(8 लाख Salary) जीएनएम कोर्स क्या है? इसे कैसे करें पूरी जानकारी (2021)

Rate this post

अनुक्रम

GNM Nursing Course क्या होता है? Full form, Eligibility, Colleges List, Admission, Course Fees, Syllabus, Job Options, Salary, Benefits और क्या अंतर है GNM और ANM में, कैसे कर सकते है सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में!

वर्तमान समय मे यदि आप नर्सिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तब समय के हिसाब से आप यह सोच रहे है कि कौन से कोर्स करे ऐसे में आप GNM का कोर्स कर सकते है, एवं एक सफल नर्स बन सकते है, यदि आप लड़का हो या लड़की कोई भी जीएनएम का कोर्स कर सकते है।

इसके लिए हम इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को जीएनएम कोर्स क्या है? जीएनएम कैसे करते है पूरी जानकारी आपको बताएंगे कि क्या प्रोसेस है एवं GNM के लिए योग्यता क्या होना चाहिए, वर्तमान समय मे नर्स का डिमांड बहुत ज्यादा रहता है क्योंकि डाक्टर हर वक़्त मरीज के पास उपस्थित नही होता है ऐसे में मरीज के पास 24×7 उनके देखरेख व समय समय मे दवाई देने के लिए नर्स की आवश्यकता होती है, यदि आप अपने कैरियर के बारे में सोच रहे है तब आप GNM का कोर्स कर सकते है।

तो चलिए हम My Secret Guide में विस्तार से जानते है कि GNM का कोर्स क्या है, जीएनएम का कोर्स कितने साल का होता है? Gnm की सैलरी कितनी होती है? एएनएम और जीएनएम में अंतर क्या है? एवं GNM करने का क्या लाभ है।

GNM क्या होता है (GNM Course Details in Hindi)

जीएनएम कोर्स क्या है: GNM का पूरा नाम General Nursing & Midwifery  होता है यह साढ़े तीन वर्ष का कोर्स है, इसमें आपको 3 वर्ष तक पढ़ाई करना होता है एवं उसके बाद 6 महीने का किसी भी मेडिकल कॉलेज या हॉस्पिटल में इंटर्नशिप करना होता है, 6 महीने आपको प्रैक्टिकल करना होगा कि आप कैसे नर्स बनकर सेवा कर सकते है।

GNM एक डिप्लोमा कोर्स है यदि आप अपना कैरियर Clinical Nursing में बनाना चाहते है तब आप यह कोर्स कर सकते है एवं एक सफल नर्स बन सकते है, GNM के तीन वर्ष के कोर्स में मरीजों से कैसे व्यवहारिक रूप में डील करना है वह सिखाया जाता है जिससे आप मुश्किल समय मे डील कर सके।

जन्म फुल फॉर्म हिंदी में (GNM Full Form in Hindi)

कई बार कई सारे exams में पूछा जाने वाला सवाल की जी.एन.एम (GNM) की फुल फॉर्म क्या होता है? इग्लिश में जन्म फुल फॉर्म (GNM Full form) “General Nursing and Midwifery” और हिंदी GNM का मतलब या पूरा अर्थ है “सामान्य नर्सिंग और प्रसूति विद्या”

G – General (सामान्य)

N – Nursing (नर्सिंग)

M – Midwifery (प्रसूति विद्या)

इसे भी पढ़े!

GNM कोर्स के लिए योग्यता  (GNM Course Eligibility)

• GNM कोर्स के लिए आपको साइंस से सम्बंधित किसी भी विषय मे 12 वी उत्तीर्ण होना जरूरी है।

• GNM के लिए आवेदन करने वाले का न्युनतम उम्र 17 वर्ष एवं अधिकतम 35 वर्ष तक होना चाहिये, इस उम्र अवधि के कम या ज्यादा होने पर आप GNM के पात्र नही होंगे। 

• आपका 12 वी में 50% से अधिक अंक होना चाहिए तभी आप पात्र होंगे अन्यथा आपका आवेदन निरस्त हो जाएगा।

• इसके लिए कोई भी पुरुष या महिलाएं दोनों आवेदन कर सकते है।

• GNM के लिए आपको स्टेट का ऑफिसियल लैंग्वेज आना चाहिए।

जीएनएम कोर्स कहाँ से करे (Top GNM Colleges List)

यह इंडिया के टॉप के वो Colleges है जहा से आप GNM कोर्सेस कर सकते है।

1. Indian Medical Institute of Nursing

2. Armed Forces Medical College (AFMC), Pune

3. Indian Army Military (IAM), New Delhi

4. Guru Teg Bahadur Hospital (GTBH), New Delhi

5. Bharat College of Nursing

6. Bharti Vidyapeeth College of Nursing

7. J.M.J College of Nursing Hyderabad

8. Oxford School Nursing Diploma College

9. Jamia Hamdard School Nursing College

10. Aligadh Muslim University (AMU)

GNM में कैसे प्रवेश ले (GNM Nursing Admission 2021)

