(Full Guide) मोबाइल बैंकिंग इन हिंदी में जाने Mobile Banking Kya hai!

वर्तमान समय मे technology इतना एडवांस हो गया है कि bank भी आजकल एडवांस हो गया है, टेक्नोलॉजी के युग मे अब बैंकिंग का लेनदेन पूर्णता online हो गया है, आपको bank account में पैसा deposit करना हो या transfer करना हो किसी को भुगतान करना हो, सभी चीजें आज के समय मे आसान हो गया है आप अपने बैंक में नया atm, नया पासबुक, चेक बुक आदि के लिए मोबाइल बैंकिंग से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आइये हम बैंक एप्पलीकेशन के बारे में विस्तार से जानते है कि mobile banking application क्या है, मोबाइल बैंकिंग कैसे करे, मोबाइल बैंकिंग सेवाएं, मोबाइल बैंकिंग के फायदे, मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग में अंतर क्या है व क्या क्या सुविधा प्रदान करता है।

मोबाइल बैंकिंग क्या है इन हिंदी (Mobile Banking Application in Hindi)

आज के समय मे टेक्नोलॉजी इतना एडवांस हो गया है कि सभी बैंक का खुद का software application है जिसके माध्यम से आप आसानी से लेनदेन कर सकते है वह भी बिना किसी परेशानी के, आज के समय मे सभी बैंक का ऑफिसियल एप्पलीकेशन है जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ़ बड़ोदा M-connect एप, SBI, HDFC मोबाइल बैंकिंग एप्प, iMobile ICICI मोबाइल बैंकिंग एप्प, बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल बैंकिंग, Axis mobile, PNB Mobile Banking Apps mBanking, व Union Selfie & M Passbook (UBI) आदि बैंक वर्तमान समय मे अपना लेनदेन offline के साथ साथ online सेवा शुरू कर दिए है, साथ ही ऑनलाइन बैंकिंग में बहुत सारे सुविधा भी प्रोवाइड करते है।

मोबाइल बैंकिंग ऐप्स (Mobile Banking Application)

मोबाइल के द्वारा बैंकिंग सेवाओं का प्रयोग करना मोबाइल बैंकिंग कहलाता है। बैंक एप्लिकेशन के द्वारा इसे उपयोग करते है। अन्य एप पर नहीं चलता है, यह UPI या इंटरनेट बैंकिंग से अलग है। इसे इस्तेमाल करने के लिए हमें स्मार्टफोन की जरुरत होती है, फ़ोन में Internet भी होना चाहिए और इसे शुरू करने के लिए हमें ATM की भी जरुरत होती है।

मोबाइल बैंकिंग कैसे करे (Use of Mobile Banking)

Mobile banking शुरू करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंम्बर बैंक से लिंक करना आवश्यक होता है इसके लिए आप online या offline मोबाइल नंबर लिंक करवा सकते है। ऑफलाइन नंबर लिंक करवाने के लिए आप अपने बैंक की शाखा ब्रांच पर जा कर फॉर्म भरकर अपना mobile No. लिंक करवा सकते है।

ऑनलाइन मोबाइल नंबर लिंक करवाने के लिए आप अपने मोबाइल से एक message भेज कर भी अपना नंबर लिंक करवा सकते है इस के लिए आप अपने मोबाइल में मैसेज में जाकर Type करे- REG लिख कर एक स्पेस देकर अपना अकाउंट नम्बर लिख कर इस no.(09223488888) पर message करे। Example: REG_A/c no. और ऊपर दिए गए नंबर पर मेसेज send कर दे।

इसे भी पढ़े!

मोबाइल बैंकिंग में अपना आईडी कैसे बनाये (Mobile Banking Registration)

• सर्वप्रथम जिस भी बैंक में आपका एकाउंट है उस बैंक का एप्पलीकेशन प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से डाउनलोड करके इनस्टॉल कर ले।

• इसके पश्चात अपना फोन नंबरनाम डालकर, रेजिस्ट्रेशन कर ले।

• रेजिस्ट्रेशन करने के पश्चात अपना बैंक डिटेल्स IFSC codeAccount Number डाले।

• आपके बैंक एकाउंट में जो नंबर लिंक है उसमें वेरिफिकेशन पिन आएगा उसे टाइप करके वेरीफाई करे।

• जैसे ही वेरिफाई होता है एकाउंट फिर आपका मोबाइल बैंक बन जाता है, व आप ऑनलाइन सभी तरह के कार्य कर सकते है।

