(हिंदी में) DRDO 2-DG medicine: क्या है, किसने बनाई, कीमत और कितने मात्रा में लेना है?

हाल ही में भारत सरकार ने इमरजेंसी सर्विसेस यूज़ के लिए DRDO 2-DG medicine को मंजूरी दे दी है। कोरोना के इस भयावह समय मे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने एक ऐसा दवाई निर्मित किया है जो आपदा के समय में संजीवनी बूटी साबित हो सकता है, इसका नाम है 2 डीऑक्सी डी ग्लूकोज (‘2 DG’).

यह ऐसे समय मे आया है जब भारत सेकंड वेव से लड़ रहा है, आज हम इस पोस्ट के इसके DRDO 2-DG के मूल्य, कब लांच होगी व यह कोरोना मरीज के लिए कितना कारागर है इस बारे में बात करेंगे, तो चलिए DRDO 2-DG in Hindi के बारे में जानते है।

DRDO 2DG क्या है? | DRDO 2-DG MEDICINE IN HINDI

DRDO 2DG एक तरह का कोरोना के मरीजों के लिए दवाई है जो कि हाल ही में पब्लिक यूज़ के लिए लांच हुआ है, देश के फेमस दवा निर्माता कम्पनी डॉ रेड्डीज लैब व DRDO भारत सरकार के सँयुक्त तत्वावधान में DRDO 2DG दवाई का उत्पादन हो रहा है, जो कि सैस के रूप में आयेगी, इसका उपयोग कोरोना पीड़ित रोगी के उपचार के लिए होगा, इसे ENO व ORS की घोल जैसे ही पीना होगा, DRDO 2DG एक तरह का पाउडर होह जोकि पाउच में मिलेगा।

DRDO 2DG किसने बनाई है: 

DRDO 2DG दवा को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के इनमास लैब व देश के फेमस दवा निर्माता कंपनी डॉ रेड्डीज लैब हैदराबाद दोनों साथ मिलकर बनाई है, इस दवा का उपयोग कोरोना मरीज के ऊपर करने की अनुमति डीसीजीआई ने हाल ही में दिया है व 2-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2 DG) का रिसर्च किया गया व covid-19 एंटीजन विकसित किया गया है। DRDO 2DG ओरल एंटी वायरल दवा है जो इमरजेंसी यूज़ के लिए बस उपलब्ध होगी।

DRDO 2DG कब लॉन्च होगा 

DRDO 2DG अभी मार्केट में नही आई है, डॉ रेड्डीज ने कहा है कि यह जल्द ही मार्केट में आ जायेगा, भारत सरकार ने इसे अप्रोवेल दे दिया हैज़ जल्द ही मार्केट में DRDO 2DG जून के शुरुआती हफ्ते में मिलने लगेगा, इसकी डिमांड बढ़ रही है क्योकि शरीर में उपस्थित कोरोना वायरस को मारने की क्षमता बहुत अधिक है।

DRDO 2DG जेनेरिक मॉलिक्यूल व ग्लूकोज से बना है ऐसे में इससे किसी तरह का नुकसान शरीर को नही होगा, यह एक संजीवनी बूटी है जो कि कोरोना काल मे बहुत उपयोगी साबित होगा।

DRDO 2DG को कैसे खाना है? 

DRDO 2DG कोरोना का दवा है जो कि सैस के रूप में आती है व इसका  इस्तेमाल पानी मे घोल कर कोरोना मरीज को पिलाना होगा, इसका काम होता है शरीर मे संक्रमित कोशिका में जाकर जम जाएगा व वायरल संश्लेषण और ऊर्जा उत्पादन को रोकने का काम करेगा जिससे कोरोना से संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा व धीरे धीरे कोरोना से मरीज रिकवर हो जायेगा।

इस दवा का सबसे असरदार बात यह है कि यह कोरोना से संक्रमित कोशिका का उपचार करता है, एक तरह से देखा जाए तो अबतक कोरोना का जितना भी दवा व वैक्सीन बना है उसमें से DRDO 2DG के महत्वपूर्ण दवा है जिसके सेंवन से मरीज ठीक हो सकते है।

