BPSC Me Top Post Kya Hai in Hindi | बीपीएससी में टॉप पोस्ट कौन-कौन सी होती है?

BPSC Me Top Post Kya Hai in Hindi

BPSC Top Post List 2022 | बीपीएससी में टॉप पोस्ट कौन-कौन सी होती है? (SDM, DSP, Rural Development Officer (VDO), Sub Registrar, District Minority Welfare Officer, Bihar Education Service, Product Inspector, Bihar Financial Service, District Commandant, Sugarcane Officer) जाने पूरी जानकारी!

BPSC Top Post List 2022: दोस्तों जो भी स्टूडेंट्स BPSC की तैयारी करना चाहता है या बीपीएससी के बारे में जानना चाहते है उनके मन में एक सवाल जरूर आता है की BPSC में टॉप पोस्ट कौन-कौन सी होती है? तो आज हम उन सभी स्टूडेंट्स को पुरे डिटेल में बताएँगे की BPSC क्या है और उनमे टॉप पोस्ट कौन-कौन सी होती है (BPSC Me Top Post Kya Hai in Hindi).

हम आपको बता दे की BPSC एक संस्था है जो की बिहार में सिविल सेवक की नौकरीओं के लिए आवेदकों का सिलेक्शन करती है।

BPSC क्या होता है? (BPSC Me Top Post Kya Hai in Hindi)

बीपीएससी का फुल फॉर्म होता है Bihar Public Service Commission और जिसे हिंदी में बिहार लोक सेवा आयोग कहते है। BPSC के बारे में पुरे Details में जानने के लिए आप हमारी यह पोस्ट (BPSC क्या है फॉर्म भरने से लेके सपूर्ण जानकारी!) पढ़ सकते है जहा पर हमने BPSC के बारे में पुरे विस्तार से बताया है। आज यहाँ पर हम सिर्फ इसके टॉप पोस्ट कौन-कौन से होते है उनके बारे में बात करेंगे।

BPSC का फॉर्म भरने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम क्वॉलिफिकेशन ग्रेजुएशन पास होनी चाहिए वही Last Year या last semester के students भी यह एग्जाम दे सकते है। ध्यान रखे graduation आपका किसी भी Subjects से हो सकता है चाहे वह B.A, B.Com, BSc या फिर कोई भी प्रोफ़ेशनल कोर्स हो।

तो चलिए जानते है की BPSC में टॉप पोस्ट कौन-कौन सी होती है और बीपीएससी के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे (http://www.bpsc.bih.nic.in/):-

1. SDM

 SDM का फुल फॉर्म होता है “Sub Divisional Magistrate” और हिंदी में इसे उप प्रभागीय न्यायाधीश एक जिले में एक SDM अधिकारी की नियुक्ति होती है। इनका कार्य मैरिड रजिस्ट्रेशन करवाना, जिले की सारी भूमि का लेखाजोका करना, प्राकृतिक आबदा में पीड़ित लोगों तक सहायता पोहचाना और कई तरह के लइसेंस जारी करवाना आदि के कार्य होते है।

इसके अलावा एक एसडीएम आपराधिक प्रक्रिया सहिता 1973 और कई नाबालिक कृतियों के तहत न्याय कार्यो को करते है।

2. DSP

DSP का फुल फॉर्म होता है “Deputy Superintendent of Police” और इसे हिंदी में ‘उप पुलिस अधीक्षक’ कहते है। इस पोस्ट को पाना युवाओ की पहली पसंद होती है यह पोस्ट उन्हीं को मिलता है जिनका रेंक बहोत बढ़िया होता है। इनका कार्य SP (Superintendent of police) को असिस्ट करना होता है क्यों की एसपी का पोस्ट डीएसपी के पोस्ट से बड़ा होता है SP बनने के लिए UPSC द्वारा आयोजित सिविल सर्विस एग्जाम क्लियर करनी होती है।

एक DSP को पुलिस विभागों के सभी कार्यो का मनेजमेंट भी करना होता है, जैसे अपराधों को रोकना, जाँच को नियंत्रित करना आदि….

3. Rural Development Officer (VDO)

Rural Development Officer (VDO) ग्रामीण विकास विभाग के अंदर एक पोस्ट होता है। ग्रामीण विकास विभाग प्राथणस्तर पर गाउ के विकास के लिए प्रत्येक क्षेत्र में रूरल डेवलपमेंट ऑफिसर की नियुक्ति करती है। एक अधिकारी का कार्य ग्रामीण लोगों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को लागु करवाना होता है यह नौकरी आपको ग्रामीण क्षेत्र में कार्य करने का अवसर प्रदान करती है।

Rural Development Officer को हिंदी में ग्राम विकास अधिकारी भी कहते है और इसे सॉर्ट में VDO भी कहते है।

4. Sub Registrar

जॉब प्रोफाइल के कारन यह पोस्ट महिलाओं में काफी लोकप्रिय है, सार्वजनिक और नीची भूमि की बिक्री और पंजीकरण Sub Registrar द्वारा देखा जाता है। वही इसके साथ-साथ इसके द्वारा तहसील क्षेत्र के लोगों का रजिस्ट्रशन होता है। सब रजिस्ट्रार कार्यालय में लोगो की संपत्ति का रजिस्ट्रेशन और मेरेज रजिस्ट्रेशन किया जाता है।

इसे भी पढ़े!

5. District Minority Welfare Officer

सभी वर्णो के मध्य समानता बनाये रखने के लिए राज्य में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नियुक्ति की जाती है जिसका कार्य अपने क्षेत्र के अल्पसंख्यको के गतिविधियों पर देखरेख करना होता है। यह अधिकारी अल्पसंख्यको की बहेतरी और सरकार की योजनाओं को लागु करने के लिए उत्तरदाई होता है। इन ऑफिसर को अल्पसंख्यको की बेहतरी और सरकार की योजनाओ को लागु करना होता है जिससे लोग जान सके की सरकार द्वारा लागु योजनाओ से उन्हें क्या फायदा है। 

6. Bihar Education Service

बिहार शिक्षा सेवा भी साल 2014 में बनाया गया एक सर्विस स्टेंडर्ड है  अगर आप जमीनी स्तर पर शिक्षा सुधारों में रूचि रखते है तो यह सेवा आपके लिए बेस्ट है। Educational Administration, Educational Research, Educational Training, Midday Meal आदि बिहार शिक्षा सेवा के अधिकारिओ को देखना होता है।

7. Product Inspector

दोस्तों BPSC कई Product Inspector को अपॉइंट करता है जोकि राज्य के कानून क्षेत्र के अंतर्गत सभी उत्पादों और कच्चे माल से संबधित सभी गतिविधियों की देखभाल करते है। इन Officers को अपने राज्य के तहत इन उत्पाद के निर्माण की गतिविधियों के साथ-साथ उच्च क्वलिटी को भी सुनिश्चित करना होता है। राज्य सरकार की बहोत सी कंपनी प्रोडक्ट भी बनाती है इसमें माल चेक करना, गुणवत्ता की जाँच करना यह सब Product Inspector का ही काम होता है।

8. Bihar Financial Service

फाइनेंसियल सर्विस किसी भी राज्य या देश की महत्वपूर्ण सर्विस होती है क्यों की इसी पर प्रदेश की निर्भरता होती है। इस पोस्ट के तहत कैंडिडेट को Tax Officer के रूप में अपॉइंट किया जाता है और इन ऑफिसर को सरकार के लिए टैक्स इकठ्ठा करने और संबधित कार्यो के देखरेख के लिए रखा जाता है।

9. District Commandant

डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट एक डिस्ट्रिक्ट लेवल का सर्विस है और जिले में कार्यरत होमगार्ड कर्मियों को कंट्रोल करने आदेश देने और कोर्डिनेट करने के लिए रेस्पोंसिबल होता है। यह पोस्ट भी युवाओं की पसंद मानी जाती है।

10. Sugarcane Officer

बिहार में कई जगहों पर गन्ने की खेती बड़े पैमाने पर होती है इससे सरकार को काफी मात्रा में रेवेन्यू भी जेनेरेट होता है इस लिए सरकार इससे जुडी हुई सभी चीजों और उसे सुलझाने में मदद करि होती है। एक गन्ना अधिकारी गन्ना किसानों के लिए लागु की गई सरकार की योजनाओ के क्रियानवायु के लिए जिम्मेदार होता है वह सरकारी एजेंसी की एमएसपी और अन्य संबधित चीजों को खरीदने में मदद करता है।

तो दोस्तों यह तो था BPSC के टॉप पोस्टो के बारेमें की BPSC Me Top Post Kya Hai in Hindi और हम उम्मीद करते है की आप लोगो  को यह जानकारियाँ अच्छी लगी होगी और इससे आपके बहोत से डाऊट भी क्लियर हुए होंगे। तो यह पोस्ट आप लोगो कैसी लगी हमें निचे दिए गए Comment Box में जरूर लिखें ताकि आने वाले समय में हम आपके लिए ऐसी जानकारियां लेट रहे धन्यवाद्।

होमपेजयहाँ क्लिक करे!

Disclaimer

दोस्तों, www.mysecretguide.com सरकार द्वारा चलाई जा रही वेबसाईट नहीं है, इसे सरकारी वेबसाइट ना समझें। वेबसाईट पर उपलब्ध सभी जानकारी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट, खबरों की वेबसाइट और न्यूज़ पेपर द्वारा ली जाती हैं। कोई भी जानकारी का उपयोग करने से पहले विभाग की ऑफिसियल साईट जरुर चेक करें।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here