(5-10 लाख Salary) Cloud Computing Me Career Kaise Banaye?

Rate this post

आप भी कमा सकते लाखों रूपये महीना Cloud Computing का Courses करके जाने पूरी जानकारी! (Eligibility, Courses, Colleges, Career Scope, Skills, Salary)

Cloud Computing Me Kaise Banaye: नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है। आज हम अपने करियर के प्रति कैसे विचार करे व आप किस तरह से अपना करियर बना सकते है उसके बारे में बात करेंगे, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से Cloud Computing में करियर कैसे बनाये? के बारे में बात करेंगे। आज हम क्लाउड कंप्यूटिंग से सम्बंधित सारि बातें जानेंगे, आखिर cloud computing के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, इसके लिए क्या स्किल होना चाहिए, तथा cloud computing के लिए क्या पढ़ाई करना होता है, Cloud Computing की पढ़ाई कौन से कॉलेज से करे, cloud computing में कौन से कोर्स होते है, साथ ही आप अपना भविष्य इस क्षेत्र में कैसे बना सकते है।

आदि आप भी Digital दुनिये अपना Career बनने की सोच रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए एक बहोत ही खास Post होने वाली है। तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े जिससे आपके मन मे जो भी सवाल उठ रहे है क्लाउड computing से जुड़े हुए वह सारे डाउट क्लियर हो जाएं तथा आप अपने कैरियर के बारे में सही डिसीजन ले सकें। चलिए दोस्तों, अब हम जानते है कि आप अपना करियर Cloud Computing Me Kaise Banaye.

इसे भी पढ़े!

Cloud computing क्या है (Cloud Computing Kya Hai)

क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसा कंप्यूटिंग पावर है जिसका केंद्र cloud में स्थित होता है, इसका नाम ऐसा इसलिए पड़ा क्योकि इसमें बादलों के समान जटिल संरचना है। क्लाउड कम्प्यूटिंग में Computer Sources का इस्तेमाल होता है, आप एक तरह से इसे प्राइवेट नेटवर्किंग सिस्टम भी कह सकते है। इसमें यूजर का डेटा तथा सेटिंग, सर्वर में स्टोर होता है जिसे हम cloud कहते है, इस दशक में Cloud Computing का प्रयोग काफी बढ़ रहा है क्योंकि Advanced Technology की संख्या बढ़ रही है ऐसे में आज के समय में यह बहुत ही डिमांड में है।

Cloud Computing में करियर कैसे बनाये? (Cloud Computing Me Career Kaise Banaye)

आज के समय मे जैसे इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) का डिमांड है उसी तरह से भविष्य में Cloud Computing के क्षेत्र में भी जॉब मिलने की संभावनाए बढ़ रही है, भविष्य की बात कि जाए तब cloud computing में काफी जॉब स्कोप है, तथा इस क्षेत्र में भी IT के रूल को अपनाया जा रहा है, Cloud Computing में आज के समय मे बहुत सारे जॉब आफर करता रहता है तथा इसके साथ ही आप देश के नामचीन कंपनियों में काम कर सकते है जहां आपकी महीने की सैलरी लाखों में होती है।

Cloud Computing के लिए शैक्षणिक योग्यता (Cloud Computing Course Eligibility)

यदि आप Cloud Computing में अपना करियर बनाना चाहते है तब आपको cloud computing में करियर बनाने के लिए 12वी में साइंस फील्ड का स्टूडेंट्स होना बहुत जरूरी है तथा 12वी के बाद आपका Bsc in Mathematics with Computer Science या  Bsc in Information Technology होना चाहिए या फिर आपके पास डिप्लोमा की डिग्री होनी चाहिए। वर्तमान समय मे Cloud Computing के क्षेत्र में काफी बढ़ोतरी हो रही है ऐसे में देश के कुछ निजी महाविद्यालय Diploma Courses भी करती है जिसे करके आप Cloud Computing में अपना भविष्य बेहतर बना सकते है। इसके साथ ही यदि आपने 12वी में बायो लेकर पढा है व आप cloud computing करना चाहते है तब यह थोड़ा मुश्किल होगा, आपको मैथ्स के साथ ही पढ़ाई पूरी करनी होगी।

Cloud Computing से संबंधित कुछ टॉप कोर्स (Cloud Computing Courses)

Cloud Computing आज के समय मे बेहतरीन Career Option है यदि आप अपना भविष्य इसमें बनाना चाहते है तब आप इस निम्न कोर्स को कर सकते है जैसे-

  • क्लाउड कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर
  • गूगल सर्टिफाइड प्रोफेशनल आर्किटेक्ट
  • सर्टिफाइड क्लाउड प्रोफेशनल्स
  • सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट क्लाउड
  • आइबीएम सर्टिफाइड सॉल्यूशन एडवाइजर
  • माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड प्लेटफॉर्म एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर
  • ईएमसी क्लाउड आर्किटेक्ट
  • आईबीएम सर्टिफाइड सॉल्यूशन आर्किटेक्ट
  • एचपी एक्सपर्ट वन क्लाउड सर्टिफिकेशन
  • सर्टिफिकेट ऑफ क्लाउड सिक्योरिटी नॉलेज
  • वीएम वेयर क्लाउड सर्टिफिकेशन
  • ईएमसी क्लाउड इन इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज सर्टिफिकेशन
  • क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर

आदि तरह के विषय में आप Courses कर सकते है, आजकल तो कुछ निजी विश्वविद्यालयों व यूनिवर्सिटी द्वारा Master Degree स्तर के पाठ्यक्रम भी संचालित किये जाने लगा है, वही आप इस क्षेत्र में आयोजित होने वाले वर्कशॉप में भी कुछ रेजिस्ट्रेशन फीस देकर उसका लाभ उठा सकते हैं। साथ ही वही कुछ कंपनिया हायर किये जाने वाले कैंडिडेटस को अपने खर्चे पर भी ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध कराता है।

आईटी तथा कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में Cloud Computing एक नया आयाम के रूप में बहुत ही तेजी से उभर रहा है। जिससे इस नए आयाम में Career के नये रास्ते स्टूडेंट्स के लिए खुल रहे है तथा भविष्य में जॉब की संभावना भी उभरकर सामने आ रही हैं। यह लोगों को Internet से संबंधित डेटा मैनेज करने में मददगार साबित होता है। इस सुविधा की वजह से अब आप Computer तथा Internet से जुड़ी हर सर्विस की पूलिंग सीधे क्लाउड्स से जुड़े Server से आसानी से कर सकते है, साथ ही विशेषज्ञओं के अनुमान के मुताबिक आने वाले समय मे यह फील्ड लाखो नौकरियों की सौगात देना वाला है। आपको इस सेक्टर में करीब 3 से 4 लाख प्रतिवर्ष की सैलरी वर्तमान समय मे मिल सकती है जैसे जैसे Experience होने लगेगा फिर सैलरी भी बढ़ जाएगी, फिलहाल इस सेक्टर में सैलरी पैकेज आकर्षक मिलता है।

Cloud Computing में करियर स्कोप (Cloud Computing Scope in India)

यदि आप आज के समय में Cloud Computing से सम्बंधित कोर्स करते है तब आपके पास बहुत ही अच्छा Career Option हो सकता है, आप देश के नामचीन आईटी (IT) सेक्टर में वर्क कर सकते है। आप जैसे ही Cloud Computing से सम्बंधित कोर्स करते है फिर आपका सेलेक्शन नामचीन आईटी कंपनी में हो जाता है, तथा वहां पर पहले आपका परीक्षण होगा, फिर इंटरव्यू, फिर इंटरशिप होता है फिर वह आपको हायर कर लेगा, क्योकि वर्तमान समय मे Cloud Computing से सम्बंधित काम करने वालो का डिमांड आईटी कंपनियों में बहुत ज्यादा है ऐसे में यदि आपने क्लाउड कॉम्प्यूटिंग से सम्बंधित कोर्स किया है तब आपको अपने करियर की चिंता करना छोड़ देना चाहिए, क्योकि आपका करियर बहुत ही अच्छा है इस फील्ड में।

Cloud Computing Job skills

यदि आप क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते है या फिर क्लाउड कंप्यूटिंग में परिशिक्षण लेना चाहते है तब आपका आईटी (IT) या फिर Computer Science बैकग्राउंड होना अति आवश्यक है।यदि आपको इस क्षेत्र के कार्य के बारे में थोड़ा बहुत अनुभव है तब तो यह सोने पर सुहागा होगा। इससे आपको परिशिक्षण के दौरान सीखने में काफी आसानी व सहूलियत होगा। साथ ही इस क्षेत्र में Python तथा Java जैसी Computer Languages की काफी अहम भूमिका व अहमियत है।

