(11.75 लाख Salary) Agneepath Recruirment 2022 | अग्निपथ सेना भर्ती नोटिफ़िकेशन जारी जाने पूरी जानकारी!

Agneepath Recruirment 2022 in Hindi

अग्निपथ स्कीम क्या है (Agneepath Recruirment 2022 in Hindi)? Details, Eligibility, Age Limit, Apply, Registration, Job Scope, Benefits, Conditions, Regularization, Svanidhi Package और Salary के बारेमे जाने पूरी जानकारी!

भारतीय सेना में नौकरी करना बहोत सारे युवाओं का सपना होता है,  भारतीय सेना सिर्फ नौकरी का माध्यम नहीं है बल्कि इसमें नौकरी करना अपने आप में गर्व की बात होती है। जो लोग भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते है, यानि की जो Indian Army में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते है उनके लिए इंडियन आर्मी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और जल्द ही इसकी भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

तो दोस्तों अगर आप भी Indian Army Join करना चाहते है तो अग्निपथ योजना (Agneepath Recruirment 2022 in Hindi) के तहत जारी किये नोटिफिकेशन को सही से समझ नहीं पाए है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े! आपके सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे।

दरअसल भारतीय सेना में नए नियम के मुताबिक अब सारी भर्ती अग्निपथ योजना के तहत ही होगी। यह तो साफ़ होगया था लेकिन अभी भी अग्निपथ योजना के तहत होने वाली भर्ती को लें कर युवाओ के मन में कई तरह के सवाल है। जैसे कबसे इसकी भर्ती शुरू होगी, भर्ती के लिए तैयारियाँ क्या होगी ऐसे ही तमाम सवाल युवाओ के मन है। तो दोस्तों आज इस पोस्ट के द्वारा आपका सारा कन्फूजन दूर हो जायेगा।

कब से अग्निवीरों की भर्ती शुरू होगी? (Agneepath Recruirment 2022 in Hindi)

Agneepath Yojana के तहत अग्निवीरो की भर्ती अगले महीने यानि की जुलाई से शुरू होगी हालांकि डेट अभी घोषित नहीं किया गया है। लेकिन इतना साफ़ कह दिया गया है की अगले महीने से अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी तो आप भी अगर अग्निवीर बनकर देश की सेवा करना चाहते है Indian Army की वेबसाइट को चेक करते रहिये।

Age Limit क्या है? (Agneepath Age Limit in Hindi)

भारतीय सेना में अग्निपथ स्कीम के तहत कुल छे विभागों में भर्ती होगी, दोस्तों जैसा की आपको पता है की पहले भारतीय सेना में उम्र 17.6 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक रखा था हलाकि क्षात्रो के विरोध को देखते हुए सेना ने इसे 2 साल और बढ़ा दिया था। यानि अब अग्निवीर बनने के लिए आपकी उम्र 17.5 – 23 वर्ष के बिच होनी चाहिए तभी आप इस योजना के तहत इंडियन आर्मी ज्वाइन कर सकते है।

इसे भी पढ़े!

क्वालिफिकेशन क्या चाहिए? (Agneepath Scheme Qualification)

इसमें कुल 6 अलग-अलग पदों पर हजारो अग्निवीरों की भर्ती होगी तो इसमें क्वालिफिकेशन भी अलग-अलग पद के हिसाब से अलग-अलग रखा गया है। हालांकि इस में ज्यादा अंतर नहीं है लेकिन फिर भी आपके लिए इसे समझना बेहद जरुरी है।

जैसा की आप लोगो को पता है इसमें कुल 6 पदों पर भर्ती होगी:

1. Agniveer (General Duty) (All Arms)

2. Agniveer (Technical) (All Arms)

3. Agniveer (Technical) (Aviation & Ammunition Examiner)

4. Agniveer Clerk/Store Keeper (Technical) (All Arms)

5. Agniveer Tradesmen (All Arms)

6. Agniveer Tredesmen (All Arms)

अब इसमें समझते है की किस पद में क्या क्वालिफिकेशन चाहिए: 1. Agniveer (General Duty) (All Arms) के लिए आपका किसी भी बोर्ड से 10th Pass होना चाहिए साथ आपका कम से कम 45% मार्क्स होना चाहिए। साथ हर सब्जेक्ट्स में कम से कम 33% मार्क्स होना चाहिए।

2. Agniveer (Technical) (All Arms) के लिए आपका 12th Pass होना जरुरी है वह भी since के साथ जिसमे फिज़िक्स, केमेस्ट्री और मेथ के साथ-साथ आपका इंग्लिश सब्जेक्ट भी होना जरुरी है। इसमें आपका कम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए और हर सब्जेक्ट में कम से कम 40% मार्क्स होना चाहिए।

3. Agniveer (Technical) (Aviation & Ammunition Examiner) के लिए भी आपका 12th Pass होना जरुरी है वह भी since साइट से जिसमे फिज़िक्स, केमेस्ट्री और मेथ के साथ-साथ आपका इंग्लिश सब्जेक्ट भी होना जरुरी है। इसमें आपका कम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए और हर सब्जेक्ट में कम से कम 40% मार्क्स होना चाहिए।

4. Agniveer Clerk/Store Keeper (Technical) (All Arms) इस पद के लिए आपका 12th Pass होना जरुरी है लेकिन इसमें भर्ती होने के लिए आप किसी भी सब्जेक्ट्स से 12th किये हो इससे कोई फरक नहीं पड़ता लेकिन इसके लिए 12th में आपका 60% मार्क्स होना जरुरी है और हर सब्जेक्ट्स में कम से कम 50% मार्क्स होना जरुरी है।

5. Agniveer Tradesmen (All Arms) इसके लिए आपको सिर्फ 10th Pass होना जरुरी है आपका कितना परसेंट मार्क्स आया है उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। है इतना जरूर है हर सब्जेक्ट्स में कम से कम 33% मार्क्स होना जरुरी है।

6. Agniveer Tredesmen (All Arms) दोस्तों ट्रेडमेन दो तरह होते है इस लिए इसमें भी क्वालिफिकेशन दोनों में अलग-अलग है। इस में आपको 8वी पास होना जरुरी है अगर आप 8वी पास है तो आप इस में अप्लाई कर सकते है।

इसके तहत भर्ती होने के लिए क्या शर्ते है? (Agneepath Scheme Conditions)

जैसा की आप जानते है अग्निपथ योजना नई है इसके तहत पहली बार भर्ती हो रही है तो इसके लिए नई-नई शर्ते भी लागु की गई है जिन्हे आप निचे देख सकते है।

1. उम्मीदवारों को सेना के अधिनियम 1950 के तहत भर्ती किया जायेगा।

2. उम्मीदवारों को कुल चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा।

3. उम्मीदवारों का सेलेक्शन होने के बाद जल, थल और वायु किसी भी अंग में ज्वाइन करवाया जा सकता है।

4. अग्निवीरों को रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली ग्रेच्युटी और पेंशन नहीं मिलेगी।

5. चार साल के बाद अग्निवीर रेग्युलर के लिए अप्लाई कर सकते है।

6. सिर्फ 25% प्रतिशत अग्निवीर को परमेनेट किया जायेगा।

चार साल बाद रिटायर होने पर क्या फायदा मिलेगा? (Agneepath Scheme Retirement Benefits)

इस योजना के तहत चार साल बाद किसी कारण से आप रेग्युलर नहीं हो पाते और रिटायर्ड हो जाते है तो हर महीने जो आपकी सैलरी में से 30% काटता है वह और उतना सरकार की तरफ से पैसे मिलेंगे। इसे अगर आप जोड़ेंगे तो कुल राशि 10.04 लाख होती है इस पर अलग से व्याज मिलकर देखे तो कुल राशि 11.75 लाख के करीब होता है जो की टैक्स मुक्त होता है।

इसके लिए आपको कोई टैक्स नहीं देना होता है ताकि आपको एक स्कील सर्टिफिकेट इंडियन आर्मी की और से दिया जायेगा ताकि आप सेना से रिटायर्ड होने के बाद असम राइफल्स और सीएपीएस में नौकरी के लिए अप्लाई करते है तो आपको सिलेक्शन में प्राथमिकता दी जाएंगी। साथ ही कई राज्य की सरकारों ने पुलिस में भर्ती का आश्वासन दिया है।

चार साल बाद कैसे रेग्युलर हो सकते है? (Agneepath Scheme Regularization)

अग्निवीर चार साल के बाद रेग्युलर होने के लिए अप्लाई कर सकते है जिसमे आपकी एक बार फिर से मेडिकल और फ़िटनेस की जाँच होगी, यानि की सेना द्वारा रेगुलर करने की जो भी शर्ते है उस पर खरा उतरना होगा तभी आप पांच साल के बाद रेग्युलर हो सकते है।

भर्ती होने पर छुट्टियां कितनी मिलेगी? (Agneepath Scheme Holidays)

अग्निवीरों को दो तरह से छुट्टियाँ मिलेगी यानि की आपको साल में 30 छुट्टियाँ तो मिलेगी ही लेकिन साथ अगर आप बीमार होते है तो उसके लिए भी आपको छुट्टियाँ मिलेगी इसके अलावा और कोई छुट्टियों का प्रावधान नहीं है।

सेवा निधि पैकेज क्या है? (Agneepath Scheme Svanidhi Package)

सेवा निधि पैकेज की हम बात करे तो, चार साल बाद रिटायर्ड होंगे तो आपको सेवा निधि यानि की आपकी सैलरी से काटने वाली राशि और उतना ही सरकार की तरफ से उस पर व्याज। यानि कुल मिलकर आपको 11.75 लाख रुपये मिलेंगे जो की टैक्स मुक्त होगा यानि की इसके  लिए आपको कोई टैक्स नहीं देना है। इस पैकेज से आप अपनी आगे की जिंदगी के लिए कोई भी बिजनेस कर सकते है।

अग्निवीर और रेग्युलर आर्मीमैन में क्या अंतर है? (different Between Agniveer and Regular Army Man)

दोस्तों अगर अग्निवीर और सेना के जवानों की बात करे तो दोनों में काफी अंतर होता है। छुट्टी से लेकर सैलरी और दूसरी अन्य सुविधाओं में भी काफी अंतर होता है जैसे की अग्निवीर के सैलरी के रूप में अलग-अलग साल अलग-अलग सैलरी मिलेगी जो की आखरी यानि की चौथे साल भी ज्यादा से ज्यादा 28 हजार ही मिलेंगे। जब की रेग्युलर जवानो को तमाम अलाउंस मिलकर पहले ही दिन से 39 हजार मिलते है।

सेना के जवानो को साल में दो बार बढ़ा हुआ दि.ए मिलेगा जबकि अग्निवीरों को नहीं मिलेगा, सेना का जवान 15 साल बाद रिटायर्ड होगा तो उसे ग्रेच्युटी और पेंशन मिलेगा जबकि अग्निवीरो को इसमें कुछ भी सुविधा नहीं मिलेगी सिर्फ सेवा निधि तहत करीब 11.75 लाख रुपए मिलेंगे, सेना के जवानो को जहा साल में 90 दिन की छुट्टिया मिलती है तो वही अग्निवीरों को सिर्फ 30 छुट्टियाँ पुरे साल में मिलेगी।

अग्निपथ स्कीम के फायदे क्या है? (Agneepath Scheme Benefits in Hindi)

अग्निपथ स्कीम के फायदे की बात करे तो इसे लेकर काफी विवाद है एक तरफ सेना और जहा सरकार की तरफ से इसके कई फायदे गिनाये गए है तो वही क्षात्र इसकी कमियों को भी गिनने में पीछे नहीं है।

अगर फायदे की बात करे तो इसमें चार साल बाद रिटायर्ड होने पर 11.75 लाख रुपए मिलेंगे, असम रायफल्स और सीपीएस में आरक्षण मिलेगा, कई राज्य सरकारों ने पुलिस में भर्ती में आरक्षण देने का एलान किया है। आपको बिज़नेस करना है तो बैंक से लोन मिलने में मदद मिलेगी।

तो दोस्तों तमाम फायदे सरकार और सेना की तरफ से बताये गए है तो आप भी अग्निवीर बनकर देश की सेवा करना चाहते है तो आप भी इसमें अप्लाई कर सकते है। इस पोस्ट में बस इतना ही उम्मीद करता हु की आप लोगों को यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल न भूले और इससे जुड़े आपके मन में कोई भी डाऊट या सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स  पूछ सकते है धन्यवाद्।

होमपेजयहाँ क्लिक करे!

Disclaimer

दोस्तों, www.mysecretguide.com सरकार द्वारा चलाई जा रही वेबसाईट नहीं है, इसे सरकारी वेबसाइट ना समझें। वेबसाईट पर उपलब्ध सभी जानकारी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट, खबरों की वेबसाइट और न्यूज़ पेपर द्वारा ली जाती हैं। कोई भी जानकारी का उपयोग करने से पहले विभाग की ऑफिसियल साईट जरुर चेक करें।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here