(2022) Affiliate Marketing Kya Hain और इससे पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing Kya Hain

Affiliate marketing kya hain aur isse paise kaise kamaye? Chaliye jante hain affiliate marketing ke bare me sare Details.

Affiliate Marketing Kya Hain? मुझे लगता है कि यह सवाल हर एक New Blogger के मन में जरूर आता होगा। दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे एफिलिएट मार्केटिंग की (Affiliate Marketing Kya Hain) और इस से 2022 में पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

Affiliate Marketing एक ऑनलाइन पैसे कमाने का जरिया है जिसमे हम किसी दसरे brand या company के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाते हैं। हमें प्रोडक्ट्स के प्रमोशन के लिए वेब ट्रैफिक का इस्तेमाल करते हैं। आप एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट को अपने Blog, Social Media और Email या Message से भी प्रमोट कर सकते हैं। चलिये जाते हैं Affiliate Marketing Kya Hai? और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग कोई एक दिन में करोड़पति बनने का तारिका नहीं है, इसका मतलब ये नहीं है की हम Affiliate Marketing से अर्निंग नहीं कर सकते। अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से Money Earn करना चाहते हैं तो आपको पहले इसे ठीक से जनना और समझना होगा की What is Affiliate marketing in Hindi।

Affiliate Marketing Kya Hain? (What is Affiliate Marketing in Hindi?)

विकिपीडिया के अनुसार “Affiliate Marketing एक प्रकार का performance-based marketing in which a business rewards one or more affiliates for each visitor or customer brought by the affiliate’s own marketing efforts”.

एफिलिएट मार्केटिंग में आप ब्रांड्स या कंपनी की हेल्प कर रहे हैं उनके प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने (बिकवाने) के लिए। मान लीजिये आपने Amazon के Affiliate Program को जॉइन किया है, अमेजन आपको एक एफिलिएट लिंक प्रोवाइड करेगा और आपको उस एफिलिएट लिंक्स को अपने ब्लॉग या वेबसाइट में डालना है। आप अपने एफिलिएट लिंक आपके आर्टिकल्स और ब्लॉग के साइड बार में भी शो करवा सकते हैं। जब भी आपके ब्लॉग का कोई विज़िटर यूएस लिंक के माध्यम से Amazon से कोई Product खरीदेगा तो आपको उनका कमीशन मिलेगा।

Affiliate marketing online paise kamane का सबसे सस्ता और आसान तरीका है, आपको बस खरीदार और विक्रेता का लिंक करवाना होता है और अगर उनके बीच जब बिक्री होती है तब आपको उसका कमीशन मिलता है।

Different Types of Affiliate Marketing in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग में हमेशा आपको प्रोडक्ट Sell करने के बाद ही कमीशन मिले ऐसा जरुरी नहीं है। Affiliate marketing programs विभिन्न प्रकार के भी होते हैं। अलग-अलग एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के अलग-अलग पेमेंट मेथड्स होते हैं। चलिये जाते हैं Different types of affiliate marketing programs के बारे में।

Pay per Click (PPC)

Pay per Click (PPC) एफिलिएट प्रोग्राम में आपको तब Commission मिलेगा जब आपके माध्यम से मर्चेंट की वेबसाइट पर विजिटर्स जाएंगे। अगर कोई आपके ब्लॉग का विज़िटर आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक कर मर्चेंट के वेबसाइट पर जाता है तो आपको उसके पैसे मिलते हैं।

Pay per Sale (PPS)

Pay per Sale (PPS) में व्यापारी आपको तब पैसे देगा जब आपके Affiliate links के माध्यम से किसी उत्पाद का बिक्री होगा।

Pay per Lead (PPL)

Pay per Lead (PPL) में जब कोई विज़िटर आपका संपर्क जानकारी मर्चेंट की वेबसाइट पर दलता है तो उसका आपको कमीशन मिलता है।

Advantages of Affiliate Marketing in Hindi

Free of Cost – Affiliate Marketing में आपको कोई Investment करने की जरूरत नहीं। आपको बस मर्चेंट के प्रोडक्ट्स के लिंक्स अपने साइट पर शो करना होता है और आपको उसके पैसे मिलते हैं। Affiliate Marketing सबसे सस्ता और आसान तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने (Make Money Online) का।

No Customer Support –  Affiliate marketing में products आपके  नहीं होते  है तो आपको कोई customer support देने की जरुरत नहीं होती।

No Shipping or Storage – Affiliate marketing में आपको किसी shipping ya storage की जरुरत नहीं यह सारे काम व्यापारी खुद करते है आपको बस उनके Product Promote करने होते है। 

Easy Way of Making Money – Affiliate marketing online पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। आपको बस प्रोडक्ट प्रमोट करने है और Commission लेना है। 

Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye?