मोबाइल बैंकिंग में मिलने वाली सुविधा (Mobile Banking Services)

मोबाइल बैंक वास्तव में देखा जाए तो एक तरह से नार्मल बैंक की तरह है जिस तरह से हम आम बैंक में जाकर अपना काम कराते है उसी तरह ऑनलाइन एप्पलीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग करते है, मोबाइल बैंक में निम्न सुविधा मिलता है-

1. mPassbook 

जिस तरह से आपके पास जब आप एकाउंट ओपन कराते है तब पासबुक मिलता है उसी तरह जब मोबाइल बैंक में अपना बैंक एकाउंट लॉगिन करते है तब आपको mPassbook मिलता है जिसमें आपके लेनदेन का पूरा विवरण होता है।

2. Costumer care 

आपको किसी भी तरह की बैंक से सम्बंधित परेशनी होती है तब आप सीधे कस्टमर केयर से बात कर सकते है वह भी बिना किसी देर के 24×7 कस्टमर केयर आपके लिए उपलब्ध रहेगा। आप साथ ही मोबाइल बैंक के बारे में फीडबैक व सजेशन कर सकते है, एवं कंप्लेंट भी ऑनलाइन दे सकते है।

3. Loan 

मोबाइल बैंक में आपको लोन लेने की सुविधा मिलता है, आपके जिस भी बैंक में एकाउंट है आप उस बैंक के एप्पलीकेशन से ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर सकते है आपको लोन के तहत शिक्षा लोन, घर लोन, व्यवसाय लोन व भूमि लोन आदि लोन आप आसानी से अपने मोबाइल बैंक से ले सकते है।

4. New ATM व New Passbook 

यदि आपका ATM का डेट एक्सपायर हो गया है तब आप ऑनलाइन न्यू atm के लिये आवेदन कर सकते है, साथ ही यदि आपका पासबुक भर गया है तब आप न्यू पासबुक के लिए आवेदन कर सकते है, आपको अपने मोबाइल बैंक में  apply for new stuff में जाना होगा व वहां new atm या नई पासबुक के लिए आवेदन कर सकते है, कुछ दिनों में वह आपके एड्रेस में कोरियर के माध्यम से आ जायेगा।

5. Online pay 

आप आपने मोबाइल बैंक से किसी भी तरह का बिल पे कर सकते है जैसे आप बिजली बिल , टेपनल कनेक्शन, टेलीफोन, टीवी केबल, लैंड टैक्स, ज़ोमोटो, ola आदि का बिल आप ऑनलाइन पे कर सकते है। 

6. Shopping व Booking 

आप किसी भी तरह का ऑनलाइन व ऑफ़लाइन शॉपिंग करते है उसका भुगतान आप अपने मोबाइल बैंक से कर सकते है, साथ ही आप Hotel, Train व Airplane की टिकट, आदि ऑनलाइन बुकिंग कर सकते है।

7. Account Summary 

आप आपने एकाउंट का विवरण आसानी से देख सकते है, आप कार्ड पेमेंट कर सकते है, साथ ही आप अपना पेमेंट डिटेल्स भी देख सकते है। इसके साथ ही आप वेरीफिकेशन कर सकते है, आप अपने बैंक एकाउंट का ऑनलाइन यूटिलिटी कर सकते है।

मोबाइल बैंक में क्या है

वर्तमान समय मे मोबाइल बैंकिंग इन हिंदी का चलन है क्योकि सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग व ऑनलाइन ट्रंसेक्शन करते है ऐसे में मोबाइल बैंक का चलन बढ़ गया है। आप आपने खाते का हिस्ट्री देख सकते है 24×7 आप अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते है, किसी भी किसी को भी पैसे के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते है, अपने new atm card व पासबुक को ट्रैक कर सकते है। इसके साथ ही आप अपने चेक भी ऑनलाइन साइन कर सकते है, आपका बैंक एकाउंट पूर्ण रूप से सुरक्षित रहेगा।  

आपको आपके मोबाइल बैंक में प्रोफाइल शो करेगा, उसमे आपके UPI आईडी व जरूरी इन्फॉर्मेशन रहता है। साथ ही आपको एमरजेंसी की सुविधा मिलेगा इसके साथ ही आप गवर्नमेंट इनटेटिव्स भी कभी भी देख सकते है, आप अपने मोबाइल बैंक से टैक्स भी अदा कर सकते है।

मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग में अंतर (Mobile Banking and Net Banking Difference in Hindi)

नेट बैंकिंग

नेट बैंकिंग, online banking या हम इसे इंटरनेट बैंकिंग के नामसे भी जानते है जिसका काम ये होता है की ये कस्टमर को एक वेबसाइट के जरिये उसके अकाउंट की सारी जानकारी देता है, उसे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में भी मदद करता है। इसमें कोई व्यक्ति कही भी पैसे आसानी से भेज या मंगा सकता है वो भी कुछ क्षणों में।

Net banking के लिए आपको अपना खता एक बैंक में खुलवाना होता है फिर आप website पे जाके अपना नेटबैंकिंग के लिए अकाउंट बना सकते है नहीं तो इसमें आप बैंक वालो की भी मदद मांग सकते है जो आपको बता देंगे की नेटबैंकिंग कैसे मिलेगी आपको और आपको इसका उपयोग कैसे करना होगा। यह एक अच्छा तरीका है कस्टमर को बिना दौड़े बैंक की ज्यादा से ज्यादा सर्विस का फायदा दिलाने के लिए। 

मोबाइल बैंकिंग

मोबाइल बैंकिंग भी online banking की तरह ही होता है जिसे बैंक और बाकि वितीय संस्था मुहैया कराती है अपने कस्टमर को। जिनसे कस्टमर मोबाइल (स्मार्टफोन) या टेबलेट के जरिये कही भी कभी भी पैसे का लेन-देन आसानी से कहीं भी बैठे बैठे कर सके।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए कस्टमर के पास स्मार्टफोन या टेबलेट होना चाहिए और साथ ही इंटरनेट भी। मोबाइल बैंकिंग 24×7 घंटे अपनी सेवा प्रदान करता है। 

  • नेट बैंकिंग के लिए बैंक की वेबसाइट बनाई गई है जिनका प्रयोग कर नेट बैंकिंग की सुविधा उठा सकते है लेकिन मोबाइल बैंकिंग के लिए एप की सुविधा होती है जिसे स्मार्टफोन या टेबलेट में ही खोला जा सकता है।
  • नेट बैंकिंग को आप किसी भी ब्राउज़र के जरिये चला सकते है जबकि मोबाइल बैंकिंग एप के जरिये पूर्ण होती है।
  • नेटबैंकिंग के लिए सभी बैंको ने website बनवाई है जिन्हे login कर के नेट बैंकिंग की सुविधा ली जा सकती है जबकि mobile banking में आपको मोबाइल एप इनस्टॉल करना होता है जिसके जरिये आप ट्रांजेक्शन करते है।

मोबाइल बैंकिंग के फायदे (Benefits of Mobile Banking)

वर्तमान समय मे सभी चीजें डिजिटल हो रहा है ऐसे में यदि आप मोबाइल बैंक का उपयोग करते है तब आपको निम्न फायदे हो सकता है-

  • आप ऑनलाइन कोई भी बिल पे आसानी से कर सकते है।
  • आपको बैंक का किसी भी काम के लिए लाइन लगाने की आवश्यकता नही होगा।
  • घर बैठे आप बड़ी से बड़ी व छोटी सी छोटी राशि किसी को भी भेज सकते है।
  • पैसे ट्रांसफर करने के लिए किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नही पड़ता है।
  • आप आसानी से ऑफ़लाइन स्टोर में भी ऑनलाइन ट्रेंसक्शन कर सकते है।
  • आप समय समय पर अपने खाते का पैसा चेक कर सकते है।
  • मोबाइल बैंकिंग में एकाउंट पूर्ण रुप से सुरक्षित रहता है, किसी तरह का atm चोरी होने का डर नही रहता हैं।

इसे भी पढ़े!

Conclusion

तो आज की पोस्ट में हमने यह सीखा की Mobile banking क्या है, उसे कैसे use करे, उसमे हमें क्या क्या सुविधाए मिलती है उसके फायदे और नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग में के बिच क्या अंतर है। हम आशा करते है की आप लोगो को हमारी यह “मोबाइल बैंकिंग इन हिंदी” के रिलेटेड पोस्ट अच्छी लगी होंगी और इससे आप लोगो को बहोत कुछ सिखने भी मिला होगा। दोस्तों हमें यह सब जानकारी जुटाने में बहोत मेहनत लगती है जिससे किसीका भला हो तो कृपया आप लोगो से गुजारिश है की इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल न भूले धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment