(2021) विदाई समारोह का भाषण|Best Farewell Speech in Hindi

Best Farewell Speech क्या होता है, फेयरवेल स्पीच के प्रकार और उसे तैयार करते समय इन बातों का ध्यान रखें.

Ralph Waldo Emerson नामक एक प्रसिद्ध कवि ने कहा है कि स्पीच में दुनिया बदलने की ताकत होती है। हमारे कार्यरत जीवन में हम कई प्रकार की speech  देते है और सुनते है। लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपसे बात करने वाले है फेयरवेल स्पीच (Farewell Speech In Hindi) के बारे में।

जिस जगह से हम जुड़े हुई है उस जगह को छोड़ने के अंतिम दिन पर farewell speech (विदाई समारोह का भाषण) दी जाती है।  फेयरवेल स्पीच के द्वारा हम सामने वाले व्यक्ति को प्यार, सम्मान और कृतज्ञता भाव से नवाजते है। सभी स्पीच में  फेयरवेल स्पीच emotional से भरी हुई होती है, क्योंकि इनमें कई सुनहरी यादें बसी हुई होती है।

आज हम आपके साथ बेस्ट फेयरवेल स्पीच इन हिंदी (Best Farewell Speech In Hindi) के बारे में कुछ टिप्स और उदाहरण शेयर करेंगे, जिससे आपको विदाई समारोह का भाषण (फेयरवेल स्पीच इन हिंदी) देने में आसानी रहेगी।

फेयरवेल स्पीच क्या होता है (Farewell Speech Meaning In Hindi)

जब हम किसी व्यक्ति से या किसी संस्थान से विदाई लेते है या देते है तब हम अपने साथ में रहने वाले लोगों का या उन संस्थान का धन्यवाद करते है और साथी को आगे आने वाले भविष्य के लिए शुभकामनाएँ देते है। उनके साथ बिताए हुए सुनहरे पलों को याद करते है।

फेयरवेल के दिन आखरी विदाई देते हुए कुछ खास प्रकार का भाषण (Speech) तैयार किया जाता है, उसे Farewell Speech कहते है। फेयरवेल स्पीच विदाई के क्षण को भावुक बनती है और अपने सह कर्मी या गुरु को आदर सन्मान देती है।

फेयरवेल स्पीच के प्रकार (Type of Farewell)

Farewell Speech विभिन्न अवसर पर दी जाती है और अवसर अनुसार यह भिन्न भिन्न प्रकार की होती है। लेकिन ज्यादातर निम्लिखित विदाई अवसर पर फेयरवेल स्पीच दी जाती है।

  • शैक्षणिक संस्थानों में जूनियर, सीनियर, विध्यार्थी, प्रिंसिपल तथा शिक्षकों द्वारा दी जाने वाली स्पीच।
  • किसी भी कार्यरत साथी के विदाई की स्पीच।
  • निवृत्त होने पर दी जाने वाली फेयरवेल स्पीच।
  • किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जानें पर दी जाने वाली विदाई स्पीच।

हमने यहाँ पर कुछ Best Farewell Speech In Hindi के कुछ Example बताये है, जिससे आपको स्पीच बनाने में आसानी रहेगी।

इसे भी पढ़े!

विदाविदाई समारोह पर भावुक भाषण (Best Farewell Speech For Student)

अगर आप किसी शैक्षणिक संस्थान से जुड़े हुए हो और आपको Farewell Speech  देनी है तो निम्लिखित दिए गए टिप्स को फॉलो जरुर करें।

• स्पीच देते समय हमारा देखाव साफ सुथरा होना चाहिए।

• स्पीच में सबसे पहले वहां बैठे लोगों का अभिवादन करना चाहिए।

• स्पीच ज्यादा लंबी नहीं होनी चाहिए और रसप्रद होनी चाहिए, जिससे वहा मौजद लोगों को बोरिंग न लगे।

• Speech  में हमारी संस्थान से जुडी पुरानी कोई खास बात या घटना को दोहराना चाहिए।

• शैक्षणिक संस्थान से जुड़े नए लोगों को motivation मिले इस लिए स्पीच में पॉजिटिविटी होनी चाहिए।

• अंत में अपने साथ जुड़े साथियों का सभी के सामने आभार प्रकट करना चाहिए।

Example:

माननीय प्राचार्य महोदय, सम्मानित मुख्य अतिथि, आदरणीय शिक्षक गण और यहाँ उपस्थित मेरे प्यार सभी दोस्तों को मेरा नमस्कार। मेरा नाम “xyz”  है। जैसा की हम सभी जानते है की आज हमारे स्कूल का आखरी दिन है। कल से हम एक नए उज्जवल भविष्य की ओर आगे बढ़ेंगे। आज मेरे लिए खुशी और दुख दोनों का दिन है। खुशी इस बात की है हम हमारे उज्जवल भविष्य की ओर आगे बढ़ रहे है और दुःख इस बात का है की हमें हमारा पवित्र घर छोड़ना पड़ रहा है।

वो घर जहाँ हमें न सिर्फ किताबी ज्ञान मिला बल्कि असली जीवन ज्ञान मिला, जीवन को आकार मिला। इस विद्यालय के प्रत्येक शिक्षक ने हमें जीवन की कठिनाइयों से लड़ने का ज्ञान दिया है। हमारी छोटी छोटी गलतियां माफ़ करके हमें ज़िंदगी को सुधार ने मौका दिया है। ज़िंदगी में हमें जो बातें माता पिता ने नहीं सिखाई वो यहाँ मेरे शिक्षक गण और दोस्तों ने सिखाई है।

मुझे आज भी याद है वो स्कूल का पहला दिन, अपने मित्रों के साथ मजाक उड़ाना और तेज तेज हसना, सीढियों पर भागना, लाइब्रेरी में जाकर किताबें पढ़ना, एक दूसरे के साथ बांटकर खाना खाना, मित्रों के साथ  मस्ती करना। में अपने जीवन में इन सुनहरे दिन को कभी नहीं भूल पाउँगा।

इसके साथ मैं अपने शिक्षकों और अपने मित्रो से अनजाने में हुए बुरे वर्ताव की माफ़ी चाहता हूँ और अपने मित्रों और जूनियर्स के लिए उनके बेहतर और उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।

धन्यवाद।

विदाई समारोह का भाषण सेवानिवृत्ति के लिए ( Best Farewell Speech For Retirement)

किसी के भी जीवन में सेवा निवृति एक बहुत बड़ा मील का पत्थर होता है। अगर आप Retirement की फेयरवेल स्पीच पर बोलना चाहते हो, तो निम्लिखित बिन्दु को अपनी स्पीच मे शामिल जरूर करें।

• आपने अपना करियर कैसे शुरू किया।

• आपके करियर में किसने आपकी मदद की।

• आपने क्या सबक सीखा। आपकी उपलब्धियां और सफलता के मुद्दों को भी स्पीच में शामिल करे।

• स्पीच देते समय कोई असत्य वचन ना कहे।

• अंत में हर एक व्यक्ति का अभिवादन जरूर करें। जिसने आपको आज इस मुकाम तक पहुचायां।

Example:

आदरणीय श्रोताओं को मेरा दिल से नमस्कार। सबसे पहले प्रबंधक समिति का धन्यवाद करता हूं, जिसने मेरे लिए इस समारोह का आयोजन करके आज के दिन को गौरव दिन बना दिया।

मैंने इस कंपनी में 34 सालों से काम किया है। दोस्तों मेने मेरे जीवन का बड़ा भाग इस कंपनी में बिताया है। यहाँ मुझे घर जैसा कि माहौल मिला है। यहाँ इन सालों में मुझे इस जगह से चुनौतियों से  कैसे लड़े, अपना लक्ष्य प्राप्त कैसे करे और सभी के साथ विनम्र कैसे रहे जैसी कई सारी बातें सिखने को मिली। और इन सारी बातों का मेरी निजी जीवन में भी काफी अच्छा प्रभाव पड़ा। मेरे सहयोगियों ने मेरे लिए हमेशा एक सकारात्मक वातावण बनाया जिससे मेरे लिए यहाँ काम करना आसान हो गया। इस कंपनी से मुझे अच्छे मित्र मिले, मान सम्मान मिला।

जब एक ही टिफिन से हम सबका मिलकर खाना, छोटी छोटी बात पर पार्टी करना, चाय के टाइम पर थोड़े गप्पे लगाना इन सारे सुनहरे पलों को में कभी नहीं भूल सकता। मुझे याद है जब में इस कंपनी में आया तो काफी डरा हुआ सा था लेकिन आपके प्यार भरे सहयोग से मेरा डर चुटकियों में निकल गया।

इतने सालों तक यहाँ कार्यरत रहने के बाद आज मुझे यहाँ से विदाई लेना पड़ रहा है ये मेरे लिए बड़ी दुःख की बात है। मैं अपने हर सहकर्मी को दिल से धन्यवाद देना चाहूंगा। और साथ ही में मेरी मेरे युवा साथियों से यह गुजारिश है की आप लोग इस कंपनी का माहौल मेरे जाने के बाद भी वैसा ही बना रखे जैसा आज है।

यह कंपनी हर दिन प्रगति करे और नयी ऊँचाइयाँ सर करे और अंत में भगवान से मेरी यही प्रार्थना करता हूँ की आप लोग अपने जीवन में सफल हों। मैं आपकी स्वस्थ और उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।

धन्यवाद।

इसे भी पढ़े!

अंतिम शब्द!

हम आशा करते है की यह आर्टिकल विदाई समारोह का भाषण (Best Farewell Speech In Hindi) आपको बहुत पसंद आया होगा और आपके जीवन में भी कभी ऐसा मौका आए तो आप लोगों को विदाई समारोह का भाषण देने में सहायता मिले। दोस्तों हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो निचे दिए गए comment box में जरूर लिखे और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment