(2022) Exam Preparation Tips in Hindi: परीक्षार्थियों को परीक्षा से पहले ध्यान रखने वाली कुछ ख़ास बातें, पेपर सॉल्व करना हो जाएगा एकदम आसान!

Exam Preparation Tips in Hindi

2022 में एग्जाम की तैयारी कैसे करे? Exam Preparation Tips in Hindi, Study Tips, Board Exams Tips, Entrance Exams Tips, Government Exam Tips.

2022 Exam Preparation Tips in Hindi: दोस्तों एग्जाम का दौर शुरू हो चूका है ऐसे में हर Students की एक कॉमन समस्या रहती है की परीक्षा की तैयारी कैसे करें? तो ऐसे में My Secret Guide उन सभी परीक्षार्थियों के लिए Exam Preparation Tips 2022 को लेकर आया है जिनकी मदद से इन दिनों आने वाली बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2022) और साथ ही सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए तैयारी कर रहे सभी अभ्यर्थियों को आयोजित होने वाली परीक्षा में कौन-कौन से उन खास पहलुओ को ध्यान में रख कर एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए ताकि आप किसी भी परीक्षा में बेस्ट मार्क्स हासिल कर मेरिट लिस्ट में शामिल हो सके। तो आइए जानते है एग्जाम की तैयारी करने के लिए खास टिप्स (Study Tips 2022).

की तैयारी कैसे करे
Exam Preparation Tips in Hindi

परीक्षा की तैयारी कैसे करे? (Exam Preparation Tips in Hindi 2022)

नए साल के साथ-साथ अब परीक्षाओं का दौर भी शुरू हो चूका है स्कूल, कॉलेज, बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2022) और सरकारी नौकरी के लिए (Government Exam 2022) भी शुरू हो चुके हैं। ऐसे में सभी परीक्षार्थियों को एग्जाम की पूर्व तैयारी के लिए अपनी सबसे अच्छी कोशिश करने की जरुरत है ताकि बादमे हमें पछताना न पड़े। ज्यादातर इन सभी एग्जाम की तैयारी करने का तरीका एक जैसा होता है जिनका ख्याल सभी परीक्षार्थिओं को रखना चाहिए ताकि एग्जाम में अच्छे से अच्छे Marks के साथ पास हो सके!

इन दिनों सभी राज्यों जैसे गुजरात बोर्ड (GBSE Exam 2022), बिहार बोर्ड परीक्षा (BSEB Exam 2022), सीबीएसई (CBSE Board) एवं सीआईएससीई बोर्ड (CISCE Board) भी अपने होने वाले परीक्षाओं के शेड्यूल करेंगे। ऐसे में आप भी इन परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो कुछ बातों का खास ध्यान रखे और अपने आने वाली एग्जाम की तैयारी में जुट जाये। हम आपके लिए कुछ खास Exam Tips लें कर आए है जिनकी मदद से आप अपने एग्जाम की बेस्ट तैयारी कर सकते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

यह भी पढ़े: 10th ke baad kya kare in hindi?

1 – Exam Preparation Tips 2022 (सबसे पहले करें रिसर्च)

परीक्षा की पूर्व तैयारी करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखे जैसे: आप किसी भी परीक्षा (Exam) की तैयारी कर रहे है सबसे पहले उन एग्जाम के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और मॉडल पेपर (Previes Years Question Paper) का जरूर रिविज़न करे ताकि इससे आपको पिछले कुछ सालों में पूछे गए सवाल और उनका पैटर्न समझ में आ जाए। इस से आप लोगों को यह भी पता लगेगा की पिछले साल किस चैप्टर या कॉन्सेप्ट से सबसे ज्यादा Question पूछे गए थे और इन प्रश्न पत्र की प्रैक्टिस से समय सीमा का भी पता चल पायेगा जिससे आप आसानी से एग्जाम देने के लिए तैयार हो सके।

2 – Exam Preparation Tips 2022 (रिवीजन पर रखें फोकस)

एग्जाम की तैयारी के दौरान revision पर भी खास ध्यान देना जरुरी है हर Subject को पूरा पढ़ने के बाद उसका रिवीजन करना भी जरुरी होता है इस लिए आप एग्जाम से 15-20 दिन पहले कोई भी नया विषय या टॉपिक न पढ़ें। इस टाइम दुरेशन दौरान आपने बनाये नोट्स से फाइनल रिवीजन करें (Revision Tips) और सभी सब्जेक्ट का 2-3 बार रिवीजन अच्छे से करें!

3 – Exam Preparation Tips 2022 (परफॉर्मेंस एनालाइज करना है जरूरी)

 हर Students को एग्जाम से पहले परफॉर्मेंस एनालाइज करना भी है उतना ही जरूरी होता है। इसके लिए आप क्वेश्चन पेपर या मॉडल पेपर को सॉल्व करके या मॉक टेस्ट (Mock Test) के माद्यम से परफॉर्मेंस एनालाइज कर सकते है ताकि आप लोगो को पता लग सके की आप किस विषय में वीक है और आपको किस सब्जेक्ट को ज्यादा समय देना चाहिए।

यह भी पढ़े: 12th me fail hone ke baad kya kare?

4 – Exam Preparation Tips 2022 (पूरे सिलेबस की जानकारी रखें)

आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो लेकिन पढ़ाई शुरू करने के पहले एग्जाम का सिलेबस जरूर देखे और उसी हिसाब से एग्जाम की तैयारी करे। Exam Syllabus से आप पढाई के लिए एक अच्छा टाइम टेबल बना सकते है और उस हिसाब से सभी Subjects को टाइम दे सकते है इससे आपको Time Management करने में भी सहायता मिलेगी और आप अपने विक सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान दे सकते है।

5 – Exam Preparation Tips 2022 (किसी भी टॉपिक को जंप न करे)

एग्जाम की तैयारी के दौरान अपनी परीक्षा का Syllabus साथ रखे और उसी हिसाब से सब्जेक्ट्स पढ़े कोई भी Subject को छोड़ कर यह न सोचे की इसे बाद में  पढ़ेंगे। अपने सिलेबस के हिसाब से ही पढ़े और शॉर्ट आंसर्स तैयार करें ताकि लॉन्ग आंसर फॉर्मेट वाले सवालों को याद रखने में आसानी हो और इससे आप मुश्किल टॉपिक भी आसानी से याद कर लेंगे।

6 – Exam Preparation Tips 2022 (कंपटीशन एग्जाम की तैयारी के लिए जरुरी बातें)

हर साल हमारे देश में केंद्र सरकार द्वारा कई गवर्नमेंट एग्जाम (government exams) लिए जाते है, जैसे आईबीपीएस, एमपीएससी, एसएससी, रेलवे इत्यादि सभी राज्य समय-समय पर एग्जाम लेती रहती है। लाखो अभ्यर्थी इन एग्जाम की तैयारी करते है। जब भी ऐसी कोई एग्जाम की तैयारी करते है तो हमें कुछ खास बातो का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है क्यों की इन सभी परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी कई साल तक मेहनत करता है तो हमें इन बातो पर ध्यान देना जरुरी है।

  • सबसे पहले अपने सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को समझें।
  • सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के अनुसार टाइम टेबल तैयार करें।
  • प्रीवीएस ईयर क्वेश्चन पेपर और ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट लें।
  • एग्जाम से 15 से 20 दिन पहले रिवीजन में भी अपना समय दें
  • एग्जाम के बारे में ऑनलाइन रीसर्च करे।
  • साप्ताहिक टारगेट सेट करें और achieve करें।
  • रेगुलरली मेहनत करें – कभी Give up ना करें
  • स्टैंडर्ड किताबों को ही फॉलो करें।

और ज्यादा जानने के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते है!

होमपेजयहाँ क्लिक करे!

अंतिम शब्द!

हमें उम्मीद है की आप लोगो हमारी इस Post (Exam Preparation Tips 2022 in Hindi) से बहोत कुछ सिखने और समझने को मिला होगा। हम आशा करते है की आप भी इन स्टेप्स को फॉलो करके बोर्ड की एग्जाम हो या कोई अन्य एग्जाम हो, किसी भी एग्जाम में आप लोगो के अच्छे मार्क्स आये और एक बेहतर भविष्य का निर्माण हो! इसके अलावा भी आप हमारी वेबसाइट पर Education और Government Exam के रिलेटेड पोस्ट पढ़ सकते है जहा से आपको बहोत कुछ जानने को मिल सकता है धन्यवाद्।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here