(2021) इंटरनेट क्या है?|इंटरनेट के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में

इंटरनेट क्या है? (What is Internet in Hindi)

इंटरनेट या (Web) इंटरकनेक्टेड नेटवर्क की विश्वव्यापी व्यवस्था है जो संगठनों और गैजेट के बीच संप्रेषित करने के लिए IP सूट (TCP / IP) का उपयोग करता है। इंटरनेट World Wide Web (WWW), इलेक्ट्रॉनिक मेल, संचार और रिकॉर्ड साझाकरण के जुड़े हाइपरटेक्स्ट उपयोगों की तरह, डेटा परिसंपत्तियों और प्रशासन का एक बड़ा दायरा प्रदान करता है।

यह संदेश भेजने और पाने के लिए सबसे आसान और कम खर्चीला साधन है। वेब के माध्यम से, हम अपने साथियों या परिवार के सदस्यों के साथ दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर मना सकते हैं। इसे इंटरनेट विजिटिंग कहा जाता है, जिसके कारण Facebook और Whatsapp अच्छी तरह से ज्ञात हो रहे हैं।

दोस्तों My secret guide में आप लोगो का स्वागत है आज हम इस Post में कुछ interesting और रोचक बाटे जानेंगे,  इंटरनेट क्या है, इंटरनेट का इतिहास, इंटरनेट के लाभ, उपयोग और इंटरनेट के नुकसान के बारे में पूरी जानकारी जानेगे Internet in Hindi में।

इंटरनेट का इतिहास (History)

इंटरनेट की स्थापना का विचार सर्वप्रथम 1962 में किया गया था। कंप्यूटरों के समय-बंटवारे को सशक्त बनाने के लिए 1960 के दशक के दौरान संयुक्त राज्य America के रक्षा विभाग द्वारा पैकेट exchange और अनुसंधान के सुधार के लिए internet की तारीख की शुरुआत। 

1970 के दशक के दौरान प्रांतीय विद्वानों और सैन्य संगठनों के परस्पर संपर्क के लिए रीढ़ की हड्डी के रूप में सबसे पहले आवश्यक अग्रदूत नेटवर्क, ARPANET (उन्नत अनुसंधान परियोजना एजेंसी नेट)।

इंटरनेट के लाभ (Benefits)

Internet हमें कई दृष्टिकोणों से लाभ प्रदान करता है, उदाहरण के लिए, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने में, प्रशिक्षकों और श्रमिकों की व्यवस्था में, व्यापार और बैंकिंग एक्सचेंजों में, वेब स्कूलों, विश्वविद्यालयों, या कॉलेजों में चयन करने में हमारी सहायता करता है, और सभा में बिल, और आगे करता है। 

Web शायद लोगों को विज्ञान द्वारा दिया गया सबसे अच्छा आशीर्वाद है। जैसा कि यह था, इंटरनेट असीमित संभावनाओं के लिए एक तरीका है।

आधुनिक जीवन में इंटरनेट का उपयोग कहीं प्रकार से किया जा सकता है। Internet हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली सबसे उपयोगी चीज है जिसका उपयोग करके हम अपने कीमती समय की बचत कर सकते हैं। 

इंटरनेट के उपयोग (Uses of Internet in Hindi)

  • इंटरनेट का उपयोग कर आज सभी छात्र online पढ़ाई कर रहे हैं।
  • इंटरनेट से हम काफी महत्वपूर्ण फाइल को download कर सकते हैं उनका प्रकार video, audio, image, यहां PDF, कुछ भी हो सकता है।
  • इंटरनेट पर हम update समाचार भी पढ़ सकते हैं।
  • बेरोजगार लोग internet की सहायता से घर बैठे अपनी योग्यता अनुसार पैसा कमा सकते हैं।
  • इस कोरोना महामारी में हम घर से बिना निकले घर बैठे shopping कर सकते हैं।
  • मनोरंजन में इंटरनेट का महत्व 
  • व्यापार में इंटरनेट क्रांति
  • संचार एवं संवाद में इंटरनेट

इंटरनेट का एक बहुत ही उपयोगी माध्यम माना जाता है इंटरनेट पर हम कई तरह से अपने मित्रों और रिश्तेदारों से बातचीत कर सकते हैं इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे स्त्रोत उपलब्ध है 

जैसे Face book, Twitter, Instagram इन सोशल मीडिया के माध्यम से हम अपने रिश्तेदारों से Chat, Call, Video call एवं आदि के जरिए संपर्क कर सकते हैं ।

इंटरनेट एक बहुत ही उपयोगी स्रोत है न्यूज़ और समाचारों का जैसे कि हम आज कल देखते हैं ज्यादातर news हमें इंटरनेट पर ही उपलब्ध हो जाती है हमें टीवी पर न्यूज़ चैनल और समाचार देखने की आवश्यकता नहीं होती है। 

आजकल लोगों का ज्यादातर समय इंटरनेट पर बीतता है वह Social media का ज्यादा उपयोग करते हैं। हमने अक्सर सुना है कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं वैसे ही इंटरनेट के जैसे कई सारे फायदे हैं वैसे ही नुकसान भी हैं।

इंटरनेट के नुकसान (Loss of internet in Hindi)

हम सभी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि यदि कोई चीज के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी उतने ही होते हैं, कोई भी चीज पूर्णतया फायदेमंद नहीं होती। इसी प्रकार internet के फायदों के साथ-साथ उसके नुकसान भी कहीं है। इंटरनेट के जितने फायदे हैं उससे कहीं ज्यादा नुकसान भी है। कुछ नुकसान 9 को नीचे दर्शाया गया है:

  • इसका अत्यधिक उपयोग करने से वक्त के काफी बर्बादी होती है।
  • कहीं बाहर सर्फिंग करते हुए यह कुछ यह अश्लील एड्स दिखा देता है जो बच्चों के लिए सही नहीं है।
  • कहीं लोगों को इसकी आदत पड़ जाती है जिसकी वजह से वह रात रात भर सो नहीं पाते।
  • इंटरनेट के अत्यधिक उपयोग से डिप्रेशन की भी संभावना होती है।
  • Global worming में भी इंटरनेट का बड़ा योगदान है।
  • इंटरनेट के 1 भाग जिसे डार्क वेब (Dark web) कहा जाता है वह कहीं इल्लीगल वस्तुओं का व्यापार होता है।

पर्यटन में इंटरनेट का उपयोग (Tourism and Traveling)

पर्यटन में इंटरनेट बहुत ही उपयोगी है जैसे आजकल हम देखते हैं कि लोग कहीं भी जाने से पहले इंटरनेट पर उस जगह के बारे में जानकारी ले लेते हैं, जिससे उन्हें उस जगह के बारे में पहले से थोड़ा अंदाजा हो जाता है और वह जगह उनके लिए एकदम अनजान नहीं रहती है पहले से उन्हें उस जगह की जानकारी होती है। 

लोग वहां पर रहने, खाने और इत्यादि के बारे में हम पहले ही पता कर लेते हैं पहले के जमाने में लोगों को रास्ते नहीं मालूम होते थे इसलिए उनके कई कई दिन तक सफर करना पड़ता था परंतु आजकल हम देखते हैं internet पर सभी गली गलियों के रास्ते हमें मिल जाते हैं नेविगेशन के जरिए और बहुत सारे ऐसे application हमें मिल जाते हैं जिसमें से एक उदाहरण है Google map

शिक्षा में इंटरनेट का उपयोग (Education)

शिक्षा नगरी में जैसे कि हम देखते हैं कि इंटरनेट बहुत ही उपयोगी माना जा रहा है। आजकल के जमाने में अगर बच्चों को किसी भी चीज के बारे में Information चाहिए होती है तो वह कुछ भी इंटरनेट पर search कर कर उस चीज का मतलब जान लेते हैं । 

इस आधुनिक तकनीक से उनका फायदा है तो कुछ नुकसान भी है जैसे कुछ बच्चे खुराफाती होते हैं जो इंटरनेट का गलत उपयोग भी करते हैं परंतु इंटरनेट बहुत ही मददगार technique साबित हो रही है। 

आजकल के दौर में internet बच्चों को बहुत कुछ सिखाता है इंटरनेट पर बहुत सारी वीडियोस भी available है जैसे कि YouTube पर हम देखते हैं कि बहुत सारी शिक्षा संबंधी विडियोज हैं जिन्हें देखकर बच्चे बहुत कुछ सीख जाते हैं।

Corona महामारी के दौर में जब लॉकडाउन लगा था तब सब लोगों को काम करने में बहुत ही तकलीफ हो रही थी परंतु digital के माध्यम से बहुत लोगों ने अपने कारोबार संभाले और अपने काम घर से ही किए इस चीज में सबसे ज्यादा मदद हमारी इंटरनेट ने की है। 

हमारे बच्चे और हमारे अध्यापक सब ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कर पाए हैं सिर्फ इंटरनेट की ही वजह से internet नहीं होता तो सबके काम ठप हो जाते सब घरों में बंद हो जाते इंटरनेट इस चीज में बहुत ही कारगर साबित हुआ है। 

केवल यही नहीं हमारा मनोरंजन करने में भी इंटरनेट की अहम भूमिका रही है उसकी वजह से हम लोग अपना घर में मनोरंजन कर पाए टीवी तो पहले था ही परंतु इंटरनेट के जरिए हमें सीख मिलती है और सीखते हुए हमारा मनोरंजन होता है।

अब हम इंटरनेट के मुख्य उपयोगों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो ज्यादातर शिक्षा और मनोरंजन के स्रोत में उपयोग किए जाते हैं।

  1. इंटरनेट का उपयोग कर आज सभी छात्र online पढ़ाई कर रहे हैं।
  2. इंटरनेट से हम काफी महत्वपूर्ण फाइल को download कर सकते हैं उनका प्रकार वीडियो, ऑडियो, इमेज, यहां पीडीएफ, कुछ भी हो सकता है।
  3. इंटरनेट पर हम अपडेट समाचार भी पढ़ सकते हैं।
  4. बेरोजगार लोग इंटरनेट की सहायता से घर बैठे अपनी योग्यता अनुसार पैसा कमा सकते हैं।
  5. इस कोरोना महामारी में हम घर से बिना निकले घर बैठे शॉपिंग कर सकते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि महामारी के समय सबसे महत्वपूर्ण चीज जो हमारे जीवन को बचाती थी वह थी इंटरनेट। इसके बिना, हम उन परिस्थितियों का सामना नहीं कर पा रहे थे, जिनका सामना कई लोगों को करना पड़ा था, जो अभी भी इस अद्भुत आविष्कार से परिचित नहीं हैं, जो हमारे जीवन को युगों से बचा रहा है।

इसे भी पढ़े!

इंटरनेट और नवाचार:-

आज, internet के कारण, वैज्ञानिक अंतरिक्ष यात्रियों के साथ संवाद कर सकते हैं जो पृथ्वी पर बैठे हुए अंतरिक्ष में बैठे हैं और उन्हें देख सकते हैं। पृथ्वी से बाहर जाने वाले उपग्रहों को वास्तविक इंटरनेट के माध्यम से दिन और रात सभी data भेजते हैं, 

जिसके माध्यम से शोधकर्ता पृथ्वी पर होने वाले कुछ प्रकार के अभ्यासों को देखते हैं। इंटरनेट के माध्यम से, हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठे किसी भी व्यक्ति से सुरक्षित रूप से बात कर सकते हैं।

छात्र जीवन पर इंटरनेट का प्रभाव

इंटरनेट छात्रों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है जैसे कि हमने पहले बात की है कि किसी भी चीज को लेकर अगर छात्र के मन में शंका होती है और उसका अध्यापक उसके पास उपलब्ध नहीं है तो वह internet पर search कर उस चीज का मतलब समझ सकता है और अपने Doute clear कर सकता है 

परंतु कुछ छात्र ऐसे भी हैं जिन पर इंटरनेट का गलत प्रभाव पड़ता है जैसे कि हमने देखा कि कुछ बच्चे बहुत ही शैतान होते हैं तो वह चीजों को समझने की बजाय उन चीजों को गलत मतलब ले लेते हैं या फिर वह समझना ही नहीं चाहते।

हाल ही में एक ऐसी घटना देखी गई है जहां पर कुछ 10, 11 साल के बच्चों ने एक छोटी बच्ची का दुष्कर्म किया यह घटना दिल दहलाने वाली थी और ऐसी घटना के बारे में इन बच्चों को कैसे पता चला internet के माध्यम से आजकल बच्चे इंटरनेट का सही उपयोग करने की बजाय उस पर गेम खेलते रहते हैं या फिर ऐसी चीजें देख लेते हैं जो उनको समझ में नहीं आती पर वह उसका गलत मतलब लेते हैं।

तो हमारा यही मानना है कि बच्चों को सही देखरेख के अंदर इंटरनेट का उपयोग करवाया जाए उनको सिखाया जाए कि किस तरह इस बहुत ही आधुनिक Invention का कैसे सही उपयोग करना चाहिए।

इसे भी पढ़े!

Conclusion

इस पोस्ट में हमने इंटरनेट के बारे में सब कुछ समझाने की कोशिश की है।  आशा है! आधुनिक जीवन मे इंटरनेट का उपयोग कितने प्रकार से किया जा सकता है इसका अंदाजा आपको इस पोस्ट Internet in hindi के माध्यम से हुआ होगा और हम इससे अपने कीमती समय की किस प्रकार बचत कर सकते हैँ। 

Spread the love

Leave a Comment