(Full Guide 2022) CLAT Exam क्या है? कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की पूरी जानकारी!

clat exam kya hai in hindi

CLAT Exam Kya Hota Hai? (CLAT Exam Details in Hindi) | Full form, Eligibility, Age Limit, Exam Pattern, Syllabus, Colleges List, Courses, Course Fees, Syllabus, Job Options और क्लैट कैसे कर सकते है सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में!

What is CLAT Exam 2022: दोस्तों आज हम बात करेंगे CLAT यानि कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की जो भारत में प्रमुख राष्ट्रीय लॉ कॉलेजो में एडमिशन के लिए आयोजित अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा है। भारत एक लोकतांत्रिक देश है जिसे चलाने के लिए तीन व्यवस्थाए बनाई गई है एक कार्यपालिका, न्यायपालिका और तीसरी व्यवस्थापिका यह तीनो के समंजस से ही भारत का लोकतंत्र सुचारुरूप से चलता है। आज हम इस बारे में इस लिए बात कर रहे है क्योकि अगर आप CLAT करते है तो आप न्यायपालिका यानि जुडिसियल  के अंतर्गत नौकरी पा सकते है तो आज हम आपको CLAT (What is CLAT Exam?) के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है तो कृपया आप (CLAT Exam Kya Hai in Hindi) पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

तो दोस्तों चलिए जानते है की CLAT क्या है? और क्लैट के बारे में हम कौन-कौन से टॉपिक के ऊपर बात करेंगे ताकि अगर आप भी CLAT यानि कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट देना चाहते है तो आप लोगो को आसानी रहे।

अनुक्रम

क्लैट का फुल फॉर्म क्या होता है? (CLAT Full Form in Hindi)

कई बार कई सारे Exams में पूछा जाने वाला सवाल की क्लैट (CLAT) की फुल फॉर्म क्या होता है? इग्लिश में इसका Full form “Common Law Admission Test” और हिंदी में इसे “कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट” कहते है।

C – Common

L – Law

A – Admission

T – Test

CLAT Exam क्या होता है? (CLAT Exam Details in Hindi)

CLAT का फुल फॉर्म होता है “Common Law Admission Test” CLAT एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा होती है जिसे प्रत्येक वर्ष Consortium of National Law Universities द्वारा आयोजित किया जाता है। इस एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा आप देश के 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ और कई प्राइवेट स्कूल में एडमिशन ले पाएंगे। यह एग्जाम उन कैंडिडेट के लिए कंडक्ट किया जाता है जो अंडर ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट लॉ प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते है।

हर साल नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ की 2900 सीट्स में से एक सीट पाने के लिए लगभग 60,000 कैंडिडेट CLAT Exam देते है। साल 2018 तक नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी द्वारा क्लैट एग्जाम रोटेशनल बेसिस पर हुआ करता था। लेकिन साल 2019 से इस काम के लिए यूनिवर्सिटीज़ द्वारा एक परमानेंट बॉडी बना दी गई है। जिसका नाम है The Consortium of NLUs इसका हेडक्वाटर NLSIU (National Law School of India University) बैंगलोर में है, और परमानेंट बॉडी इन सबसे मिलकर बानी है – An Executive Committee The CLAT Convener of the current year थे CLAT Convener of the following year Two co-opted Vice-Chancellors of NLUs. 

इसे भी पढ़े!

1. क्लैट परीक्षा के लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए? (CLAT Exam Eligibility in Hindi)

क्लैट (CLAT) एक एट्रेंस एग्जाम होता है इसमें अप्लाई करने के लिए आपका 12th Pass (with Any Stream) होना अनिवार्य होता है, चाहे आप आर्ट्स, कॉमर्स या फिर साइंस स्ट्रीम से हो आप यह एग्जाम दे सकते है। ध्यान रखे आप किसी Stream या Board से 12वी पास होना जरुरी है इसके अलावा इंटर में कम से कम 45% मार्क्स होने चाहिए और वही रिजर्वेशन केटेगरी की बात करे तो SC/ST के छात्रों के लिए 40% मार्क्स होने चाहिए।

2. क्लैट परीक्षा के लिए उम्र सिमा क्या है? (CLAT Exam Age Limit)

CLAT एक एंट्रेंस एग्जाम होता है इसकी कोई उम्र सिमा (Age Limit) निर्धारित नहीं है आप जितनी Age तक चाहे यह एग्जाम दे सकते है।

3. इसका फॉर्म कब आता है? (CLAT Exam Form 2022)

क्लैट के एंट्रेंस एग्जाम का नोटिफिकेशन प्रत्येक वर्ष के शुरू में आता है यानि की जनवरी या फ़रवरी के महीने में आवेदन मांगे जाते है। अगर आप CLAT की तैयारी कर रहे है तो आप साल की शुरुआत में क्लैट का फॉर्म भर सकते है।

4. क्लैट एग्जाम फी कितना है? (CLAT Exam Fees 2022)

अगर आप क्लैट की परीक्षा को देना चाहते है तो फॉर्म भरते समय एप्लीकेशन फी के तौर पर General/OBC को 4000/- और वही SC/ST कैंडिडेट को 3000/- हजार रुपये भरने होते है। यह Fees Students को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग के जरिये ऑनलाइन भर सकते है।

5. क्लैट एग्जाम पैटर्न क्या है? (CLAT Exam Pattern in Hindi)

इस परीक्षा में कुल 150 क्वेश्चन पूछे जाते है जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है सभी प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होते है वही एक सवाल गलत होने पर नेगेटिव मार्किंग भी दिए जाते है। प्रत्येक गलत जवाब देने पर 0.25 अंक काट लिए जाते है CLAT पेपर  में स्टूडेंट्स के स्कील को जानने के लिए (clat exam kya hai in hindi) अधिकतर सवाल पूछे जाते है इस लिए इसे Appreciate Test के नाम से भी जाना जाता है।

Undergraduate Exam Pattern

विषयप्रश्नों की कुल संख्याअंकसमयप्रश्न पत्र का प्रकार
अंग्रेजी4040बहुवैकल्पिक प्रश्न
जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स5050
प्रारंभिक गणित (Numerical Ability)2020
कानूनी योग्यता (Legal Aptitude)5050
रीजनिंग (Logical Reasoning)4040
Total200200120 मिनट 

PG (Post Graduate) Exam Pattern

विषयअधिकतम अंकसमय
संविधानिक कानून50120 मिनट
न्यायशास्र सा50
अनुबंध, टोर्ट्स, आपराधिक कानून, अंतर्राष्ट्रीय कानून, आईपीआर इत्यादि जैसे अन्य कानून विषय50

6. क्लैट परीक्षा सिलेबस क्या है? (CLAT Exam Syllabus in Hindi)

अगर आप क्लैट का एग्जाम देना चाहते है तो आपको इसका Syllabus जानना भी जरुरी है जिसको हमने निचे पुरे डिटेल में बताया है:

CLAT Syllabus

  • Current Affairs
  • General Knowledge
  • English Language
  • Reasoning
  • Mathematics

तो अगर आप CLAT की एग्जाम देना चाहते है तो इन सभी टॉपिक को पढ़ना शुरू कर दीजिये।

7. CLAT परीक्षा के बाद कोर्स कौन-कौन सी है? (CLAT Exam Course Details in Hindi)

क्लैट एग्जाम राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है ध्यान  दीजिए की ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन जैसे कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित की जाती है। कैंडिडेट जो क्लैट परीक्षा में पास होते है और कटऑफ के ऊपर खड़े होते है वह भारत में कई नेशनल Law यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते है। CLAT परीक्षा पास करने के बाद आप कई तरह के कोर्स में एडमिशन ले सकते है जैसे:

Undergraduate Courses

  • BA LLB (Bachelor of Arts LLB)
  • B.Com LLB (Bachelor of Commerce LLB)
  • B.Sc LLB (Bachelor of Science LLB)
  • BBA LLB (Bachelor of Business Administration LLB)
  • BSW LLB (Bachelor of Social Work)

PG (Post Graduate) Course

  • LLM

इन सभी कोर्स में से Arts के विद्यार्थिओं के लिए BA LLB है जो आसान और बेहतर होता है।

8. इसके लिए टॉप कॉलेज कौन कौन से है? (Best CLAT Exam Colleges in India)

बात करे CLAT के लिए टॉप कॉलेज की तो आप लोगो को बता दे की भारत कई कॉलेज है जहा पर क्लैट पेपर बात करने के बाद एडमिशन मिलती है उन्ही में से कई कॉलेजो के बारे में हम आपको बताते है:

  • National Law School of India University (NLSIU), Bengaluru
  • NALSAR University of Law (NALSAR), Hyderabad
  • National Law Institute University (NLIU), Bhopal
  • Chanakya National Law University (CNLU), Patna
  • National Law University (NLU), Jodhpur
  • Dr. B.R. Ahmedkar National Law University (DBRANLU), Haryana
  • Gujarat National Law University (GNLU), Gandhinagar
  • Maharashtra National Law University (MNLU), Mumbai
  • Dharamashastra National Law University (DNLU), Jabalpur
  • Tamil Nadu National Law School (TNNLU), Tiruchirapalli
  • Hidayatullah National Law University (HNLU), Raipur
  • National Law University Odisha (NLUO), Odisha
  • Rajiv Gandhi National University of Law (RGNUL), Punjab
  • Ram Manohar Lohia National Law University (RMLNLU), Lucknow
  • The WB National University of Juridical Sciences (WBNUJS), Kolkata
  • National University of Study and Research in Law (NUSRL), Ranchi
  • National University of Advanced Legal Studies (NUALS), Kochi
  • Maharashtra National Law University (MNLU), Nagpur
  • Maharashtra National Law University (MNLU), Aurangabad
  • Himachal Pradesh National Law University (HPNUL), Shimla

तो यह थे कुछ भारत के टॉप कॉलेज जहा पर आप CLAT Exam निकालने के बाद Admission ले सकते है जहा पर टॉप लेवल की पढाई करवाई जाती है।

9. क्लैट कोर्स करने के बाद जॉब कौन सी मिलेगी? (CLAT Course Job Opportunities)

क्लैट पास करने के बाद आप ऊपर बताये गए किसी कॉलेज में से किसी कॉलेज में CLAT Course करेंगे कोर्स पूरा होने के बाद आप Legal Advisor, Advocate या Judge बन सकते है।

10. क्लैट परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (CLAT Exam Preparation in Hindi)

दोस्तों अगर आप CLAT का Exam Pass करना चाहते हे तो आपको सबसे पहले एक Time Table बना लेना होगा उसके बाद आपको उसके Syllabus के हिसाब से पढाई करनी होंगी। वैसे तो सभी विषयों पर ध्यान देना जरुरी है लेकिन अगर आप किसी विषय में कमज़ोर है तो उस पर ज्यादा फोकस करे इसके साथ ही रोजाना पुराने पेपर्स को भी सॉल्व कीजिए और जो सवाल नहीं आ रहा उसे टीचर से पूछे नहीं तो यूट्यूब से उसका आंसर जान सकते है, क्यों की आज के समय में YouTube पर अलग-अलग टीचर्स है जो आपकी समस्याओ का समाधान कर सकते है।

इसे भी पढ़े!

FAQs | CLAT Exam क्या है (CLAT Exam Kya Hota Hai in Hindi)

प्रश्न-1. CLAT परीक्षा पात्रता क्या है?

इसमें अप्लाई करने के लिए आपका 12th Pass (with Any Stream) होना अनिवार्य होता है, चाहे आप आर्ट्स, कॉमर्स या फिर साइंस स्ट्रीम से हो आप यह एग्जाम दे सकते है।

प्रश्न-2. CLAT परीक्षा के लिए Age Limit क्या है?

CLAT एक एंट्रेंस एग्जाम होता है इसकी कोई उम्र सिमा (Age Limit) निर्धारित नहीं है आप जितनी Age तक चाहे यह एग्जाम दे सकते है।

प्रश्न-3. क्या मैं 12वीं के बाद क्लैट की परीक्षा दे सकता हूं?

क्लैट की परीक्षा देने के लिए आप किसी भी Stream या Board से 12वी पास होना जरुरी है इसके अलावा इंटर में कम से कम 45% मार्क्स होने चाहिए और वही रिजर्वेशन केटेगरी की बात करे तो SC/ST के छात्रों के लिए 40% मार्क्स होने चाहिए।

प्रश्न-4. क्लैट का एग्जाम कब होगा 2022?

क्लैट के एंट्रेंस एग्जाम का नोटिफिकेशन प्रत्येक वर्ष के शुरू में आता है यानि की जनवरी या फ़रवरी के महीने में आवेदन मांगे जाते है। अगर आप CLAT की तैयारी कर रहे है तो आप साल की शुरुआत में क्लैट का फॉर्म भर सकते है।

होमपेजयहाँ क्लिक करे!

Disclaimer

दोस्तों, www.mysecretguide.com सरकार द्वारा चलाई जा रही वेबसाईट नहीं है, इसे सरकारी वेबसाइट ना समझें। वेबसाईट पर उपलब्ध (clat exam kya hai in hindi) सभी जानकारी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट, खबरों की वेबसाइट और न्यूज़ पेपर द्वारा ली जाती हैं। कोई भी जानकारी का उपयोग करने से पहले विभाग की ऑफिसियल साईट जरुर चेक करें।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here