GNM में प्रवेश लेने के लिए दो माध्यम है एक या तो आप प्राइवेट GNM कॉलेज से GNM का कोर्स कर सकते है या फिर आप दूसरा गवर्नमेंट कॉलेज से कर सकते है, प्राइवेट कॉलेज से यदि आप GNM कोर्स करते है तब आपको फीस के साथ डोनेशन देना होगा तभी आपका Admission होगा अन्यथा नही, यदि आप गवर्नमेंट सीट लेना चाहते है तब आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा- 

• सर्वप्रथम राज्य सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर रेजिस्ट्रेशन करें। इसके लिए आप इस  वेबसाइट पर विजिट कर सकते है (www.rajswasthya.nic.in)

• अपनी सम्पूर्ण जानकारी सही व साफ भरें, इसके बाद रेजिस्ट्रेशन फीस अदा करे।

• अपना फ़ोटो व सिग्नचेर अपलोड करें एवं अपना फॉर्म सबमिट कर दे।

• फॉर्म सबमिट करने के बाद कुछ हफ्ते या महीने में मैरिट लिस्ट जारी होता है।

• जीतने सीट होता है 12वी के अंक के अनुसार मैरिट लिस्ट जारी होता है व कॉलेज का आबंटन होता है।

• यदि आपका नाम मेरिट लिस्ट में आता है तब आप दिए गए कॉलेज में फॉर्म वेरिफिकेशन के लिए जाये।

• फॉर्म का वेरिफिकेशन होता है एवं सभी चीजें सही मिलता है फिर आप GNM कोर्स के लिए उस कॉलेज में एडमिशन हो जाता है।

यदि आप देश के जाने माने कॉलेज से GNM का कोर्स करना चाहते है तब आप वहां के एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा जैसे AIIMS से GNM कोर्स करना है तब आपको AIIMS Nursing Entrance Exam, वही BHU के लिए BHU Nursing Entrance Exam एवं साथ ही JIPMER के लिए JIPMER Nursing Entrance Exam आदि एंट्रेंस एग्जाम देकर आप देश के प्रतिष्ठित कॉलेज से GNM का कोर्स कर सकते है।

जीएनएम कोर्स की फीस (GNM Course Fees) 

GNM में वैसे तो ज्यादा फीस नही लगता है यदि आप गवर्नमेंट फ्री सीट में GNM कोर्स करते है तब आपको बिलकुल भी फीस नही लगेगा आपको सिर्फ रेजिस्ट्रेशन फीस एवं परीक्षा फीस बस लगता है, यदि आप प्राइवेट कॉलेज से GNM कोर्स करते है तब आपको न्युनतम 20 हजारअधिकतम 1 लाख रुपये तक एक वर्ष का लग सकता है, GNM कोर्स का फीस कॉलेग पर निर्भर करता है एवं इसमें सभी फीस इन्क्लुड होता है।

जीएनएम का सिलेबस (GNM Syllabus)

अब जान लेते है GNM Syllabus के बारे में, जैसा की हमने ऊपर जाना यह कोर्स 3 साल और 6 महीने का होता है। तो अभी जान लेते है जी.एन.एम में कौन कौन से सब्जेक्ट्स होते है।

प्रथम वर्ष में यह विषय (First Year Subjects):

  • Anatomy And Physiology
  • Microbiology
  • Fundamentals of Nursing
  • First Aid
  • Community Health Nursing
  • Health Education
  • Nutrition
  • Personal And Environmental Hygiene
  • Psychology
  • Sociology

द्रितीय वर्ष में यह विषय (Second Year Subjects):

  • Medical Surgical Nursing
  • Pharmacology
  • Psychiatric Nursing

तृतीय वर्ष में यह विषय (Third Year Subjects):

  • Pediatric Nursing
  • Advanced Community Health Nursing
  • Midwifery And Gynecology

GNM कोर्स करने के बाद जॉब  (Best Career/Job Options after GNM)

जैसे ही आप GNM कोर्स करते है एवं 6 महीने का इंटरशिप खत्म करते है तब आपके पास जॉब के विभिन्न तरह के ऑप्शन होगा एवं साथ ही सैलरी भी अच्छा होता है, आप GNM कोर्स करने के बाद स्टाफ नर्स, होम नर्स, हेल्थ विजिटर, हेल्थ वर्कर फ़ॉर कम्युनिटी, गवर्नमेंट हॉस्पिटल, ओल्ड एज होम, NGO, गवर्नमेंट डिसपीन्सरी, गवर्नमेंट स्कीम फ़ॉर हेल्थ, प्राइवेट क्लीनिक व प्राइवेट हॉस्पिटल आदि में नर्स के रूप में सेवा दे सकते है, आपका शुरुआती समय मे साल का 3 लाख के करीब सैलरी होगी एवं आप जैसी ही कोर्स करते है यह सब जॉब का आफर आपको मिलने लगेगा, जैसे जैसे आपको नर्स के फील्ड में अनुभव होता जाएगा आपका सैलरी भी ग्रो करेगा व आपको अच्छा सैलरी मिलने लगेगा।

GNM की सैलरी कितनी होती है (GNM Salary)

GNM की जॉब में वेतन क्या मिलती है यानि की हम सैलेरी की बात करे तो यह कई सरे मुद्दों पर निर्भर करती है जैसे की कॉलेज, इंटर्नशिप, प्रेक्टिकल, एक्साम्स और आप की जॉब कहा लगी है यानि की आप हॉस्पिटल, क्लिनिक या आप क्या काम करते है उनपे निर्भर करती है।

लेकिन हम यहाँ पर fresher Nurses के salary की बात करे तो 2.5 से 3.5 लाख सालाना से लेकर Experienced Nurse की 7.5 से 8 लाख सालाना होती है। आप जितना अनुभव प्राप्त करेंगे उतना ही अर्जित करेंगे और भी कई करने पर जैसे आपके क्षेत्र, शिक्षा, अनुभव और कार्य प्रोफाइल इत्यादि।

इसे भी पढ़े!

GNM और ANM में क्या अंतर है? (Difference Between GNM & ANM)

मेडिकल के क्षेत्र में जुड़ने के लिए नर्सिंग बहोत ही अच्छा विकल्प है, जो लोग दुसरो की सेवा करना पसंद करते है वह इस क्षेत्र से जुड़कर अपना कैरियर बना सकते है। नर्सिंग के क्षेत्र में दो कोर्स बहोत ही प्रचलित है GNM और ANM दोनों ही कोर्स में पर्याप्त अंतर है और वह अंतर क्या है उसे हम जानेंगे। और अगर आप लोगो की ANM के बारेमें पूरी जानकारी चाहिए तो आप हमारी यह Post ANM Course Kya Hai? और इस कोर्स के Related पूरी जानकारी पढ़ सकते है।

जीएनएम (GNM) और एएनएम (ANM) में अंतर

Sr No.जीएनएम (GNM)एएनएम (ANM)
1यह कोर्स महिला और पुरुष दोनों अभ्यार्थी के द्वारा किया जा सकता हैयह कोर्स केवल महिलाओं के द्वारा किया जा सकता है
2इस कोर्स में रोगी के देखभाल के विषय में जानकारी दी जाती हैइस कोर्स में उपचार के समय प्रयोग होने वाले उपकरण के रख-रखाव के विषय में जानकारी दी जाती है, इसके अतिरिक्त रोगी के देखभाल के विषय में थोड़ी जानकारी दी जाती है
3जीएनएम (GNM) कोर्स में प्रवेश के लिए न्यूनतम बारहवीं (12th) की परीक्षा भौतकी, रसायन, जीव विज्ञान में 45 प्रतिशत के साथ उतीर्ण होना अनिवार्य हैएएनएम (ANM) कोर्स में प्रवेश के लिए आपको बारहवीं (12th) किसी भी संकाय में उतीर्ण होना अनिवार्य है
4जीएनएम (GNM) कोर्स में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष हैएएनएम (ANM) कोर्स में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष है
5जीएनएम (GNM) कोर्स तीन साल का होता हैएएनएम (ANM) कोर्स डेढ़ से दो साल का होता है
Difference Between GNM & ANM

GNM Course के फायदे (Benefits of GNM)

  • GNM कोर्स करने के बाद आप आसानी से प्राथमिक उपचार कर सकते है इस तरह से आप कभी भी राह चलते इंसान का दुर्घटना हो जाने पर प्राथमिक उपचार कर सकते है।
  • GNM कोर्स करने के बाद आपको काम मिलता है साथ ही सैलरी भी अच्छा होता है।
  • जीएनएम कोर्स करने के बाद आप किसी भी NGO में सेवा दे सकते है व जरूरतमंद को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर सकते है।
  • GNM कोर्स में Palliative Care, Child Nursing व Midwifery आदि पोस्ट है जिसे आप अपने इच्छा के अनुरूप बदल सकते है।
  • आप इस कोर्स के बाद अपने आप मे स्किल डेवेलप करते है फिर आप नर्सिंग के फील्ड में कुछ भी कर सकते है।
  • GNM कोर्स करने के बाद आप प्राइवेट व सरकारी दोनों तरह के जॉब कर सकते है।

इसे भी पढ़े!

अंतिम शब्द!

दोस्तों यह थी हमारी आज की जानकारी जिसमें हमने आप लोगो को यह बताया की GNM कोर्स क्या होता है और इस कोर्स को आप किस प्रकार कर सकते है। हमने इस पोस्ट के माध्यम से यह भी जानकारी दी की कौन कौन से संसथानो से जीएनएम कोर्स कर सकते है।

में आशा रखता हु की हमारी यह GNM Course के रिलेटड महत्वपूर्ण जानकारी आप लोगो को अच्छी होंगी और इससे बहुत कुछ जानने को मिला होगा। अगर इस कोर्स से रेलेटेड कोई भी मद्दद या सवाल आपके मन में हो तो आप निचे दिए गए comment box में पूछ सकते है और इसे अपने साथी या रिलेटिव्स को शेयर करना बिलकुल ना भूले धन्यवाद्।

Spread the love

10 thoughts on “(8 लाख Salary) जीएनएम कोर्स क्या है? इसे कैसे करें पूरी जानकारी (2021)”

Leave a Comment