(Full Guide) मोबाइल का इतिहास और mobile ke bare me jankari hindi me

Mobile ke bare me jankari Hindi me, दोस्तों आज हम बड़ी आसानी ने calling के जरिए communicate कर सकते है इसका पूरा पूरा श्रेय Alexander graham bell को जाता है जिन्होंने टेलीफोन का अविष्कार किया और पोस्ट के जरिए भेजने वाले सिस्टम में बदलाव लाया लेकिन वह व्यक्ति जिसे बहोत से लोग नाम से भी नहीं जानते है जिन्होंने Mobile Phone (Cell Phone) का अविष्कार किया.

तो आज हम What is Mobile (मोबइल के बारे में जानकारी) में हम जानेगे mobile के इतिहास के बारे में और समय के साथ होते Mobile phone के बदलाव के बारे में तो चलिए शुरू करते है

Mobile phone का अविष्कार !

मार्टिन कूपर जी हा दोस्तों “Martin Cooper” दुनिया के पहले ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने मोबाइल फ़ोन का अविष्कार, किया मार्टिन कूपर ने 3 अप्रेल 1973 को mobile phone का अविष्कार किया था वह Motorola Company के हेड इंजिनियर थे और दुनिया के इस पहले मोबाइल phone का नाम Dyna TAC था और इस फ़ोन का वजन 1.2 kg था

यह phone 10घंटे charge करने के बाद मात्र 30 min ही काम करता था लेकिन यह phone अगले 10 साल तक मार्किट में नहीं उतरा गया, दुनिया के सबसे पहले फ़ोन Dyna TAC के 6 साल बाद मोटोरोला कंपनी ने Micro TAC 98000x लोंच किया और यह वास्तव में दुनिया का सबसे पहला पोर्टेबल phone था और कई सालो तक यह mobile phone मार्किट में चला.

इसे भी पढ़े!

दुनिया का सबसे पहला Smart Phone (Mobile History in Hindi)

दुनिया का सबसे पहला स्मार्ट फोन 1993 को लोंच किया गया और दुनिया का सबसे पहला smart phone एप्पल कंपनी का Iphone नहीं था बल्कि IBM कंपनी का Simon था, यह दुनिया का सबसे पहला smart phone था जिसमे पेजर, फेक्स मशीन, पीडीए, केलेंडर, एड्रेस बुक, क्लॉक, केल्कुलेटर, नोट पेड़, ईमेल, गेम्स, और टच स्क्रीन मोजूद था.

आज के टाइम में तो यह सब फीचर्स कोमन सी बात है पर उस वख्त 22 साल पहले ये एक Evolution था और Simon दुनिया का सबसे पहला smart phone था जिसे IBM Company ने बनाया था लेकिन 1997 में Nokia ने Simon phone का आईदेन्तिकल फ़ोन मार्किट में उतरा जोकि उस समय काफी ज्यादा Populer हो गया था.

मोबाइल के बारे में जानकारी

मोबाइल के बारे में जानकारी (Nokia सबसे पहला Phone)

नोकिया के इस फ़ोन का नाम Nokia 9000 Comunicator रखा था और यह दुनिया पहला phone था जिसे मिनी कंप्यूटर भी खाते थे

आपको सायद यकींन ना हो उस समय इस फ़ोन में LCD Display और अलग से mobile में क्वोलोटी कीबोर्ड मोजूद था लेकिन इस फ़ोन की कीमत उस समय बहोत ही ज्यादा थी केवल काफी धनि लोग ही इस फोन को ले सकते थे

लेकिन 1996 के Motorola ने अपना Star TAC phone लोंच कर दिया था जोकि सभी लोगो के लिए available था और इसकी कीमत भी इतनी थी की काफी हद तक लोग उसे खरीद सकते थे और यह दुनिया का सबसे पहला फोल्डेबल फ़ोन था और यह उस वख्त 1-G नेटवर्क पर काम करता था.

यह फोन मार्किट में बहोत चला और इस phone ने मार्किट में clam shell यानिकी फोल्डेबल मोबाइल फोन का ट्रेंड सुरु कर दिया उसके बाद तो जेसे मोबाइल फोन दिन प्रतिदिन उपग्रेड होती गई.

फिर 2000 में नोकिया ने Nokia8810, Nokia3210, Nokia7171 और Nokia71710 lonch किया जिन्होंने नोकिया को दुनिया भर में प्रसिद्ध कर दिया और नोकिया को दुनिया का No.1 mobile menufacture company बना दिया सायद इतना काफी नहीं था और.

Mobile ke bare me jankari hindi me (सबसे पहला Camera phone)

Mobile phone के इस Evalution को अक कदम आगे तब ले गए जब मोबइल फोन में कैमरा आना शुरू हुआ और sharp J SHO4 mobile phone जिसे Sharp corporation कंपनी ने बनाया था.

