(Secret 2022) Top 5 Online Dollar Kamane ka Tarika – Hindi guide

Dollar Kamane ka Tarika

2022 में घर बैठे ऑनलाइन डॉलर कमाने के 5 सबसे बेहतर तरीके! (How to Earn Online Dollar from India, Earn by Writing online, Work As freelancer, Sell photos, Blogging, Youtuber)

Dollar Kamane ka Tarika 2022: हेलो फ्रेंड्स आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे Online Dollar में कमाई घर बैठे (Work from Home) कैसे करे? वैसे तो आपको इंटरनेट पर हजारो ऐसे आर्टिकल मिल जाएंगे जिसमे आपको कुछ ऐसे वेबसाइट्स के बारे में बताया गया होगा जिस से आप ऑनलाइन डॉलर कमा सकते  है लेकिन उनमें से 70% वेबसाइट या आर्टिकल बस फ्रॉड होते है।

इस आर्टिकल को शुरू करने से पहले आपको मैं बता दूंगा कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको हार्डवर्क करना होगा और साथ ही साथ धैर्य होना भी बहोत जरूरी है। आप रातो रात ऑनलाइन पैसे कमा के करोड़पति नहीं बन जाएंगे आपको उन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए हार्डवर्क करना ही होगा। ऑनलाइन पैसे कमने का तरीके बहुत है लेकिन आपको उन में से किसी 1 पर फोकस करना है और लक्ष्य को हासिल करना है। इस आर्टिकल में आपको ऐसे 5 बेस्ट तरीके बताउंगा जिनसे आप Online Dollar Kama Sakte Hai, तो चलिये जानते हैं Top 5 Ways to Earn Dollar Online.

Top 5 Online Dollar Kamane ka Tarika
1 . Earn by Writing online
2 . Work As freelancer
3 . Sell your photos
4. Blogging
5 .Youtuber

Earn by Writing Online

भारत में पिछले कुछ समय में Freelance Writers का डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है, ऑफिस हो या ब्लॉगिंग लॉग हमेशा Freelance Writers की तलाश में रहते हैं। अगर आपको राइटिंग में इंट्रेस्ट है तो में आपको इस पॉइंट को पढ़ने की सलाह दूंगा और अगर Writing करना आपको पसंद नहीं है तो आप स्क्रॉल कर के दूसरे पॉइंट्स की तरफ बढ़ सकते हैं। चलिये जानते हैं कुछ ऐसे वेबसाइट जिनसे आप Freelance में as a Writer के रूप में काम कर सकते हैं।

1. Iwriter

Iwriter में अगर आप standard writer है तो आप आसानी से 4000 वर्ड्स के 28$ डॉलर कमाई कर सकते हैं और अगर आप अच्छे से Writing पर काम करते हैं तो आपका लेवल भी अपग्रेड होगा और इसका मतलब है अगर आप elite plus writer बन जाते हैं तो आपको 4000 वर्ड्स के 260$ डॉलर मिलेंगे, अगर हम इस पैसे को Indian Rupees (INR) में कन्वर्ट करे तो वो होंगे 19000 हजार के आसपास। निचे दिए गए आर्टिकल प्राइसिंग चार्ट से आपको आईराइटर (iwriter) के प्राइसिंग ठीक से समझ आ जायेंगे।

Pricing Chart ——-

2. Upwork

Upwork एक global  freelance platform है, अपवर्क में आपको अलग-अलग  काम के लिए अलग-अलग freelancers मिल जाएंगे। आप Upwork में registration कर के as a freelance writer के रूप में काम कर सकते हैं और Online Dollar  कमा सकते है। ऑनलाइन काम करने से लोगो के मन में पहला सवाल आता है की हम उचित भुगतान मिलेगा या नहीं, आपको Upwork में काम करते वख्त ये फिकर करने की जरूरत नहीं क्योंकि अपवर्क एक trusted site है और ये अपने फ्रीलांसर को Payment ठीक से करता है। निचे दिए गए इमेज से आपको Upwork की fees structure का सही अंदाजा हो जाएगा।

Billing Details of Upwork

Freelance Writing शुरू करने के लिए ये 2 भरोसेमंद वेबसाइट बिलकुल परफेक्ट है, इनके अलावा आपको और भी वेबसाइट्स मिल जाएंगी लेकिन वो अपनी सर्विस इंडिया में Provide नहीं करती।

Work as a Freelancer

हम सब चाहते हैं की जो भी काम हम करे उसमें थोड़ी स्वतंत्रता हो और हम अपने जीवन को भी कुछ समय दे सके, लेकिन दुर्भाग्य से 60-70% लोग जो 9 से 5 नौकरी कर रहे हैं वो ऐसा कुछ नहीं कर पाते। जब आप एक freelancer के रूप में काम करते हैं तब आपके पास स्वतंत्रता होती है कि आप अपने काम के साथ-साथ दूसरे काम भी कर सकते हैं। दुनिया में लाखो freelancer हैं जो सिर्फ दिन में 3-4 घंटे काम कर के हजारो डॉलर कमा रहे हैं। इस पॉइंट में Top 3 freelance website के नाम mention करुंगा जहां आप अपने टैलेंट से आसानी से डॉलर में पैसे कमा सकते है।

1. Fiverr

मैंने पहले ही Fiverr.com पर एक विस्तार से Article लिखा है आप उसे पढ़ सकते  हैं। Fiverr freelancers के लिए सब से अच्छी जग़ह है यहाँ आपको बहुत से customers मिल जाएंगे। Fiverr में आपको एक GIG को पूरा करने के 5$ डॉलर मिलते हैं और उसमे से 1$ डॉलर Fiverr रखता है अपनी सर्विस के लिए। अगर आप दिन में 5-6 GIGs भी कंप्लीट करते है यानी आप 20-24 डॉलर एक दिन में कमा सकते है। मैंने Fiverr को कुछ महीने तक इस्तेमाल किया था और मुझे इसकी सर्विस बहुत अच्छी लगी, अगर आप एक new freelancer है तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप Fiverr से ही अपना freelance carrier शुरू करें।

2. Freelancer

लिस्ट में दूसरे नंबर पर में freelancer को रखूंगा, freelancer भी fivver की तरह एक बहुत ही अच्छी और उपयोग करने में आसान वेबसाइट है। आपको यहां बड़े नंबर में ग्राहक मिल जाएंगे जो आपको अलग-अलग काम के लिए अच्‍छी Money Pay करेंगे।

3. Guru

लिस्ट में तीसरे नंबर पर में www.guru.com को रखना चाहता हूं। यहाँ आपको writing works के लेकर लीगल वर्क्स भी मिल जाएंगे। Guru से अपना Payments आप आसानी से PayPal की मदद से withdrawal कर सकते हैं।

Sell Your Photos 

आगर आप एक photographer है और आप का सोख photography है और आप अपने सोख से ऑनलाइन पैसे कामना (Make Money Online) चाहते हैं तो आप अपने क्लिक करें हुए images यानि Photos को online sell कर सकते हैं। ऑनलाइन अपने Photos को Sell करने के लिए आपको Internet पर बहोत से Websites मिल जायेंगे पर इस आर्टिकल में आपको 3 Websites के नाम बताने जा रहा हु जिसमे आप अपने Photos sell कर के ऑनलाइन Dollar कमा सकते है।

1. Shutterstock

जब बात online HD quality images sell की या Buy करने की आती हैं तो Shutterstock का नाम सब से ऊपर आता है। शटरस्टॉक के लॉन्च के बाद से आज तक इस कंपनी ने 350 Million dollar अपने Contributors को Pay कर चुका है।

2. Fotolia

Shutterstock की तरह ही यह भी एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट है ऑनलाइन अपने फोटो बेचने के लिए। 4 million से यादा लोगो ने Fotolia से तस्वीरें खरीदें  है। Adobe का ये वेबसाइट पिछले 10 साल से photo sell कर रहा है।

3. iStock Photo

iStock को 2000 में खोजा गया और तब से आज तक यह Website ऑनलाइन Photos Sell कर रहा है। आप आसानी से iStock के ज़रीये अपने तस्वीरें बेच कर ऑनलाइन डॉलर कमा सकते हैं।

Blogging  

जब ऑनलाइन कमाई की बात आती है, तो Blogging से अच्छा विकल्प आपको नहीं मिल सकता है। ब्लॉगिंग आपको थोड़ा ज्यादा सबर रखना जरुरी है। Blogging आपको हार्डवर्क करना होगा और उन हार्डवर्क का रिजल्ट आपको जरूर मिलता है, भारत में भी बहुत से ब्लॉगर्स है जो महीने के 20,000$ से 30,000$ डॉलर कमा रहे है।

अपने ब्लॉग से डॉलर में पैसे कमने के लिए आप निचे दिए गए तारिको का उपयोग कर सकते हैं।

A )  Affiliate marketing .

B )   Services

C )  Adsense  

D )  Advertising income

YouTube Se Dollar Kamaye   

YouTube एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से आप पहले ही दिन से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। Blogging में आपको कुछ समय तक अच्छा कंटेंट लिखना होगा और फिर आपको उसका परिणाम मिलेगा, यूट्यूबिंग में आप आसानी से अपने पहले वीडियो के साथ पैसा कमाना शुरू कर सकते है। YouTube पर अगर आपका पहला वीडियो में 10,000 से ज्यादा बार देखा गया तो यूट्यूब में आप Monetization शुरू कर सकते हैं।

YouTube में आपको view पर Paise मिलते है, आपके वीडियो पर कितनी बार विज्ञापन (Ads) आए हैं इस आधार पर आपको पैसे मिलेंगे। YouTube Dollar Me Kamane का सब से अच्छा तारिका है। YouTube से आप Adsense, Affiliate, Sponsored videos से पैसे कमा सकते है।

अंतिम शब्द!

में आशा करता हु की आप लोगो को हमारी यह Post “Top 5 Online Dollar Kamane ka Tarika” अच्छी लगी होगी। तो जो भी मेरे भाई – दोस्त ऑनलाइन घर बैठे पैसा कामना चाहता है या फिर Students जो पढाई करते हुए या कोई भी किसी काम के साथ-साथ Part Time काम की तलाश कर रहे है उनके लिए ये 5 में से कोई भी तरीका आप चुन सकते है और ऑनलाइन डॉलर कमा सकते है। इस आर्टिकल के रिलेटेड कोई भी सवाल पूछने के लिए आप हमें निचे दिए गए Comment Box में पूछ सकते है धन्यवाद्।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here