देता हे और बैंक वह Salary Credit करता है।

इस तरह से Corporate या Firm की बात करे तो मान लीजिए कोई Corporate हे और कोई Vendor है जिस के द्वारा किसी Printing का या फिर किसी Stationery का Payment NEFT द्वारा किया जा सकता है।

और Corporate to Corporate मान लो ऐसा कोई Products है जो एक दूसरे को बेच रही है तो वह पर भी neft का use हम कर सकते है।

NEFT Fund Transfer Timing

NEFT Timing की बात करे तो कम से कम 2 घंटे के अन्दर सामने वाले के Account में Money Transfer हो जाती है।

अब हम बात करते है NFET हम कब कब कर सकते है? तो December 16 2019 से New Update के अनुसार आप नेफ्ट फण्ड ट्रान्सफर (24×7) यानि की दिन के 24 घंटे और हफ्ते के 7 दिन किसी भी समय और कभी भी कर सकते है।

नेफ्ट Fund Transfer Charges or Fees

NEFT पहले Charges होते थे लेकिन 1 जनवरी 2020 से नेफ्ट के कोई भी Charges नहीं लगते और Fees की बात करे तो आप Minimum 1 रूपये से लेकर Maximum कितने भी रूपये Transfer कर सकते है। उसके लिए आप लोगो को कोई भी Fees Pay करनेकी जरुरत नहीं होती है।

NEFT के लिए Requirements

to neft के लिए हमें कोन-कोन से Documents की जरुरत होगी? और केसे आप नेफ्ट की Process करेंगे।

एनईएफटी Requirement

  • Beneficiary Name
  • Bank Name
  • Bank Branch Name
  • Bank IFSC Code
  • Account Number
  • Account Type

यानि की आप जिस Bank में Money ट्रान्सफर करना चाहते है उस Bank account Holder का नाम (Beneficiary Name), Bank का नाम यानि की मान लीजिये उसका बेंक एकाउंट PNB Bank है तो उस बैंक का नाम।

Branch Name यानि की मान लो उसकी बैंक “नोयडा” में है तो नोयडा उसकी Branch Name हो गई। IFSC Code मान लीजिए बैंक ब्रांच नोयडा sector-1 में है तो उस सेक्टर Bank Branch IFSC Code

Account Number यानि की उस Person का अकाउंट नंबर जिसको आप पैसे ट्रान्सफर करना चाहते है और Account Type यानि की Seving account है या Current account है। तो इस तरह की Information आप को देनी है।

NEFT Fund Transfer आप Online कर सकते है, या Offline कर सकते है।

NEFT Offline कैसे करे?

Offline Mode fund Transfer के लिए सबसे पहले आप लोगो को Bank जाना होगा जहा पर आप का Bank Account है, उसके बाद आप को नेफ्ट के लिए एक Form भरना होगा जो आप को बैंक से ही मिलेगा। उसके लिए भी आप लोगो को उसी Details की जरुरत होगी जो हमने उपर बताई है।

वह Form Bank में उस Person देना होगा जो बैंक में यह काम के लिए नियुक्त होगा और वह आप की नेफ्ट की आगे की Procces कर देगा। इस तरह Offline Neft कर सकते है।

NEFT Online कैसे करते है?

Online Mode fund Transfer की बात करे तो इस के लिए आप अपने Mobile, Laptop या Desktop से Online Banking या Internet Banking इस में से कोई भी आप Use कर सकते है और इसके लिए आप इन Steps को Follow करे।

Step-1: सबसे पहले आप अपने Mobile banking या Net banking के Account पर Login करे और अगर आप के पास Net Banking का account नहीं है तो आप अपनी बैंक की ऑफिसियल Website पर जाके Registration कर सकते है।

Step-2: उसके बाद आप को Beneficiary यानि की आप जिसको पैसे भेजना चाहते है उसकी Detail भरनी होगी जो हमने उपर बताई है Account Number, Bank Name, Bank IFSC Code, Account Type इत्यादि।

Step-3: Payee Add हो जाने के बाद आप एनईएफटी के Fund transfer mode के हिसाब से बनाना होगा

Step-4: उसके बाद आप को वह Account Choose करना है जहा पर आप पैसे ट्रान्सफर करना कहते है। और उसके बाद और उसके बाद Payee Name select करना होगा बादमे आप को जितना पैसा भेजना है वह Amount डालनी होगी।

Step-5: फिर आप Submit बटन पर click करे और आपका NEFT fund transfer हो जायेगा।

NEFT RTGS IMPS Bank Fund Transfer in Details

[wptb id=188]

NEFT Benefits (नेफ्ट के फायदे)

दोस्तों NEFT kya hota hai ये तो आप लोग समज ही गए होंगे लेकिन एक समय था जब हम लोगो को Bank से पैसे transfer करने हो या Workers की Salary या किसी को Payment देनी हो तो आप को घंटो तक बैंक लाइन में खड़ा रहना पड़ता था।

लेकिन NEFT से आप Online Net banking के जरिए वह सब काम Office या घर बैठे बड़ी आसानी से कुछ ही मिनटों में कर सकते है।

इस का दूसरा फायदा यह है की आप कभी भी किसी को फंड ट्रान्सफर कर सकते है और अगर पहले आप को किसी को Emergency पैसे भेजने होते थे और अगर उस दिन छुट्टी या फिर शाम या रात का टाइम होता था तो आप को अगले दिन बैंक खुलने का इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। आप कभी भी (24 x 7) neft से पैसे भेज सकते है।

और नेफ्ट से एक Benefit यह भी है की आप को पैसे गिनने की जरुरत नहीं है इस से किसीको ज्यादा या कम money भूल से चले जाने की झंझट भी नहीं होती क्योकि यह prossece Account to Account पैसे Transfer होता है।

Neft bank kon kon se hai?

Top Banks जो Neft Facility Service Provide करते है!

  • आइसिआइसिआइ बैंक (ICICI Bank)
  • एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)
  • एसबीआई बैंक (SBI Bank)
  • एक्सिस बैंक Bank (Axis Bank)
  • पीएनबी बैंक (PNB (Panjab National Bank))
  • सेन्ट्रल बैंक (Central Bank of India)
  • बीओबी बैंक (Bank of Baroda)
  • यूनियन बैंक (Union Bank of India)
  • सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank)
  • इंडियन ओवेर्सिस बैंक (Indian Overseas Bank)

दोस्तों इस Post में आप लोगो को पता चल ही गया होगा की NEFT Kya Hota Hai? NEFT कैसे करते है और नेफ्ट से जुडी और भी जानकारीओ के बारे में इसके बाद हाल ही में Neft से जुदा नया Update आया है जिसमे बहोत सी changes भी हुई है।

अगर आप लोगो को हमारी ये जानकारिय अच्छी लगी हो और इस से किसी और लोगो को भी फायदा मिल सके तो Please इसे अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूले और इसके Related आप लोगो को कोई सवाल हो तो आप नीचे Comment Box में पूछ सकते है।

Spread the love

Leave a Comment