DRDO 2DG कैसे काम करता है 

DRDO 2DG का पहला खेप का लांच कुछ दिनों पूर्व हुआ है, इस दवा से देश के बहुत से जान बचाए जा सकते है क्योंकि रिसर्च से पता चला है कि DRDO 2DG के 6-7 दिनों तक सेंवन करने से लगभग सभी कोरोना मरीज ठीक हो गए है।

DRDO 2DG गुलूकोस का सब्सिटट्यूट है जब  कोरोना पीड़ित व्यक्ति इस दवा का उपयोग करता है तब कोरोना वायरस शरीर से ग्लूकोज लेता रहता है व शरीर के अलग अलग पार्ट में नुकसान जाता है जैसे ही इस दवा का सेंवन करना स्टार्ट करता है मरीज तो कोरोना वायरस ग्लूकोज समझ कर इस दवा का सेंवन करता है इससे कोरोना वायरस की वायरल सिंथेसिस बना बन्द हो जाता है।

इस तरह नए वायरस बनाना बन्द हो जाता है व शरीर में जो वायरस होता है वह भी मरने लगता है व इंसान स्वस्थ हो जाता है।

DRDO 2DG कितने मात्रा में लेना है:

DRDO 2DG medicine यह सैस के रूप में आता है ऐसे में इसका उपयोग आप ORS घोल के रूप में बिना डॉक्टर सलाह के करते है उस तरह से DRDO 2DG का उपयोग नही कर सकते है, इसके लिए डॉक्टर का सलाह माना होगा, भारत सरकार ने डॉक्टर के परामर्श पर छोड़ दिया है कि आप DRDO 2DG दवाई का कितना डोज एक दिन में लेना है व कितने दिनों तक लेना है यह डॉक्टर पर निर्भर करेगा, साथ ही डोज निर्धारण का आधार उम्र को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

साथ ही DRDO के वैज्ञानिकों ने यह चेतावनी दिया है कि कोरोना वायरस से बचना ही है करके इसका उपयोग अधिकता में न करे इसके अधिक उपयोग से नुकसान भी हो सकता है।

DRDO 2DG कोरोना के मरीज के ऑक्सिजन के लिये सहायक है : 

एक रिसर्च के मुताबिक यह पता चला है कि DRDO 2DG का खुराक लेने पर कोरोना मरीज को 50% केस में अलग से ऑक्सिजन देने की जरूरत नही पड़ रहा है, साथ ही DRDO 2DG के उपयोग से कोरोना पीड़ित व्यक्ति को जल्द राहत मिलता है।

बहुत से केस में जब DRDO 2DG का सेंवन लक्षण आने पर करने लगेगा तब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने लगेगी व ऑक्सिजन लेवल भी डाउन नही होगा साथ ही plus oximeter से अपने शरीर का ऑक्सिजन लेवल व प्लस रेट हमेशा काउंट करते रहे तब जाकर कोरोना पीड़ित को DRDO 2DG medicine फायदे पहुँचाता है।

DRDO 2DG का कीमत कितना होगा: 

डॉ रेड्डीज लैब से मिली जानकारी के अनुसार DRDO 2DG दवाई की सप्लाई का काम स्टार्ट हो गया है, सबसे पहले इसे सरकारी अस्पताल, बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल व कमर्शियल लॉन्च की तैयारी चल रही है, DRDO 2DG का मूल्य के लिए लैब से मिली जानकारी के मुताबिक दवा की कीमत एक आम आदमी के पहुँच के बराबर होगी जिससे इसे कोई भी कोरोना पीड़ित व्यक्ति उपचार के लिये खरीद सकें।

DRDO 2DG ओरल एंटी वायरल दवा है जो कि DRDO व डॉ रेड्डीज लैब के सँयुक्त तत्वावधान में बना है ऐसे में इसकी कीमत अधिक न होकर नार्मल होगा।

इसे भी पढ़े!

अंतिम शब्द!

में आशा करता हु की हमारे सभी वाचक को हमारी यह DRDO 2-DG medicine in hindi के बारे में दी गई सभी जानकारी अच्छी लगी होंगी और इस कोरोना महामारी के चलते हमारी आप सभी से गुजारिस है की कृपया सभी अपना ध्यान रखे, मास्क पहने बिना घर से बहार ना निकले और सावचेती से चले ताकि आप और आपके परिवार को इस महामारी से बचा सके धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment