(Download PDF) 2021 CGPSC Previous Year Question Paper in Hindi & English

Rate this post

CGPSC Previous Year Question Papers के साथ जाने Selection Process, Exam Pattern, Minimum Qualifying Marks क्या है? पूरी जानकारी! 

दोस्तों आज की यह पोस्ट आप लोगो के लिए बहोत ही खास होने वाली है क्यों की हाल ही में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अकॉर्डिंग जो भी उमीदवार CGPSC के vacancy में अप्लाई करना चाहते है वो आवेदन कर के ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है।  इस पोस्ट के द्वारा हम उन अभियार्थी के लिए CGPSC Previous Year Question Paper PDF को एवं CGPSC के Exam Pattern और Question Paper Pattern को उपलब्ध कराएंगे ताकि आप एग्जाम की तैयारी कर सके।

आप यहाँ से CG PSC Previous Year Paper के PDF को Hindi या English में यहाँ से Direct Download कर सकते हैं।

अगर आप भी एक ऐसे अभ्यार्थी है जो CGPSC द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आप लोगो को CGPSC के पुराने प्रश्न पत्र यानि की CGPSC Previous Year Question Paper को हल करके उनकी प्रेक्टिस करनी चाहिए ताकि आप भी परीक्षा के विभिन्न आयामों से परिचित हो सके।

(CGPSC Previous Year Question Paper के PDF को Hindi या English में यहाँ से Free में Direct Download कर सकते हैं।)

सीजीपीएससी परीक्षा का पैटर्न (CGPSC Exam Pattern 2021)

छत्तीसगढ़ पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा ली जाने वाली परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन निचे दिए गए निम्न प्रकिया से किया जायेगा-

  • प्रारंभिक परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार) (Preliminary Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Mains Exam)
  • साक्षात्कार/ व्यक्तिगत परीक्षण (Interview)

इस प्रारंभिक परीक्षा में उतीर्ण उमीदवार अभ्यार्थी की चयन सूचि बनाई जाती है जो Mains Exam में शामिल होती है। मुख्य परीक्षा एक प्रकार की लेखित परीक्षा होती है। मुख्य परीक्षा में 7 प्रश्न पत्र पूछे जायेंगे और जो भी उमीदवार इस परीक्षा में उतीर्ण हो जायेगा उसे इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा और यह साक्षात्कार और व्यक्तिगत परिक्षण 150 मार्क्स का होगा।

अगर आप लोगो को ज्यादा Information जाननी है तो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर Visit कर सकते है:

www.psc.cg.gov.in
www.ecgpsconline.in

इसे भी पढ़े!

सीजीपीएससी परीक्षा का पैटर्न 2021: CGPSC Pre Exam Question Paper Pattern

सीजीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा एग्जाम पैटर्न (CGPSC Pre Exam Pattern 2021)

प्रश्न पत्रविषयप्रश्नों की संख्याकुल अंकसमयनेगेटिव मार्किंगप्रश्न पत्र का प्रकार
प्रथम प्रश्न पत्रसामान्य अध्ययन1002002 घंटे1/3वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न
द्वितीय प्रश्न पत्रबुद्धि परीक्षण1002002 घंटे1/3वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न
  • इस Pre Exam में कुल 2 प्रश्न पत्र कराये जाते है जिनमे पहला प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन का और दूसरा बुद्धि परीक्षण का होता है।
  • CGPSC के दोनों पेपर अनिवार्य है यदि आप इन में से किसी भी एक एग्जाम को नहीं दे पाए तो आपको मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जायेगी इसका ध्यान रखे।
  • सभी प्रश्न के उत्तर में चार-चार विकल्प दिए जाते है जिनमे से सही उत्तर चुनना होगा।
  • सामान्य अध्ययन के प्रथम प्रश्न पत्र में मिले मार्क्स के आधार पर मुख्य परीक्षा की मेरिट लिस्ट तैयार होगी।
  • द्वितीय प्रश्न पत्र केवल क्वालीफाइंग होगा।
प्रश्न पत्र का नामविषयकुल अंकसमय
प्रश्न पत्र – 01भाषा2003 घंटे
प्रश्न पत्र – 02निबंध2003 घंटे
प्रश्न पत् – 03सामान्य अध्ययन-I (संविधान लोक, लोक प्रशासन एवं इतिहास)2003 घंटे
प्रश्न पत्र – 04सामान्य अध्ययन-II (विज्ञान, तकनीक एवं पर्यावरण)2003 घंटे
प्रश्न पत्र – 05सामान्य अध्ययन-III (भूगोल एवं अर्थशास्त्र)2003 घंटे
प्रश्न पत्र – 06सामान्य अध्ययन-IV (तार्किक क्षमता एवं गणित)2003 घंटे
प्रश्न पत्र – 07सामान्य अध्ययन-V (समाजशास्त्र एवं दर्शनशास्त्र)2003 घंटे
कुल अंक 1400 
  • मुख्य परीक्षा के 7 प्रश्न पत्रों में उम्मीदवार को शामिल होना होगा। जो भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा में उतीर्ण हो जायेगा उनको साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा।
  • प्रथम प्रश्न पत्र भाषा को छोड़कर अन्य सभी Question Paper के उत्तर आप Hindi या English में से किसी एक भाषा में दे सकते है।
  • निबंध लेखन के प्रश्न पत्र में उम्मीदवार को दो निबंध लिखने होंगे जिसमें से एक निबंध राष्ट्रीय स्तर के मुद्दे पर होगा तथा दूसरा निबंध छत्तीसगढ़ राज्य के आंतरिक मुद्दे पर होगा।
  • मुख्य परीक्षा के सातों में से किसी भी एग्जाम में या साक्षात्कार में गेरहाजर होने पर उम्मीदवार को परीक्षा से बहार किया जायेगा इस बात का ध्यान रखे।
  • उम्मीदवार को अंतिम रूप से सेलेक्ट होने के लिए साक्षात्कार में शामिल होना अनिवार्य होगा।

Download CGPSC Previous Year Question Paper PDF

CGPSC Exam के Previous Paper को हमने PDF में नीचे उपलब्ध करवाया है जिसे आप Hindi या English दोनो भाषा मे Download कर सकते हैं। उम्मीदवार यहाँ से सभी विषय के पिछले वर्ष के क्वेश्चन पेपर का उपयोग करके अच्छी तरह से एग्जाम की तैयारी कर सकते है। क्यों की यह एग्जाम पेपर परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने में आप लोगों की सहायता करने में मदद करेंगे।

आप यहाँ से पिछले वर्ष के CGPSC Previous Papers को PDF format में डाउनलोड करके अपने एग्जाम की तैयारी कर सकते है। में आशा करता हु की सभी उम्मीदवारों को इस पोस्ट से मदद मिली होगी और आप अच्छे से एग्जाम की तैयारी करके अच्छे से मार्क्स लाये ताकि आप लोगों का भविष्य बने। अगर इसके रिलेटेड आप के मन में कोई भी डाऊट या सवाल हो तो आप नीचे दिए गए Comment Box में बेफिकर होक पूछ सकते है हम आप की सहायता करने की पूरी कोशिश करंगे।

FAQ  (CGPSC Previous Year Question Paper)

Q.1 CGPSC के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करने का क्या फायदा है?

CGPSC पिछले वर्ष प्रश्न पत्र हल करने से आपको समय सिमा के बारे पता चलेगा और आप उसके ऊपर काम कर सकते है दूसरी बात की आप लोगो पता चलेगा की आप कितने कुशल है एग्जाम देने में या फिर आपको किस विषय पर ज्यादा ध्यान देना जरुरी है।

Q.2 क्या हम यहाँ पर पिछले सभी वर्षो के CGPSC के Question Paper प्रदान करते है?

हां, हम यहाँ पर पिछले वर्ष के CGPSC के Question Paper प्रदान करते है जिससे आप लोग इसे Solve करके करेक्शन कर सके।

Q.3 CGPSC Previous Year Paper हमें किस भाषा और Format में मिलेंगे?

CGPSC Previous Year Paper हम आप लोगो को Hindi & English दो भाषा में Provide करते है और यह PDF format में जिससे आप इसे आसानी से Download करके उसे कर सके!

Q.4 CGPSC के Question Paper में Minimum Qualifying Marks और Negative Marking का भी प्रावधान हैं?

CGPSC का मिनिमम क्वालीफाई मार्क्स अनारक्षित वर्ग के 35% और आरक्षित वर्ग एवं विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 23% मार्क्स लाना अनिवार्य है। और इस परीक्षा के लिए नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान रखा गया है। एक प्रश्न के गलत होने पर एक तिहाई (1/3) अंक काट लिया जाता है।

इसे भी पढ़े!

Disclaimer

इस website पर यानि www.mysecretguide.com पर दिए गए सभी Education Materials/PDF/Notes/Download को सिर्फ अभ्यार्थी के लिए तैयारी करने और Education Purpose के लिए तैयार किया गया है ताकि परीक्षार्थी इसे पढ़ के या Download करके तैयारी कर सके! कृपया इस वेबसाइट पर पाए जाने वाले सभी सामग्री के मालिक यह वेबसाइट नहीं है और नाही हमने इसे बनाया या स्केन किया है।

Spread the love

Leave a Comment