NDA Exam Details 2021: NDA क्या है? क्या गर्ल्स भी एनडीए एग्जाम दे सकती है? जाने पूरी जानकारी!

Rate this post

NDA Exam Details 2021|क्या है NDA? NDA फुल फॉर्म क्या होता है और क्या महिलाएं भी NDA Exam दे सकती है? (Qualification, Age Limit, Height and Weight, Exam Pattern)

एक कदम उन्नति की ओर! हेलो दोस्तों My Secret Guide में आप लोगों का स्वागत है। अगर आपका भी सपना है भारतीय सेना की वर्दी पहनकर देश की सेवा करना तो आपका यह सपना NDA के द्वारा पूरा हो सकता है। जी हा आप एनडीए द्वारा भारतीय सेना में जा सकते है, देश की सेवा कर सकते है और अपना सपना पूरा कर सकते है।

आज का यह आर्टिकल उन सभी महिलाओं के लिए बहोत खास होने वाला है जो NDA Exam देना चाहती है। क्योंकि अभी तक जो NDA एग्जाम था वह सिर्फ पुरुष कैंडिडेट ही दे सकते थे लेकिन अभी SC ने यानि की Supreme Court ने मजूरी दे दी है की अब से NDA Exam के लिए गर्ल्स कैंडिडेट भी apply कर सकेंगी।

आप लोगों को पता ही होगा की Union Public Service Commission (UPSC) के द्वारा जो NDA Exam का जो नोटिफिकेशन साल में दो बार निकलता है वह 12th के बाद दिया जाता है उसमे अबसे महिला कैंडिडेट भी फॉर्म भर सकती है।  

NDA क्या है? (NDA Exam Details 2021)

अगर आपको भारतीय सेना ज्वाइन करना है यानि की आपको इंडियन आर्मी (भारतीय थल सेना), इंडियन नेवी (भारतीय जल सेना) और इंडियन एयर फाॅर्स (भारतीय थल सेना) इन तीनों में से किसी को भी आपको ज्वाइन करना है तो NDA आपके लिए एक सही ऑप्शन हो सकता है। एनडीए के द्वारा आप इसे ज्वाइन कर सकते है और नहीं सिर्फ ज्वाइन कर सकते है बल्कि इन तीनों में आप सीधे ऑफिशल पोस्ट में भी ज्वाइन कर सकते है।

NDA एग्जाम नेशनल लेवल पर होते है और इसे UPSC द्वारा कंडक्ट करवाया जाता है। UPSC यह एग्जाम साल में दो बार कंडक्ट करवाता है आगे हम जानेंगे इन एग्जाम के लिए महिला कैंडिडेट के लिए Age, Eligibility, Qualification और क्या-क्या सीमाए निर्धारित की गई है।  

NDA का पूरा नाम क्या है? (NDA full Form in Hindi)

एनडीए का फुल फॉर्म होता है “National Defense Academy” और इसे हिन्दीमे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहा जाता है और यह भारत की सबसे अच्छे पदों में से एक है।

N – National

D – Defense

A – Academy 

इसे भी पढ़े!

Girls NDA Educational Qualification

अगर आप NDA exam के लिए फॉर्म भरने जा रहे है तो इसके लिए आपको पढाई की बात करे तो किसी भी मान्यता प्राप्त उनिवर्सिटी से 12th Physics और Mathematics से पास होना जरुरी है। दूसरी बात यहाँ पर ध्यान देने वाली है अगर कोई Students 11th Class में है और NDA एग्जाम के लिए फॉर्म भरना चाहता है तो वह भी भर सकता है बाद में 12th का रिजल्ट आने पर वह सर्टिफिकेट जोड़ सकता है। 

Girls NDA Age Limit

एनडीए की उम्र सिमा की बात करे तो यहाँ पर मिनिमम 15.7 years यानि की 15 साल से थोड़ी ऊपर आपकी उम्र होनी चाहिए। और मैक्सिमम 18.7 years होनी चाहिए यानि की 18 साल 7 महीने से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इन्ही के बीच आने वाले स्टूडेंट्स NDA के लिए फॉर्म भर सकते है चाहे वह कैंडिडेट महिला हो या पुरुष दोनों के लिए Age Limit समान रहने वाली है और यहाँ पर कोई भी उम्र की छूट नहीं दी गई है चाहे वह SC/ST हो या OBC या कोई और यहाँ पर कोई age की छूट नहीं दी गई है। 

Girls NDA Height and Weight Requirements for Army and Air Force

यहाँ पर हम NDA के लिए महिला कैंडिडेट की हाइट और वेट की बात करे तो हाइट के हिसाब से वेट होनी चाहिए और यहाँ पर एरिया के हिसाब से भी यह हो सकते है पर नॉर्मली महिला कैंडिडेट की हाइट 157 cms होनी चाहिए।

NDA Exam Pattern 2021

परीक्षा का मोड (Exam Mode)Offline (Pen Paper Based)
परीक्षा की भाषा (Exam Medium)English and Hindi
परीक्षा में कुल चरण (Number of Section)2
प्रश्न पत्र के प्रकार (Question Paper Type)Objective or MCQ
प्रश्नों की कुल संख्या (Total Number of Question)270 Questions (120 from Mathematics and 150 from General Ability Test)
एट्रेंस टेस्ट के लिए कुल अंक (Total Marks for Entrance Test)900 Marks (300 Marks for Mathematics and 600 Marks for General Ability Test)
परीक्षा की अवधि (Exam Duration)2.30 hours (Each Section)
NDA Exam Pattern 2021

 Conclusion!

आज हर महिला को पुरुष के सम्मान अधिकार प्राप्त है और इस लिए हर महिला का हक़ होता है की वह भी पढ़ लिख कर पुरुष की तरह हर काम कर सके और समाज में हर दरज्जे पर उसे भी पूरा सम्मान मिले। तो आज की इस पोस्ट में हमने लोगों को यह बताने की कोशिश की है की हाल ही में सरकार ने यह याचिका जाहेर की है की अबसे गर्ल्स भी NDA यानि की National Defense Academy में Exam दे कर Indian Army, Indian Air force या Indian Navy में अपना भविष्या बना सकती है और इसके लिए हमने जरुरी जानकारी आप लोगो को इस पोस्ट के माध्यम से देने की कोसिस की है। हम उम्मीद करते है की हमारे देश की हर महिला को समाज में सम्मान हक़ मिले और हमारा देश आगे बढे जय हिन्द।

Spread the love

Leave a Comment