(12th के बाद) BCA Me Career Kaise Banaye – बीसीए कोर्स के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में!

How to make career in BCA After 12th | बी.सी.ए क्या है, योग्यता क्या चाहिए एडमिशन कैसे ले, कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है, कोर्स फीस क्या है, BCA के बाद जॉब कहा मिलेगी, सैलरी कितनी मिलेगी सबकुछ जाने!

BCA me career kaise banaye: दोस्तों आज के डिजिटल युग में हर स्टूडेंट का सपना होता है की वह अपना करियर कंप्यूटर के क्षेत्र में बनाये लेकिन ज्यादा जानकारी के आभाव से किसी भी डिग्री कोर्स में एडमिशन ले लेते है और आगे जा कर उनकी दुविधा बढ़ने लगती है। लेकिन जिनका सपना BCA कर के अच्छी नौकरी और अच्छी सैलरी पाना है तो यह पोस्ट उन सभी Students के लिए है।

तो आप अपना करियर BCA में बनाना चाहते है और आप लोगो को नहीं पता है की BCA Course Kya Hai? (BCA Me Career Kaise Banaye), क्वालिफ़िकेशन क्या चाहिए, कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है, एडमिशन कहा ले, Fees कितनी होती है, बीसीए करने के बाद नौकरी कहा मिलेगी और सैलरी कितनी मिलेंगी इन सभी प्रश्नो के उत्तर आप लोगो को इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मिल पाएंगे।

BCA क्या है? | BCA Course Details In Hindi (BCA Full Form in Hindi)

बी.सी.ए. एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है, BCA का फुल फॉर्म “बेचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन” होता है Bachelor of Computer Application यह एक वोकेशनल कोर्स है इसे हिंदी में व्यावसायिक कोर्स भी कहते है। यह एक टेक्निकल कोर्स है, इस में आपको इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के सबंद्धित जो भी चीजे है उसके बारे में सिखायाजाता है।

BCA Full Form

BCA Full Form in EnglishBachelor of Computer Application
BCA का फुल फॉर्म हिंदी मेंकंप्यूटर अनुप्रयोगों के स्नातक

इस कोर्स में आपको सॉफ्टवेयर और वेबसाइट बनाना सिखाया जाता है, वेबसाइट कैसे डिज़ाइन की जाती है उन सारी बातो को सिखाया जाता है, Computer Network के बारे में सिखाया जाता है, Computer Basic के बारे में पढ़ाया जाता है, Computer Programming Language भी सिखाई जाती है। यह एक Under Graduate Course होता है जो की 3 साल का होता है।

यह कोर्स वही Students करते है जिसे कंप्यूटर में इंटरेस्ट होता है इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी कंपनी में Software Developer या व्यावसायिक डेवलपर के रूप में काम कर सकते है। इसका मतलब यह की आप एक Software Engineer के रूप में कार्य कर सकते है।

इसे भी पढ़े!

इसे भी पढ़े!

BCA के लिए क्या योग्यता चाहिए? (BCA Qualification in Hindi)

बीसीए कोर्स के लिए योग्यता (BCA Me Career Kaise Banaye) की बात करे तो, BCA करने के लिए सबसे पहले आप लोगो को 12th Pass करनी होगी किसी भी Stream से कुछ कॉलेज बीसीए के लिए Science Subject भी मांगते है या फिर 12th में Math या Computer Science भी मांगते है।

BCA के लिए आपको 12th में 45 से 55% मार्क्स चाहिए एडमिशन लेने के लिए लेकिन कुछ कॉलेज 60% Above पर भी एडमिशन देते है। 12वी में कोई भी सब्जेक्ट होगा तो एडमिशन मिल जाएगी। अगर हम टेक्निकली सोचे तो Maths  होगा तो बेहतर होगा क्यों की BCA में मैथ्स का उपयोग ज्यादा होता है जिससे आपको बीसीए करने में आसानी होगी। जिसका 12th अगर Commerce है और एक विषय Math  है तो भी आपको BCA में मदद मिलेगी।

यह पर एक बात आप लोगो को बता दू की 12th के बाद आर्ट्स वाले भी BCA कर सकते है। लेकिन उन्हें थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। एडमिशन लेने से पहले आप लोगो को यह पता कर लेना चाहिए की आप जिस कॉलेज से एडमिशन लेना चाहते है उस कॉलेज में आपका सब्जेक्ट मेच कर रहा है की नहीं क्यों की आपके पास Option बहोत सारे है।

BCA में क्या क्या पढ़ाई होता है? (BCA Course Subjects in Hindi)

जैसा की हमने पहले पढ़ा की BCA का कोर्स 3 साल का होता है और इसमें 6 सेमेस्टर होते है, हर 6 महीने के बाद एग्जाम लिया जाता है और यह हर सेमेस्टर को पास करना बहोत जरुरी होता है तभी आप अगले समेस्टर में जा पाएंगे। इस में आपको लास्ट सेमेस्टर में Project Submit करना होता है जो की बहोत ही महत्वपूर्ण होता है क्यों की प्रोजेक्ट कंप्लीट करने के बाद ही आप का BCA पूरा होता है। अगर हम बीसीए Subjects की बात करे तो इसमें कई विषय और चैप्टर पढ़ाये जाते है।

यहाँ पर एक बात का ध्यान रखना जरुरी है की अगर आप BCA में Admission लेते है तो आप लोगो को Computer का Basic Knowledge होना बहोत जरुरी होता है। अब जानते है इन 6 Semester में क्या-क्या पढ़ाया जाता है?

Semester 1: पहला सेमेस्टर में BCA का Basic है, इस सेमेस्टर में आपको Digital Computer Fundamental के बारे में पढ़ाया जाता है और फिर C प्रोग्राम के बारे में Introduction दिया जायेगा, Foundational Mathematics, Statistics इत्यादि।

Semester 2: दूसरे सेमेस्टर में आपको Data Structure, Operating Systems, Visual Programming, Lab इत्यादि। फिर ऐसे ही Semester 3, 4, 5 और 6 में:

यहा पर होने कुछ चेप्टर के नाम बताये है लेकिन आप लोगो को इससे कई ज्यादा पढ़ाया जायेगा दोस्तों यह सब चेप्टर के नाम पढ़ कर डरने की जरुरत नहीं है क्यों की जब आप एडमिशन ले कर पढाई शुरू करते है तो सब आसान लगने लगता है।

BCA में एडमिशन कहाँ और कैसे लें? (BCA Admission Process 2022)

BCA Course करने के लिए हमारे देश में कई कॉलेज उपलब्ध है जहा से आप बीसीए का कोर्स कर सकते है, इस कोर्स को गवर्नमेंट या प्राइवेट कॉलेज किसी दोनों में से एक में कर सकते है। अगर आप किसी दूसरे राज्य से बीसीए का कोर्स करना चाहते है तो Internet पर सर्च कर सकते है आप लोगो को वहा से पूरी जानकारियाँ मिल जाएगी। BCA का कोर्स आप कही से भी कर सकते है लेकिन इस बात का ध्यान रहे की वहा पर रेग्युलर पढाई होती हो और लैब कराया जाता हो क्यों की अगर आप प्रोफ़ेशनल की तरह पढाई नहीं करोगे तो जॉब मिलना और काम करने में मुश्किल हो सकती है।

यदि आप रेगुलर कॉलेज या यूनिवर्सिटी से बीसीए कोर्स नहीं करना चाहते तो आप किसी Open University या Private College से भी BCA Course कर सकते है लेकिन ध्यान रहे की अगर आप किसी रेग्युलर कॉलेज से यह कोर्स करते है तो इसका बहोत ज्यादा फायदा मिलता है।

BCA कोर्स की Fees क्या है? (BCA Course Fees)

BCA Course के फीस की बात करे तो सभी College और University में अलग-अलग होती है और Real Time Fees Structure बताना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आपको जिस कॉलेज से एडमिशन लेना हो उसके बारे में इंटरनेट पर सर्च करे सभी जानकारी आप लोगों को वह से मिल जाएगी। फिर भी एक बेसिक आईडिया लेके चले तो आप किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेते है तो 40 से 70 हजार रुपये Per Semester लग सकते है यह उस कॉलेज पर डिपेंड करता है की उसकी फीस कितनी है।  

BCA के बाद जॉब कहा मिलेगी? (Job Opportunities After BCA)

जैसे ही आपकी BCA कोर्स कंप्लीट हो जाता है तो इसके बाद आपको Internship के लिए Apply करना चाहिए या लास्ट सेमेस्टर में कई कंपनिया आ सकती है जिसमे आप इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते है। कोसिस करे की आप Computer Field या IT Company में Internship के लिए अप्लाई करे, तो इससे आपको अनुभव हो पायेगा की इंडस्ट्री में किस तरह से काम होता है खास कर के कंप्यूटर फील्ड में। तो जैसे आपकी इंटेनशिप हो जाये आप चाहे तो आगे MCA के लिए भी अप्लाई कर सकते है या फिर आप BCA पूरा करने के बाद सीधे MCA भी कर सकते है।

यदि आप चाहे तो गवर्नमेंट सेक्टर में भी नौकरी कर सकते है समय-समय पर यहाँ पर वेकैंसिस निकलती रहती है या फिर आप किसी प्राइवेट IT Company में भी बड़ी आसानी से अच्छी सैलरी वाली जॉब पा सकते है।

BCA के बाद सैलरी कितनी मिलेगी? (BCA Salary in India)

BCA कंप्लीट करने के बाद जब आप किसी IT Company में नौकरी करते है तो शुरुआत में कम से कम 20 से 25 हजार रुपये महीने सैलरी मिल सकती है। जैसे-जैसे इस क्षेत्र में आपका अनुभव बढ़ता जायेगा तो आपकी सैलेरी में भी बढ़ोतरी होती रहेगी। शरुआती दौर में सभी को सैलरी कम मिलती है इस लिए सैलरी को लें कर कभी दुविधा में मत पड़ना।

BCA के बाद जॉब करे या MCA करें? (BCA or MCA Which is Better)

अगर आप BCA के बाद नौकरी नहीं करना चाहते तो आप सीधे MCA भी कर सकते है, जहा आपको Advance Level पर पढ़ाया जाता है। इसके बाद आप जॉब कर सकते है इस बात का ध्यान रहे की MCA पूरा करने के बाद आपको जॉब भी अच्छी मिलेगी और सैलरी भी अच्छी मिलेगी। सिर्फ BCA करने के बाद इतनी अच्छी जॉब और सैलरी नहीं मिलेगी जितना आप सोच रहे है इस के लिए आपको MCA जरूर करना चाहिए।

Career Option in BCA

BCA करने के बाद आपके सामने अनेक कैरियर के ऑप्शन मिल जाते हैं। आप इनमें से किसी में भी कैरियर बना सकते हैं।

1. MCA

BCA करने के बाद काफी सारे लोगों की पहली पसंद MCA होती है, एमसीए करने के दो सबसे बड़े फायदे है एक तो MCA करने के बाद आपकी Knowledge बढ़ेगी और दूसरा फायदा यह है की MCA करने के बाद आपको आसानी से जॉब मिल पायेगी ज्यादा सैलरी वाली वो भी कम्पैर बीसीए कोर्स करने के बाद। 

2. Job 

कई सारे students BCA पूरा करने के बाद जॉब का चुनाव करते है तो हम यहाँ पर बता दे की अगर आप BCA Complete करने के बाद जॉब करते है तो 20 से 25 हजार महीने की सैलरी वाली जॉब मिल जाएगी। और जॉब लेने के दो रस्ते है On Campus Placement और Off Campus Placement, ऑन कैंपस प्लेस्मेंट मतलब कम्पोनी जो है वह आपके कॉलेज में आएगी और आपको लें कर जाएगी और ऑफ कैंपस प्लेस्मेंट में आपको नौकरी ढूढ़नी होगी। इसके लिए आपको किसी कंपनी में इंटरव्यू या इंट्रेंस एग्जाम द्वारा जॉब मिल सकती है।

3. Government Exam

BCA पूरा करने के बाद काफी सारे गवर्नमेंट जॉब के लिए ऑप्शंस होते है अगर आप किसी गवर्नमेंट एग्जाम को क्रेक कर लेते है तो आपको अच्छी जॉब मिल सकती है। लेकिन गवर्नमेंट एग्जाम में काफी सारे स्टूडेंट एग्जाम दे रहे होते है इस लिए कॉम्पिटिशन ज्यादा होता है।

4. MBA

काफी सारे BCA करने वाले Students MBA में भी जाते है तो जैसा प्रोसीजर MCA में एडमिशन लेने के लिए होता है वैसे ही हम MBA के लिए भी एडमिशन ले सकते है आप CAT जैसे एग्जाम दे कर MBA में एडमिशन ले सकते है। BCA करने के बाद MBA करने का ये फायदा होता है की जो भी IT Company होती है वह अपने मैनेजर से यह चाहती है की उसे कंप्यूटर के बेसिक के साथ-साथ मेनेजमेंट के बारे में भी पता हो इस लिए आईटी कंपनी में MBA के लिए ज्यादा मांग होती है।

होमपेजयहाँ क्लिक करे!

अंतिम शब्द!

तो इस तरह आप BCA की पढाई पूरी कर सकते है और एक अच्छी जॉब और सैलरी पा सकते है तो हमें उम्मीद है की हमारी यह जानकारी “BCA me career kaise banaye” आप लोगों के लिए यूज़ फुल और हेल्प फुल रही होगी। अगर आप लोगों यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और जरूरतमंद तक शेयर करे ताकि उनकी भी मदद हो पाए इसके अलावा BCA Course के बारे में आपके कोई भी सवाल हो तो हमें निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है धन्यवाद्।

इसे भी पढ़े!

Spread the love

Leave a Comment