वह दुनिया का सबसे पहला ऐसा फ़ोन था जिसेमें कैमरा मोजूद था इस मोबाइल से Click की गई फोटो कुच खास तो नहीं थी लेकिन फिर भी उस वख्त mobile में Camera होना बहोत बड़ी बात थी और यह फ़ोन केवल जापान में ही Available था.

मोबाइल का इतिहास

इसके बाद तो जेसे mobile में कैमरा लेन का ट्रेंड उस वख्त की हर एक कंपनी में शुरू हो गया लेकिन नोकिया N 90 दुनिया का सबसे पहला ऐसा मोबाइलफोन था जिसमे की उस वख्त 2MP कैमरा with aouto focus के साथ मोजूद था और नोकिया के N 90 LED Flash भी मौजूद थी और उस वख्त Sony कंपनी नोकिया की बहोत बड़ी कोम्पिटीटर थी.

लगभग एक साल बाद ही Sony Company ने Nokia N90 की कोम्पितिसन में Sony K800i लोंच किया जिसमे 3.2 MP Camera मौजूद था जोकि Nokia N 90 के 2MP से काफी ज्यादा था उसी समय मार्किट में Blackberry भी मार्किट में कोम्पितिसन में आया.

Blackberry का पहला Phone

Blackberry का पहला फोन 1999 में लोंच किया गया जोकि उस वख्त Email और थोड़ी बहोत ब्राउज़िंग स्पॉट करता था लेकिन फिर ब्लैकबेरी ने पहला कलर स्क्रीन मोबाइल फोन Blackberry 7210 phone लोंच किया.

मार्किट में उस वख्त 2005 में केवल चार ही बड़ी कंपनी मौजूद थी Nokia, Motorola, Sony, Blackberry लेकिन असल evelution जिसे कहते है वह तो Mobile ki duniya में 2007 में आया जब Apple company के फाउंडर Steve Jobs ने पहला Iphone lonch किया.

Mobile Operating System

यह वो वख्त था जहा से mobile phone का नया दौर शुरू हुआ था, ये phone एप्पल IOS Operating System पे काम करता था और इस फोन की हर एक चीज Organais way में थी जो की उस वख्त किसी भी phone में मौजूद नहीं थी.

लेकिन उसी वख्त Google ने भी अपना ऑपरेटिंग सिस्टम मार्किट में उतर दिया और तक़रीबन एक साल तक गूगल ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को free अवेलेबल करवाया और दुनिया का पहला Andorid Mobile phone 2008 में HTC ने लोंच किया जिसका नाम HTC Dream था जिसे Imobile G1 से भी जाना जाता था.

क्यों की google ने पुरे एंड्राइड सिस्टम को एक साल तक फ्री available करवाया था यही वजह थी की ज्यादातर मोबइल कंपनीओ ने एंड्राइड सिस्टम को अपना लिया जेसे की Samsung, Sony, Motorola, Mi, HTC केवल microsoft, Apple और Nokia ने उस वख्त एंड्राइड को नहीं अपनाया था.

और अपने अपने Operating system के साथ मार्किट में उतारे थे आज तो mobile phone की दुनिया पूरी तरह से बदल गई है आज की दुनिया में सैमसंग इन्फीनिटी डिस्प्ले available करवाता है वोह भी Wireless charging के साथ और DSLR जेसी फोटो आप मोबइल से ही खीच सकते है.

और Apple iPhone फूल डिस्प्ले available करवाता है और वह भी लगभग Same Fetures के साथ आज तो मोबइल फोन का प्रेजेंट बहोत आगे पहोच चूका है और अगर बात करे Mobile phone बिसनेस की तो Apple company No.1 पे है और दुनिया का सबसे बड़ा बिसनेस भी एप्पल कंपनी का ही है.

Apple company का कुल business 1 Million है जो कि इस बिसनेस के मामले में नम्बर One बनती है और No.2 पे आती है Samsung यही वजह है की टाइम के साथ बदले वह नम्बर एक और नम्बर दो पे है Nokia और Microsoft जो टाइम के साथ नहीं बदले वह मोबइल की दुनिया में अपना अस्तित्व ख़तम कर चुके है.

तो दोस्तों आप किस mobile कम्पनी का फोन इस्तेमाल करते है और क्यों नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर बतये और हमारी आज की mobile ke bare me jankari  hindi me केसी लगी लगी वो भी जरुर बतये और साथ ही अपने दोस्तों के साथ इसे share करना बिलकुल ना भूले.

एसी ही रोचक और informative जानकारी जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ हमारी next पोस्ट जल्दी ही आने वाली है Thank You for Visit our Website….

Spread the love

Leave a Comment