(Download PDF) JSSC JGGLCCE Previous Year Paper in Hindi & English

JSSC JGGLCCE Previous Year Paper Download PDF, Download Jharkhand General Graduate Level Combined Competitive Examination (JGGLCCE) Assistant Branch Officer, Junior Secretariat Assistant, Block Supply Officer और Planning Assistant Old Papers @ jssc.nic.in. (JSSC CGL Old Question Paper) Download JSSC JGGLCCE Question Paper PDF.

JSSC JGGLCCE Recruitment 2021-22: दोस्तों आज की यह पोस्ट उन अभ्यर्थी के लिए बहोत ही खास होने वाली है जो झारखंड JGGLCCE की एग्जाम देना चाहते है क्यों की हाल ही में Jharkhand Staff Selection Commission (JSSC) द्वारा Jharkhand General Graduate Level Combined Competitive Examination (JGGLCCE) Assistant Branch Officer, Junior Secretariat Assistant, Block Supply Officer और Planning Assistant के कुल 956 पदों पर आवेदन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अकॉर्डिंग जो भी उम्मीदवार अप्लाई करना चाहते है वह इनकी ऑफिशल वेबसाइट www.jssc.nic.in के माध्यम से 14 फेब्रुअरी 2022 तक आवेदन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है।

इस पोस्ट के द्वारा हम उन अभियार्थी के लिए Jharkhand General Graduate Level Combined Competitive Examination (JGGLCCE) Selection Process, Exam Pattern 2021 और JSSC JGGLCCE  Previous Question Papers Download PDF पर पूरी डिटेल से चर्चा करेंगे।

आप यहाँ से JSSC JGGLCCE  Previous Year Paper के PDF को Hindi या English में यहाँ से Download कर सकते हैं।

(JSSC JGGLCCE Previous Year Paper के PDF को Hindi या English में यहाँ से Download कर सकते हैं।)

JSSC JGGLCCE Previous Question Paper in Hindi

Jharkhand Staff Selection Commission (JSSC) द्वारा Jharkhand General Graduate Level Combined Competitive Examination (JGGLCCE) Assistant Branch Officer, Junior Secretariat Assistant, Block Supply Officer और Planning Assistant के कुल 956 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं यदि आप एक ऐसे उम्मीदवार हैं जो JSSC JGGLCCE की तैयारी कर रहें हैं तो आपके इस परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए mysecretguide.com द्वारा JSSC JGGLCCE Previous Year Paper को Hindi और English में उपलब्ध करा रहे हैं।

JSSC JGGLCCE Old Question Paper के साथ-साथ आपके लिए JSSC JGGLCCE Exam के Pattern और Question Paper Pattern को भी उपलब्ध करा रहे हैं। यदि आप इस परीक्षा की तैयारी को एक नई दिशा देना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी को तथा इस परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र को ध्यान से पढ़ें।सबसे पहले हम इस परीक्षा के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर नजर डालते हैं।

इस एग्जाम के लिए बहुत से उमीदवारो ने JSSC JGGLCCE के आवेदन किया है। आवेदन की प्रक्रिया बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.jssc.nic.in पे 14 फेब्रुअरी 2022 तक भरे जायेंगे।

Download JSSC JGGLCCE Question Papers

परीक्षा का नामJSSC JGGLCCE
परीक्षा करने वाली संस्था का नामCombined Competitive Examination (JGGLCCE)
पद का नामAssistant Branch Officer, Junior Secretariat Assistant, Block Supply Officer और Planning Assistant
परीक्षा का मोडOnline
नौकरी करने का स्थानJharkhand
ऑफिसियल वेबसाईट www. jssc.nic.in.

JSSC JGGLCCE Previous Year Question Paper Pdf

यदि आप JSSC JGGLCCE या CGL की तैयारी करने वाले एक गंभीर उम्मीदवार है तो हम आपके लिए JSSC JGGLCCE के Previous Year Question Paper के लिंक को प्रदान कर रहे हैं जिसके माध्यम से आप इन एग्जाम के PDF को डाउनलोड कर के अपने इस परीक्षा की तैयारी को और अधिक बेहतर बना सकते हैं।

अब चलिए हम JSSC JGGLCCE परीक्षा के Exam Pattern के बारे मे समझ लेते हैं की JSSC JGGLCCE की परीक्षा के Selection Process मे कुल कितने चरण होते हैं और किस चरण मे क्या परीक्षण किया जाता हैं।

JSSC JGGLCCE Question Paper Pattern 2021 – Prelims & Mains

JSSC JGGLCCE Prelims Exam Pattern 2021

Subject (विषय)प्रश्नों की संख्या (No. of Questions)अंक (Mark)समयावधि (Time Duration)
सामान्य अध्ययन (General Studies)3030
सामान्य ज्ञान (General Knowledge)2020
गणित (Mathematics)2020
मानसिक क्षमता (Mental Ability)2020
झारखंड राज्य से संबंधित ज्ञान (Knowledge Related to Jharkhand State)3030
Total12012002 घण्टे
  • यह एग्जाम वस्तुनिष्ठ आधारित लिखित परीक्षा है जिसमें बहुविकल्पीय (MCQs) प्रश्न होते हैं।
  • JSSC परीक्षा में कुल 120 मार्क्स के लिए आयोजित किया जाएगा।
  • प्रीलिम्स पेपर की कुल समय अवधि 2 घंटे है।

JSSC JGGLCCE Mains Test Pattern 2021

Subject (विषय)प्रश्नों की संख्या (No. of Questions)अंक (Mark)समयावधि (Time Duration)
सामान्य अध्ययन (General Studies)3030
Paper – I Hindi Language (60)English Language (60)12012002 घण्टे
Paper – II Tribal and Regional Language10010002 घण्टे
Paper – III General Studies (30)General Science (20)Mathematics (20)Mental Ability (20)Computer Knowledge (20)Knowledge Related to Jharkhand State (40)15015002 घण्टे
Total37037006 घण्टे
  • JSSC JGGLCCE  मुख्य परीक्षा 2021 में तीन पेपर शामिल होंगे।
  • पहला पेपर 120 प्रश्न, दूसरा पेपर 100 प्रश्न और तीसरा पेपर 150 प्रश्न का होगा।
  • प्रत्येक पेपर 02 घंटे की अवधि के लिए आयोजित किया जाएगा। और कुल समय 6 घंटे है।

JSSC JGGLCCE Selection Process

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) द्वारा झारखंड सामान्य स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (JGGLCCE) सहायक शाखा अधिकारी, कनिष्ठ सचिवालय सहायक, प्रखंड आपूर्ति अधिकारी और योजना सहायक के रिक्त पदों को भरने के लिए Jharkhand General Graduate Level Combined Competitive Examination (JGGLCCE) आयोजित करने जा रहे हैं। सहायक पद, उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता है। और फिर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अगली परीक्षा में ले जाया जाएगा, जो मेन्स परीक्षा है।

Download JSSC JGGLCCE Previous Question Papers PDF

JSSC JGGLCCE Exam के Previous Paper को हमने PDF में नीचे उपलब्ध करवाया है जिसे आप Hindi या English दोनो भाषा मे Download कर सकते हैं। उम्मीदवार यहाँ से सभी विषय के पिछले वर्ष के क्वेश्चन पेपर का उपयोग करके अच्छी तरह से एग्जाम की तैयारी कर सकते है। क्यों की यह एग्जाम पेपर परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने में आप लोगों की सहायता करने में मदद करेंगे।

JSSC JGGLCCE Previous Year Question Paper Download PDF
 JSSC CGL General Studies/ Knowledge Previous Papers PDF
 JSSC JGGLCCE Previous Year Question Paper – MathematicsPDF
JSSC JGGLCCE Previous Year Question Paper – General HindiPDF
JSSC JGGLCCE Previous Year Question Paper – General English

JSSC JGGLCCE Previous Year Question Paper – General Science

JSSC JGGLCCE Previous Year Question Paper – Computer Knowledge
PDF

PDF

PDF

आप यहाँ से पिछले वर्ष के JSSC JGGLCCE Exam Previous Papers को PDF format में डाउनलोड करके अपने एग्जाम की तैयारी कर सकते है। में आशा करता हु की सभी उम्मीदवारों को इस पोस्ट से मदद मिली होगी और आप अच्छे से एग्जाम की तैयारी करके अच्छे से मार्क्स लाये ताकि आप लोगों का भविष्य बने। अगर इसके रिलेटेड आप के मन में कोई भी डाऊट या सवाल हो तो आप नीचे दिए गए Comment Box में बेफिकर होक पूछ सकते है हम आप की सहायता करने की पूरी कोशिश करंगे।

FAQ (JSSC JGGLCCE Previous Question Papers)

Q.1 JSSC JGGLCCE के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करने का क्या फायदा है?

JSSC JGGLCCE पिछले वर्ष प्रश्न पत्र हल करने से आपको समय सिमा के बारे पता चलेगा और आप उसके ऊपर काम कर सकते है दूसरी बात की आप लोगो पता चलेगा की आप कितने कुशल है एग्जाम देने में या फिर आपको किस विषय पर ज्यादा ध्यान देना जरुरी है। 

Q.2 क्या हम यहाँ पर पिछले सभी वर्षो के JSSC JGGLCCE के Question Paper प्रदान करते है?

हां, हम यहाँ पर पिछले वर्ष के JSSC JGGLCCE के Question Paper प्रदान करते है जिससे आप लोग इसे Solve करके करेक्शन कर सके।

Q.3 JSSC JGGLCCE Previous Year Paper हमें किस भाषा और Format में मिलेंगे?

JSSC JGGLCCE Previous Year Paper हम आप लोगो को Hindi & English दो भाषा में Provide करते है और यह PDF format में जिससे आप इसे आसानी से Download करके उसे कर सके!

होमपेजयहाँ क्लिक करे!

इसे भी पढ़े!

Spread the love

2 thoughts on “(Download PDF) JSSC JGGLCCE Previous Year Paper in Hindi & English”

Leave a Comment