Best College in India for Cloud Computing Course

• इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली एव देश के विभिन्न शहरों में शाखाएँ है।

• एनआईआईटी, (देश में कई जगह विभिन्न राज्यों में NIT मौजूद है)

• इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड साइंस

• बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस पिलानी

• चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

• एसजीटी यूनिवर्सिटी

• नीलिट चंडीगढ़ एव देश मे अन्य शाखाएं।

Cloud Computing करने के बाद सैलरी कितना होता है (Cloud Computing Salary)

यदि आपने Cloud Computing से सम्बंधित कोर्स करते है, तथा आपका Selection किसी मल्टीनेशनल कंपनियों में हो जाता है, तब आप जॉब करते है और आपने यदि नार्मल कॉलेज से cloud computing से सम्बंधित कोर्स किया है तब आपका सालभर का पैकेज किसी Private Software Company में 5 लाख से 10 लाख सालाना तक हो सकता है, यदि आप देश के नामचीन कॉलेज से Cloud Computing से सम्बंधित कोर्स किया है जैसे IIT, NIT, IIM, BITS Pilani, Etc जगहों से तब आपका साल का पैकेज शुरुआत में 15 लाख से 50 लाख तक हो सकता है, इस तरह से आप जैसे-जैसे Cloud Computing Filed में सीनियर होते जाते है तब आपका पैकेज बढ़ते जाएगा व आपके काबिलियत के अनुसार आपका पैकेज निर्धारित होगा।

Cloud Computing की विशेषता

• आप कम लागत में Cloud Computing कोर्स कर सकते है, तथा अपना भविष्य बना सकते है।

• क्लाउड कंप्यूटिंग कम्पनीज डिमांड होने पर आप तेज गति से वर्क प्रोवाइड कर सकते है।

• आप जहां भी काम करते है वह विश्वनीय संस्थान होता है ऐसे में आपको लीगल रूप से जॉब में मिल जाता है।

• क्लाउड एनर्जी सेविंग करता है, तथा इसके साथ ही कार्बन उत्सर्जन कम करता है, जिससे पर्यावरण सुरक्षित रहता है।

• आपको Cloud Computing में किसी तरह का समस्या नही आएगा, आप आईटी कंपनियों में आसानी से काम कर सकते है।

• आवश्यकता के अनुसार ही आप काम करते है इसमें काम कम होता है, आप कम समय मे अधिक काम कर सकते है।

• यह इन्फ्रास्ट्रक्चर लागत में कमी करता है।

• डाटा भंडारण में सरलता से तथा ऐप्लीकेशन प्रबंधन खर्च कम करता है।

इसे भी पढ़े!

में उम्मीद करता हु की आप लगो के सरे डॉउट अभी तक क्लियर हो गए होंगे और आप सभी को “Cloud Computing me Apna Career Kaise Banaye” से रेलेटेड पूरी जानकारी मिल चुकी होगी अगर फिर भी आपके क्कोई सवाल है तो हमें निचे दिए गए Comment Box में पूछ सकते है धन्यवाद्। 

FAQ (Cloud Computing Me Career Kaise Banaye)

Arts में डिग्री पूरी करने के बाद क्या मैं क्लाउड कंप्यूटिंग कोर्स कर सकता हूँ?

जी है आप बिलकुल आर्ट्स में डिग्री करने के बाद Cloud Computing Courses कर सकते है।

क्लाउड कंप्यूटिंग का अर्थ क्या है?

क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसा कंप्यूटिंग पावर है जिसका केंद्र cloud में स्थित होता है, इसका नाम ऐसा इसलिए पड़ा क्योकि इसमें बादलों के समान जटिल संरचना है। क्लाउड कम्प्यूटिंग में Computer Sources का इस्तेमाल होता है, आप एक तरह से इसे प्राइवेट नेटवर्किंग सिस्टम भी कह सकते है।

क्लाउड कितने प्रकार के होते हैं?

क्लाउड लोकेशन के बेस पर Cloud Computing के चार Types होते है जो इस प्रकार है:
Private Cloud
Public Cloud
Hybrid Cloud
Multi Cloud

Spread the love

Leave a Comment