(2021) Journalist Kaise Bane?|पत्रकार बनने की पूरी जानकारी!

Rate this post

जॉर्नलिस्ट (Patrakar) कैसे बने? योग्यता, कोर्स, कॉलेज, फीस, करियर और जॉब जाने पूरी जानकारी हिंदी में!

Journalist Kaise Bane: दोस्तों जौर्नालिसम के क्षेत्र में Career बनाना बहोत से Students का सपना होता है किसीका इंटरव्यू लेना हो,किसी घटना स्थल पर पहोच कर वहा से रिपोटिंग करना हो या किसी चीज के बारे में बिना रुके बिना डरे, बिना सोचे बताना हो यह सिर्फ एक जर्नलिस्ट ही कर सकता है। और हम आज उसी जर्नलिस्ट के करियर के बारे में पुरे विस्तार से जानेगे की एक Journalist Kaise Bane, पत्रकारिता क्या होता है, कौन लोग पत्रकार बन सकते है, Courses, Admission, Fees और कोर्स करने के बाद Salary क्या मिलती है।

तो यह सब जानने के लिए आप हमारी यह Post How to Become a Journalist लास्ट तक जरूर पढ़े ताकि आपका हर एक डॉउट क्लियर हो पाए।

पत्रकारिता क्या है? (What is Journalism)

पत्रकार को इंग्लिश में Journalist कहते है और पत्रकारिता को Journalism इन दोनों शब्दो में आप लोगो को दुविधा नहीं होनी चाहिए क्योकि आगे हम इन दोनों शब्दो का प्रयोग करेंगे। जर्नलिस्ट का काम किसी घटना या दुर्घटना न्यूज़ बनाना होता है, किसी हस्ती या किसी Important Person का Interview लेना होता है। अक्सर हम TV में देखते है की कोई पत्रकार कैसे सिमा पर जा कर Reporting करता है, नक्षली के क्षेत्र में जा कर रिपोटिंग करता है या किसी दंगे के दौरान जब लोग भाग रहे होते है तब यही पत्रकार वह खड़े हो कर अपने कैमरे के साथ Recording कर Reporting रहा होता है उसे TV Journalist कहते है।

ऐसे देखा जाये तो News Reporting का क्षेत्र काफी रोमांचक और चुनौती से भरा होता है इस क्षेत्र में जिसका मन लग गया वह काफी उचे पोस्ट या होड्डे तक पहोच सकता है और काफी नाम सोहरत और पैसा कमा सकता है आइए जानते है कौन लोग पत्रकार (TV Journalist kaise Bane) बन सकते है।

कौन लोग पत्रकार बन सकते है? (Journalist Kaise Bane)

जर्नलिस्ट बनने के लिए आप लोगो को जो Qualification चाहिए वह है आप किसी चीज पर क्या सोचते है उसे आप एक पत्रकारिता की दृष्टि से क्या सोचते है। अगर कोई उलझन होती है तो आप उसे कैसे सुलझा पाते ह, आपको अपने बात को एस्पेक्ट करने क्षमता होनी चाहिए और उसके साथ अपने अंडर धीरज होनी बहोत जरुरी है, किसी भी बात पर तुरंत गुस्सा नहीं आना चाहिए।

इसे भी पढ़े!

Qualification & Skills क्या चाहिए? (Journalist Qualification)

आप कम से कम 12th पास होने चाहिए,किसी भी स्ट्रीम से या कोई मैटर नहीं करता की आपका 12th में कौन से Subject था। क्यों की यह एक ऐसा Field है जहा Bachelor Degree पर भी जॉब मिलती है और Diploma पर भी क्यों की यह फिल्ड अनुभव का है। आप पत्रकारिता को जितना ज्यादा समय देंगे उतना अनुभव मिलेगा क्योकि डिग्री, डिप्लोमा करने से कोई पत्रकार नहीं बन जाता। आपको जानकर अचरज होगा की पहले के कई पत्रकार सिर्फ अपने अनुभव के आधार पर न्यूज़ पेपर और न्यूज़ चैनल पर पत्रकार है और वह इस बात को except भी करते है। इस लिए इस क्षेत्र में जितना ज्यादा काम करेंगे उतनी आपकी समझ विकसित होगी और इस क्षेत्र में एक ची का खास ध्यान रहे की आपको भाषा पर अपनी पकड़ मजबूत होनी चाहिए। 

इस क्षेत्र में Hindi और English का Knowledge compulsory है,साथ ही बोलने और लिखना भी आना चाइये। वह भी बिना गलती के क्योकि यहाँ गलती की कोई गुंजाइस नहीं है आपकी खबर को लाखो करोडो लोग लोग देख और पढ़ रहे होते है। उसके बाद बरी आती है लोकल भाषा की अगर आप किसी एक लोकल लैंग्वेज को समझ और बोल लेते है तो आपके लिए पत्रकारिता और आसान हो जाएगी। जैसे बंगाली, मराठी, हरियाणवी, भजपुरी, तमिल, तेलगु, गुजराती आदि। वो आप पर है की आपको कौन सी भाषा समझ आती है। इसके अलावा इस क्षेत्र में Computer का knowledge भी आवश्यक होता है आपको कोम्पुटर का बेसिक जानकारी होनी चाहिए साथ में हिंदी और इंगिलश टाइपिंग भी आणि चाहिए।

दोस्तों एक बात आपको बताना चाहूंगा की जो Students Journalist Banana Chahta है उन्हें IIMC का एग्जाम देना चाहिए, IIMC मतलब (Indian Institute of Mass Communication) ये एग्जाम आल इंडिया बेस्ड है। इस Exam को निकलने का मतलब है की आप बहुत बड़े पत्रकार बनेगे।

Journalist बनने के लिए कोर्स (Journalism Courses)

अभी तक हमने जाना की आप 12th के बाद भी एडमिशन ले सकते है और ग्रेजुएशन के बाद भी। इसमें Diploma और Degree दोनों तरह के courses होते है अगर आपने हाल ही में 12th किया है तो आपको डिग्री कोर्स में एडमिशन लेना चाहिए और अगर आप Graduation या Post Graduation कर चुके है तो आप लोगो को मास्टर या डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेनी चाहिए आइए जानते 12th के बाद कौन से Courses है:

Journalist  Course after 12th

1. Bachelor of Arts – Journalism

2. Bachelor of Journalism & Mass Communication

को यही कोर्स करने चाहिए क्यों की इसमें Basic से लेकर Advance पत्रकारिता की जानकारी दी जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आप न्यूज़ चैनल, प्रिन्ट मीडिया, रिपोर्टर, एडिटर अदि पदों पर जॉब पा सकते है।

पत्रकारिता के लिहाज से यह एक बहोत ही सही कोर्स है इन दोनों कोर्स में से किसी एक कोर्स में Admission ले सकते है लेकिन आपको 12th में मिनिमम 50% मार्क्स होने चाहिए दोनों courses 3 साल के होते है।

Journalist Course after Graduation

अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में दो कोर्स होते है (1) Diploma (2) PG Diploma इन दोनों के तहत कई कोर्सेज है:

  • Master of Arts (Journalism)
  • Master of Arts (Mass Communication)
  • Executive Diploma in Journalism
  • PG Diploma in Journalism & Mass Communication
  • PG Diploma in Broadcast Journalism
  • Sports Journalism
  • Fashion Journalism
  • Business & Financial Journalism
  • Editorial Writing
  • Print Journalism
  • Broadcast Journalism

Journalist कोर्स की फीस (Journalism Courses Fees)

जर्नलिस्म कोर्स के फीस की बात करे तो अगर आप यह कोर्स किसी सरकारी College या University से करते है तो 5 हजार से लेकर 15 हजार तक प्रतिवर्ष हो सकती है लेकिन यह हम सटीक जानकारी नहीं कह सकते क्योकि अलग-अलग कॉलेज या यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है। और हम Private Collage में एडमीशन लेंगे तो करीब 50 हजार से लेकर 1.50 लाख तक भी हो सकती है इस लिए हमारा आप लोगो सो अनुरोध है की आप हो सके तो सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की ट्राय करे।

Journalist कोर्स में एडमिशन कहा से ले (Journalism Courses Admission)

  • Indian Institute of Mass Communication (IIMC) – New Delhi
  • St. Xavier Institute of Communication – Mumbai
  • Amity School of Communication – Noida
  • Christ University – Banglore
  • Jawaharlal Nehru University – Bhopal
  • Film & Television Institute of India – Pune
  • Times School of Journalism – New Delhi

पत्रकारिता में सैलरी कितनी मिलती है (Journalist Salary in India)

 अब हम सैलरी की बात करे तो शुरुआत में हमें फील्ड वर्क करना पड़े लेकिन जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जायेगा तो आपकी Salary एवं पद में बढ़ोतरी होती जाएगी। शुरुआत में आपको 15,000/- हजार से लेकर 25,000/- हजार तक की जॉब मिल सकती है जो की निर्भर करता है की आपकी जॉब कहा लगी है। अगर आपका सिलेक्शन किसी बड़े ब्रांड या कंपोनी में होता है तो आपको शुरुआत  से ही अच्छा पैकेज मिलने लगता है कुछ साल के Experience के बाद 30,000/- हजार से लेकर 1 लाख महीने तक की Salary हो सकती है।

इसे भी पढ़े!

अंतिम शब्द!

दोस्तों अगर आप भी Journalism में अपना Career बनाना चाहते है तो यह जानकारी आपके बहोत काम आ सकती है। में उम्मीद करता हु की आप लोगो को हमारी यह पोस्ट Journalist Kaise Bane के रिलेटेड बहोत कुछ जानने को मिला होगा और आप इस जानकारी को ले कर पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है। अगर इस टॉपिक के रिलेटेड कोई भी प्रश्न हो तो हमें निचे दिए गए Comment Box में पूछ सकते है धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment