(4 लाख Salary) ANM Course Kya Hai? इसे कैसे करें पूरी जानकारी (2021)

अनुक्रम

ANM Nursing Course क्या होता है? Full form, Eligibility, Colleges List, Admission, Course Fees, Syllabus, Job Options, Salary, Benefits और क्या अंतर है ANM और GNM में, कैसे कर सकते है सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

अगर आप लोगों को किसी हॉस्पिटल में या किसी मेडिकल सेंटर में डॉक्टर के साथ काम करना पसंद है तो आप इस क्षेत्र में अपना कॅरियर बना सकते है। अगर अपने 12th Class पास कर लिया है तो आप 12th के बाद ANM Course कर सकते है। चाहे आप किसी भी stream से हो लेकिन, अगर आपको एएनएम् कोर्स (ANM Course Kya Hai) से संबधित कोई भी जानकारी नहीं पता है तो आप इस Post को पढ़ सकते है क्यों की हम इस पोस्ट के माध्यम से ANM से जुडी सारी जानकारीया देंगे जो आप लोगो के लिए काफी अधिक लाभदायक हो सकती है। 

आज के समय में ANM Medical क्षेत्र का काफी popular course है  इसकी पॉपुलैरिटी का मुख्य कारन इस क्षेत्र में career के अवसर अनेक है इस लिए स्टूडेंट इस क्षेत्र में और भी अधिक आ रहे है। क्यों की Nursing Medical क्षेत्र से जुड़ा है इस लिए यह कोर्स उन के लिए सही है। ANM Course करने के बाद किसी अच्छी hospital में internship जरूर करे जिससे आपको इस फील्ड का वास्तविक knowledge हो जायेगा।

आइये जानते है ANM Course kya hai? ANM कोर्स कैसे करे? ANM job, Salary, Fees, Eligibility, Collage और Nurse कैसे बने? से रिलेटेड पूरी जानकारी!

ANM क्या होता है (ANM Course Details in Hindi)

ए.एन.एम्  एक Diploma कोर्स है ANM का मतलब Auxiliary Nurse Midwifery होता है। पहले ANM Course सिर्फ महिलाएं ही करती थी लेकिन अब इस क्षेत्र में पुरुष भी अपना करियर बना रहे है। ANM Nursing Course यानि सरल भाषा में गांव का डॉक्टर (Village Doctor) आज भी कई सारे ऐसे गाउ है जहा डॉक्टर और हॉस्पिटल की सुविधा उपलब्ध नहीं है। उस गांव में एएनएम् कोर्स की गई लड़किया ही डॉक्टर का रोल निभाती है।

ANM करने वाले क्षात्र को सभी दवाइया और मेडिसिन इस्टूमेंट्स के बारेमें पता होता है जिस गांव में transportation की सुविधा उपलब्ध नहीं है उस गांव में ज्यादातर महिलाए ही प्रसूति (Delivery) नर्स ही करती है। ANM में आपको सभी medical instruments इस्तेमाल करने और उसके रखरखाउ के बारेमें और इतना ही नहीं आपको सभी दवाइयों के बारे में भी पढ़ाया जाता है। इस कोर्स में आपको जरुरत की ट्रेनिंग भी दी जाती है। 

एएनएम (ANM) का फुल फॉर्म हिंदी में (ANM Full Form in Hindi)

कई बार कई सारे exams में पूछा जाने वाला सवाल की ए.एन.एम (ANM) की फुल फॉर्म क्या होता है? इग्लिश में इसका Full form “Auxiliary Nurse Midwifery” और हिंदी ANM का मतलब या पूरा अर्थ है “सहायक नर्स प्रसूति”

A – Auxiliary

N – Nurse

M – Midwifery

इसे भी पढ़े!

ANM कोर्स के लिए योग्यता (ANM Course Eligibility/Qualification)

ANM Course के लिए योग्यता की बात करे तो कैंडिडेट किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या बोर्ड से 10+2 यानि की 12th class पास आऊट होना चाहिए और जनरल केटेगरी वालों के लिए 12वी में minimum 45% मार्क्स लाना बेहद जरुरी है और SC/ST के लिए minimum 40% मार्क्स होने चाहिए। ANM कोर्स के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से पास आऊट है आप Apply कर सकते है।

ANM कोर्स के लिए उम्र सिमा (ANM Course Age Limit)

ANM के लिए उम्र सिमा यानि की आयु की बात करे तो उमेदवार की आयु कमसे कम 17 Years और ज्यादा से ज्यादा 35 Years होनी चाहिए।

ANM में कैसे प्रवेश ले (ANM Nursing Admission 2021)

ANM कोर्स के लिए प्रवेश की प्रक्रिया की बात करे तो इनकी प्रवेश प्रकिया एक प्रवेश परीक्षा से होती है। अगर आप ANM Course करना चाहते है तो आपको 12th के बाद एक प्रवेश परीक्षा भी देना जरुरी है कई privet collage इसकी अलग-अलग परीक्षाए भी रखती है लेकिन गवर्नमेंट में सभी कॉलेज के लिए एक परीक्षा होती है। उसके मार्क्स पर ही आपको college मिलता है और मेरिट लिस्ट तैयार होता है।

कई College की exam के एडमिशन रजिस्ट्रशन भी ऑनलाइन ही होता है जिसमे आपको आपके 10th और 12th के marks भरने होते है और पाकी फोटो भी देनी होती है और आपका नाम, पता ओर जो भी चीजे फॉर्म में अवेलेबल है वह भरनी होती है इसके बाद आप यहाँ से Admission ले सकते है।

ANM की तैयारी कैसे करे

अगर आप ऐएनएम्  का कोर्स करना चाहते है तो उसके लिए तैयारी कैसे करे तो उस बारे में हम जान लेते है। यह course medical field के related कोर्स है तो आपको विज्ञानं (science) विषय पर ज्यादा फोकस करना होगा, आपको सामान्य बीमारिया होने पर दी जाने वाली दवाइयों के नाम याद रखने होंगे और मेडिकल फील्ड से जुड़े सभी instruments के बारेमें आपको जानना होगा और उनके साथ-साथ diseases और उनके symptoms के बारेमें भी जानना होगा।

एएनएम् कोर्स का सिलेबस (ANM Syllabus)

अब हम एएनएम् कोर्स के पाठ्य क्रम के बारेमें जान लेते है, किसी भी कोर्स को करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात उसका पाठ्य क्रम होती है अगर आपको Syllabus पता है तो फिर आप यह बात जान ले की आपको कौन-कौन से विषय पढ़ाये जायेंगे क्योंकि यह एक मेडिकल लाइन से जुडी फील्ड है इस लिए उसके उमेदवार को निमिलिखित और विषय पढाई करवाई जाती है और साथ में इसके प्रेक्टिकल भी करवाए जाते है।

प्रथम वर्ष में यह विषय (ANM First Year Syllabus)

  • Health Promotion
  • Community Health Nursing
  • Child Health Nursing

द्रितीय वर्ष में यह विषय (ANM Second Year Syllabus)

  • Midwifery
  • Health Center Management

Note: इसमें थियोरी के बेसिस में आपसे प्रेक्टिकल ज्यादा करवाए जाते है इस का ध्यान दे!

ANM कोर्स में कितना फीस होता है (ANM Course Fees)

 जन्म कोर्स की fees Structure की बात करे तो अगर आप ANM Course के फीस private सस्थानों की जानना चाहते है तो 50,000/- हजार से 1 लाख प्रति वर्ष तक होती है। सरकारी यानि की गवर्नमेंट कॉलेज की फीस काफी काम होती है तुलना किसी खानगी कॉलेज से। जिनमे एडमिशन प्रिवीएस परीक्षा पास के लिए आपको मिलता है की प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन ले सकते है या फिर प्रिवीएस परीक्षा मेरिट या फिर डायरेक्ट भी आप एडमिशन प्राइवेट कॉलेज में ले सकते है।

Private Collage में एडमिशन लेने से पहले अच्छी तरह से जानकारी ले ले की जिस collage में इस course को करने जा रहे है वह कॉलेज Nursing Council of India से मान्यता प्राप्त है या नहीं है। वहा पर टेक्निकल फेसेलिटी और प्रेक्टिकल की सुविधा देख लें और campus placement होती है की नहीं वह भी देख ले। 

ANM कोर्स करने के बाद जॉब (Career Scope in ANM Course)

खानगी क्षेत्र (Private Sector)

ANM में करियर की अपार संभावनाए है यहाँ पर एएनएम् कोर्स के बाद सरकारी और प्राइवेट दोनों sector में job के अनेक अवसर मिलते है Private Sector में आप Nursing Home, Clinic, Hospital, Education Institute आदि जगहों पर अपना सर्विस दे सकते है। बढ़ती जन संख्या के कारन बीमारी भी बढ़ रही है जिनके कारण हॉस्पिटल की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

हॉस्पिटल बढ़ती जन संख्या के कारण नर्सिंग के क्षेत्र में career की संभावनाए भी बढ़ रही है इस कारन युवाओं में नर्सिंग के करियर का क्रेज बढ़ रहा है। 

गवर्नमेंट क्षेत्र (Government Sector)

गवर्नमेंट सेक्टर में नर्सिंग यानि की ANM के students के लिए अनेक रोजगार के अवसर प्रदान किये जाते है जैसे Hospital, Railway Defiance sector, PSC इत्यादि में यहाँ पर समय-समय पर vacancies निकलती रहती है इस प्रकार आप अगर नर्सिंग में अपना करियर बनाना चाहते है तो यह आपके लिए बहोत महत्वपूर्ण साबित होगा।

ANM Career option

  • Rural Health Care Centre
  • Nursing Home
  • Clinic
  • Hospital
  • NGO
  • Oldage Home
  • Educational Institute
  • Medical College

Best Company for ANM jobs

  • Indian Redcross Society
  • Indian Nursing Council
  • State Nursing Council
  • Metro Hospital
  • Kailash Hospital
  • AIIMS Hospital
  • Fortis Hospital
  • Max Hospital
  • Medical College

ANM के क्या क्या कार्य होते है (Works of ANM)

ANM का कार्य बच्चे का टीकाकरण करवाना, डॉक्टरों की मदद करना , मरीज की देखभाल करना, मरीजों के रिकॉर्ड्स को मैंटेन रखना, सभी इस्टूमेंट्स को ठीक तरीके से रखना, माँ और बच्चे के सेहत के साथ फॅमिली की प्लानिंग योजना और first aid, न्यूट्रिशन, सामान्य बीमारी पर उपचार करना, डॉक्टर के निर्देश पर मरीजों को दवाई देना और इसके इलावा कई कार्य होते है जो ANM को करने होते है।

ANM कोर्स के बाद वेतन कितना मिलता है (ANM Salary)

यहाँ पर हम ANM Courses के बाद सैलरी की बात करे तो, दो वर्ष के ए एन एम् कोर्स करने के बाद कैंडिडेट को आसानी के साथ किसी भी खानगी या गवर्नमेंट हॉस्पिटल में नौकरी मिल जाती है। जहा पर कैंडिडेट को हर महीने Minimum 20,000/- से लेकर 30,000/- तक मिल जाते है इसके इलावा उमीदवार को और अधिक अनुभव हो जाने पर वेतन काफी बढ़ जाता है। साथ ही अगर केंडिडेट किसी विदेश में जाकर नौकरी करता है तो वह पर लाखों रुपिये महीना कमा सकता है।

एएनएम् कोर्स कहाँ से करे (Top ANM Colleges List)

यदि आप लोगो ने यह सोच लिया है की 12th के बाद अपने ANM कोर्स करना है तो आपके लिए अच्छे संस्थान से ही पढ़े क्योंकि जब आप एक अच्छा कोर्स करते है तो एक अच्छे संस्थान से करेंगे तो आपको नौकरी के लिए अधिक परेशान नहीं होना होगा। इसके इलावा एक प्रतिष्ठित संस्थान आपको एक अच्छी ट्रेनिंग भी प्रोवाइड करवाएगी। निमलिखीत भारत के के कुछ संस्थान ऐसे है जहा पर ANM Course में admission ले सकते है।

ANM Course Institute List

1. Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research – Pondicherry

2. Madras Medical College – Chennai

3. Shri Ramchandra Vishwavidyalay – Tamil Nadu

4. Christain Medical College Vellore – Tamil Nadu

5. Sashastra Bal Medical College – Pune

6. Bhartiya Vidyapeeth – Pune

7. Kamla Nehru Group of Institution – Sultanpur

8. KDA Nursing College – Mumbai

9. Triba College of Nursing – Ranchi

10. Malwa Institute of Health Science – Punjab

11. Vijayalakshmi College of Nursing – Gwalior

अगर आप जीएनएम कोर्स क्या है, ANM और GNM के बिच क्या अंतर है? (Difference Between ANM & GNM) जानना चाहते है तो आप यहाँ पर क्लिक करके पढ़ सकते है। (Click here)

इसे भी पढ़े!

Conclusion!

आज की इस पोस्ट में आप लोगो ने जाना की ANM Course kya hai, ANM कोर्स कैसे करे? ANM job, Salary, Fees, Eligibility, Collage और Nurse कैसे बने? हम ने इस पोस्ट के माध्यम से यह भी बताया की आप ANM Course किन-किन संस्थानों से कर सकते है जिनके लिए हमने कुछ best Colleges के list भी आप लोगो को दिए है आप उन संस्थानों से दाखिला ले कर एएनएम् कोर्स कर सकते है। हम आशा करते है आप लोगो को यह जानकारी अच्छी लगी होगी और हम आपके अच्छे भविष्या के लिए कामना करते है ताकि आप अच्छे से मेहनत करके एक अच्छी जॉब पा सके आपकी इस पोस्ट के रिलेटेड कोई भी क्वेरी या सवाल हो तो हमें निचे दिए गए Comment Box में पूछ सकते है हमें आप लोगो की सहायता करने में खुशी होगी धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment