BSc Nursing Me Career Kaise Banaye – जाने पुरे डिटेल में 2021 में बीएससी नर्सिंग कैसे करे?

5/5 - (1 vote)

बीएससी नर्सिंग क्या है और इसमें अपना करियर कैसे बनाये? (Eligibilty, Course Fees, Admission, Colleges & University, Career Scope, Salary) सब कुछ जाने हिंदी में!

BSc Nursing me career kaise banaye: अगर आप भी बीएससी नर्सिंग में अपना Career बनाना चाहते है और आप लोगो को पेसेंट की देखभाल करना पसंद है। यानि अगर आपको Health Care सेक्टर में अपना कैरियर बनाना चाहते है और Private एवं Government दोनों ही फील्ड में अच्छी जॉब अपॉर्चुनिटी भी लेना चाहते है तो आप BSc Nursing Course कर सकते है।

क्यों की आज के दौर में जिस तेजी से हेल्थ के प्रति लोगो की अवेरनेस बढ़ती जा रही है और दिन प्रतिदिन नई-नई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है उसने Health Workers की जरुरत और माँग दोनों ही बड़ा दी है। ऐसे में सिर्फ Doctors ही नहीं बल्कि नर्सिंग के स्टाफ की जरुरत भी उतनी ही बड़ा दी है। इस लिए Nursing का कोर्स करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है, इस लिए बहोत से कैंडिडेट BSc Nursing Courses के तरफ अपना रुख बढ़ा रहे है। जिसमे उनके लिए काफी अच्छा Career Scope भी है इस लिए इस Post को पढ़ने के बाद आप लोगो को बीएससी नर्सिंग से जुडी बेसिक जानकारियाँ मिल पाएंगी जिस के बाद आप हॉस्पिटल में नर्स के तौर पर Job कर सकते है। चलिए तो जानते है BSc Nursing me apna career kaise banaye?

बीएससी नर्सिंग क्या है? (What is BSc Nursing & BSc Nursing me Career Kaise banaye)

बीएससी (BSc) नर्सिंग एक Under graduation कोर्स है इस कोर्स में 4 साल का समय लगता है। इस कोर्स में आपको Health Sector से जुड़े तमाम कामों को सिखाया जाता है ताकि आप लोगो को पेसेन्ट की केयर करना और इन्जर्ड की देखभाल करना आ सके। इस कोर्स के पुरे 4 साल में आपको अस्पताल में मरीजों की देखभाल कैसे करनी है? उसका इलाज करते वख्त कौन कौन सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, इलाज में डॉक्टरों की मदद करना और अस्पताल में मौजूद स्वास्थ्य उपकरणों की देखभाल करना एवं उसका कैसे उपयोग करना वह सिखाया जाता है।

बीएससी नर्सिंग के लिए योग्यता क्या चाहिए? (BSc Nursing Eligibility)

BSc Nursing कोर्स करने के लिए किसी भी विद्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th Class PCB यानि की Physics, Chemistry और Biology की परीक्षा कम से कम 50% अंको से पास करनी होगी इस में इंग्लिश भी कंपल्सरी सब्जेक्ट के रूप में होना चाहिए। और इस कोर्स को करने के लिए आपकी आयु कम से कम 17 साल होनी चाहिए तभी आपको किसी भी कॉलेज में Admission मिल सकता है।

इसे भी पढ़े!

बीएससी नर्सिंग कोर्स फीस? (BSc Nursing Course Fees)

आप BSc Nursing me career kaise bana sakte hai: BSc Nursing हमारे देश में प्राइवेट एवं सरकारी दोनों संस्थानों में करवाए जाते है इस लिए इस कोर्सेज की सटीक Fees के बारे में बता पाना मुश्किल है क्यों की यह अलग-अलग कॉलेजेस के हिसाब से अलग हो सकती है। एक अंदाजित आंकड़े को लेके चले तो किसी सरकारी कॉलेज के लिए आपको लगभग सालाना 9000/- हजार रुपये से लेकर 10000/- हजार रुपये तक हो सकती है। वही अगर हम किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेते है तो आपको सालाना 20,000/- हजार से 1,50,000/- लाख तक फीस लग सकती है।

बीएससी नर्सिंग में एडमिशन कैसे ले? (BSC Nursing Admission)

बीएससी नर्सिंग में दाखिला लेने के लिए आप लोगो को प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) या मेरिट (Merit) इन दोनों में से किसी एक के आधार पर एडमिशन लेना होता है। भारत के टॉप मेडिकल कॉलेजेस में अक्शर एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा ही Admission दिया जाता है तो ऐसे ही कुछ Entrance टेस्ट के लिस्ट हमने निचे दिए है जिनकी मदद से आप BSc Nursing me apna career bana sakte hai:

कॉलेज इंस्टिट्यूट (BSC Nursing College)

एंट्रेंस एग्जाम के बाद हम अब जानते है भारत के ऐसे बेहतरीन कॉलेज इंस्टिट्यूट जहाँ से आप BSc नर्सिंग कर सकते है।

  • पोस्टग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल एजुकेशन & रिसर्च (PGIMER) – चंडीगढ़
  • बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) – वाराणसी
  • जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) – पुडुचेर्री
  • लेडी हार्डिंगे मेडिकल कॉलेज (LHMC) – दिल्ली
  • भर्तीविद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी – पुणे
  • मद्रास मेडिकल कॉलेज – चेन्नई
  • सेंट जॉन’स मेडिकल कॉलेज – बैंगलोर
  • क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज (CMC) – वेल्लोर
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेन्टल हेल्थ & न्यूरो साइंस (NIMHANS) – बैंगलोर
  • गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (GMC) – नागपुर

बीएससी नर्सिंग करियर विकल्प (B.Sc Nursing  Career Scope)

B.Sc Nursing करने वाले कैंडिडेट अगर आगे पढ़ना चाहे तो MSc Nursing भी कर सकते है और इसके कुछ निम्न लिखित Courses इस प्रकार है:

  • Master of Science in Nursing
  • Master of Science in Medical Sociology
  • Master of Science in Pediatrics Nursing
  • Master of Science in Neuroscience
  • Master of Science in OBST and Gynac
  • Master of Science in Psychiatric Nursing

इनके अलावा Post Graduate Program in Public Health Management (PGPPHM) या MBA in Pharmaceutical Management भी किया जा सकता है। और मास्टर डिग्री लेने के बाद नर्सिंग में PhD भी की जा सकती है।

और अगर बीएससी नर्सिंग करने के बाद जॉब करना चाहे तो इस कोर्स के स्टूडेंट्स के लिए प्राइवेट और सरकारी हॉस्पिटल में काफी सरे जॉब Options भी होते है जहा पर बहोत आसानी से हेल्थ सेक्टर में नौकरियां मिल जाती है क्यों की अभी के समय में सबसे बड़ा और सबसे जल्दी बढ़ने वाला सेक्टर यही है जहा दिन प्रतिदिन नर्स की मांग बढ़ रही है। इनके आलावा आप निचे दिए गए संस्थानों पर भी जॉब पा सकते है:

  • Clinic Nursing Homes
  • Rehabilitation Center
  • Community Health Center
  • NGO

इनके अलावा बीएससी नर्सिंग कोर्स कम्प्लीट करने के बाद आप इन Jobs के लिए Apply कर सकते है।

  • Clinical Nurse Specialist
  • Nurse Educator
  • Care Manager
  • Staff Nurse
  • Nurse Anesthetist
  • Manager/Administrator
  • Nurse Practitioner
  • Certified Nurse Midwife

बीएससी नर्सिंग सैलरी  (BSC Nursing Salary)

अगर हम सैलरी की बात करे तो अलग-अलग जॉब पोजीशन के आधार पर आपको यह सैलरी मिल सकती है। नर्स के तौर पर सालना 2.42 लाख, नर्सिंग शिक्षक के तौर पर सालाना 3.9 लाख, नर्सिंग supervisor के तोर पर सालाना 4.43 लाख, Rehabilitation Specialist के तौर पर सालाना 2.44 लाख, Critical Care Nurse के तौर पर सालाना 3.25 लाख और नर्स मैनेजर के तौर पर सालाना 5 लाख तक सैलरी पैकेज मिल सकता है। और यह सैलरी आपके स्किल, एजुकेशन और अनुभव के आधार पर और उस ऑर्गनिज़शन पर डिपेंड करेगा जहा पर आप अप्लाई करेंगे।

BSc Nursing Me Career Kaise Banaye?

BSc Nursing के अलावा BSc Post और बेसिक नर्सिंग कोर्स भी करवाया जाता है जिसकी अवधि 2 साल होती है और यह कोर्स वह कैंडिडेट कर सकते जिन्होंने स्टेट नर्सिंग कॉउन्सिल में खुद को नर्स और मिडवाइफ के तौर पर Register करवा रखा हो। ऐसे स्टूडेंट जिन्होंने 10+2 कम्पलीट कर राखी हो और Science Stream से हो, 10+2 के बाद GNM यानि General Nursing and Midwifery कोर्स पास कर रखा हो।

हालांकि साल 2021 से इंडियन नॉर्सिंग कॉउन्सिल ने GNM Course में एडमिशन बंद कर दिए है और इसके जग़ह अब Single Entry Level BSc Nursing Course शुरू हो गया है जिस में आप पोस्ट बेसिक नर्सिंग कोर्स कर सकते है।

इसे भी पढ़े!

अंतिम शब्द!


हमें उम्मीद है की आप लोगों को (BSc Nursing me Career kaise banaye) के रेलेटेड यह पोस्ट पढ़ कर बहोत सी जानकारी मिली होगी जिससे आपके बीएससी नर्सिंग कोर्स करने में आसानी होंगी। अगर आप लोगों नर्सिंग के रिलेटेड दूसरे ऑप्शन तलाश रहे है तो हमने अपनी वेबसाइट पर ANM Nursing और GNM Nursing के बारे में पुरे विस्तार से जानकारी दी है जिसे आप पढ़ सकते है। और अगर हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें! आपके इसके रिलेटेड कोई सवाल हो तो हमें निचे दिए गए Comment Box में जरूर like हमें आपके सवालों के जवाब देने में ख़ुशी होगी धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment