(Full Guide 2021) BPSC क्या है फॉर्म भरने से लेके सपूर्ण जानकारी!

Rate this post

अनुक्रम

बिहार लोक सेवा आयोग क्या है? BPSC Syllabus 2021 In Hindi, Form भरने से लेके Select होने तक पूरी जानकारी!

दोस्तों आज हम BPSC यानि की “Bihar Public Service Commission” के बारे में जानेंगे। यह भारत के सविधान द्वारा राज्य बिहार के civil service के लिए बनाई गई संस्था है, जहा सिविल सेवाओं का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है।

बीपीएससी के बारे में पूरा जानने से पहले हम आप लोगों को बताना चाहते है की इस पोस्ट में आप आगे क्या-क्या जानकारियों के बारेमें पढ़ेंगे।

  • BPSC क्या है
  • BPSC का Full Form क्या है
  • BPSC के लिए क्या qualification चाहिए
  • BPSC के लिए age limit क्या है
  • BPSC Syllabus in Hindi
  • BPSC का form कब भर सकते है
  • BPSC Exam के कितने Stage होते है
  • BPSC में कितने post होते है
  • BPSC की तैयारी कैसे करे
  • Attempt कितने दे सकते है
  • Book कोनसी चाहिए
  • BPSC की तैयारी कैसे किया जाए

My secret guide में आप सभी लोगों का स्वागत है, तो चलिए शुरू करते है BPSC क्या है, फॉर्म भरने से लेकर सिलेक्शन होने तक की पूरी जानकारी।

BPSC क्या है (BPSC Kya Hai)

इस topic की शुरुआत हम हिस्ट्री से करते है। भारत के संविधान के इतिहास के मुताबिक कुछ पदों पर नियुक्तियां के लिए entrance exams को आयोजित करने की साल 1853 में वापस आ गई थी, साल 1854 में इसका आकर देने के लिए समिति का गठन हुआ।

संधीय लोक सेवा आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग का गठन भारत सरकार अधिनियम 1965 के तहत किया गया था। बिहार लोक सेवा आयोग 1 अप्रिल 1949 से उड़ीसा और मध्य प्रदेश राज्य के लिए आयोग से अलग होने के बाद अस्तित्व में आया।

बिहार सेवा लोक आयोग यानिकि BPSC में शुरू में रांची में अपना मुख्य कार्यालय के साथ बिहार राज्य के लिए अपना काम-काज शुरू किया था, और उसके बाद राज्य सरकार ने आयोग के मुख्यालय को रांची से पटना सिफ़्त करने का निर्णय लिया और 1 मार्च 1951 को पटना सिफ़्त कर दिया गया।

अब इसके BPSC Exams के बारेमे जान लेते है: (BPSC Kya Hota Hai)

बीपीएससी एक आयोग है, बिहार लोक सेवा आयोग जिसकी शुरुआत साल 1956 में हुई। BPSC exams को कंडक्ट कराती है जैसे PCS exams लेवल का एग्जाम होता है। जैसे SDM, PPS, Tax Commissioner etc… और कई सारे एग्जाम को कंडक्ट कराती है।

बीपीएससी की फुल फॉर्म क्या है (BPSC Full Form in Hindi)

कई सारे exams में कई बार पूछा जाने वाला सवाल बीपीएससी की फुल फॉर्म क्या है? तो हर स्टूडेंट्स को यह पता होना चाहिए।

BPSC को English में “Bihar Public Service Commission”  कहते है और हिंदी में इसे “बिहार लोक सेवा आयोग” कहा जाता है। उसकी स्थापना 1 नवम्बर 1956 को हुआ था।

BPSC Full Form in English

B – Bihar

P – Public

S – Service

C – Commission

BPSC Full Form in Hindi

Bihar – बिहार

Public – लोक

Service – सेवा

Commision – आयोग

आगे आप लोगों को कोई कंफ्यूजन ना हो इसलिए मैं आप लोगों को बता दूं कि PCS और PSC में अंतर क्या है?

PCS

PCS Full Form – पीसीएस का फूल फॉर्म “Provincial Civil Service”  है वह स्टेट सिविल सर्विस एग्जाम को कंडक्ट करता है State Provincial Civil Services के अंदर।

PSC

PSC Full Form – पीएससी का फुल फॉर्म “Public Service Commission”  होता है यह हर स्टेट लेवल के Exams को कंडक्ट करवाता है जैसे –

BPSC – Bihar Public Service Commission

UPPSC Uttar Pradesh Public Service Commission

JPSC – Jharkhand Public Service Commission

MPSC – Maharashtra Public Service Commission

और भी अन्य सारे एक्साम्स को कंडक्ट करवाती है।

बीपीएससी का पहला एग्जाम साल 1955 और दूसरा एग्जाम साल 1956 में हुआ में हुआ था और ऐसे ही 2005 तक 47 बीपीएससी एग्जाम हुए। उसके बाद साल 2005 के बाद 2008 में लिया फिर बिच में कई सारे साल गैप हो गया।

तब तक के लिए 48 – 52 वि BPSC एग्जाम को कंडक्ट कराया था। फिर साल 2017 में 60वी और 62वी एग्जाम कंडक्ट कराया था।

वहीं अब बात करें 2-4 एग्जाम एक साथ करवाया था। फिर 2017 के बाद रेग्युलर हो गया और 2018 में दो बार वैकेंसी आ गई, 2019 में आया अब 2020-21 में 67 बी पी एस सी का एग्जाम होने वाला है।

BPSC के लिए क्या qualification चाहिए (BPSC ke liye Qualification in Hindi)

BPSC का फॉर्म भरने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन  पास आउट होना चाहिए और ध्यान रखिए यहाँ डिप्लोमा वाले फॉर्म नहीं भर सकते। अगर आप ग्रेजुएसन पास है या लास्ट सेमेस्टर या लास्ट ईयर के स्टूडेंट है तो आप फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

ग्रेजुएसन में आपको सिर्फ पास मार्क्स होना चाहिए। अगर आपने ग्रेजुएशन किसी भी Stream से की हो आप form apply कर सकते हैं जैसे-

  • B. A
  • B. Sc
  • B. Com
  • B.B.A
  • Engineering
  • Agriculture
  • Medical

etc…

Note – यह बात का ध्यान रखे किसी भी state PCS का form भरने के लिए आपको वहा का निवासी होना अनिवार्य नहीं है अगर आप उत्तर प्रदेश से है और BPSC का फॉर्म भरना है तो आप भर सकते है।

इसे भी पढ़े!

बीपीएससी की उम्र सिमा क्या है  (BPSC Age Limit 2021)

फॉर्म भरने के लिए Age Criteria क्या होता है। अगर आप BPSC का फॉर्म भरते हैं या UPPSC का तो Age limit है जो हमने नीचे बताई है:

SDO officer बनने के लिए आपकी उम्र minimum 21 साल और maximum 37 साल के बीच होना चाहिए और यहां उम्र की सिमा सभी के लिए है और उम्र सीमा में जो छूट मिल रही है, वह स्टेट के निवासी है उन्हें ही मिलती है। अब category के हिसाब से उम्र की लिमिट की बात करें तो।

  • General Category के लिए 21 से 30 साल
  • OBC और SC/ST श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र में क्रमशः 3 और 5 साल की छूट प्राप्त है।

Percentage क्या चाहिए (BPSC Eligibility Percentage)

अगर फॉर्म भरने के लिए की परसेंटेज की बात करें तो सिर्फ आपको ग्रेजुएसन  पास होना जरूरी है।

BPSC Exam के कितने Stage होते है  (BPSC Exam Pattern)

BPSC exams के मुख्य तीन स्टेज होते है।

1. Prelims

2. Mains

3. Interview

एग्जाम की तीन Stage पास कर लेने के बाद आपको बीपीएससी का जो भी पोस्ट के लिए एग्जाम दे रहे हैं, उसमें आप select हो पाएंगे। अगर कोई स्टूडेंट यह सोच रहा है कि prelims और mains को क्लियर करके हमें कोई पोस्ट मिल जाती है तो यह गलत है। आपको इंटरव्यू को भी क्लियर करना होगा और interview में सफल नहीं हुए तो आपको फिर से सारे एग्जाम देने होंगे।

बीपीएससी का सिलेबस क्या है (BPSC Syllabus in Hindi)

किसी भी एग्जाम को लेने के लिए सिलेबस का पता होना बेहद जरूरी होता है जैसे कि आप लोगों को पता है कि एग्जाम के तीन स्टेज होते हैं। Preims, Mains or Interview.

एग्जाम पैटर्न सिलेबस (BPSC Syllabus 2021)

Sr. NoExamPaperMarks
1Prelims1 Objective Paper150
2Mains04 Descriptive Paper1000
3Interview120

मुख्य परीक्षा (Mains)

मुख्य परीक्षा के अनिवार्य विषय

विषय कोडविषयपूर्णाकपरीक्षा की अवधि
01सामान्य हिन्दी10003 घंटे की होगी
02सामान्य अध्ययन-पत्र- 130003 घंटे की होगी
03सामान्य अध्ययन-पत्र- 230003 घंटे की होगी

सामान्य हिंदी में 30 प्रतिशत लक्ष्यंक (अंक) प्राप्त करना अनिवार्य होगा, किन्तु मेघा निर्धारण के प्रयोजनार्थ इसकी गणना नहीं की जाएगी।

नोंध – एच्छिक विषयो का मानक लगभग वही होगा, जो पटना विश्वविध्यालय के तीन वर्षीय ऑनर्स परीक्षा का है।

सामान्य अध्ययन पत्र -1

  • भारत का आधुनिक इतिहास और भारतीय संस्कृति।
  • राष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय महत्व का वर्तमान घटना चक्र।
  • सांख्यिकी विश्लेषण आरेखण और चित्रण।

सामान्य अध्ययन पत्र -2

  • भारतीय राज्य व्यवस्था।
  • भारतीय अर्थ व्यवस्था और भारत का भूगोल।
  • भारत के विकास में विज्ञानं और प्रौधोगिक की भूमिका और प्रभाव।

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

यह एग्जाम BPSC के लिए दियाजाने वाला पहला एग्जाम होता है, जिसमें उम्मीदवार से अधिकतर सामान्य ज्ञान, गणित, तर्कशक्ति आदि विषयों से संभावित वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है जो की 150 मार्क्स के होते है।

जब उम्मीदवार यह एग्जाम पास कर लेता है तब वह दूसरे stage यानि Mains Exam में बढ़ सकता है। mains एग्जाम बीपीएससी स्टूडेंट के लिए काफी important होता है क्यों कि इसमें जो मार्क्स आते हैं वह फाइनल सिलेक्शन के लिए मेरिट बनाएगा।

मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

यह BPSC की परीक्षा का दूसरा चरण होता है जिसमें उम्मीदवार को प्रथम चरण पास करने के बाद ही बुलाया जाता है।

इसमें उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी पड़ती है तथा यह प्रारंभिक चरण से थोड़ी कठिन होती है।

इंटरव्यू (Interview)

जब prelims और mains एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तब आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। Interview में 120 मार के क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इसमें कुछ भी पूछा जा सकता है, जैसे आप जिस state के हैं वहां के बारे में या फिर सब्जेक्ट के रिलेटेड सवाल पूछे जा सकते हैं।

इसमें खासतौर पर interviewer को विश्वास दिलाना होता है की आप इस पद या पोस्ट के लिए उपयुक्त है।

BPSC का form कब भर सकते है (BPSC Form Apply Date 2021)

बीपीएससी के लिए जो आप form apply करेंगे वह सभी state का date अलग-अलग होता है। जितने भी PCS Laval के exam होते हैं, वह अपना-अपना अलग-अलग टाइम निर्धारित करते हैं। इसके लिए आप इस वेबसाइट पर जा सकते है http://www.bpsc.bih.nic.in/

 Attempt कितने दे सकते है  (BPSC Attempt Limit)

यह सवाल ज्यादातर students का रहता है कि हम एग्जाम कितनी बार दे सकते हैं। “Up to the Age Limit” आप अपनी उम्र की सीमा तक एग्जाम दे सकते हैं।

वेतन क्या है (BPSC Salary)

बीपीएससी के उम्मीदवार को सैलरी कितनी मिलती है? तो यह डिपेंड करता है। उस पोस्ट कौनसा मिला है उसके मुताबिक अग़र हम आपको एक example दे दे।

  • Pay Level 7: Rs. 44900/- Basic Pay

उसमे आपको DA, TA, HRA है वोह आपको अलग से दिया जायेगा यानि यहाँ पर आपको 60 हजार के ऊपर ही Salary मिलने वाली है।

 बीपीएससी  की तैयारी कैसे किया जाए (BPSC Strategy)

अगर आपने सोच लिया है कि आप कोई Officer बनना चाहते हैं तो आप अपना पूरा ध्यान सिलेबस (Syllabus) पर दे और साथ में General Study, Common Affairs और रोज News Paper पढ़े। टॉपर का इंटरव्यू देखें और Subject अपने पसंद के चुने।

BPSC के लिए book कोनसी चाहिए 

आखिर में हम बात करते है की Books कौन सी पढ़े? इस के लिए में आप लोगो को Lucent’s (सामान्य ज्ञान) और Objective Type Question के लिए Crown (वस्तुनिष्ठ सामान्य ज्ञान) इसमें History Type सवाल बहोत सारे आते है इसको आप कवर कर सकते है और साथ में ही बिहार का “प्रतियोगिता दर्पण 2021” ले सकते है।

इसे भी पढ़े!

अंतिम शब्द!

में इस लेख को पढ़ने वाले सभी Students से आशा करता हु की BPSC क्या है, फॉर्म भरने से लेकर तैयारी कैसे करे तक की संपूर्ण जानकारी पढ़ कर अच्छा लगा होगा और इस से बहुत कुछ जानने और सिखने भी मिला होगा। अगर हमारी यह पोस्ट आप लोगो को Informative लगी हो तो इसे आप अपने दोस्तों और जरुरतमंद को शेयर करना बिलकुल ना भूले ताकि और लोगो की भी सहायता हो और अंत में सभी students को जो भी BPSC की exam की तैयारी कर रहे है उसे Best of Luck.

Spread the love

Leave a Comment