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन बिजनेस को ग्रो करने का सबसे आसान और फ़ास्ट तरीका है और साथ ही साथ Affiliate Marketing Online पैसे कमाने का भी सब से अच्छा तारिका है। अलग अलग Niche के आपको हजारो Product मिल जाएंगे जिससे आप एफिलिएट कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो Affiliate Marketing आसान तरीका है ऑनलाइन पैसे कमने का फिर भी एफिलिएट प्रोग्राम से संबंधित कुछ टिप्स और ट्रिक्स जनना बहुत महत्वपूर्ण हैं। चलिये जानते हैं कैसे Affiliate Marketing se Paise Kamaye जा सकते है।

1. Choose the Best Affiliate Marketing Company

नए ब्लॉगर आमतौर पर Affiliate Marketing Kya Hain? और Affiliate Marketing Programs को लेकर बहुत उलझन में रहते हैं। वैसे तो भारत में बहुत से कंपनीया एफिलिएट प्रोग्राम रन कर रहे हैं, लेकिन सब कंपनियां पर आप ट्रस्ट नहीं कर सकते। एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम का चुनाव करने से पहले आप लोगों को उस कंपनी के बारे में प्रॉपर रिसर्च कर लेना चाहिए। अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग कमीशन रेट होते हैं आप अगर भारत में है तो आप Amazon, Bluehost, Hostgator, Flipkart जैसे कंपनियों के Affiliate Programs को ज्वाइन कर सकते हैं।

2. Select Products to Promote

जब आप प्रमोशन के लिए प्रोडक्ट का चयन करते हैं तो ये ध्यान रखें की वो प्रोडक्ट आपके Content से संबंधित हो। आप अपना समय लेकर ठीक से बाजार को समझें और फिर प्रोडक्ट चुनें जो आपके कॉन्टैन के साथ ठीक से समन्वय कर रहा हो।

अगर आप अपने ब्लॉग के Niche से अलग प्रोडक्ट प्रमोट करेंगे तो लोग उसमे ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाएंगे। प्रोडक्ट Affiliate Marketing  में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इस लिए उसका चुनाव ठीक से और सोच समझ कर करे।

3. Get the Targeted Traffic

आप ट्रैफिक के बगैर एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से पैसे कमाई नहीं कर सकते। आप Email Marketing, Paid Advertisement, Article Marketing  से अपने ब्लॉग में ट्रैफिक को ला सकते हैं। इन सब टेक्नीक्स के साथ-साथ आप अपने कंटेंट की क्वालिटी हाई रखे जिनसे आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा विजिटर्स आएंगे।

मेरी राय में आप ई-मेल मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं, ट्रैफिक जनरेट करने के लिए। आप अपने विज़िटर्स से ईमेल सब्सक्रिप्शन करवा सकते हैं इससे आपके ब्लॉग में पब्लिश होने वाले सभी आर्टिकल उनको ईमेल के ज़रीये डिलीवर होंगे जिस से वो आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा विजिट करेंगे।

4. Use Proper Tools to Manage your Affiliate Program

एफिलिएट प्रोग्राम से अर्निंग को बूस्ट करने के लिए आप कुछ टूल्स का यूज करें जैसे अगर आपकी साइट वर्डप्रेस पर हैं तो आप प्लगइन्स का यूज कर एफिलिएट प्रोग्राम्स को ठीक से मैनेज कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। साथ ही आप पेड टूल्स का इस्तेमाल करे जिनसे आपको बढ़िया रिजल्ट मिले।

होमपेजयहाँ क्लिक करे!

अंतिम शब्द!

आखिर में आप लोगों से यही कहना चाहूँगा की एफिलिएट मार्केटिंग ओवर नाइट पैसे कमाने का तारिका बिलकुल नहीं है। आपको इसमे हार्डवर्क करना पड़ता है और ऊपर दिए गए स्टेप्स को ध्यान में रख कर काम करना होगा तभी आप इस फील्ड में सक्सेस हो पाएंगे। में आशा करता हु की आज की हमारी यह पोस्ट “Affiliate Marketing Kya Hai” से बहोत कुछ सिखने को और जानने को मिला होगा, दोस्तों अगर एफिलिएट मार्केटिंग या ब्लॉग्गिंग के रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो आप हमें निचे दिए गए Comment Box में बेफिक्र होकर पूछ सकते है हमें आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए ध्यानवाद।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here