(2022) Indian Navy Kaise Join kare | नेवी की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में!

Indian Navy kaise join kare

भारतीय नौसेना क्या है और इसमें अपना करियर कैसे बनाये? (Eligibility, Age Limit, Exam Pattern, Syllabus, Physical Requirements, Salary) और एग्जाम की तैयारी कैसे करे सब कुछ जाने हिंदी में!

How to Join Indian Navy in Hindi: दोस्तों आपके अंदर देश सेवा का जजबा है, आप अपने देश के लिए कुछ करने की सोच रहे है या आप अपने करियर में रोमांच चाहते है तो आप लोगो को INF (Indian Navy Force) ज्वाइन करना चाहिए। जिसे हिंदी में “भारतीय जल सेना” या नौ सेना कहते है, इसे बहोत ही रेप्यूटेड जॉब मानी जाती है। इंडियन नेवी के प्रति स्टूडेंट्स का अट्रैक्शन इस लिए भी ज्यादा है क्यों की इसके फॉर्म बहोत ही कम उम्र से ही भरे जाते है।

दोस्तों Indian Navy के फॉर्म भरने से पहले स्टूडेंट्स को बहोत सी बातें पता होनी चाहिए क्यों की बहोत सारे स्टूडेंट्स बिना कुछ जाने इसका Form Apply कर देते है। लेकिन में आपको इस जॉब (Indian navy kaise join kare) के रिलेटेड बहोत सारी बातों को बताने का प्रयास करूँगा जिनकी मदद से आप आसानी से इंडियन नेवी ज्वाइन कर सकते है (How to Join Indian Navy?) तो चलिए जानते है वह कौन-कौन सी बातें है जिनका ध्यान आपको Indian Navy Join करने से पहले रखना है।

इंडियन नेवी क्या है? (What is Indian Navy Force in Hindi)

दोस्तों समुद्र के जरिये काम करने वाली सेना को नौ सेना कहते है, जल मार्ग से आने वाले दुश्मनो से देश की रक्षा करने का कार्य ही Indian Navy का मुख्य कार्य होता है। हम इसे इस तरह भी जान सकते है की इंडियन नेवी का कार्य जल युद्ध करना होता है। जल में लड़ कर भारत की सुरक्षा करना मतलब अगर कोई अन्य देश हमारे देश के समुद्र के द्वारा हमला करता है तो उस वख्त Indian Navy का काम युद्ध करके देश को सुरक्षित करना होता है।

Indian Navy भारतीय सेना का समुद्री अंग है जो की 400 वर्षो से अपने गौरव साली इतिहास के साथ न केवल भारतीय समुद्री सीमाओं बल्कि भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति का भी रक्षक है, भारत के राष्ट्रपति इस सेना के सेनापति है। भारत में तीन तरह की सेनाएं है (1) Indian Army (2) Indian Air Force (3) Indian Navy लेकिन इस आर्टिकल हम आप लोगो को Indian Navy के बारेमे बताएँगे।

इसे भी पढ़े!

कौन सी एग्जाम देनी होती है? (Indian Navy Kaise Join Kare in Hindi)

इंडियन नेवी ज्वाइन करने के लिए आपको UPSC द्वारा आयोजित NDA (National Defense Academy) एग्जाम देनी होगी। यह एग्जाम साल में दो बार आयोजित की जाती है मतलब आप साल में दो बार इस एग्जाम को दे सकते है, NDA के अंतर्गत Air Force, Navy Army आती है एनडीए एग्जाम द्वारा आप Indian Navy Join कर सकते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की NDA विश्व की पहली ट्राय सर्विस अकादमी है मतलब त्रिकोणीय सेवा अकादमी है जो भारतीय आर्म फोर्सेस के लिए जूनियर ऑफिसर को तैयार करने का काम करती है। NDA युवा पुरषो को ट्रेनिंग देता है जो आर्म फोर्सेस को करियर के रूप में जोड़ते है, इस ट्रेनिंग में क्षात्रो को भविष्य में होने वाले युद्ध क्षेत्रों की चुनौतिओं से निपटने के लिए शारीरिक अवं मानसिक रूप से तैयार करना है।

क्वालिफिकेशन क्या चाहिए? (Eligibility for Indian Navy)

दोस्तों इस एग्जाम में शामिल होने के लिए आपका Science सब्जेक्ट से 12th Pass होना जरुरी है। जैसे ही आप 10th पास करते है उसके बाद आपको 12वी में Physics, Chemistry & Maths सब्जेक्ट को चुन कर एडमिशन लेनी होगी। यानि आपका 12th में साइंस सब्जेक्ट फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के साथ होना चाहिए तभी आप NDA का from apply कर सकते है।

इस एग्जाम की खासियत है की आपका मैथेमेटिक्स स्ट्रांग होगा तभी आप एग्जाम क्वालीफाई कर पाएंगे और एक खास बात की इस एग्जाम में शामिल होने के लिए पुरुष और महिला कैंडिडेट को unmarried होना चाहिए मतलब आपकी शादी नहीं हुई होगी तभी आप इस एग्जाम में शामिल हो सकेंगे।

इंडियन Navy Age लिमिट क्या है? (Indian Navy Age Limit 2022)

चलिए अब जानते है Indian Navy के लिए Age limit क्या है? हम यहाँ पर उम्र सीमा की बात करे तो फॉर्म अप्लाई करने के लिए आपका न्यूनतम उम्र सीमा 15.7 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम उम्र सीमा 18.7 वर्ष होनी चाहिए और साथ ही आपका उनमेरिड होना भी जरुरी है।

2022 के नोटिफिकेशन के अनुशार कैंडिडेट की आयु 2 जुलाई 2003 से लेकर 1 जुलाई 2006 के बिच होनी चाहिए।

इंडियन Navy फ़िजिकल टेस्ट में क्या होगा? (Indian Navy Physical Requirements)

फ़िजिकल टेस्ट में students का मेंटली और फीजिकली फिट होना जरुरी है। इसमें कई तरह के फ़िज़िकली टेस्ट होते है, NDA physically Fitness Test में कैंडिडेट का Height के हिसाब से Wight का आकलन किया जाता है।

Physical Test

  • Navy में जाने के लिए पुरुषो की न्यूनतम हाइट 157 सेमी होनी चाहिए जबकि महिलाओ की न्यूनतम हाइट 152 सेमी होनी चाहिए।
  • अगर चेस्ट की बात की जाए तो Chest का विस्तार न्यूनतम 5 सेंटीमीटर होना चाहिए, मतलब अगर आपकी छाती की चौड़ाई 75 सेंटीमीटर है तो 80 सेंटीमीटर न्यूनतम होना चाहिए। 
  • अगर कोई छात्र को Color Blindness है तो वह नेवी में नहीं जा सकता।
  • ध्यान रखे कैंडिडेट के शरीर के किसी भी भाग पर परमानेंट टैटू नहीं होना चाहिए।

इंडियन Navy एग्जाम पैटर्न क्या है? (Indian Navy Exam Pattern 2022)

NDA Exam में दो पेपर होते है 1st – Mathematics और 2nd – General Ability. एनडीए एग्जाम कुल 900 अंक के होते है इस एग्जाम में आप हिंदी या इंग्लिश किसी एक भाषा को चुन कर एग्जाम दे सकते है। दोनों Subjects का टाइम duration 2 घंटे 30 मिनिट का होता है और गलत Answer देने पर नेगेटिव मार्किंग भी होती है, इसमें गलत आंसर देने पर आपका 1/3 अंक काट लिया जाता है तो इसमें आप लोगो को खास कर के ध्यान देना होगा।

दोस्तों हम यहाँ पर सब्जेक्ट के हिसाब से बात करे तो:-

Exam Pattern

  • Maths – 120 Question – 300 Marks
  • General Ability – 150 Question – 600 Marks
  • Total Question – 270

दोनों एग्जाम को पास करने के बाद आपको SSB द्वारा इंटरव्यू के लिए कॉल किया जाता है। वैसे NDA एग्जाम में कुल 270 क्वेश्चन पूछे जाते है जिनमे से 120 क्वेश्चन मैथ्स से पूछे जाते है और 150 क्वेश्चन जनरल एबिलिटी से पूछे जाते है।

इंडियन Navy सिलेबस क्या है? (Indian Navy Syllabus 2022)

इस एग्जाम में दो सब्जेक्ट्स से क्वेश्चन पूछे जाते है (1) Mathematics (2) General Ability.

(1) Mathematics

Algebra, Matrices and Determinants, Trigonometry, Analytical Geometry of two and three Dimensions, Differential Calculus, Integral Calculus and Differential Equations, Vector Algebra, Statistics and Probability.

(2) General Ability

इसमें दो सेक्शन होते है A और B, Section A में English से सवाल पूछे जाते है और यह 200 मार्क्स के होते है और इसमें Grammar and Usage, Vocabulary, Comprehension से सवाल रहते है।

Section B में General Knowledge से सवाल रहते है और यह 400 मार्क्स के होते है। जिसमे Physics, Chemistry, General Science , History, Geography & Current Affairs. 

इंडियन Navy सैलरी कितनी मिलती है? (Indian Navy Salary Per Month 2022)

सैलरी की बात करे तो एक नेवी ऑफिसर की Monthly Salary 50,000 /- हजार से 70,000 /- हजार तक हो सकती है। समय समय पर प्रमोशन होने पर सैलरी में बढ़ोतरी भी होती रहती है इस लिए एक फिक्स सैलरी बताना संभव नहीं है।

इंडियन Navy एग्जाम की तैयारी कैसे करे? (Indian Navy Exam Preparation)

दोस्तों अगर आपने थान लिया है की आपको Indian Navy ही ज्वाइन करना है तो अभी से आप इसकी तैयारी में जी जान से लग जाइए। ये एक जिद होनी चाहिए की मुझे किसी भी तरह एग्जाम क्लियर करना है इसमें आपको एग्जाम को ध्यान में रखते हुए रोज का रूटीन तैयार करना होगा। आप जैसे भी तैयारी कर रहे है करो लेकिन अभी ऑनलाइन का दौर आ चूका है बहोत सारे क्वेश्चन इंटरनेट के जरिये इजी वे में सोल्वे कर सकते हो। YouTube पर बहोत सारे ऐसे चैनल है जिसकी मदद से आप इसकी तैयारी कर सकते है।

कोई भी एग्जाम मुश्किल नहीं होता लेकिन सर्ट सिर्फ इतनी है की आप इसका एक प्लैनिंग वे में Preparation करो देखना एग्जाम जरूर क्लियर होगा। तो  दोस्तों यह तो थी इंडियन नेवी के बारे में जानकारी (Indian navy kaise join kare) में उम्मीद करता हु की आप लोगो को यह जानकारी पसंद आई होगी और इसके रिलेटेड आपके मन में कोई भी डॉउट या सवाल हो तो आप हमें निचे दिए गए Comment Box में बेफिक्र होकर पूछ सकते है हम आपकी सहायता करने में मदद करेंगे धन्यवाद्।

होमपेजयहाँ क्लिक करे!

Disclaimer

दोस्तों, www.mysecretguide.com सरकार द्वारा चलाई जा रही वेबसाईट नहीं है, इसे सरकारी वेबसाइट ना समझें। वेबसाईट पर उपलब्ध सभी जानकारी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट, खबरों की वेबसाइट और न्यूज़ पेपर द्वारा ली जाती हैं। कोई भी जानकारी का उपयोग करने से पहले विभाग की ऑफिसियल साईट जरुर चेक करें।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here