(2021) ITI COPA ke Baad Kya Kare | आईटीआई COPA के बाद नौकरी के सारे ऑप्शंस!

Rate this post

आईटीआई COPA करने के बाद नौकरी की भरमार! जाने पूरी जानकारी ITI COPA Trade क्या है? उसे करने के बाद Job के क्या Options है सैलरी क्या मिलती है सब कुछ हिंदी में!

नमस्कार दोस्तों हमारे ब्लॉग पर आप लोगो का स्वागत है, हम यहाँ पर  एजुकेशन और करियर के रिलेटेड इनफार्मेशन लगों को शेयर करते है और आज हम इस पोस्ट के जरिये आप लोगो को ITI Copa Trade Course के बारे में बताएँगे। आईटीआई कोपा क्या है? ITI Copa Ke Baad Kya Kare? और ITI Copa Course से जुडी तमाम ऐसी बाते जिनको जानकर आप की लाइफ में आगे कोई डॉउट न रहे।

अगर आप भी आईटीआई कोपा करने की सोच रहे हो या फिर ITI Copa कर चुके हो अब आप सोच रहे है आगे क्या करे तो इस Post को आखिर तक जरूर पढ़े।

आईटीआई कोपा क्या है? (ITI COPA Kya Hai)

आईटीआई कोपा: यहाँ पर COPA का फुल फॉर्म होता है “Computer Operator and Programming Assistant” जिसे हम सॉर्ट में COPA कहते है देखा जाये तो ITI में कई Courses होते है जिसे हम कर सकते है लेकिन आजके दौर में सबसे ज्यादा पसंद करने वाला कोर्स है COPA Trade. यह जो कोर्स है वह 1 साल का होता है और इसमें आप लोगो को Computer के बारे सारी बेसिक जानकारियाँ दी जाती है।

अगर आप ITI COPA Course करते है तो कंप्यूटर को चलाना सिख जाते है क्यों की कंप्यूटर की सारी बेसिक जानकारी आपको इस Course के दौरान दी जाती है. जैसे की Computer Hardware & Software, Computer Language, Networking एक्सट्रा।

ITI COPA Qualification

आईटीआई COPA के लिए पढाई की बात करे तो आपको 10th में Minimum 45% से 55% मार्क्स से पास होना जरुरी है क्यों की रिज़र्व केटेगरी के कैंडिडेट को Relaxations दिया जाता है उस हिसाब से यह मार्क्स लिमिट हमें लेके चलना है।

ITI COPA  Age Limit

ITI COPA Course की उम्र सिमा की बात करे तो अगर आप यह कोर्स करना चाहते है तो आईटीआई के सभी ट्रेड में Age Limit Minimum 14 वर्ष से Maximum 40 वर्ष होती है। और कुछ साल की छूट भी दी जाती है आरक्षित श्रेणी के लोगों को तो अगर आप भी इस ऐज ग्रुप में आते है तो ITI COPA कर सकते है।

इसे भी पढ़े!

कोपा कोर्स फीस (ITI COPA Course Fees)

 आप यह कोर्स दो तरह से कर सकते एक तो Private ITI से और दूसरा Government ITI से, अगर आप यह कोर्स किसी प्राइवेट आईटीआई से करते है तो इस की Fees 15,000/- रुपये से 25,000/- रुपये तक हो सकती है। लेकिन अगर आप यही कोर्स किसी गवर्नमेंट आईटीआई से करते है तो आपको बहोत कम फीस चुकानी होगी।

ITI COPA Syllabus  

  • Computer Fundamental
  • Hardware and Software
  • MS Office, Database, Internet

आईटीआई करने के बाद क्या करें? (ITI COPA ke baad kya kare)

दोस्तों अब हम जानते है आईटीआई कोपा करने के बाद क्या करे? अगर  आपने भी ITI COPA कोर्स किया है करना चाहते है तो हम आप लोगो COPA करने के बाद के Career Options को बताते है की आगे हमें क्या करना चाहिए!

ITI COPA करने के बाद आप लगो को कई सारे Options मिल जाते है जैसे की:

  • Craftsmen Instructor Training Scheme (CITS)
  • Jobs
  • Apprenticeship
  • Short Term Courses
  • Diploma/Degree Courses

Craftsmen Instructor Training Scheme (CITS)

CITS का मतलब होता है Craftsmen Instructor Training Scheme, अगर आपको ITI में ट्रेनर या फिर Teacher बनना है है तो आप यह Course कर सकते है यह कोर्स 1 साल का होता है और इस कोर्स की फीस लगभग 4000/- हजार रुपये के आस पास होती है।

कोपा कोर्स जॉब (COPA ITI Job)

अगर आप आईटीआई कोपा के बाद जॉब करना चाहते है तो आप लोगो को किसी भी कंपोनी या Office में जॉब मिल सकती है। किसी भी कंपोनी या ऑफिस में Computer Operator की वैकेंसिया निकलती रहती है आप वह पे नौकरी के लिए Apply कर सकते है।

आईटीआई COPA करने के बाद आपको बहोत सारे Job Option मिलते है जैसे की:

  • Assistant Programmer
  • Internet Operator
  • Computer Operator
  • Inbound Call Operator
  • Control Operator
  • Data Entry / Capture Operator
  • Contact Center Assistant
  • Customer Service Operative
  • Trainee Service Desk Operator
  • DTP Operator
  • Operations Analyst
  • Workshop Assistant

ITI COPA के बाद Apprenticeship

अगर आप लोगो ने ITI COPA या ITI की कोई भी Trade की है तो आप अप्रेंटिसशिप के लिए अप्लाई कर सकते है

ITI COPA के बाद Short Terms Courses

आज कल शार्ट टर्म कोर्स की बहोत ज्यादा माँग रहती है अगर आपने आईटीआई कोपा (COPA) किया है और आप चाहते है की आप लोगो को एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिले तो आप लोगो को Short Terms Courses करते रहना चाहिए वह आप Job के साथ भी कर सकते है। आप यहाँ से शार्ट टर्म कोर्स कर सकते है :

Short Terms CoursesWebsite
Advances Training Institutes (ATI)http://iiwindia.com/list-of-ati/
National Skill Training Institute (NSTI)https://dgt.gov.in/Institute_list
National Board of Vocational Training Educationhttps://www.advancetechnicalinstitute…
Indian Gandhi Advance Training Institute (Govt. of Delhi)https://igati.org/course.php
The Indian Institute of Weldinghttp://iiwindia.com/list-of-ati/
Indian Institute of Mass Communicationhttp://iimc.nic.in/index.aspx
MSME Technology Center https://www.msmetcrohtak.org/wp-conte…

ITI COPA के बाद Diploma/Degree Courses

अगर आप चाहते है की आईटीआई कोपा करने के बाद आप किसी Advance Laval के कोर्स या Degree करे तो आपके लिए यहाँ पर कई सारे Options मिल जाते है। भारत में स्किलिंग के लिए समर्पित कई विश्वविद्यालय Diploma Courses प्रदान करते है। वह उध्योग की सटीक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किये गए पाठ्यक्रम प्रदान करते है जो युवाओं की रोजगार क्षमता की बढ़ा सकते है।

Diploma/Degree CoursesWebsite
NSQFhttps://www.ugc.ac.in/ugc_notices.asp…
Shri Vishwakarmas Skill Universityhttps://svsu.ac.in/
Term Lease Skills Universityhttp://www.teamleaseuniversity.ac.in/…
Rajasthan ILD Skills Universityhttp://rajskills.edu.in/
Bhartiya skills Developments Universityhttps://ruj-bsdu.in/
DTTE Delhihttp://tte.delhigovt.nic.in

कोपा आईटीआई जॉब सैलरी (ITI COPA Job Salary in India)

अब बात करते है हमें Salary कितनी मिलेगी ITI COPA करने के बाद? एक Fresher के तौर पर यहाँ पर आप लगो को लगभग 10,000/- रुपये महीने की सैलरी मिल सकती है। और अगर आपको किसी Field का अच्छा अनुभव हो जाता है तो 20,000/- रुपये महीने से लेकर 30,000/- रुपये महीने तक हो सकती है।

इसे भी पढ़े!

तो दोस्तों आप लोगो हमारी यह ITI COPA ke baad kya kare से रिलेटेड सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। और आखिर में हमारा आप लोगों से यह निवेदन है की अगर आप Class 10th या 12th के बाद यह Course करे तो उसके बाद Advance Course या हायर स्टडी को भी महत्व दे ताकि आपका Knowledge, Skills और Education बढ़ सके और आप लोगो को मिलने वाले Job Options ज्यादा बेहतर हो सके यह पोस्ट आप लोगो कैसी लगी वह हमें निचे Comment Box में जरूर बताएं धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment