(5 लाख सैलरी) BJMC Course Details in Hindi – 12th के बाद कैसे करे!

BJMC कोर्स क्या है | BJMC में प्रवेश कैसे प्राप्त करें | बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन | योग्यता | फीस | बेस्ट कॉलेज 2022 | जॉब स्कोप | सैलरी पूरी जानकारी हिंदी में!

bjmc course details in hindi: एक हमारा दौर था और एक आज का दौर है, काफी कुछ बदल चूका है। एक समय ऐसा था की जब लोग BJMC (बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन) के शब्द के बारमें कुछ नहीं जानते थे और आज इस बीजेएमसी शब्द का मतलब भी पता है लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे है जिन्हे इसके बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है तो आज हम इस पोस्ट में BJMC Course के बारे में क्लियर और स्पेशल जानकारी लेना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े हम इस पोस्ट के माध्यम से पुरे विस्तार से A to Z इनफार्मेशन देंगे!

तो आज हम इस पोस्ट में पढ़ेंगे की BJMC Kya Hai? इस कोर्स को करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए क्या आप 12th के बाद यह कोर्स कर सकते है या नहीं, एडमिशन कैसे ले, BJMC कोर्स कहा से करे,  जॉब अवसर और बीजेएमसी कोर्स करने के बाद सैलरी क्या मिलती है।

BJMC Course Hota Kya Hai? (BJMC Course Details in Hindi)

BJMC का फुल फॉर्म होता है बैचलर इन जरनालिसम एंड मास कम्युनिकेशन यानि की मीडिया या पत्रकारिता यह 3 साल का प्रोफेशनल डिग्री प्रोग्राम है जिसे आप अंदर ग्रेजुएट प्रोग्राम के नाम से भी जानते है। जो लोग जौर्नालिसम में जाना चाहते है यानि जो लोग मीडिया इंडस्ट्री में अपना Career बनाना चाहते है वह इस कोर्स को कर सकते है।

इसके अलावा भी बहोत सारे कोर्स होते है इस क्षेत्र से जुड़े हुवे जैसे की BMM (बैचलर ऑफ़ मास मीडिया) लेकिन आज हम BJMC Course के बारे आप लोगो बताएँगे।

BJMC Ka Full Form Kya Hota Hai (BJMC Full Form in Hindi)

 BJMC का फुल फॉर्म होता है “Bachelor in Journalism and Mass Communication” जिसे हम हिंदी में जरनालिसम और जनसंचार में स्नातक भी कह सकते है।

BJMC Full Form in EnglishBJMC Full Form in Hindi
Bachelor in Journalism and Mass Communicationजरनालिसम और जनसंचार में स्नातक

इसे भी पढ़े!

बीजेएमसी के लिए योग्यता? (BJMC Course Details in Hindi)

BJMC Course के लिए आपका 12th में पास आउट होना अनिवार्य होता है चाहे वह किसी भी स्ट्रीम से हो और साथ ही आपके कम से कम 50% मार्क्स होने चिहिए। ज्यादातर यूनिवर्सिटी या कॉलेज होंगे जहा पर आपके 50 से 55% मार्क्स से एडमिशन होगा और कुछ यूनिवर्सिटी या कॉलेज ऐसे भी है जहा पर 45% मार्क्स या उनके ऊपर एडमिशन हो जाता है।

यहाँ पर उम्र सिमा की बात करे तो BJMC कोर्स के लिए Minimum 17 साल या उससे अधिक उम्र होनी चाहिए तभी आप एडमिशन ले सकते है।

बीजेएमसी में एडमिशन कैसे ले? (BJMC Course Details in Hindi)

बीजेएमसी कोर्स के लिए एडमिशन की बात करे तो आप किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर के एडमिशन ले सकते है कुछ यूनिवर्सिटी या कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम के साथ-साथ पर्सनल इंटरव्यू भी लेती है इसके बाद आपका एडमिशन होता है।

बीजेएमसी कोर्स फीस क्या है? (BJMC Course Details in Hindi)

बीजेएमसी कोर्स फीस की बात करे तो यह उस कॉलेज या यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है जहा से आप यह कोर्स कर रहे है क्यों की हर कॉलेज या यूनिवर्सिटी अपने हिसाब से निर्धारित करती है। लेकिन यहाँ पर हम एक अंदाजित एवरेज कोर्स फीस की बात करे तो वह 50 हजार रुपये सालाना से लेकर 5 लाख सालाना तक भी हो सकती है।

BJMC Course Required Skills (BJMC Course Details in Hindi)

बीजेएमसी करने के लिए आप में क्या-क्या खासियत होनी चाहिए ताकि इस फील्ड में आप आगे जा कर एक अच्छा मुकाम हासिल कर सके। सबसे पहले आपकी जनरल नॉलेज स्किल अच्छी होनी चहिए दूसरी है कम्युनिकेशन स्किल आपकी बहोत अच्छी होनी चाहिए इसके अलावा आपकी कन्विसिंग पावर अच्छी होनी चहिये क्यों की जब आप किसी के साथ डिबेट करते है तो यह बहोत काम आएगी। साथ ही आपकी राइटिंग स्किल भी अच्छी होनी जरुरी है ।

Top College for BJMC

सेंट जेवियर्स कोलाज – मुबाई

पत्रकारिता और संचार के जिंदल स्कूल – सोनीपत

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी – बंगलौर

सिम्बायोसिस सेंटर ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशन – पुणे

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन – दिल्ली

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी – भोपाल

गुरुकुल कांगिणी यूनिवर्सिटी – हरिद्वार

सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्युनिकेशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया इस्लामिया

मुम्बई यूनिवर्सिटी

सीएसजेएमयू कानपुर

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी

लखनऊ यूनिवर्सिटी

BJMC Job Profile (BJMC Course Details in Hindi)

इस क्षेत्र में नौकरी के क्या-क्या अवसर मिलते है उनके बारे में जान लेते है, जब आप बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स कंप्लीट कर लेते हो तो आप या तो गवर्नमेंट जॉब कर सकते हो या फिर प्राइवेट जॉब कर सकते हो। दोनों ही क्षेत्र में नौकरी की बहोत सारी संभावनाएं होती है, इसके अलावा आप उच्च लेवल की स्टडी कर सकते है नीचे हमने कुछ निम्न लिखित Jobs के बारे में बताया है जो आप कर सकते है।

  • टीवी एंकर
  • रेडियो जॉकी
  • एडिटर
  • क्रिएटिव डायरेक्टर
  • रिपोर्टर
  • पब्लिक रिलेशन मैनेजर
  • ब्रॉडकास्ट एजेंसी
  • अद्वेर्तिस
  • कंटेंट राइटर
  • फोटोग्राफर
  • वीडियोग्राफर
  • न्यूज़ एजेंसी
  • न्यूज़ पेपर
  • मैगजीन

यह सारे जॉब आपको BJMC Course Complete करने के बाद मिल सकती है यहाँ पर एक बात का ध्यान रखे की जरुरी नहीं के यह सारी नौकरिया आप BJMC कोर्स करने के बाद ही कर सकते है। और भी कई सारे कोर्स होते है जिनके करने के बाद भी इस सारे क्षेत्र में नौकरी पा सकते है।

BJMC Jobs Salary (BJMC Course Details in Hindi)

अब हम बात करते है सैलरी की तो अगर आप बीजेएमसी कोर्स पूर्ण कर लेते है तो उसके बाद आप लोगो को शुरुआत में जो Salary मिलती है वह करीब 4 से 5 लाख सालाना हो सकती है। जिसको हम महीने के हिसाब से देखे तो एवरेज 30 से 40 हजार रुपये महीने मिनिमम हो सकती है इसके बाद जैसे-जैसे आप लोगो का अनुभव इस फील्ड में बढ़ता है उसके हिसाब से सैलरी भी बढ़ती जाती है।

होमपेजयहाँ क्लिक करे!

इसे भी पढ़े!

में उम्मीद करता हु की आप लोगों को (BJMC Course Details in Hindi) से रिलेटेड जारी जानकारी मिल गई होगी इसके बावजूद आप लोगो कोई  हो तो हमें निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। दोस्तों आने वाले भविष्य में यह कोर्स करने के कई बेनिफिट है और इसमें जॉब अवसर भी बहोत सारे हो सकते है तो अगर अपने भी थान लिया है की हमें हमें यह कोर्स करना है तो इसके लिए आपको अभी से तैयारी करनी होंगी धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment