(2021) MSME Se Loan Kaise Prapt Kare सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में!

Rate this post

एमएसएमई (MSME) लोन कैसे प्राप्त करे? कौन-कौन यह लोन ले सकता है इसके लिए क्या Eligibility, Documents, कितना ब्याज लगेगा कौन सी बैंक से और कैसे सब कुछ जाने!

MSME Se Loan Kaise le: नमस्कार दोस्तों आज हम आप लोगो को विस्तार से बताएँगे की अपने बिज़नेस या प्रोजेक्ट के लिए MSME लोन कैसे प्राप्त करे? लोगो को यह लोन लेने में बहोत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जैसे की कौन सी Bank से यह Loan ले, कौन कौन इस लोन को प्राप्त कर सकता है, क्या Documents देने होने, MSME Loan का Interest क्या है इत्यादि।

तो दोस्तों आप भी अगर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) लोन लेना चाहते है तो हम आज की इस पोस्ट में आपके सारे डॉउट को क्लियर करने वाले है की MSME se loan kaise prapt kare? हालांकि बैंक MSME Loan के लिए कुछ मापदंड और पात्रता निर्धारित करती है। हाल ही में सरकार ने एमएसएमइ (MSME) लोन के नियमों में कुछ बदलाब किये है जिससे इसकी परिभाषा में सुधर आया है। अगर आप भी MSME Loan लेना चाहते है या इस के लिए Apply करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

एमएसएमई क्या है? (MSME Loan Kya Hai)

MSME: यानि की सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम को एमएसएमइ कहा जाता है और यह लोन आमतौर पर स्टार्टअप और छोटे व्यवसाय उद्यमियों को दिए जाते हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा MSME को कई तरह का प्रोत्साहन दिया जा रहा है सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम क्षेत्र का देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है।

इन सभी उद्योगों के योगदान को देखते हुए सरकारी बैंक के साथ-साथ Private खेत्र की Non Banking Financial कंपनिया यानि एनबीएफसी (NBFC) भी कम व्याज दर बिजनेस लोन प्रदान कर रही है। लेकिन इन सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए MSME का Registration होना अनिवार्य है। अब बात आती है की आखिर MSME है क्या? MSME का मतलब है माइक्रो, स्माल और मेडियम इंटरप्राइजेज यानि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम।

आप लोगो को बता दे की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम छोटी इकाइयां है और यह उद्यमस्थानी उत्पादन, रोजगार और निर्यात इत्यादि में महत्वपूर्ण योगदान देते है। यह ऐसे उद्योग है जो बड़े उद्योग के लिए सहयोग का कार्य करते है जैसे उनके लिए कच्चा माल उपलब्ध करवाना उसके लिए सहयोगी चीजे बनाना इसके अलावा खुद के भी कुछ प्रोडक्ट बनाना। भारत में सरकार इन उद्योगों को काफी बढ़ावा देती है और हाल ही में हुई घोसणाए इसी बात का उदहारण है।

आप लोगों को एक बात जान लेनी बहोत जरुरी है की सरकार की विभिन्न योजनाओं द्वारा भी MSME के लिए लोन प्रदान की जाती है। MSME Loan के तहत आने वाली सरकारी योजनाओं में PMEGP, CGTMSE और मुद्रा लोन इत्यादि शामिल है।

इसे भी पढ़े!

एमएसएमई लोन किसको और कितना मिलेगा? (MSME Se Loan Kaise Prapt Kare)

एमएसएमई के लिए सरकार ने जो लीमिट बनाई है वह कुछ इस प्रकार है। सूक्ष्म उद्योग यानि Small Enterprises को MSME जो लोन देगी वह है जिनकी मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट 10 करोड़ रूपया यानि की आपके पास जो बिज़नेस में जो प्लांटेड मशीन लगी हुई है उनकी कीमत 10 करोड़ से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और इसके साथ आपका जो वार्षिक टर्नओवर (Sales) है वह 50 करोड़ से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

वही अगर देखा जाये तो लघु एवं मध्यम उद्यम यानि Medium Enterprises की इन्वेस्टमेंट 50 करोड़ और बिज़नेस में जो प्लांटेड मशीन लगी हुई है उनकी कीमत 250 करोड़ है। MSME लोन व्यवसाय शुरू करने के लिए और स्थाई मध्यम उद्यमों का विस्तार करने के लिए प्रदान किया जाता है

एमएसएमई लोन लीमिट? (MSME Loan Limit)

यहाँ पर सरकारी योजना के तहत MSME माइक्रो, स्माल और मीडियम एंटरप्राइज को आपकी जरुरत के हिसाब से 50 हजार से 5 करोड़ तक का बिज़नेस लोन दिया जाता है|

एमएसएमई ऋण? (MSME Loan Interest Rate)

अब हम यहाँ पर बात करे MSME व्याज दर (Interest) की तो वह बैंक के हिसाब से लगेगा जो की लगभग 8.40% से 24% वार्षिक हो सकता है।

एमएसएमई लोन के लिए आवेदन कहा और कैसे करे? (How to Apply for MSME Loan)

MSME Loan के लिए आप किसी भी गवर्नमेंट बैंक, प्राइवेट बैंक में कर सकते है या किसी भी नॉन बैंकिंग फाइनेंसिंग कंपनी में कर सकते है। आवेदन करने के लिए आपको निचे दिए गए निम्न लिखित दस्तावेजों की जरुरत होगी।

एमएसएमई  लोन के लिए वित्तीय दस्तावेज (MSME Loan Documents in Hindi)

  • उद्योग रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • पिछले 2 वर्षो की इनकम टेक्स रिटर्न
  • पिछले 12 महीनो का बैंक स्टेटमेंट
  • सेल टेक्स दस्तावेज
  • कंपनी पैनकार्ड कॉपी
  • प्रॉपराइटर (एस) पैनकार्ड कॉपी
  • म्यूनिसिपाल टैक्स डॉक्यूमेंट
  • नगर कर दस्तावेज़

एमएसएमई  लोन के लिए आवेदन कैसे करे (MSME Loan Apply Online 2021)

  • आवेदन पत्र
  • पहचान प्रमाण: ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदान पहचान पत्र की आवश्यकता होगी।
  • रेजिडेंस प्रूफ: पासपोर्ट, लीज एग्रीमेंट, ट्रेड लाइसेंस, टेलीफोन और बिजली बिल, राशन कार्ड और सेल्स टैक्स सर्टिफिकेट।
  • आयु प्रमाण: मतदान पहचान पत्र, पासपोर्ट, पैन कार्ड और फोटो।

एमएसएमई लोन देने वाले बैंक  (MSME Loan Bank List)

यहाँ पर एक बात आप सभी को पता होनी चाहिए की MSME लोन असुरक्षित लोन होते हैं। जब कोई आवेदक सभी योग्यता शर्तो को पूरा करता है तभी यह लोन मिलता है, या लोन सरकारी योजनाओं के अलावा कई अन्य बैंक भी है जो MSME Loan Provide करते है। MSME se Loan Prapt karne ke liye आप निचे दिए बैंको में आवेदन कर सकते है:

  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
  • भारतीय स्टेट बैंक
  • ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
  • इलाहाबाद बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • बजाज फिनसर्व
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • एचडीएफसी बैंक

MSME Loan लेने के लिए किन बातो का ध्यान रखे! (MSME Se Loan Kaise Prapt Kare)

एमएसएमई लोन लेने के लिए आप लोगो को कुछ बातो का खास ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है।

  • क्रेडिट स्कोर: आपका अच्छा Credit Score आपके लिए खास होता है क्योकि वह बताता है की लोन की भुगतान में पहले आप का रवैया कैसा रहा और जिसे देखकर बैंक आपका लोन मंजूर करती है।
  • मुनाफे और टैक्स रिकॉर्ड: ऑडिट किये हुए Financial Statement लोन  की मंजूरी दिलवाने में सहूलियत देते है। जिससे बैंक या वित्तीय संस्थानों को यह पता लगाने में मदद मिलती है की आपके Business का प्रबंधन कितनी अच्छी तरह से हो रहा है।
  • बैंक स्टेटमेंट: लोन देने से पहले बैंक आप लोगो का खता भी चेक करते है। क्यों की यह दिखता की बिक्री से बिजनेस में कितना कैस फ्लो हुआ इसे से लोन, EMI अदि के संबंध में भी पता लगता है साथ ही आपका बिज़नेस जितना पुराना होगा लोन उतनी ही आसानी से मंजूर होगा।
  • बिज़नेस लोन: बिज़नेस लोन के लिए अपने मोजुदा बैंक से ही सम्पर्क करे जहा आपका Saving या Current Account खुला है क्यों की उस बैंक के पास आपका तमाम बना-बनाया ब्यौरा होता है उससे उन्हें मसक्कत करने की जरुरत भी नहीं पड़ती और आपको लोन मिलने में भी आसानी रहती है।

इसे भी पढ़े!

में उम्मीद करता हु की आप लोगो को MSME Loan (msme se loan kaise prapt kare) के बारे में पुरे डिटेल में जानकारी मिल चुकी होगी। अगर अभी भी आप लोगो के मन में डॉउट या सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। इसके अलावा अगर आप लोगो को MSME में Registration करना है या एमएसएमई के बारे में जानना है तो उसकी ऑफिशियली वेबसाइट Udyogaadhaar.gov.in पर विजिट कर सकते है धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment