(2022) Android Mobile App Developer Kaise Bane | मोबाइल अप्प डेवलपमेंट से जुडी सारी जानकारी!

अनुक्रम

मोबाइल ऐप डेवलपर बनने के लिए क्या करे? एंड्राइड डेवलपमेंट क्या है | How to Become an App Developer | Qualification, Skills, Course, College, Salary से जुडी सारी जानकारी हिंदी में!

Android Mobile App Developer 2022: आज दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला और दूर रहके भी एक दूसरे को कनेक्ट रखने वाली चीज मोबाइल है। जैसे-जैसे समय गुजरता जा रहा है इन टेक्नोलॉजी में भारी बदलाव आता जा रहा है और लोगो को आपस में जुड़ने का नया-नया तरीका बढ़ता जा रहा है। आज के दौर में हम हर दिन जिन Mobile Application का इस्तेमाल कर रहे है वह हमारे और आने वाली पढ़ी का सोचने का तरीका बदल रही है। और इसके साथ ही हमारे बिज़नेस करने का तरीका भी बदल रहा है।

आज के समय में जिस तरह हम एक दूसरे से कम्युनेट करते है और अपने आप को Entertain करते है उसका तरीका बदल रहा है, यहाँ तक की हम जिस तरहा से दुनिया को देखते है और नई-नई चीजों को सीखते है उसका भी तरीका बदल रहा है। तो इतने सारे चेंजिस के साथ आप यह सोचे की android Mobile App Developer की जॉब कैसी होगी और उसके लिए हमें क्या-क्या करना होगा तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है।

Android Mobile App Developer Kaise Bane और मोबाइल अप्प डेवलपर की जॉब आज के समय में वर्ल्ड की सबसे बेस्ट जॉब में से एक है। आज के इस पोस्ट में हम इन सभी टॉपिक के ऊपर बात करेंगे और बताएँगे की आप कैसे अपने स्किल्स को निखार के Android App Developer बन सकते है।

Android Mobile App Developer क्या है?

एंड्राइड डेवलपर वह व्यक्ति होता है जो Mobile (Mobile ke Bare me Jankari) या Desktop Application बनता है, और वही App हमारे दिन प्रतिदिन के काम में मदद करता है। इसी लिए अगर हम पूछते है की एंड्राइड डेवलपर कौन है तो इसका जवाब होगा की वह एक Software Developer है, जो Android Mobile के लिए एप्लीकेशन डेवेलोप करने में माहिर होता है।

एक “अप्प डेवलपर” हम मोबाइल या कंप्यूटर पर जिसे रोज़मर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करते है वैसी आसान अप्लीकेशन भी बना सकता है और Gamming जैसे बड़े और हार्ड अप्लीकेशन भी, जैसे Pub-G, Free Fire और Candy Cruse जैसे लाखो गैमिंग अप्प्स। आज के समय में Android System दुनिया के स्मार्ट फ़ोन मार्किट में बहोत बड़ा हिस्सा रखता है, देखा जाये तो जनवरी 2020 तक Android Operation System (OS) दुनिया भर के लगभग 80% स्मार्ट फोनो में Installed है।

इसी लिए एक एंड्राइड अप्प डेवलपर की जॉब आज के समय में जरुरत है और दिन प्रतिदिन इसकी मांग बढ़ रही है, और इसका भविष्य भी बहोत ही अच्छा होने वाला है। इसके अलावा Android Platform एक Open Source प्लेटफार्म है। एंड्राइड डेवलपर अपने एंड्राइड कम्युनिटी में अपने Android Tips, Tricks और Tutorials शेयर करते है, और क्यों की Google Sign-In करने से आपको अपने Apps को Authentication, Location & Storage करने की जगह Google Play Store पर मिल जाती है।

इसे भी पढ़े!

एंड्राइड डेवलपर कैसे बने? (Android Mobile App Developer Kaise Bane)

अगर आप अभी भी अपने Career के बारे में सोच रहे है तो Android App Developer के तौर पर करियर शुरू करने का सबसे सही समय अभी है। इसके अलावा भी कुछ जरुरी बाते है जिन्हें आप लोगो को जानना चाहिए जिनकी वजह से आप एक Android App Developer बनने की सोच सकते है:

1. License

जैसे की हमने पहले पढ़ा Android एक ओपन सोर्स प्लेटफार्म है, इस लिए इसकी Package Licensing Cost Low होती है। जिस वजह से काम इंवेस्टमेंट्स में ज्यादा Return on Investment (ROI) मिल जाता है। एंड्राइड एक बहोत बड़ी कम्युनिटी है जिसमे अगर Apps में कोई प्रॉब्लम आती है या फिर इसके नए Version निकलने में कोई समस्या होती है तो आप सीधे Developer के साथ बात करके अपनी समस्या सुलझा सकते है। 

2. Android Evolving Platform

एंड्राइड एक इवॉल्विंग प्लेटफार्म है क्यों की जो भी अप्लीकेशन बनाये गए है वे या तो बहोत ज्यादा लोकप्रिय रहे है या Google Play store पर टॉप रेटेड है। Google अपने फंकशन्स में बदलाव करता रहता है और हर बार नए वर्शन पेश करता रहता है तो आपको हर बार नए Update के साथ कुछ न कुछ नया देखने को मिल जाता है। इस अपडेट से आप लोगो को भी मौका मिलता है की आप भी अपने अप्लीकेशन के साथ कुछ नया जोड़ सके।

3. Easy to Adopt Learn

दोस्तों अगर आप Software Testing या Full Development जैसे किसी भी टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे है तो आपको पता होगा की Java Programming Language को सीखना और उसकी मदद से एप्लीकेशन बनाना कितना आसान है। इसके अलावा App डेवलपमेंट के लिए जितनी भी चीजे सीखनी पड़ती है वह सभी सीखना बहोत ही आसान है।

एंड्राइड डेवलपर बनने के लिए स्किल्स? (Android App Development Skills)

Android Mobile App Developer Kaise Bane?  दोस्तों सबसे पहले तो एक App Developer बनने के लिए कुछ टेक्निकल स्किल्स का होना बेहद जरुरी है जिसके बारे में हम आगे जानेगे। आप Android App Development किसी भी सिस्टम पर कर सकते है फिर चाहे वह Mac OS हो या फिर Windows PC हो या फिर Linux कंप्यूटर हो। लेकिन जो चीज कम्पलसरी है वह है एंड्राइड डिवाइस, क्यों की आप जो Android App बनाएंगे उसे Run करके देखना बेहद जरुरी है और उसके लिए एक एंड्राइड स्मार्ट फ़ोन होना जरुरी है। और जब आपके पास यह दोनों चीजे मौजूद है तो चलिए जानते है की एक Android Developer बनने के लिए क्या सीखने की जरुरत है।

1. Java

एंड्राइड डेवेलोपमेंट के लिए जो सबसे Basic Programming Language है वह JAVA है एक सफल डेवलपर बनने के लिए आपको Java Concepts जैसे की Loops, Lists, Variable और Control Structures की अच्छी समझ होनी चाहिए। जावा आज सॉफ्टवेयर डेवलपर द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली लोकप्रिय Language में से एक है। इसी लिए इसकी बेसिक के साथ-साथ एडवांस knowledge होना बेहद जरुरी है।

2. SQL

एंड्राइड अप्प्स के अंदर डेटाबेस organize करने के लिए  SQL की मूल बाते भी सीखनी होगी। SQL एक भाषा है जिसका इस्तेमाल Data Base में से इनफार्मेशन निकालने, अपडेट करने या इनफार्मेशन Delete करने के लिए किया जाता है। डेटाबेस कई सरे डाटा का कलेक्शन होता है जिसे आम तौर पर Computer System जैसे इलेक्ट्रॉनिक जॉन में Store और Access करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

3. Android Software Development Kit (SDK) Android Studio

एंड्राइड डेवलपमेंट की सबसे बढ़िया बात यह है की उनके जरुरी टूल्स बिलकुल फ्री और इस्तेमाल करने में सबसे आसान होते है। Android SDK और Android Studio को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है, एंड्राइड स्टूडियो मैन प्रोग्राम है जिसमे डेवलपर कोड लिखते है और इसे अलग-अलग पैकेज और लइब्रेरी में स्टोर करते है।

Android SDK में Sample Code, Software Libraries, Handy Coding Tools जैसी कई सारि चीजे होती है, जिसकी मदद से आप Android Apps बना सकते है और Test कर सकते है। Android के लिए App बना कर उसे Google Play Store पर पब्लिस करना भी बहोत आसान होता है बस आपको गूगल पब्लिसर अकाउंट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए आपको लगभग 25$ Pay करना होगा। एंड्राइड का लांच चेकलिस्ट का पालन करना पड़ता है Google Play Developer Console के माध्यम से आपको अपने बनाये गए अप्लीकेशन को वह सबमिट करके गूगल अप्रूवल की प्रतीक्षा करनी होती है।

4. XML

प्रोगामर डाटा को एक्सेस करने के लिए XML का इस्तेमाल करते है, XML Syntax की जानकारी एंड्राइड डेवलपर की बहोत मदद करती है। जब उन्हें यूजर इंटरफ़ेस (UI) layout डिज़ाइन करना हो या इंटरनेट से डाटा फीड करना हो, अप्प डेवलेपमेंट में XML में अप्प लोगों को जिस चीज की जरुरत होती है उन में से ज्यादातर आप Android Studio से कर सकते है। लेकिन Basic Markup Language के लिए इसकी जानकारी होना जरुरी है।

अब जानते है की एक Android App Developer बनने के लिए एजुकेशन requirement क्या है।

एंड्राइड अप्प डेवलपर बनने के लिए एजुकेशन? (Android App Developer Education Requirement)

कुछ बेसिक चीजे सीखकर कोई भी अप्प डेवलपर बन सकता है, लेकिन आप किसी बड़ी Company में एजुकेशन के आधार पर जॉब पाना चाहते है आपको Computer Science या Software Development का कोर्स करना होगा। इसके लिए आपको 12th में PCM से पास होना जरुरी है इसके बाद आप B.Tech या BEE in Science & Engineering या फिर B.sc in Computer Science जैसे कोर्स कर इस खेत्र में अपना Career बना सकते है। और अगर आप Arts Stream से है तो आप Android App Development या Mobile App Development में सर्टिफिकेट कोर्स कर इस फील्ड में जा सकते है।

इसके साथ ही आप लोगो को पहले बताई गई उन चीजों को सिख कर आपको उन दौरान इंटर्नशिप कर लेनी है। ताकि आपको अपना कोर्स ख़तम करने से पहले ही एक्सपेरिएंस हो जाये और कैंपस प्लेसमेंट में आपके पास ज्यादा मौका रहे सेलेक्ट होने का।

एंड्राइड अप्प डेवलपर बनने बनने के लिए कोर्स? (Mobile App Developer Course)

मोबाइल अप्प डेवलपर बनाने के लिए आप निचे दिए गए सर्टिफिकेट कोर्स में से किसी का चुनाव कर सकते है।

  • डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन मोबाइल एप्लीकेशन डेवलोपमेन्ट
  • बीई इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
  • बीटेक इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
  • बीएससी इन कंप्यूटर साइंस
  • बीसीए
  • एमई इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
  • एमटेक इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
  • एमएससी इन कंप्यूटर साइंस
  • एमसीए

Top Best College for Mobile App Developing Course (कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग)

College for Mobile App Developing CoursePlace
आईआईटी (IIT)बॉम्बे
आईआईटी (IIT)मद्रास
आईआईटी (IIT)दिल्ली
आईआईटी (IIT)कानपुर
आईआईटी (IIT)हैदराबाद
आईआईटी (IIT)गोहाटी
आईआईटी (IIT)खरगपुर
आईआईटी (IIT)रुड़की
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University)बनारस
टेक्नोलॉजी (Technology)हैदराबाद
पंजाब यूनिवर्सिटी (Panjab University)पंजाब
जादवपुर विश्विद्यालय (Jadavpur University)जादवपुर
अन्ना विश्विद्यालय (Anna University)चेन्नई
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (International Institute of Information Technology)हैदराबाद
कोचीन यूनिवर्सिटी (Cochin University)कोचीन
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University)अलीगढ़
पुणे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (Pune College of Engineering)पुणे
गुजरात यूनिवर्सिटी (Gujarat University)गुजरात
अपटेक कंप्यूटर एजुकेशन (Uptech Computer Education)मुम्बई

तो चलिए अब जानते है की इनके अलाव क्या-क्या स्किल्स होनी चहिये एक Android App Developer में?

Mobile App Developer बनने के लिए स्किल्स? (Mobile App Developer Skills)

1. एंड्राइड डेवलपर के लिए कई इंस्टिट्यूट है जहा से आप अपने अनुभव को बेहतर बना सकते है, इसके आलावा You Tube से भी कई चीजे सीखी जा सकती है। इस बारे में आपको हमेशा Up-to-date रहना चाहिए, नई-नई टेक्नोलॉजी और टीचर से ध्यान रखे की आप चीजे सीखते रहे और अपनी skills को बढ़ाते रहे। आप अपने काम को LinkedIn, Xing जैसे प्लेटफार्म पर डालें जिनसे आपका काम प्रोफेशनल के सामने आए और आपका एक अच्छा पोर्टफोलियो भी तैयार होगा।

आप एक अच्छे App Developer है इस लिए आपको Behance और Github जैसी वेबसाइट पर भी अपने काम को Publice करना चाहिए। इसके अलावा आपको सोशल नेटवर्क से जुड़ना चाहिए क्यों की वही से आप प्रेक्टिकल नॉलेज ले पाएंगे और हो सकता है वही से आपको अपने लायक कोई काम मिल जाये।

2. जब आप पहली बार Android App Developer बनने की सोचते है तो आपको कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है आपसे कई तरह की अगलतिया होती है। ऐसे में आपको अपनी गलतियाँ सुधारने किसी प्रोफेशनल की जरुरत होती है और क्यों की एंड्राइड एक Open Source होता है इसी लिए एंड्राइड डेवलपर Github पर पोस्ट, क्राउड क्रेटिव लैबरिस और फ्रेम वर्क से फायदा ले सकते है।  

3. एक Android Developer के लिए सहयोग बहोत जरुरी है यहाँ तक की किसी Project पर आप अकेले काम कर रहे है तो भी आपको कई बार दुसरो की सहायता की जरुरत होती है। जैसे Designers, Marketers और Upper Management. अपने काम में फीड बैक से डरे नहीं और नए प्रोजेक्ट्स पर दुसरो के साथ काम करे! क्यों की यह सारी खुबिया हर खेत्र में आपको आगे बढ़ने में आपकी मदद करती है।

Android App Developer Jobs

एक Android App Development सिख कर आप कौन-कौन से जॉब पा सकते है:

  • Mobile App Developer
  • Android Developer
  • Android Engineer
  • Mobile Architect
  • Mobile Developer
  • Embedded Software Engineer of Mobile
  • Lead Software Engineer of Mobile

एंड्राइड मोबाइल अप्प डेवलपर की सैलरी? (Android Mobile App Developer Salary)

एक प्रोफेशनल एंड्राइड अप्प डेवलपर की सैलेरी की बात करे तो 20 हजार से ले कर 30 हजार रुपये महीना शुरुआत में हो सकती है। जैसे जैसे इस फील्ड में आगे बढ़ते है तो यह लाखो में भी जा सकती है वह आपके एक्सपीरियंस और स्किल के आधार पर होगी। इसके आलावा आप अपनी खुद की App बनाकर Google AdMob या फ्रीलांसिंग के जरिये लाखो कमा सकते है वह आपके टेलेंट और कस्टमर सर्विस पे डिपेंड करता है और साथ ही आपकी मेहनत।

FAQ (Android Mobile App Developer Kaise Bane?)

Q.1 एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर क्या होता है?

एंड्राइड डेवलपर वह व्यक्ति होता है जो Mobile या Desktop Application बनता है एक “अप्प डेवलपर” हम मोबाइल या कंप्यूटर पर जिसे रोज़मर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करते है वैसी आसान अप्लीकेशन भी बना सकता है और Gamming जैसे बड़े और हार्ड अप्लीकेशन भी, जैसे Pub-G, Free Fire और Candy Cruse जैसे लाखो गैमिंग अप्प्स।

Q.2 एंड्राइड मोबाइल अप्प डेवलपर बनने के लिए स्किल्स क्या चाहिए?

एक प्रोफेशनल Android Mobile App Developer बनने के लिए Java, SQL, XML जैसी Programming Language सीखना पड़ता है।

Q.3 एंड्राइड मोबाइल अप्प डेवलपर बनने के लिए एजुकेशन योग्यता क्या होनी चाहिए?

कुछ बेसिक चीजे सीखकर कोई भी अप्प डेवलपर बन सकता है, लेकिन आप किसी बड़ी Company में एजुकेशन के आधार पर जॉब पाना चाहते है आपको Computer Science या Software Development का कोर्स करना होगा। इसके लिए आपको 12th में PCM से पास होना जरुरी है इसके बाद आप B.Tech या BEE in Science & Engineering या फिर B.sc in Computer Science जैसे कोर्स कर इस खेत्र में अपना Career बना सकते है।

Q.2 एंड्राइड मोबाइल अप्प डेवलपर को सैलरी कितनी मिलती है?

एक प्रोफेशनल एंड्राइड अप्प डेवलपर की सैलेरी की बात करे तो 20 हजार से ले कर 30 हजार रुपये महीना शुरुआत में हो सकती है।

होमपेजयहाँ क्लिक करे!

अंतिम शब्द!

हमें आशा है की आप लोगो को हमारा यह “Android Mobile App Developer Kaise Bane” के रेलेटेड जानकारी अच्छी लगी होगी और आप लोगो की जानकारी के लिए बता दें की आने वाले भविष्य में एंड्राइड अप्प डेवलपर की मांग बढ़ने वाली है। क्योकि आज की टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर किसी के पास मोबाइल या स्मार्ट फ़ोन है और उसका यूज़ भी काफी ज्यादा बढ़ रहा है इस लिए इस फील्ड में फ्यूचर स्कोप बढ़िया है, तो आप भी इसे एक अच्छे Career Option के तौर पर चुन सकते है और अपनी लाइफ बना सकते है। इसके अलावा इस पोस्ट से जुड़े आपके मन में कोई डॉउट या सवाल हो तो आप हमें निचे दिए गए Comment Box में पूछ सकते है धन्यवाद्।

Spread the love

Leave a Comment